पालक के फायदे- इन कारण से पालक को अपनी डाइट में शामिल करें

बल्ड शुगर, ब्लड प्रेशर और कोलेस्टॉल लेवल को कंट्रोल करने के अलावा पालक खाने से त्वचा में ग्लो और चमक आती है। पालक के फायदे इन हिंदी में जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

पालक, एक हरी पत्तेदार सब्जी है जो दुनिया में सबसे सेहतमंद सब्जी है। यह अमरनाथ परिवार से तालुक रखती है और इसका जन्म परशिया में हुआ है। पालक के फायदे इसको कई तरीके से खा कर ले सकते हैं। पालक के फायदे कई हैं जो पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। जो लोग सोच रहे हैं कि पालक के फायदे क्या है तो इस आर्टिकल से आप इस सवाल का जवाब पा सकते हैं। इस आर्टिकल के आखिर में आपको समझ आ जाएगा कि पूरी दुनिया में पालक सेहतमंद सब्जी क्यों है। पालक के फायदे इन हिंदी में जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

Benefits of Spinach
पालक के फायदे कई हैं जो पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

पालक के फायदे

1. पोष्टिक आहार से भरपूर

सबसे पहला और सबसे जरुरी पालक के फायदे में से यह है कि यह पोष्टिक आहार से भरपूर है। पालक की कुछ पत्तियां आपको देखने में बेहद सिंपल लगेंगी लेकिन यह कई सारे आहार से भरपूर है जो आप बिल्कुल भी नहीं छोड़ना नहीं चाहेंगे। पालक खाने के फायदे से आपको नीचे दिए गए पोष्टिक आहार प्राप्त होते हैं-

100 ग्राम पालक की पत्तियों से आपको 91% पानी, 3.6 ग्राम कॉबोहाइड्रेट, 2.9 ग्राम प्रोटीन और 2.2 ग्राम फाइबर प्राप्त होता है। आपको थोड़ी मात्रा में शुगर और फैट में प्राप्त होगा। जो विटामिन और मिनरल्स आपको पालक में मिलेंगे वो कुछ इस प्रकार हैं- विटामिन ए, सी, के1, बी6 और बी9, कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड, पोटेशियम और मैग्नीशियम।

2. एंटीऑक्सीडेंट का आधार

पालक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो पूरे शरीर की सेहत और अहम अंगों को सही से काम करने में मदद करते हैं। पालक के फायदे इन एंटीऑक्सीडेंट की कारण बढ़ जाते हैं। पालक में जो एंटीऑक्सींडट पाए जाते हैं उससे जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं-

  • ल्यूटिन- यह आंखों के लिए बहुत लाभदायक होता है जो रेटीना की मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और आंखों से जुड़ी परेशानी को भी दूर रखने में मदद करता है।
  • काम्फेरोल- अध्ययनों में साबित किया गया है कि पालक के फायदे में से एक है कि यह कैंसर और बाकी गंभीर बीमारियों को होने से रोकने में मदद करता है।
  • नाइट्रेट्स- दिल के सामान्य और स्वस्थ कामकाज के लिए बहुत महत्तवपूर्ण है।
  • क्वेरसेटिन- यह पालक में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह एक ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट है जो सूजन और इंफेक्शन को रोकने में मदद करता है।
  • ज़ीज़ेनथिन- आंखों के लिए बहुत महत्तवपूर्ण है।

एंटीऑक्सीडेंट का सबसे महत्तवपूर्ण काम यह होता है कि यह आपको फ्री रेडिकल या फिर किसी और चीज़ हानिकारक चीज़ से बचाकर रखने में मदद करते हैं। इससे आप बीमारियों को कम शिकार होते हैं जैसे कि समय से पहले बुढ़ापा, कैंसर, जानलेवा बीमारी और दिल से जुड़ी बीमारी।

इंसानों पर किए गए अध्ययन में यह साबित हुआ है कि पालक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कई खतरनाक से बीमारी से बचाव करते हैं।

Rich source of antioxidants
पालक के फायदे इन एंटीऑक्सीडेंट की कारण बढ़ जाते हैं।

3. ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में मदद

पालक में सबसे जरुरी नाइट्रेट्स है। इनको शरीर में ब्लड प्रेशर लेवल को सामान्य बनाए रखने के लिए जाना जाता है। जब आपको बल्ड प्रेशर सामान्य बना रहता है तो आप दिल की बीमारी से दूर रहते हैं। इसको साबित करने के लिए एक अध्ययन भी किया गया है। करीब 27 लोगों ने इस अध्ययन में भा लिया है। पालक को खाने से लोगों के ब्लड प्रेशर कम हुआ है। कई अध्ययन में यह भी साबित हुआ है कि रोजाना पालक का सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता है।

4. त्वचा की क्वालिटी अच्छी होती है

पालक के फायदे इसके एंटीऑक्सीडेंट के कारण हैं। जैसे कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को जवान और ब्राइट रखने में मदद करते हैं। यह आपकी त्वचा में हुए कोई भी नुकसान को सुधारने में मदद करते हैं और त्वचा में कोलेजन को प्रोड्यूज करते हैं। इससे आपकी त्वचा टाइट, सोफ्ट और कोमल हो जाती है। आपकी त्वचा के बल्ड कोशिकाएं मजबूत हो जाती हैं जो पूरी स्किन की टोन और टैक्शर को सुधारने में मदद करती हैं।

