ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है? (Best Time To Drink Green Tea)

ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है? (Best Time To Drink Green Tea)

green tea-mishry

ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है? (Best Time To Drink Green Tea)

सेहत का खास ध्यान रखने वाले लोगों के मन में अकसर यह सवाल आता है कि ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है? इसका जवाब आप यहां से ले सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण ग्रीन टी उन सभी लोगों की पसंद है जो अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहते हैं। नियमित रुप से ग्रीन टी का सेवन करने से इसके कई सारे फायदे मिलते हैं। ऐसी कई ब्रांड हैं जो खुली पत्तियां और ग्रीन टी बैग्स बेचती हैं। इसके साथ ही कई ग्रीन टी अलग- अलग फ्लेवर के साथ आती हैं। रोजाना ग्रीन टी पीने के साथ- साथ यह जानना बहुत जरुरी है कि ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है? क्या ग्रीन टी को सोने से पहले पीना चाहिए, सुबह या फिर खाली पेट पीना चाहिए? वजन कम करने के लिए ग्रीन टी को कब पीना चाहिए? कोई भी खाने या पीने की चीज़ कितनी भी लाभदायक हो, अगर सही समय और तरीके से इसका सेवन ना किया जाए तो कई सारे पोष्टिक आहार छूट सकते हैं जिससे नुकसान भी हो सकता है। ग्रीन टी पीने का टाइम टेबल बनाने से पहले आपको अपनी दिनचर्या को ध्यान में रखना जरुरी है। ग्रीन टी पीने का सही समय की जानकारी आप यहां से ले सकते हैं।

 

green tea time table-mishry
ग्रीन टी पीने का टाइम टेबल बनाने से पहले आपको अपनी
दिनचर्या को ध्यान में रखना जरुरी है।

ग्रीन टी को कब और कैसे पीना चाहिए से पहले ग्रीन टी क्या है, इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

 

ग्रीन टी क्या है?

जिस तरह की चाय ऑक्सीकरण (oxidation) प्रोसेस नहीं गुजरती है। इसका मतलब है ग्रीन का अपना प्राकृतिक हरा रंग और खुशबू है। सभी चाय के प्रकार में से ग्रीन टी को सबसे ज्यादा सेहतमंद और पॉपुलर माना जाता है। ग्रीन टी पत्तेदार खुशबू ग्राहकों को ऐसी खुशबू देती है जो बाकी कोई और खाने की चीज़ नहीं देती है। ग्रीन टी के फायदे कई सारे हैं जैसे कि वजन कम करने में मदद, स्वस्थ मुंह आदि। पिछले कुछ सालों में ग्रीन टी की डिमांड ने ऊंचाइयां छू ली हैं जिससे ग्रीन टी की कंपनियों को फायदा हुआ है।

ग्रीन टी कब पिए- ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है?

लोग अकसर सोचते हैं कि ग्रीन टी कब पीनी चाहिए या फिर वजन कम करने के लिए ग्रीन टी को कब पीना चाहिए। अगर आपने ग्रीन टी को अपनी डाइट में शामिल किया हुआ है तो ग्रीन टी का सेवन आपकी दिनचर्या पर निर्भर करता है। ग्रीन का सेवन करने के लिए कुछ जरुरी चीजों को ध्यान में रखना जरुरी है जैसे कि टाइम टेबल, सोने का समय, कसरत का समय और काम करने का समय। अपनी दिनचर्या को ध्यान में रखते हुए आपको ग्रीन टी पीने का टाइम टेबल बनाना है और इसके बाद इन सारी बातों को ध्यान में रखना है-

 

1. फ्लेवर से भरपूर सुबह की ग्रीन टी

यह सलाह दी जाती है कि काम पर जाने से पहले आपको ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह आपके दिन की शुरुआत एनर्जी से करने में मदद करती है। इसमें मौजूद कैफीन आपको सतर्क और एनर्जी देता है जो आपकी सुबह को अच्छा बना देता है।

