कब्ज के घरेलू उपाय (Home Remedies For Constipation in Hindi)

कब्ज (kabj) होने से किसी काम में मन नहीं लगता है। कब्ज का इलाज (kabj ka ilaj) दवाई की मदद से करने से पहले कब्ज के घरेलू उपचार (home remedies for constipation in hindi) अपनाएं। कब्ज के उपाय से जुड़ी सारी जानकारी यहां से प्राप्त करें।

जिन लोगों को कब्ज (kabj) होता है वो लोग अकसर खुलकर इस बारे में बात नहीं करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए। कब्ज (kabj) होने के कारण कई हो सकते हैं जैसे कि खराब खान- पान, बाहर का ज्यादा खाने का सेवन करना, खाने के बाद बैठे रहना, असामान्य रूप से खाना आदि। कब्ज के उपाय कई सारे हैं लेकिन इनका पालन सटीक रूप से किया जाए तभी लाभ मिलता है। कब्ज के लिए घरेलू उपाय अपनाने की कोशिश करें क्योंकि ज्यादा दवाई खाने से पेट और खराब हो सकता है। इस आर्टिकल से आप कब्ज के घरेलू उपाय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कब्ज में घरेलू उपाय अपनाने की कोशिश करें।
विषय सूची
कब्ज के घरेलू उपाय (Constipation Home Remedies in Hindi)

कब्ज के घरेलू उपाय (Constipation Home Remedies in Hindi)

यह सभी को पता है कि पेट से ही सारी बीमारियों की शुरुआत होती है। इसलिए पेट साफ रहना बेहद जरुरी है। कब्ज (kabj) होने से पूरे शरीर में दिक्कत रहती है जिससे किसी काम में ध्यान नहीं लगता है। सुबह उठते ही ख्याल आता है कि पेट कब साफ होगा। इस सवाल के जवाब के लिए आपको कब्ज के घरेलू उपचार अपनाने चाहिए। आप घर में ही कब्ज का इलाज (kabj ka ilaj) कर सकते हैं अगर सही तरीके से कब्ज का घरेलू उपाय (constipation treatment at home in hindi) अपनाया गया। कब्ज का रामबाण इलाज अपनाने से हो सकता है कि कब्ज (kabj) की परेशानी दूर हो जाए। अगर ऐसा नहीं है तो डॉक्टर से सलाह जरुर लें। यहां से आप कब्ज के घरेलू उपाय से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

1.पानी है कब्ज का रामबाण इलाज (Water For Constipation Relief)

कब्ज (kabj) की जब भी बात करते हैं तो ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। कब्ज के घरेलू उपचार में से सबसे आम, पॉपुलर और आसान कब्ज का इलाज (kabj ka ilaj) है पानी। यह सभी को पता है कि अगर शरीर में पानी सही मात्रा में होगा तो कब्ज (kabj) की परेशानी होने के आसार बहुत कम हो जाते हैं। कब्ज का इलाज (kabj ka ilaj) करने के लिए आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि समय- समय पानी पिएं।

आमतौर पर एक मनुष्य को दिन में 2 लीटर का तक पानी का सेवन करना चाहिए। सर्दियों में कब्ज (kabj) की परेशानी ज्यादा हो जाती है क्योंकि सर्दी में पानी कम पीना होता है लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए।

कब्ज में पानी समय- समय पर पीते रहें।

2. नींबू रस से करें कब्ज का घरेलू उपाय करें (Lemon Juice For Constipation in Hindi)

कब्ज का रामबाण इलाज में नींबू मुख्य भूमिका निभाता है। सुबह उठने के थोड़े समय बाद पेट साफ हो जाए तो पूरा दिन अच्छे से जाता है। अगर आपका पेट सुबह अच्छे से साफ नहीं होता है तो सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पिएं। ऐसा करने से पेट साफ होने में मदद मिलेगी। कब्ज का इलाज (kabj ka ilaj) करने के लिए एक गिलास नींबू का रस और काला नमक पानी में डालकर रोजाना पिएं।

कब्ज के घरेलू उपचार के लिए गुनगुने पानी में नींबू रस डालें और पिएं।

3. शहद से करें कब्ज का इलाज (Honey For Constipation Home Remedies in Hindi)

