सेब खाने के फायदे- रोजाना सेब क्यों खाना चाहिए (Benefits Of Apples: Why You Should Have An Apple Every Day)

सेब के फायदे सेहत से लेकर दिमाग की सेहत के लिए बहुत सारे हैं। सेब खाने के फायदे हिंदी में जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

दिन में एक सेब खाने यह डॉक्टर से दूर रहने में मदद करता है- इस कहावत को हम हमेशा सुनते आ रहे हैं। सेब खाने के फायदे कई सारे हैं क्योंकि सेब कई सारे पोष्टिक आहार से भरपूर होता है। अगर आप रोजाना एक सेब खाएंगे तो आपको सेहतमंद जिंदगी जीने में मदद मिलती है। अगर हम सेब के फायदे के बारे में बात करने लग गए तो यह आर्टिकल बहुत लंबा हो जाएगा।

इसलिए यहां पर हम सेब के फायदे इन हिंदी में सबसे जरुरी सेब के फायदे के बारे में बात करेंगे। सेब खाने के फायदे क्या है से जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप रोजाना एक सेब खाएंगे तो आपको सेहतमंद जिंदगी जीने में मदद मिलती है।
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सेब खाने के फायदे (Health Benefits Of Apples )

सेब खाने के फायदे (Health Benefits Of Apples )

1. सेब पोषण से भरपूर होता है (Nutrient-rich composition of an apple)

सेब के फायदे इतने सारे इसलिए हैं क्योंकि यह कई सारे पोष्टिक आहार से भरपूर होता है। एक 200 ग्राम सेब में आपको नीचे दिए पोषण मिलते हैं-

  • कार्बोहाइड्रेट- लगभग 14%
  • फाइबर- लगभग 2%
  • पोटैशियम- रोजाना की जरुरत का 6% मिलता है
  • विटामिन के- रोजाना की जरुरत का 5% मिलता है
  • विटामिन सी- रोजाना की जरुरत का 114% मिलता है
  • कैलोरी- 95
  • मैंगनीज, कॉपर और विटामिन ए, बी1, बी2, बी6 और विटामिन ई- रोजाना की जरुरत का 2% से 4% मिलता है

ऊपर से आपको सेब खाने के फायदे की पोषण की जानकारी प्राप्त हो गई है। यह सभी पोष्टिक आहार किसी न किसी तरीके से शरीर के अलग- अलग अंगों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह आपकी इम्यूनिटी से लेकर दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। सेब के फायदे सेहत के साथ- साथ पूरे शरीर की सेहत से भी जुड़े हुए हैं।

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2. सेब खाने से टाइप- 2 डायबटीज का खतरा कम हो जाता है (Apples may reduce your risk to Type 2 diabetes)

टाइप- 2 डायबटीज में अग्न्याशय में मौजूद बीटा सेल को सबसे ज्यादा असर होता है। रोजाना सेब खाने के फायदे क्या हैं? पौधे के कंपाउंड को पॉलीफेनोल्स कहा जाता है जो सेब में मौजूद होते हैं, यह अग्न्याशय में मौजूद सेल को सेहतमंद रखने में मदद करते हैं जिससे टाइप 2 डायबटीज का खतरा कम हो जाता है। एक अध्ययन में यह साबित हुआ है कि जो लोग रोजाना सेब खाते हैं उनको टाइप 2 डायबटीज होने के आसार 28% कम हो जाते हैं।

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जो लोग रोजाना सेब खाते हैं उनको टाइप 2 डायबटीज होने
के आसार 28% कम हो जाते हैं।

3. सेब के फायदे दिल के लिए (Benefits of apple for your heart)

रोजाना सेब खाने के फायदे दिल के लिए भी बहुत सारे हैं और इसके दो कारण हैं। पहला, सेब में घुलने वाला फाइबर होता है जो ब्लड कोलेस्टॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। दूसरा, सेब में फ्लेवोनॉइड एपिक्टिन नाम का ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है। सेब के फायदे पूरे लेने के लिए सेब को छिलके के साथ खाएं।