 

2. कसरत से पहले

इस बात की सलाह दी जाती है कि कसरत करने के समय में और ग्रीन टी पीने के समय के बीच में 30 मिनट से ज्यादा समय का अंतर होना चाहिए। लेकिन इन दोनों के बीच का समय 1 घंटे से ज्यादा नहीं होना चाहिए। समय का सही अंतर होने से आपके शरीर का मेटाबोल्जिम बढ़ जाएगा और आप लंबे समय के लिए कसरत कर पाएंगे। लेकिन अगर 1 घंटे से ज्यादा समय का अंतर हो गया तो ग्रीन टी के फायदे नहीं मिलेंगे।

 

time-table-for-green-tea-
समय का सही अंतर होने से आपके शरीर का मेटाबोल्जिम बढ़ जाएगा और
आप लंबे समय के लिए कसरत कर पाएंगे।

 

3. सोने से पहले

आपके सोने के समय में और ग्रीन टी के पीने के समय में करीब 2 घंटे का अंतर होना चाहिए। इसलिए आपको अपने सोने के समय के अनुसार ग्रीन टी का सेवन करना है नहीं तो ग्रीन टी में मौजूद कैफीन आपकी नींद खराब कर सकता है। इससे आपकी सोने की आदत बिगढ़ सकती है जिससे आपकी नींद अच्छे से पूरी नहीं होगी।

ग्रीन टी कब नहीं पीना चाहिए?

ऊपरदी गई जानकारी से आपको यह पता चल गया है कि ग्रीन टी कब पीनी चाहिए। लेकिन यह पता होना भी जरुरी है कि ग्रीन टी कब नहीं पीनी चाहिए।

 

  • सुबह उठते ही सबसे पहला काम ग्रीन टी पीने का नहीं होना चाहिए। सुबह उठते ही ग्रीन टी पीने से आपके लिवर में परेशानी हो सकती है क्योंकि ग्रीन टी में कैटेचिन मौजूद होता है।
  • खाने के साथ ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • सोने से तुरंत पहले ग्रीन टी को नहीं पीना चाहिए। ग्रीन टी में कैफीन होता है जो आपकी नींद खराब कर सकता है।

More Option Of Green Tea To Buy

ग्रीन टी सेहत के लिए क्यों अच्छी है?

 

  • ग्रीन टी में बायो एक्टिव कंपाउंड होते हैं जो शरीर के सेल और मॉलिक्यूल को खराब होने से बचाकर रखते हैं।
  • ग्रीन टी में मेडिकल खूबी है जो कई सारी बीमारी का इलाज करने में मदद करती है।
  • ग्रीन टी में कैफीन पाया जाता है जिससे दिमाग अच्छे से काम करता है और आपको ज्यादा सतर्क बनाता है।
  • ग्रीन टी को मेटाबोलिक रेट बढ़ाने में मदद करता है जो फैट को बर्न करता है।
  • ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो कई तरह के कैंसर के लक्षण को दूर करने में मदद करती है जैसे कि स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर।
  • ग्रीन टी दिमाग को सही से काम करने में मदद के साथ- साथ बुढ़ापे में दिमाग का बचाव भी करती है।
  • ग्रीन टी में कैटेचिन मौजूद होता है जो मुंह के बैक्टीरिया को मारने में मदद करती है।
  • ग्रीन टी पीने से टाइप 2 डायबटीज और दिल की बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं।

 

 

ग्रीन टी के नुकसान

यह बात सभी को पता है किसी भी दवाई का सेवन नियमित रुप से ज्यादा करने पर उसके नुकसान हो जाते हैं। वैसे ही ग्रीन टी के नुकसान भी हैं। अगर इसका सेवन सही मात्रा में ना किया जाए तो नीचे दिए गए नुकसान हो सकते हैं-

 

