आंत स्वास्थ्य- क्या खाएं और क्या ना खाएं आंत स्वस्थ रखने के लिए (Gut Health: Foods To Eat And Avoid To Keep Your Gut Naturally Healthy)

आंत स्वास्थ्य- क्या खाएं और क्या ना खाएं आंत स्वस्थ रखने के लिए (Gut Health: Foods To Eat And Avoid To Keep Your Gut Naturally Healthy)

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आंत स्वास्थ्य- क्या खाएं और क्या ना खाएं आंत स्वस्थ रखने के लिए (Gut Health: Foods To Eat And Avoid To Keep Your Gut Naturally Healthy)

आंत को प्राकृतिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए से जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपको पाचन और सूजन जैसी बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आपको अपनी आंत को स्वस्थ रखना जरुरी है। आंत में पाचन अंग शामिल हैं- मुंह, खाना ले जाने की नली, पेट, अग्न्याशय, लिवर, पित्ताशय की थैली, छोटी आंत, बृहदान्त्र और मलाशय (colon and rectum)। सेहतमंद डाइट से इन अंगों में अच्छे बैक्टीरिया का जन्म होता है जिससे खाना आसानी से टूट जाता है और स्मूद डाइजेशन में मदद मिलती है जिससे सभी आहार शरीर के द्वारा अच्छे से अब्जॉर्ब होने में मिलती है। लेकिन आंत को स्वस्थ रखने के ध्यान और योजना की जरुरत होती है। जंक फूड, शुगर से भरपूर फूड और वो खाने की चीजें जो सूजन पैदा कर सकते हैं, यह सभी आंत को खराब कर सकते हैं। रिसर्च में यह दिखाया गया है कि आंत के स्वस्थ रहने से पूरे शरीर पर असर पड़ता है। स्वस्थ आंत का मतलब है सेहतमंद शरीर, अंगो का अच्छे से काम करना और सिस्टम पर कम भार पड़ना। जब आंत स्वस्थ रहती है तो वजन और लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं। कुछ पदार्थ आंत को स्वस्थ रखते हैं वहीं कुछ पदार्थ आंत को खराब भी कर सकते हैं।

आंत स्वस्थ रखने के लिए इनका सेवन करें (Here are some foods that you should consume for a healthy gut:)

आंत को प्राकृतिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए से जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. अनानस (Pineapple)

आप यह जानकर हैरान हर जाएंगे कि स्वादिष्ट अनानस में लाजवाब एंजाइम होता है जिसको ब्रोमलेन कहा जाता है। खाने को तोड़ने में इसका सबसे बड़ा योगदान होता है जिससे खाना शरीर के द्वारा आसानी से अब्जॉर्ब कर लिया जाए। ज्यादातर सूजन पैदा करने वाला साइटोकिन्स एंजाइम आंत में परेशानी लाता है।

अनानस में मौजूद ब्रोमलेन इस एंजाइम (साइटोकिन्स एंजाइम) को बहुत कम पैदा होने देता है। इसलिए अनानस खाने से आंत में सूजन पैदा होने के आसार कम हो जाते हैं।

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अनानस खाने से आंत में सूजन पैदा होने के आसार कम हो जाते हैं।

2. लहसुन (Garlic)

कच्चे लहसुन में इनुलिन नाम का कंपाउंड पाया जाता है जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया को जन्म देने में मदद करता है। यह प्री- बायोटिक फूड है जो जरुरी आहार से भरपूर होता है जैसे कि मैंगनीज, सेलेनियम, विटामिन सी और बी6 और एलिसिन। अध्ययनों में यह पाया गया है कि एलिसिन बीमारी से लड़ने में बहुत असरदार है।

यह भी पढ़ें- मिश्री रिव्यू- बेस्ट लहसुन पेस्ट (Best Garlic Paste For Indian Cooking)