पालक का सेवन करने के बाद आपको अपनी त्वचा में त्वचा से जुड़ी परेशानी कम होती नज़र आएंगी। यह एंटीऑक्सीडेंट झुर्रियाँ, महीन रेखाएँ, ब्लैकहेड्स, मुँहासे और बाकी की बीमारी पर अपना असर दिखाती हैं और त्वचा को जवान बनाने में मदद करती हैं।

5. वजन कम करने में मदद

पालक का एक्सट्रेक्ट, पालक के पत्तों का पाउडर थायलाकोइड्स को वजन कम करने के लिए जाना जाता है। पालक का सेवन करने से आपके शरीर से फैट धीरे- धीरे पचता है जिससे आपका पेट लंबे के लिए भरा रहता है। फैट जल्दी से पचता नहीं है जिस कारण से आपकी भूख अपने आप कम हो जाएगी।

संबंधित आर्टिकल
वजन कम करने के उपाय (How To Lose Weight Naturally)।
इंटरमिटेंट डाइट (आईएम)- रुक- रुक कर खाने से क्या वजन कम हो सकता है?
लो कैलोरी के फायदे- लो कैलोरी फूड फॉर वेट लॉस।

कई अध्ययन में यह साबित किया गया है कि पालक खाने से भूख लगने वाले हॉर्मोन घ्रेलिन को कम देता है। एक लोगों के ग्रूप को 3 महीने तक 5 ग्राम पालक का पाउडर दिया गया। तीसरे महीने के आखिर में सभी का वजन नापा गया। जिन लोगों ने पालक के पाउडर का सेवन किया है उन लोगों में 44% तक वजन कम हुआ है।

6. कब्ज से छुटकारा

सब्जी हरी सब्जियां जैसे कि पालक आपके पेट के लिए सेहतमंद होती है। जिसकी मदद से आपके पेट से बर चीज़ बिना किसी परेशानी या दर्द के बिना आसानी से चली जाती है। हाई फाइबर और मैग्नीशियम पेट की आंत में सभी चीज़ों को आसानी से और अच्छे से फ्लो होने देती है। इस बात की सलाह दी जाती है कि आपको रोजाना 1 कप पालक खानी चाहिए। एक सेब के साथ- साथ 1 कप पालक भी आपको डॉक्टर से दूर रखने में मदद करती है।

Reduces your risk to constipation
हाई फाइबर और मैग्नीशियम पेट की आंत में सभी चीज़ों को
आसानी से और अच्छे से फ्लो होने देती है।

7. जमावट में मदद

पालक में विटामिन के पाया जाता है जो बल्ड क्लोटिंग या फिर जमावट में मदद करती है। जमावट होने से चोट लगने पर खून जल्दी से जमा हो जाता है। पालक में मौजूद विटामिन के प्राकृतिक रुप से जमावट करने में मदद करती है। एक कप कच्ची या पकी हुई पालक में 1 दिन का विटामिन के मौजूद होता है जो बल्ड क्लोटिंग में मदद करता है। आधे कप पकी हुई पालक में आपको 444 माइक्रोग्राम विटामिन के प्राप्त होता है।

पालक से जुड़ी जरुरी बातें

हालाकिं पालक सबसे ज्यादा सेहतमंद सब्जी है लेकिन इसके बावजूद आपको इसका सेवन करने से पहले कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। दो बातों का आपको खास ध्यान रखना है-

  • क्या पथरी से आपका कोई पहले का संबंध है?

अगर इसका जवाब हां है तो आपको पालक का सेवन कम कर देना चाहिए। पालक में कैल्शियम और बाकी के मिनरल्स आपके शरीर में नमक की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। इससे कैल्शियम स्टोन बन सकता है। अगर आपको पहले से पथरी की शिकायत है तो आपको पालक का सेवन नहीं करनी चाहिए।

  • क्या आप खून पतला करने की दवाई ले रहे हैं?

अगर आप खून पतला करने की कोई दवाई ले रहे हैं जैसे कि एस्पिरिन, वारफरीन तो पालक को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एक बार जरुर सोच लें। जैसा कि हमने पहले इस आर्टिकल में समझाया है कि पालक में विटामिन के पाया जाता है जो बल्ड क्लोंटिग में मदद करता है। पालक का सेवन करने से यह आपके खून पतला करने वाली दवाई में बाधा डाल सकता है। इसलिए पालक को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरुरी लें।

Are you on blood-thinning medication?
पालक का सेवन करने से यह आपके खून पतला करने वाली दवाई में बाधा डाल सकता है।

आखिर में

पालक के फायदे के बारे में आपको इस आर्टिकल से जरुर पता चल गया होगा। और अब आप जरुर अपनी डाइट में पालक को शामिल करना चाहेंगे। इसकी खास बात यह है कि आप पालक को कच्चा और पका कर दोनों तरीकों से खा सकते हैं। पालक खाने का तरीके हर इंसान का अलग- अलग होता है इसलिए अपने शरीर के अमुसार ही पालक का सेवन करें।

जैसे कि हम हर बार आपको बताते हैं कि हर चीज़ के फायदे के साथ- साथ नुकासन भी होते हैं। इसलिए पालक का भी सेवन करने से पहले ऊपर दी गई दो जरुरी बातों का खास ध्यान रखें और इसके बाद ही पालक को अपनी डाइट में शामिल करें। क्या हमें और कुछ बताने की जरुरत है कि पालक को अपनी डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए?

Leave a Reply on पालक के फायदे- इन कारण से पालक को अपनी डाइट में शामिल करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*