1. कैफीन का सेवन ज्यादा करना

ग्रीन टी जैसी चाय नहीं है जिसमें सबसे ज्यादा अधिक मात्रा में कैफीन मौजूद है। लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपके शरीर में कैफीन की मात्रा ज्यादा हो जाती है।

 

2. असामान्य ब्लड प्रेशर

जैसे कि आपको पहले भी बताया है कि ग्रीन टी कैफीन होता है। अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करने से कैफीन की मात्रा भी बढ़ जाती है जो दिल की धड़कनों को तेज कर देती है जिससे खून का बहाव भी ज्यादा हो जाता है। इसके अलावा ग्रीन टी में मौजूद सभी आहार हमारे शरीर के द्वारा जल्दी से अब्जॉर्ब कर लिया जाते हैं। यह खून के बहाव के साथ मिलकर अचानक से ब्लड प्रेशर को बढ़ा देते हैं।

 

green tea-mishry
इसके अलावा ग्रीन टी में मौजूद सभी आहार हमारे शरीर के द्वारा
जल्दी से अब्जॉर्ब कर लिया जाते हैं।

 

3. लिवर का खराब होना

इस बात को लेकर चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीने से ही ऐसा हो सकता है। अगर आप दिन में 3 कप ग्रीन टी पी रहे हैं तो आपको किसी भी तरह की चिंता करने की जरुरत नहीं है।

 

4. आयरन की कमी

ग्रीन टी में मौजूद कंपाउंड हमारे खून में मौजूद आयरन के साथ चिपक जाता है। इस कारण से शरीर में आयरन अब्जॉर्ब होने की मात्रा बहुत कम हो जाती है। अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीने से आयरन की कमी हो सकती है।

 

आखिर में

एक दिन में आप 2 से 3 कप ग्रीन टी के पी सकते हैं। इससे अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीने से आपको नुकसान हो सकता है। और नुकसान के बारे में आपने ऊपर से जानकारी प्राप्त कर ली है। इसलिए ग्रीन टी का सेवन सही मात्रा में करें और इसके फायदे प्राप्त करें।

 

FAQs

 

  1. ग्रीन टी कब पीनी चाहिए? (What is the right time to drink green tea?)

    ग्रीन टी पीने का सही समय है- सुबह, कसरत के बाद, खाना खाने के बाद, सोने से 3-4 घंटे पहले आदि।

  2. क्या खाली पेट ग्रीन टी पी सकते हैं? (Can I drink green tea on empty stomach?)

    खाली पेट ग्रीन टी पीने से पेट खराब हो सकता है। ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स जो पेट में एसिड की मात्रा को बढ़ा देता है। पेट में एसिड की मात्रा बढ़ने से पेट में दर्द, मितली, कब्ज जैसी परेशानी हो सकती है।

  3. वजन कम करने के लिए ग्रीन टी कब पीनी चीहिए? (What is the best time to drink green tea for weight loss?)

    वजन कम करने के लिए ग्रीन टी खाना खाने के बाद पी सकते हैं। लेकिन अगर आपका पेट जल्दी खराब हो जाता है तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

  4. क्या ग्रीन टी रात में पी सकते हैं? (Is it good to drink green tea at night?)

    रात को सोने से 3-4 घंटे पहले ग्रीन टी पी सकते हैं। सोने से थोड़ी देर पहले ग्रीन टी पीने से नींद आने में परेशानी हो सकती है।

 

टीम मिश्री

टीम मिश्री शोधकर्ता, समीक्षक, डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर और लेखकों की टीम है जो टेस्ट किचन में हर रिव्यू का हिस्सा होते हैं। यह सभी प्रोडक्ट की रिव्यू, टेस्ट करते हैं और रिजल्ट पर पहुंचने से पहले उस प्रोडक्ट की विशेषताएं, अच्छी और बुरी बातों के बारे में विस्तार से चर्चा, विचार-विमर्श करते हैं। सभी रिव्यू में टीम के सदस्यों से महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त किए गए हैं और जहां से बाइलाइन पूरी टीम से संबंधित है - टीम मिश्री!