जब आप रोजाना सेब खाते हैं तब आपको स्ट्रोक होने के आसार 20% तक कम हो जाते हैं। सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड प्रेशर और कोलेस्टॉल को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं जिससे दिल पर प्रेशर कम पड़ता है। हालांकि यह बात किसी अध्ययन में साबित नहीं हुई है लेकिन फिर भी सेब को सही मात्रा में डाइट में शामिल करने से कोई नुकसान भी नहीं होगा।

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4. सेब आंत के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है (Apples are good for your gut health)

सेब खाने के फायदे से आपको पेक्टिन नाम का एक प्रीबायोटिक मिलता है जो कोलन में अच्छे बैक्टीरिया को जन्म देता है। जिससे आपका शरीर फाइबर को अच्छे से अब्जॉर्ब करने में मदद करता है जो आपको वजन कम करने में मदद करता है। सेब में मौजूद प्रीबायोटिक आपकी आंत को साफ और अपच को दूर रखने में मदद करता है।

5. सेब वजन कम करने में मदद करता है (Apples for weight management)

सेब के फायदे वजन कम करने से भी जुड़े हुए हैं। अगर आप वजन कम करने की राह में हैं तो उन खाने की चीजों को चुने जिनमें फाइबर होता है। फाइबर का सेवन करने से आपका पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है जिससे आप बार- बार खाना नहीं खाते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है। सेब एक बहुत अच्छा ऑप्शन है क्योंकि इसमें फाइबर और पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

खाना खाने से पहले सेब खाने से आप 200 कैलोरी का कम सेवन करते हैं।

सेब वजन कम करने से क्यों जुड़ा हुआ है (Here’s why apples are related to weight loss)

  • जब खाना खाने से पहले पूरा एक सेब खाते हैं तो आपको अपने दोस्तों के मुकाबले जो सेब का जूस, सेब की मदिरा पीते हैं से कम भूख लगती है। इसके साथ ही खाना खाने से पहले सेब खाने से आप 200 कैलोरी का कम सेवन करते हैं।
  • जब 50 अधिक वजन वाली महिलाओं को रोजाना 10 हफ्तों तक सेब खाने के लिए कहा गया तो 10 हफ्ते के अंत में उन्होंने 2 पाउंड तक वजन कम कर लिया था।

सेब में हाई फाइबर और पानी की मात्रा ज्यादा होती है जो वजन कम करने के लिए अच्छा ऑप्शन है। अगर आपका वजन ज्यादा है तो अब समय आ गया है कि आप वजन के फायदे लेने शुरु कर दें।

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6. सेब खाने से सांस, एलर्जी और सूजन का खतरा कम हो जाता है (Reduces your risk to respiratory ailments, allergies and inflammation)

सेब के फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट जो फ्लेवोनॉइड है और क्वेरसेटिन के रूप में जाना जाता है। यह आपकी इम्यूनिटी को सुधारने में मदद करता है और साथ ही सूजन होने के खतरे को भी कम कर देता है। सेब, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो फेफड़ों को भी स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। जब आप रोजाना सेब खाते हैं तो आपको फेफड़ों और सांस से जुड़ी बीमारी के 10% तक आसार कम हो जाते हैं।

7. सेब खाने से पेट में ड्रग से होने वाले नुकसान से बचाव रहता है (Keeps your stomach safe from drug-damage)

जब आप बहुत सारी दर्द निवारक (painkillers) है आपके पेट में नॉन स्टेरिओडल एंटी- इंफ्लामेट्री ड्र की परत बन जाती है जो आपके पेट को नुकसान दे सकती है। यहां पर आपको सेब खाने के फायदे मिलते हैं। सेब के फायदे से आपको दो ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं जिनके नाम हैं- क्लोरोजेनिक एसिड, और कैटेचिन, यह आपके पेट को ड्रग से होने वाले नुकसान से बचाव करते हैं।

सेब आपके पेट को ड्रग से होने वाले नुकसान से बचाव करता है।

8. सेब हड्डियों के लिए अच्छा होता है (Great for your bones)