पेट से जुड़ी परेशानी से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खा यह है कि रोज सुबह खाली पेट एक कच्चा लहसुन खाना चाहिए। ऐसा करने से खांसी- जुखाम और किसी तरह की सूजन से आराम मिलता है। लहसुन में बीमारी से लड़ने वाले कंपाउंड होते हैं और आपको आंत से जुड़ी परेशानी से काफी राहत मिलेगी।

कच्चे लहसुन में इनुलिन नाम का कंपाउंड पाया जाता है जो आंत में
अच्छे बैक्टीरिया को जन्म देने में मदद करता है।

3. हड्डी का सूप (Bone Broth)

अगर आप कुछ आरामदायक खाना ढूंढ रहे हैं जो पाचन शक्ति में आराम देगा और आसानी से घर में बनाया जा सकता है, इसके लिए हड्डी का सूप एक अच्छा ऑप्शन है। यह पोष्टिक आहार से भरपूर है जो पाचन शक्ति को आराम देने में मदद करता है और सूजन से लड़ने में भी मदद करता है।

हड्डी का सूप जिलेटिन और कोलेजन नाम के कंपाउंड से भरपूर होता है जिनको चिकित्सा विशेषताओं के लिए जाना जाता है। इसके साथ ही हड्डी के सूप में मौजूद एमीनो एसिड जैसे कि ग्लूटामाइन, आर्जिनिन और प्रोलाइन आंत में इंफेक्शन और सूजन होने से सुरक्षा देते हैं। इन कंपाउंड की मदद से आंत मजबूत होती है और कई हद तक इम्यूनिटी सुधारने में मदद मिलती है।

4. अदरक (Ginger)

आपने इस बात पर ध्यान दिया होगी कि आपकी मां और दादी पेट से जुड़ी परेशानी जैसे कि गैस, रुकावट, अपच होने पर अदरक का टुकड़ा चबाने के लिए कहती हैं। क्या आपने कभी सोचा है क्यों? अदरक को आयुर्वेद चिकित्सा में बीमारी ठीक करने के लिए और एंटी- इंफ्लामेट्री खूबी के कारण जरुरी मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

अदरक विटामिन सी से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी के लिए जरुरी है। यह पोष्टिक आहार से भरपूर होता है जैसे कि मैंगनीज, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम आदि। रोजाना सुबह खाली पेट अदरक खाने से आंत के स्वास्थ्य में सुधार साफ नज़र आने लग जाता है। अच्छे रिजल्ट के लिए आप अदरक के फ्लेवर की चाय पी सकते हैं।

अदरक पोष्टिक आहार से भरपूर होती है जैसे कि मैंगनीज, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम आदि।

5. एस्परैगस (Asparagus)

जब आपको अपनी आंत को स्वस्थ रखना है तब डाइट में प्रोबायटिक का होना जरुरी है। आंत में अच्छे बैक्टीरिया जैसे कि लैक्टोबैसिली और बिफीडोबैक्टीरिया को बढ़ाने के लिए एस्परैगस एक अच्छा ऑप्शन है। क्योंकि यह इसूलिन से भरपूर होता है, यह अपच फाइबर है जो आंत को सूजन से बचाता है। यह विटामिन बी और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जिस कारण से यह आंत की सेहत के लिए यह एक जरुरी खाना बना जाता है।

यह भी पढ़ें- सूजन कम करने के लिए खाने की लिस्ट।

आंत में अच्छे बैक्टीरिया जैसे कि लैक्टोबैसिली और बिफीडोबैक्टीरिया
को बढ़ाने के लिए एस्परैगस एक अच्छा ऑप्शन है।

6. खट्टी गोभी (Sauerkraut)

अगर आप फिटनेस के दीवाने हैं तो आप इस नाम के वाकिफ होंगे। जिनको नहीं पता है उन लोगों को बता दें कि यह किण्वित (fermented), खट्टी गोभी है। सफेद गोभी को जब किण्वित किया जाता है तो यह फाइबर और अच्छे बैक्टीरिया का अच्छे आधार बन जाते हैं जिससे आंत को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

