किन कारण से न्यूट्राबे प्रीमियम वीगन प्रोटीन सप्लीमेंट बेहतर पसंद है
nutrabay wellness plant protein review

किन कारण से न्यूट्राबे प्रीमियम वीगन प्रोटीन सप्लीमेंट बेहतर पसंद है

एक या दो नहीं, छह कारण से आप न्यूट्राबे वेलनेस प्लांट प्रोटीन अपनी सेहतमंद डाइट में शामिल कर सकते हैं।

प्रोटीन जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट है जिसकी कमी अधिकतर भारतीयों में पाई जाती है।

यहां पर सप्लीमेंट महत्वपूर्ण रूप निभाते हैं। टीम मिश्री ने हाल ही में न्यूट्राबे वेलनेस प्लांट प्रोटीन के दो फ्लेवर का रिव्यू किया है और हमें यह सप्लीमेंट कई कारण से पसंद आए हैं। किन 6 फायदे के कारण आप यह सप्लीमेंट डाइट में शामिल कर सकते हैं, यहां से जानें।

व्हे प्रोटीन (whey protein) और पी प्रोटीन (pea protein) में मुख्य अंतर यह है कि व्हे प्रोटीन का स्रोत जानवर है और पी प्रोटीन का स्रोत प्लांट बेस्ड है।

पी प्रोटीन, आयरन का लाजवाब स्रोत है जिसे पीली मटर से मैकेनिकल प्रोसेसिंग से प्राप्त किया जाता है। इन्हें नमक के पानी (saline) में भिगाया जाता है और फिर ज्यादा तापमान पर प्रोसेस किया जाता है जिससे पी प्रोटीन आइसोलेट मिलता है।

पाउडर के रूप में जो प्रोटीन होता है उसे आइसोलेट कहा जाता है जिसमें फैट और कार्बोहाइड्रेट नहीं होता है।

किन कारण से न्यूट्राबे वेलनेस प्लांट प्रोटीन फायदेमंद है

1. प्रोटीन/ सर्व

दोनों फ्लेवर- गोरमे चॉकलेट और रिच चॉकलेट की एक सर्विंग से 24 ग्राम हाई- क्वालिटी पी प्रोटीन आइसोलेट मिलता है। एक सर्विंग से जितना प्रोटीन मिलना चाहिए उतना पर्याप्त मात्रा में मिलता है।

न्यूट्राबे प्रीमियम वीगन प्रोटीन सप्लीमेंट - फ्लेवर
न्यूट्राबे प्रीमियम वीगन प्रोटीन सप्लीमेंट - फ्लेवर

2. सामग्री

पी प्रोटीन आइसोलेट पहली सामग्री है और इसके साथ ही यह प्लांट बेस्ड सप्लीमेंट बनाने के लिए अन्य पोषण से भरपूर सामग्री का इस्तेमाल किया गया है जैसे कि माल्ट, कोको, अलसी के बीज, मोरिंगा, स्पिरुलिना (spirulina) और ब्राउन राइस। इनमें मिठास के लिए लो/ जीरो कैलोरी स्वीटनर का उपयोग किया गया है जिससे कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो जाती है।

दोनों फ्लेवर में मुख्य अंतर यह है कि गोरमे चॉकलेट को मीठा करने के लिए स्टीविया का इस्तेमाल किया गया है वहीं रिच चॉकलेट में सुक्रालोज का इस्तेमाल किया गया है।

न्यूट्राबे गोरमे चॉकलेट
जार के अंदर स्कूप आती है

3. मिक्स होनी की क्षमता

पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार, हमने 220- 250 एमएल पानी में एक चम्मच भरकर प्रोटीन पाउडर मिक्स किया। हमने ऑर्पेट हैंड ब्लेंडर में सामग्री डाली और 30 सेकंड के अंदर समान स्थिरता के साथ प्रोटीन शेक तैयार हो गया था।

प्रोटीन शेक में गांठ नहीं बनी थी और आखिर में नीचे कण भी नहीं थे।

4. स्थिरता

शेक का टैक्शर हल्का दानेदार था। यह इच्छानुसार था और इससे संतोषजनक महसूस होता है। हालांकि शेक का चिपचिपा माउथफिल नहीं है लेकिन गिलास के किनारों पर बेवरेज की लेयर रह जाती है। इसका मतलब है कि यह ना ज्यादा गाढ़ा है और ना ज्यादा पतला है, इसका स्थिरता परफेक्ट है।

रिच चॉकलेट के मुकाबले गोरमे चॉकलेट के गिलास पर ज्यादा कोटिंग रह गई थी।

न्यूट्राबे रिच चॉकलेट- स्थिरता
न्यूट्राबे रिच चॉकलेट गोरमे चॉकलेट के मुकाबले पतला है

5. कीमत

गोरमे चॉकलेट के 500 ग्राम टब/ कंटेनर की कीमत 1499/- रुपए है वहीं रिच चॉकलेट की कीमत 1299/- रुपए है।

34 ग्राम स्कूप की कीमत लगभग 92- 107/- रुपए तक है।

6. स्वाद

यह हेल्थ सप्लीमेंट है, बाकी प्रोडक्ट से अलग, इसमें स्वाद मुख्य फैक्टर नहीं था।

गोरमे चॉकलेट में कम मिठास के साथ अच्छा चॉकलेट फ्लेवर है। वहीं दूसरी तरफ, रिच चॉकलेट में हल्का मिल्क चॉकलेट जैसा फ्लेवर और मिठास है।

ऊपर दिए गए कारण से हम न्यूट्राबे वेलनेस प्लांट प्रोटीन की सलाह देते हैं। बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन से भरपूर डाइट होनी बेहद जरूरी है और इसके साथ ही बेहतर इम्यूनिटी, तेज़ मेटाबोलिज्म, सामान्य वजन और अच्छी डाइट भी जरूरी है। 

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments