पपीता के 12 जबर्दस्त फायदे और इससे जुड़ी बातें - मिश्री
पपीता के जबर्दस्त फायदे और इससे जुड़ी बातें

पपीता के 12 जबर्दस्त फायदे और इससे जुड़ी बातें

पपीते के फायदे सेहत, त्वचा और बालों को मजबूत बनाने के लिए जाने जाते हैं। पपीते के फायदे कब्ज से राहत दिलाने के लिए खासतौर पर जाने जाते हैं। पपीते के फायदे से जुड़ी जानकारी यहां से ले सकते हैं।

ट्रॉपिकल फल जैसे कि पपीते को इसके पोष्टिक आहार के लिए जाना जाता है। पपीते के फायदे कई सारे हैं जिसकी जानकारी आज आपको यहां से मिलेगी। यह विटामिन और फाइबर से भरपूर होता है जिससे यह फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान और वजन का खास ध्यान रखता है। पौष्टिक आहार से भरपूर होने के कारण इसमें भारी मात्रा में पैपैन नाम का एक्टिव एंजाइम पाया जाता है जो त्वचा और सुंदरता को अच्छा करने में मदद करता है। पपीते के साथ पपीते के पत्ते भी बहुत लाभदायक होते हैं।

डाइट में फाइबर शामिल करने से लेकर सेहतमंद विटामिन का सेवन करने तक और वजन कम करने में मदद करने में, ऐसे कई सारे पपीता के फायदे हैं। पपीता के फायदे इन हिंदी में जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

पपीता के फायदे

पपीता के फायदे सेहत, त्वचा और बालों से जुड़े हुए हैं। इसके सभी फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण आते हैं जिससे सेहतमंद सेल प्रोड्यूज होते हैं। आइए पीपता के फायदे के बारे में विस्तार से जानकारी यहां से प्राप्त करते हैं।

1. वेट लॉस

पपीता के फायदे में सबसे पहला फायदा है वजन कम करने में मदद। इसमें हाई फाइबर होने के कारण यह वजन को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। फाइबर को पचने में काफी समय लगता है। इसका सेवन करने से पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है जिससे भूख कम लगती है और वजन कम होने में मदद मिलती है। इस प्रोसेस में कैलोरी बर्न होती हैं और मेटाबोलिज्म बढ़ता है।

2. एंटीऑक्सीडेंट

पपीता एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जैसे कि विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन जो ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट हैं जिनको नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता है। पपीता के फायदे अधिकतर एंटीऑक्सीडेंट से जुड़े हुए हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण फ्री रेडिकल का खतरा कम हो जाता है। फ्री रेडिकल शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं जो शरीर में सूजन का मुख्य कारण होता है। इसके अलावा यह न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी का भी कारण बनते हैं। एंटीऑक्सीडेंट का काम इन फ्री रेडिकल के खिलाफ लड़ना होता है और शरीर को इनसे होने वाले नुकसान से बचाना भी होता है।

टेबल पर कटा हुआ पपीता
पपीते के फायदे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

3. डायबिटीज

फाइबर से भरपूर होने के कारण पपीता के फायदे बहुत सारे हैं। यह डायबिटीज से गुजर रहे लोगों के लिए भी लाभदायक होता है। फाइबर का सेवन करने से पाचन शक्ति धीमी हो जाती है जिससे खून में कम मात्रा में शुगर अब्जॉर्ब होती है। आसान शब्दों में कहें तो अग्न्याशय (pancreas) को इंसूलिन बनाने का काफी समय मिल जाता है। इंसूलिन एक होर्मोन होता है जो शुगर मोलिक्यूल को एनर्जी में बदलता है।

4. स्ट्रांग इम्यूनिटी

इम्यून सिस्टम का सबसे अहम काम होता है कि यह बाहर से होनी वाली बीमारी से लड़ता है और शरीर का बचाव करता है। हमने आपको पहले भी बताया है कि पीपता के फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण हैं। एंटीऑक्सीडेंट इम्यून सिस्टम को फ्री रेडिकल से बचाकर रखते हैं। इसके साथ इसमें मौजूद विटामिन सी बैक्टीरियल बीमारी दूर रखने में मदद करते हैं।