खट्टी गोभी को किण्वित (fermented) किया जाता है।

7. प्याज (Onion)

क्या आपको पता है, रोजाना इस्तेमाल होने वाला प्याज आंत को स्वस्थ और एक्टिव रखने के लिए बेस्ट फूड है? यह प्रीबायोटिक है और जिसमें भारी मात्रा में क्वैरसेटिन नाम का ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो आपकी आंत को फ्री रेडिकल के खतरे से बचाव करता है।

इसके अलावा कच्चा प्याज विटामिन सी और क्रोमियम से भरपूर होता है। क्रोमियम इंसूलिन को बढ़ाने में मदद करता है वहीं विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। खाली पेट कच्चा प्याज खाने से मुंह में बदबू जरुर होती है लेकिन यह अपच से जुड़ी परेशानी से राहत पाने के लिए सबसे असरदार घरेलू नुस्खा है।

रोजाना इस्तेमाल होने वाला प्याज आंत को स्वस्थ और एक्टिव रखने के लिए बेस्ट फूड है।

8. सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

सेब का सिरका चमत्कार सामग्री है जो इम्यूनिटी बढ़ाना, वजन कम करना, पाचन शक्ति की परेशानी से राहत, सूजन को दूर रखना आदि में मदद करता है। सेब के सिरका को एंटी- माइक्रोबियल, एंटी- फंगल, एंटी- वायरल और एंटी- बैक्टीरियल खूबियों के कारण भी जाना जाता है। यह मानव शरीर में खमीर की मात्रा को कम कर देता है जिससे जठरांत्र पथ (gastrointestinal tract) में सूजन कम हो जाती है। साथ ही यह डाइजेशन से जुड़ी परेशानी कम करने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें- डाइजेशन के लिए सबसे अच्छा और खराब खाना।

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9. मीसो (Miso)

मीसो को किण्वित सोयाबीन (fermented soybeans) से बनाया जाता है। आमतौर पर मीसो को जापानी खाने में इस्तेमाल किया जाता है और अब मीसो अपनी अच्छाई के कारण पूरी दुनिया में उपलब्ध है। किण्वित सोयाबीन के अलावा इसमें आपको चावल और जौ भी मिलेंगे जिससे यह फिलिंग डिश बन जाती है। यह ऐसे आहार से भरपूर है जो डायजेस्टिव जूस स्राव करने में मदद करते हैं और आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करते हैं।

मीसो को किण्वित सोयाबीन (fermented soybeans) से बनाया जाता है।

10. किमची (Kimchi)

हालांकि किमची एक कोरियाई डिश है, अपने पोष्टिक आहार के कारण यह कई देशों में पॉपुलर है। किमची को किण्वित सब्जियों (fermented vegetables) से बनाया जाता है, जिसकी मदद से लाइव प्रोबायोटिक कल्चर प्रोड्यूज करने में मदद मिलती है जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया के जन्म को बढ़ाने में मदद करते हैं। किमची में भरपूर मात्रा में सब्जियां पाई जाती हैं जिस कारण से यह एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा आधार है। इसको आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जिससे इम्यूनिटी बढ़ेगी और साथ ही इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलेगी।

किमची को किण्वित सब्जियों (fermented vegetables) से बनाया जाता है।

11. बादाम (Almonds)

बादाम आंत की सेहत सुधारने में मदद करते हैं क्योंकि यह पॉलीफेनोल्स और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। यह फाइबर से भी भरपूर होते हैं जो पाचन शक्ति की सेहत को भी सुधारने में मदद करते हैं। खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने से सारे पोष्टिक आहार आंत के द्वारा अब्जॉर्ब कर लिए जाते हैं।

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12. ब्रूसेल स्प्राऊट्स (Brussel Sprouts)