Comments (37)

  • Sarvjeet singh Reply

    In this case , food is not digesting properly can we consume green tea after food or not

    December 9, 2019 at 3:57 pm
    • Reena Reply

      पेट मे चर्बी होने के कारण और ज्यादा गैस होने के कारण ग्रीन टी कैसे पिये

      May 23, 2021 at 6:23 pm
      • mishryhindi Reply

        हैलो रीना
        ग्रीन टी के फायदे खासतौर पर वेट लॉस के लिए जाने जाते हैं। ग्रीन टी का सेवन कसरत के बाद, खाने से 1 घंटा पहले/बाद में ग्रीन टी पी सकते हैं। अगर आप रात को ग्रीन टी पीना पसंद है तो सोने से 2 घंटे पहले सेवन करें जिससे आपकी नींद खराब न हो। कसरत और बैलेंस डाइट के साथ ग्रीन टी का सेवन वजन कम करने में मदद कर सकते है। आप किस समय ग्रीन टी पीती हैं? कैसे ग्रीन टी डाइट में शामिल करना पसंद करती हैं?
        धन्यवाद।

        May 24, 2021 at 3:50 pm
        • सावित्री यादव Reply

          पेट को कम करने के लिए ग्रीन टी कब पिए और कैसे पिए

          July 6, 2021 at 9:50 pm
          • mishryhindi

            हैलो सावित्री यादव
            ग्रीन टी का सेवन खासतौर वजन कम करने के लिए किया जाता है। ग्रीन टी का सेवन कसरत करते के बाद कर सकते हैं। या फिर ब्रेकफास्ट और लंच करने 30 मिनट बाद भी कर सकते हैं। कसरत करने के बाद ग्रीन टी का सेवन करने से एनर्जी मिलने में मदद मिलती है। वहीं ब्रेकफास्ट और लंच करने के बाद ग्रीन टी का सेवन करने से खाने अच्छे से पचने में मदद मिलती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि सोने के तुरंत पहले ग्रीन टी का सेवन न करें क्योंकि ऐसा करने से नींद में रुकावट आ सकती है।
            धन्यवाद।

            July 7, 2021 at 9:22 am
      • Raj Reply

        Apko kitne din huye he reena ji pite pite green tea se kuch apko fayeda mila he kya

        August 22, 2021 at 5:52 pm
  • Raj Verma Reply

    Raat me khana khane ke baad gree tea pee sakte hai kya

    February 14, 2021 at 7:53 pm
    • mishryhindi Reply

      हैलो राज वर्मा
      रात में खाने के बाद/पहले अगर आपको ग्रीन टी पीनी है तो खाने के 30-45 मिनट बाद/पहले पी सकते हैं। लेकिन सोने से 3-4 घंटे पहले ग्रीन टी का सेवन करें। सोने से कुछ समय पहले ग्रीन टी पीने से नींद आने में परेशानी हो सकती है। इसलिए आप अपने सोने के समय के अनुसार ग्रीन टी पीने का समय तय करें जिससे नींद आने में कोई दिक्कत न हो।
      धन्यवाद

      February 15, 2021 at 11:54 am
    • Abhi bhole Reply

      Me subah 5:30 baje Workout krta hu To muje kab Green Tea pini chahiye

      July 5, 2021 at 7:17 pm
      • mishryhindi Reply

        हैलो अभी भोले
        ग्रीन टी का सेवन वर्कआउट से पहले/बाद कभी भी किया जा सकता है। अगर आपको पेट से जुड़ी कोई परेशानी नहीं है तो कसरत से पहले ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इससे मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा आप वर्कआउट के बाद या ब्रेकफास्ट या दोपहर के बाद भी ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। सिर्फ सोने से कुछ देर पहले ग्रीन टी का सेवन न करें क्योंकि ऐसा करने से नींद आने में परेशानी हो सकती है।
        धन्यवाद।