क्या आपको बढ़ती उम्र में होने वाली हड्डियों से जुड़ी बीमारी जैसे कि गठिया या ऑस्टियोपोरोसिस से दूर रहना है? अगर आपका जबाव हां है तो आज ही अपनी डाइट में सेब के फायदे को जोड़ लें। सेब के फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी- इंफ्लामेट्री क् कारण आते हैं जो आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करते हैं। कई अध्ययन में ऐसा साबित हुआ है कि जो लोग रोजाना सेब खाते हैं उन लोगों में बढ़ती उम्र के समय हड्डियों से जुड़ी बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं।

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9. सेब खाने से दिमाग हमेशा एक्टिव रहता है (Helps to keep your brain on alert mode always)

अगर आप ऊपर बताए गए सेब के फायदे से सहमत नहीं हैं तो यह बात जानने के बाद आप सेब को अपनी डाइट में अवश्य शामिल कर लेंगे। सेब खाने के फायदे दिमाग से भी जुड़े हुए हैं। जो लोग रोजाना सेब का सेवन करते हैं उन लोगों को दिमाग हमेशा एक्टिव रहता है। जब आप पूरा सेब खाते हैं तब आपके शरीर में न्यूरोट्रांसमीटर जिसका नाम एसिटाइलकोलाइन है का बचाव करता है। जब इस ट्रांसमीटर की सेहत खराब हो जाती है तो याददाश्त से जुड़ी बीमारियां जैसे अल्जाइमर और डिमेंशिया होने के आसार बढ़ जाते हैं। इसलिए रोजाना सेब खाने के फायदे से आपका दिमाग हमेशा स्वस्थ रहेगा।

10. सेब खाने से कैंसर के आसार कम हो जाते हैं (May reduce your risk to cancer)

जो खाने की चीजें एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं वो सेल को खराब होने से बचाती हैं। सेब के फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी- इंफ्लामेट्री के कारण होते हैं। हालांकि किसी अध्ययन में यह साबित नहीं हुआ है कि सेब खाने से कैंसर के आसार कम हो जाते हैं लेकिन इससे सेब के फायदे कम नहीं हो जाते हैं। जब आप रोजाना सेब खाते हैं तब आपकी इम्यूनिटी स्ट्र्रोंग होने के साथ- साथ कैंसर सेल से भी लड़ने में मदद करता है। कैंसर जैसे कि फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर के आसार को कम करने के लिए सेब को छिलके के साथ ही खाएं।

जब आप रोजाना सेब खाते हैं तब आपकी इम्यूनिटी स्ट्र्रोंग होने के
साथ- साथ कैंसर सेल से भी लड़ने में मदद करता है।

सेब से जुड़ी जरुरी बातें (Points To Note About Benefits Of Apples)

  • हालांकि सेब खाने के फायदे कई सारे हैं लेकिन फिर बी आप सेब के बीज का सेवन ना करें। इन बीज में ज़हरीला पदार्थ होता है जिसको साइनाइड नाम से जाना जाता है।
  • सेब का अम्लीय प्रकृति (acidic nature) होता है इसलिए इसको पूरे दिन नहीं खाया जा सकता है। सेब के फायदे आपको खाना खाने से पहले सेब का सेवन करने से मिल सकते हैं। अधिक मात्रा में सेब का सेवन करने आपके दांत खराब हो सकते हैं।

आखिर में

हर खाने के फायदे के आखिर में हम आपको यही सलाह देते रहेंगे कि किसी भी खाने की चीज़ को अपनी डाइट में सही मात्रा में ही शामिल करें। क्योंकि जितने इनके फायदे होते हैं उतने ही इनके नुकसान भी हो सकते हैं। वैसे ही सेब के साथ भी है। सही मात्रा में सेब का सेवन करने से आपको दिमाग, सेहत, ब्लड प्रेशर, कोलेस्टॉल, वजन कम करने आदि के फायदे मिलते हैं। लेकिन यह सारे सेब के फायदे आपको तभी मिलेंगे जब आप सेब का सेवन सही मात्रा और सही समय से करेंगे।

स्रोत

www.healthline.com

www.eatingwell.com

www.medicalnewstoday.com

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