ब्रूसेल स्प्राऊट्स स्वादिष्ट होने के साथ- साथ सेहतमंद भी होते हैं। सलाद में इनको शामिल करने से आपका बचाव कई सारी बीमारी से रहता है। इसमें मौजूद सल्फर, टोक्सिक एच पाइलोरी बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है जो आंत में मौजूद होता है।

सलाद में इनको शामिल करने से आपका बचाव कई सारी बीमारी से रहता है।

आखिर में

आंत के सेहत को सुधारने के लिए किसी भी खाने की चीज़ को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एलर्जी के टेस्ट जरुर कराएं। इससे आपको यह पता चलेगा कि कौन- सा खाना आपके लिए सही है और कौन- सा नहीं है। खाने से होने वाली एलर्जी से पाचन शक्ति की हालत और भी बुरी हो सकती है।

किसी भी खाने को ट्राए करने के लिए हमेशा ताज़े खाने को चुने। प्रोसेसड या रिफाइंड या कैन फूड में उन आहार की कमी होती है जिनके बारे में इस आर्टिकल में बताया गया है।

संदर्भ

www.benenden.co.uk

FAQ

  1. आंत स्वस्थ रखने के लिए क्या करना चाहिए? (How can I improve my gut health?)

    आंत स्वस्थ रखने के लिए कई सारी चीजें कर सकते हैं जैसे कि कम चीनी का सेवन, चिंता कम करें, कसरत करें, अच्छी नींद लें, बैलेंस डाइट फोलो करें आदि।

  2. अस्वस्थ आंत के लक्षण क्या होते हैं? (What are the symptoms of an unhealthy gut?)

    अगर आपकी आंत अवस्थ है आपको यह लक्षण दिखाई दे सकते हैं- पेट खराब होना, ज्यादा चीनी का सेवन करना, वजन में बदलाव होना, त्वचा में जलन होना, नींद ना आना आदि।

  3. आंत के लिए खाना हानिकारक हो सकता है? (Foods to avoid in a Gut Health Diet?)

    आंत के लिए कई सारी चीजें हानिकारक हो सकती हैं जैसे कि प्रोसेसड फूड, ग्लूटेन, अंडे, मक्का, आर्टिफिशियल मिठास आदि।

 

सुरभि शर्मा

मेरा नाम सुरभि शर्मा है। मिश्री में मैं हिंदी लेखक के तौर पर काम करती हूं। मुझे दो काम बहुत पसंद हैं- लिखना और खाना और ताजुब की बात है कि मेरा काम भी इसी से जुड़ा हुआ है। खाने से जुड़ी सही और सटीक जानकारी लोगों को देने मैं अपनी जिम्मेदारी समझती हूं जिससे लोगों को हमेशा बेस्ट के बारे में पता चले। मेरी कोशिश हमेशा अपने रीडर्स को सही जानकारी देने की रहेगी।

Comments (5)

  • Manvi singh Reply

    Mere hubby ko pancrities h so plz sugst me for his diet

    February 20, 2021 at 7:57 pm
    • mishryhindi Reply

      हैलो मानवी सिंह
      किसी लंबे समय की बीमारी/परेशानी की डाइट से जुड़ी सलाह आप डाइटीशियन/डॉक्टर से ही लें। बाकी आप आंत स्वस्थ रखने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए से जुड़ी जानकारी इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।
      धन्यावाद।

      February 22, 2021 at 9:57 am
  • Hasrat ali Reply

    Hmko aanth me sujn hai Kiana me kiya khana chaeye

    April 16, 2021 at 4:44 pm
    • mishryhindi Reply

      हैलो हसरत अली
      आंत स्वस्थ रखने के लिए सही समय में पर सही खाना चाहिए। अगर आंत से जुड़ी आपको गंभीर समस्या है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
      धन्यवाद।

      April 19, 2021 at 10:30 am
  • Anjali srivastav Reply

    Mujhe aant me sujan ho gya h to kya Mai patagobhi or lemon, orange , sprouts kha skti hu. Or cow milk pi skti hu.

    September 6, 2021 at 1:17 pm

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