        July 6, 2021 at 9:16 am
    • Raj Reply

      Apko kitne din huye he bhai pite pite green tea kuch apko fayeda mila he kya

      August 22, 2021 at 5:51 pm
  • Raj Verma Reply

    Pet kam karne ke liye Raat me khana khane ke baad gree tea pee sakte hai kya

    February 14, 2021 at 7:54 pm
    • mishryhindi Reply

      हैलो राज वर्मा
      वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन सुबह करना ज्यादा फायदेमंद होता है। रात में खाना खाने के 30-45 मिनट बाद ग्रीन टी का सेवन करने से डाइजेशन में मदद मिलती है। वेट लॉस के लिए आप ग्रीन टी का सेवन सुबह या दोपहर में कर सकते हैं। बाकी आप अपने रुटीन के अनुसार ग्रीन टी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
      धन्यवाद।

      March 22, 2021 at 10:13 am
  • Shilpi sen Reply

    Kon se green tea best hoti h वेट ghtane me

    March 6, 2021 at 5:43 pm
    • mishryhindi Reply

      हैलो शिल्पी सैन
      ग्रीन टी के लिए सभी की पसंद अपनी होती है। ग्रीन टी का सेवन सही तरीके और सही मात्रा में करने से वेट लॉस में मदद मिल सकती है। बेस्ट ग्रीन टी से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारा बेस्ट ग्रीन टी बैग्स रिव्यू नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकती हैं।

      https://www.mishryhindi.in/https-mishry-com-product-reviews-mishry-reviews-best-green-tea-bags-for-everyday-drinking/

      March 8, 2021 at 10:04 am
  • Sanjay Kumar Reply

    Kya hum green tea ko khali pat pee sakta h

    March 13, 2021 at 7:51 am
    • mishryhindi Reply

      हैलो संजय कुमार
      सही समय और मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करने से कई फायदे मिल सकते हैं। लेकिन ग्रीन टी का सेवन खाली पेट करने से लिवर में दिक्कतें हो सकती हैं। आपको बता दें कि ग्रीन टी में कैटेचिन नाम का कंपाउंड होता है जिसका सेवन खाली पेट या ज्यादा मात्रा में करने से परेशानियां हो सकती हैं। बाकी आप अपनी दिनचर्या के अनुसार ग्रीन टी को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
      धन्यवाद।

      March 15, 2021 at 9:36 am
  • Pushpa devi Reply

    Green tea nashta ke baad pina chaiye..ya nashta ke phle

    March 20, 2021 at 7:53 pm
    • mishryhindi Reply

      हैलो पुष्पा देवी
      आपको बता दें कि खाने के तुरंत बाद/पहले ग्रीन टी पीना सेहतमंद नहीं होता है क्योंकि इससे खाना पचने में परेशानी हो सकती है जिससे गैस की दिक्कत भी हो सकती है। इसलिए ग्रीन टी का सेवन हमेशा खाने से पहले या बाद में 30-45 मिनट के अंतर में ही करें।
      धन्यवाद।

      March 22, 2021 at 10:07 am
  • Abhishek gupta Reply

    Hello mem
    Ky bally fat kam karne ke liye kab our kitne bar green tea ka sevan kar sakte h

    May 2, 2021 at 10:44 am
    • mishryhindi Reply

      हैलो अभिषेक गुप्ता
      वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन दिन में 2-3 बार किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि ग्रीन टी में मीठा न डालें जिससे ग्रीन टी में कैलोरी की मात्रा ज्यादा हो जाती है। ग्रीन टी का सेवन सुबह के समय या खाने से 2-3 घंटा पहले/बाद में किया जा सकता है। अगर आपको पेट से जुड़ी कोई तकलीफ नहीं है तो ग्रीन टी का सेवन 2-3 बार कर सकते हैं। हमें जरूर बताएं कि किस तरह आप ग्रीन टी अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं?
      धन्यवाद।