शहद के फायदे कई सारे हैं। शहद में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लामेट्री के गुण होते हैं। इन गुणों के कारण शहद को कब्ज का घरेलू उपाय (constipation treatment at home in hindi) करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। प्राचीन काल में शहद का इस्तेमाल चोट और घाव भरने के लिए किया जाता था। शहद से कब्ज का रामबाण इलाज कर सकते हैं।

गुनगुने पानी में एक चम्मच खाली पेट शहद मिलाकर पीने से कब्ज का घरेलू उपचार हो सकता है। इसके लिए कम चीनी वाले शहद का ही इस्तेमाल करें

शहद के गुण कब्ज का इलाज करने में मदद करते हैं।

4. त्रिफला चूर्ण से करें कब्ज का घरेलू उपचार (Triphala Churna For Constipation in Hindi)

कब्ज का घरेलू उपाय (constipation treatment at home in hindi) करने के लिए बहुत पुराना चूर्ण पॉपुलर है। इस चूर्ण को बनाने के लिए आंवला, हरड़ और बेहड़ा का इस्तेमाल किया जाता है। इन तीनों चीजों को मिलाने का बाद त्रिफला चूर्ण बनता है। त्रिफला चूर्ण को कब्ज का रामबाण इलाज कहा जाता है। इस चूर्ण का सेवन करने से पेट साफ होने में मदद मिलती है। कब्ज का इलाज (kabj ka ilaj) करने के लिए आप यह चूर्ण घर में भी बना सकते हैं या फिर बाहर से भी ला सकते हैं।

Triphala-Churna-mishry
कब्ज के घरेलू उपाय के लिए त्रिफला चूर्ण कब्ज का रामबाण इलाज है।

5. अलसी के बीज से करें कब्ज का घरेलू उपाय (Flax Seeds as Home Remedies For Constipation in Hindi)

कब्ज का इलाज (kabj ka ilaj) करने के लिए अलसी के बीज बहुत पॉपुलर हैं। अगर आपको नहीं पता है तो आपको बता दें कि अलसी के बीज को आयुर्वेद में कब्ज के घरेलू उपचार के तौर पर जाना जाता है।

कैसे करें इस्तेमाल

अलसी के बीज खरीदने के बाद इ्न्हें मिक्सी में पीस लें। बीज पीसने के बाद इन्हें पानी में भिगा लें। पानी में भिगाने के कुछ 2-3 घंटे बाद पानी छानें और फिर पी लें। अलसी के बीज का पाउडर का सेवन करने से पेट साफ होने में मदद मिलती है।

flax-seed
अलसी के फायदे कब्ज के लिए बहुत लाभदायक हैं।

6. पपीता करें कब्ज के घरेलू उपचार में मदद (Papaya For Constipation in Hindi)

कब्ज का घरेलू उपाय (constipation treatment at home in hindi) करने के लिए पपीते को भी जाना जाता है। पेट खराब होने पर पपीता खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि पपीता खाने से पाचन शक्ति अच्छे से काम करने लगती है। पपीते के रस में पपाइन नाम का तत्व पाया जाता है जो खाना अच्छे से पचाने में मदद करता है। पपीते के फायदे कब्ज का इलाज (kabj ka ilaj) करने में मदद कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

पेट खराब होने पर पपीते का सेवन कर सकते हैं। एक कटोरी पपीते का सेवन दिन में एक बार करना सही रहेगा। कब्ज का रामबाण इलाज के तौर पर पपीते का शेक बनाकर भी पी सकते हैं। लेकिन अगर दूध से आपको पेट में परेशानी होती है तो पपीते का सेवन फल के रूप में ही करें।

कब्ज का घरेलू उपाय पपीते से करें।

7. कब्ज का रामबाण इलाज है दूध (Milk For Constipation Relief)

बड़े- बूढ़ों से कब्ज का इलाज (kabj ka ilaj) पूछा जाए तो वो गाय के दूध में गुड़ या घी मिलाकर पीने की सलाह देंगे। गाय का दूध इसलिए क्योंकि यह हल्का होता है और पचने में आसानी होती है। इसके साथ दूध में कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन आदि पाया जाता है जो पाचन शक्ति को मजबूत करने में मदद करते हैं। रात को सोने से पहले गर्म दूध पीने की सलाह दी जाती है जिससे नीदं अच्छी आती है और सुबह पेट साफ अच्छे से हो जाता है।

कैसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले दूध गर्म करें और फिर इसमें गुड़ या फिर घी डालें और दूध का सेवन करें।