      May 3, 2021 at 10:36 am
  • Sakshi Reply

    Hame greentea subhah kis time pine chahiye

    May 6, 2021 at 10:19 pm
    • mishryhindi Reply

      हैलो साक्षी
      ग्रीन टी के फायदे लेने के लिए इसका सेवन सही समय पर करना बेहद जरूरी है। सुबह खाना खाने से 2 घंटे पहले/ बाद ग्रीन टी पी सकते हैं। ऐसा करने से जरूरी पोषण अच्छे से अब्जॉर्ब होने में मदद मिलती है।
      आप किस तरह से ग्रीन टी के फायदे लेना पसंद करती हैं?
      धन्यवाद।

      May 7, 2021 at 12:28 pm
  • ruchika Reply

    green tee use krne k sath normal chai pee skte hai

    June 16, 2021 at 8:03 am
    • mishryhindi Reply

      हैलो रुचिका
      सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि क्या आप किसी की मकसद को ध्यान में रखते हुए ग्रीन टी का सेवन कर रही हैं जैसे कि वेट लॉस, स्वस्थ डाइजेशन आदि। क्योंकि ग्रीन टी पीने का अगर आपका कोई मकसद है तो सामान्य चीनी वाली चाय पीने से यह मकसद पूरा होने के आसार कम हो सकते हैं क्योंकि चीनी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है। अगर आपका कोई खास मकसद नहीं है तो आप ग्रीन टी और सामान्य चाय का सेवन कर सकते हैं।
      आप ग्रीन टी का सेवन किस तरह से करती हैं? और किन बातों का खास ध्यान रखती हैं?
      धन्यवाद।

      June 16, 2021 at 10:02 am
  • ruchika Reply

    wet loss kena hai mujhe and green tea morning me khali pet le skte h kya?

    June 16, 2021 at 10:35 am
    • mishryhindi Reply

      हैलो रुचिका
      वेट लॉस करने के लिए ग्रीन टी का सेवन सुबह खाली पेट नहीं करना चाहिए। ग्रीन टी में केटेचिन नाम का तत्व होता है जो लिवर में दिक्कतें पैदा कर सकता है। वेट लॉस के लिए ग्रीन टी का सेवन खाना खाने के बाद किया जा सकता है। इस बात का खास ध्यान रखें कि खाने के समय और ग्रीन टी पीने के समय में लगभग 30 से 45 मिनट का अंतर होना चाहिए। वेट लॉस के लिए ब्रेकफास्ट और लंच करने के बाद ग्रीन टी पी सकते हैं जिससे मेटाबोलिज्म बढ़ता है। ग्रीन टी के साथ कसरत और बैलेंस डाइट का भी खास ध्यान रखें।
      धन्यवाद।

      June 16, 2021 at 10:39 am
  • ruchika Reply

    wet loss krne k liyed green tea ka kya routien ho skta hai matlub kini br or kese peena hai kahne kee before ya after

    June 16, 2021 at 10:44 am
    • mishryhindi Reply

      हैलो रुचिका
      ग्रीन टी का सेव सुबह ब्रेकफास्ट और लंच के बाद किया जा सकता है जिससे मेटाबोल्जिम बढ़ने में मदद मिलती है। दिन में 2-3 बार ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। लेकिन सोने से तुरंत पहले ग्रीन टी का सेवन न करें, ऐसा करने से नींद आने में दिक्कत हो सकती है। ग्रीन टी और खाने के बीच में लगभग 30-45 मिनट का अंतर रखें। इसके साथ बैलेंस डाइट, कसरत और अपनी दिनचर्या के अनुसार ग्रीन टी डाइट में शामिल करें। अधिक जानकारी के लिए आप ग्रीन टी से जुड़े अधिक आर्टिकल यहां से पढ़ सकती हैं।
      ग्रीन टी के फायदे – https://www.mishryhindi.in/benefits-of-green-tea-19-incredible-reasons-to-start-having-green-tea/
      ग्रीन टी वेट लॉस के लिए – https://www.mishryhindi.in/green-tea-and-weight-loss-5-quick-important-things-to-note/
      बेस्ट ग्रीन टी बैग्स ब्रांड – https://www.mishryhindi.in/https-mishry-com-product-reviews-mishry-reviews-best-green-tea-bags-for-everyday-drinking/
      स्वादिष्ट ग्रीन टी बनाने के लिए क्या करें – https://www.mishryhindi.in/does-your-cup-of-green-tea-taste-bad-4-things-you-may-be-doing-wrong/
      धन्यवाद।