कब्ज के घरेलू उपाय के लिए रात को सोेने से पहले दूध का सेवन करें।

8. ग्रीन टी से कब्ज का इलाज करें (Green Tea For Constipation Home Remedies in Hindi)

ग्रीन टी को कब्ज का घरेलू उपाय (constipation treatment at home in hindi) करने के लिए जाना जाता है। कब्ज का इलाज (kabj ka ilaj) करने के लिए ग्रीन टी के फायदे कई सारे हैं। ग्रीन टी का सेवन करने से पेट साफ रहता है इसके साथ ही पेट से ज़हरीले पदार्थ शरीर से बाहर निकलने में भी मदद मिलती है।

कैसे करें इस्तेमाल

ग्रीन टी बनाने की विधि बेहद आसान है। ग्रीन टी बनाने के लिए सबसे पहले पानी उबाल लें। पानी थोड़ा सामान्य होने के बाद इसमें ग्रीन टी बैग्स या ग्रीन टी की पत्तियां डालें। एक दिन में ग्रीन टी का सेवन 2 से 3 बार कर सकते हैं। ग्रीन टी का सेवन सही समय पर ही करें

ग्रीन का सेवन करने से कब्ज में राहत मिलती है।

9. कब्ज का घरेलू उपचार नारियल तेल से करें (Coconut Oil as Home Remedies For Constipation in Hindi)

कब्ज का इलाज (kabj ka ilaj) करने के लिए नारियल तेल के फायदे काम आ सकते हैं। नारियल तेल में फैटी एसिड पाया जाता है जो पेट साफ करने में मदद करता है। फैटी एसिड की मात्रा सही रहने पर गैस, कब्ज (kabj) दूर रहने में मदद मिलती है।

कैसे करें इस्तेमाल

कब्ज का इलाज (kabj ka ilaj) करने के लिए नारियल तेल को खाने में इस्तेमाल किया जा सकता है। खाना पकाते समय 1 चम्मच नारियल तेल डालना अच्छा रहता है। इससे पेट आसानी से साफ हो जाता है।

कब्ज के घरेलू उपाय में खाने में नारियल तेल शामिल करें।

10. जैतून का तेल करें कब्ज का घरेलू उपाय (Use Olive Oil For Constipation Home Remedies in Hindi)

जैतून का तेल कब्ज का रामबाण इलाज है। जैतून का तेल कब्ज का घरेलू उपचार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कब्ज के घरेलू उपाय के लिए जैतून केल का इस्तेमाल करना बेहद आसान है।

कैसे करें इस्तेमाल

कब्ज के घरेलू उपाय के लिए जैतून के तेल का सेवन रोज सुबह खाली पेट करें। ऐसा करने से पेट साफ होने में मदद मिलती है जिस कारण कब्ज (kabj) की परेशानी भी दूर होने में मदद मिलती है।

कब्ज से दूर रहने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें।

11. कब्ज में फाइबर का सेवन ज्यादा करें (Eat More Fiber For Constipation Relief)

कब्ज का इलाज (kabj ka ilaj) करने के फाइबर का सेवन करने की सलाह दी जाती है। कब्ज के घरेलू उपचार के लिए यह जानना जरुरी है कि किस तरह के फाइबर का सेवन करना चाहिए। दो तरह के फाइबर पाए जाते हैं- सॉल्युबल और इनसॉल्युबल। सिर्फ एक सेवन करे से भी कब्ज (kabj) ठीक होने के पूरे आसान नहीं होते हैं। इसलिए दोनों तरह के सॉल्युबल का सेवन होना चाहिए।

कैसे करें इस्तेमाल

डाइट में दोनों तरह के फाइबर शामिल करें जैसे कि psyllium फाइबर।

कब्ज में सही मात्रा में फाइबर का सेवन करें।

12. कब्ज का रामबाण इलाज है कसरत (Do Exercise Regularly For Constipation Relief)

अगर आप रोजाना कसरत करते हैं तो अकसर बीमारियां दूर ही रहती हैं। कसरत करने करने से शरीर का हर एक अंग काम करता है। कई लोगों का पेट सुबह घूमने के बाद साफ होता है। अगर आपको कब्ज (kabj) की परेशानी है सुबह घूमना एक अच्छी आदत बन सकती है।

कब्ज से दूर रहने के लिए रोजाना कसरत करें।

13. कब्ज (kabj) में कॉफी का सेवन करें (Drink Coffee in Constipation)