      June 16, 2021 at 11:01 am
    • Raj Reply

      सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने से पहले क्या हम दूध पी सकते है क्या

      August 19, 2021 at 6:50 pm
  • Abhi Pandey Reply

    Running karne se pahle green tea ka sevan kr skte hai

    July 4, 2021 at 10:01 pm
    • mishryhindi Reply

      हैलो अभि पांडे
      ग्रीन टी का सेवन भागने/कसरत से पहले कर सकते हैं क्योंकि ग्रीन टी का सेवन करने से फैट बर्न होने में मांसपेशियों के दर्द से आराम मिलने में मदद मिल सकती है।
      आप किस तरह से ग्रीन टी अपनी डाइट में शामिल करते हैं?
      धन्यवाद।

      July 5, 2021 at 3:35 pm
  • Sheetal Reply

    Morning me khali pet garam Pani pine k bad green tea pi skte hai kya

    July 7, 2021 at 10:05 pm
    • mishryhindi Reply

      हैलो शीतल
      ग्रीन टी का सेवन सभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से पेट में दिक्कतें हो सकती हैं। आप ग्रीन टी का सेवन ब्रेकफास्ट या लंच करने के 30 मिनट बाद कर सकते हैं जिससे डाइजेशन प्रोसेस अच्छे से होता है। इसके अलावा सुबह कसरत करने के बाद भी ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता है जिससे तुरंत एनर्जी मिलने में मदद मिल सकती है। एक दिन में 2-3 कप से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन न करें और सोने से तुरंत पहले भी ग्रीन टी का सेवन न करें।
      धन्यवाद।

      July 8, 2021 at 9:08 am
  • Raj Reply

    सही तरीका बताओ वेट् लॉस कम करने के लिये में सुबह 7 बजे उठता हु ओर 1 गिलास दूध पीता हु ओर 9 बजे ग्रीन टी पिता हु 10 बजे खाना खाता हूं तो खाना खाने से पहले ग्रीन टी पीयू या खाना खाने के बाद मेरा ग्रीन टी पीने का रूटीन है 9 बजे खाना खाने से पहले ओर दूसरी टाइम है 1 बजे ओर तीसरी टाइम है शाम को 5 बजे खाना खाने से 1 घण्टे पहले

    August 19, 2021 at 7:02 pm
  • Raj Reply

    क्या हम सुबह दूध पी सकते है ग्रीन टी पीने से पहले

    August 20, 2021 at 8:29 am
  • Raj Reply

    मेरा ग्रीन टी पीने का रूटीन सुबह 8 बजे उठता हु ओर दूध पीता ओर 9 बजे ग्रीन टी पिता हु ओर 10 बजे खाना खाता हूं फिर 1 बजे फिरसे ग्रीन टी पिता हु फिर शाम को लास्ट टाइम 6 बजे पिता हु ओर 7 बजे खाना खाता हूं
    ये है मेरा 3 टाइम ग्रीन टी पीने का टाइम फिर भी वेट् लॉस कम नही हो रहा है

    August 20, 2021 at 8:38 am

Leave a Reply on ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है? (Best Time To Drink Green Tea)

Your email address will not be published. Required fields are marked *