कई लोगों को कॉफी पीने से पेट साफ होने में मदद मिलती है। एक अध्ययन में बताया गया है कि कॉफी आंत की मांसपेशियों को अच्छा बनाए रखने में मदद करती है। कॉफी में छोटी मात्रा में सॉल्युबल फाइबर होता है जो कब्ज (kabj) को दूर करने में मदद करते हैं और आंत के बैक्टीरिया का बैंलेस बाए रखने में मदद करते हैं।

सुबह कॉफी पीने से पेट साफ होने में मदद मिल सकती है।

14. कब्ज का घरेलू उपाय है पालक (Eat Spinach For Constipation Relief)

कब्ज का इलाज (kabj ka ilaj) करने के लिए पालक भी एक अच्छा उपाय है। रोजाना पालक के जूस का सेवन करने से भी कब्ज (kabj) में राहत मिल सकती है। अगर पालक के जूस के अलावा पालक की सब्जी भी खा सकते हैं। अगर आपको अकसर कब्ज (kabj) की परेशानी रहती है तो अपनी डाइट में पालक शामिल कर सकते हैं।

कब्ज (kabj) में क्या खाएं और क्या ना खाएं (Diet For Constipation in Hindi)

कब्ज (kabj) की परेशानी के दौरान सबसे जरुरी होता है यह जानना कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना नहीं खाना चाहिए। कब्ज के घरेलू उपचार के समय सही खाने का सेवन करना बेहद जरुरी है। कब्ज (kabj) में क्या खाएं और क्या ना खाएं से जुड़ी सारी जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

कब्ज में क्या खाएं

कब्ज में क्या खाएं और क्या ना खाएं का ध्यान रखें।

कब्ज में क्या ना खाएं

  • केला
  • तली हुई चीजें
  • जंक फूड
  • ग्लूटेन
  • सफेद चावल
  • लाल मीट
  • सफेद ब्रेड
  • अल्कोहल
  • डेयरी प्रोडक्ट
  • चॉकलेट
  • प्रोसेसड फूड

आखिर में

कब्ज (kabj) को मामूली नहीं समझना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से परेशानी बढ़ सकती है। अगर आपको कब्ज (kabj) है तो कब्ज का घरेलू उपाय (constipation treatment at home in hindi)

अपना सकते हैं। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। और अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है तो टेस्ट जरुर कराएं। कब्ज का इलाज (kabj ka ilaj) करने से पहले उसके बारे में सारी जानकारी प्राप्त करें और अपने शरीर के अनुसार उपाय अपनाएं।

संदर्भ

https://www.medicalnewstoday.com/articles/318694#Anything-else?

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/23551139

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4415970/

https://www.medicalnewstoday.com/articles/322382#causes

FAQs

  1. कब्ज का क्या इलाज है

    कब्ज के दौरान सबसे ज्यादा जरुरी है कि आप अपने खान-पान का ध्यान रखें, समय से खाना खाएं, कसरत करें, तली हुई चीजें ना खाएं, ताज़ा खाना खाएं, फल खाएं, कसरत करें, फाइबर का सेवन करें और फैट को दूर करें।

  2. कब्ज के क्या लक्षण हैं

    अगर आपको कब्ज है तो आपका पेट हमेशा भरा- भरा रहेगा, पेट साफ होने में परेशानी रहेगी, पेट में दर्द हो सकता है, गैस बन सकती है आदि।

  3. क्या दूध से कब्ज होता है

    इस बात का खास ध्यान रखें कि खाली पेट कोई भी भारी चीज का सेवन ना करें जैसे कि दूध। खाली पेट हल्की चीजों का सेवन करें जैसे कि शहद-पानी, ड्राई फ्रूट, ओट्स, ग्रीन टी आदि।

  4. कब्ज के घरेलू उपाय क्या हैं

    सुबह उठकर कसरत करें और फिर गुनगुने पानी में नींबू रस औक काला नमक डालकर पिएं। पपीता, सेब, संतरा आदि फल खाएं, ग्रीन टी पिएं, कसरत करें, फाइबर का सेवन करें आदि।

  5. कब्ज होने पर क्या खाना चाहिए

    कब्ज होने पर सूप, ओट्स, ब्रोकली, संतरा, अंगूर, अंजीर, अलसी के बीज आदि खा सकते हैं।

Leave a Reply on कब्ज के घरेलू उपाय (Home Remedies For Constipation in Hindi)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*