संबंधित आर्टिकल: फलों के लाजवाब फायदे

आधा कटा हुआ पपीता
पपीते के फायदे स्ट्रांग इम्यूनिटी के लिए

5. स्वस्थ पाचन शक्ति

पपीता के फायदे एंटीऑक्सीडेंट के अलावा इसमें मौजूद डाइटरी फाइबर के कारण भी हैं। हाई फाइबर होने के कारण यह मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करता है जिससे कैलोरी बर्न होती है और वजन कम होने में मदद मिलती है। इसके अलावा डाइटरी फाइबर मल त्याग (bowel movement) सामान्य बनाए रखता है और बिना पचे हुए खाने को समय- समय पर बाहर निकलने में मदद करता है। जो लोग अकसर कब्ज की परेशानी से गुजरते हैं उन लोगों के लिए पपीते लाभदायक होता है क्योंकि यह स्वस्थ डाइजेशन में मदद करता है।

6. तनाव से राहत

सही मात्रा में और सही तरीके से पपीते का सेवन करने से तनाव कम होने में मदद मिलती है। पपीते में सही मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो दिमाग को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

कटा हुआ पपीता
पपीते के फायदे तनाव से राहत के लिए

7. सेहतमंद त्वचा

ऊपर पपीता के फायदे बताए गए हैं जो सेहत से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा पपीता के फायदे त्वचा से भी जुड़े हुए हैं। रोजाना पपीता खाने से आपको सेहत के साथ- साथ त्वचा के भी कई सारे फायदे मिलते हैं। आपने इस बात पर ध्यान दिया होगा कि कई ब्यूटी लोशन, क्रीम, और बाम में पपीते को मुख्य सामग्री के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन असली पपीते को इस्तेमाल करने का मुकाबला कोई नहीं कर सकता है।

8. प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र

विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडेकिल को दूर रखने में मदद करते हैं इसके साथ त्वचा में नमी बनाए रखने में भी मदद करते हैं। इससे त्वचा प्राकृतिक तरीके से मॉइस्चराइज़ रहती है।

कटे हुए पपीते और जूस
पपीते के फायदे प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र की तरह

9. स्वस्थ त्वचा

त्वचा पर पपीता लगाने से त्वचा टाइट रहती है और पिंपल्स भी कम होते हैं। इसका मुख्य कारण इसमें मौजूद एक्टिव एंजाइम है जो त्वचा से डेढ़ सेल को निकालने में मदद करते हैं (1)।

10. निखरती त्वचा

पपीता के फायदे त्वचा को हलका करने के भी काम आते हैं। पपीते में मौजूद बीटा कैरोटीन और फाइटोकेमिकल्स त्वचा के लिए शक्तिशाली त्वचा एक्सफ़ोलीएटर का काम करते हैं जो त्वचा में से पिगमेंटेशन को दूर करता है। पपीते में मौजूद पैपैन नाम का एंजाइम डेढ़ सेल को निकालने में मदद करता है।

लाल और हरे पपीते
पपीते के फायदे निखरती त्वचा के लिए

11. मेलास्मा का इलाज

मेलास्मा में त्वचा पर ब्राउन और ग्रे रंग के धब्बे हो जाते हैं खासकर मुंह पर। पपीते का एक्सफ़ोलीएटर इस स्थिति में आपकी मदद करेगा। पपीते पैक से मालिश करने से यह ब्राउन धब्बे को इलाज होता है।

12. टैनिंग

पपीता में मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी त्वचा को हलका करने का काम करता है। अगर आपकी त्वचा में टैनिंग है तो आप पपीते को अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं और ऐसा करना आपकी त्वचा के लिए लाभदायक होगा।

हरे पपीते
पपीते के फायदे टैनिंग कम करने के लिए

आखिर में

यह बात सच है कि पपीता के फायदे बहुत ज्यादा हैं लेकिन इसके बावजूद पपीता का सेवन करने से पहले आपको सावधान रहना चाहिए। ऊपर पपीता के फायदे बताए गए हैं और यह फायदे सही मात्रा में सेवन करने के बाद ही आपको मिलेंग।

कुछ लोगों को पपीते से एलर्जी भी हो सकती है इसलिए इसका सेवन नियमित रुप से ही करें। पपीता के नुकसान भी हैं जैसे कि एंटी- ब्लड क्लोटिंग। इसके अलावा कई संस्कृति में गर्भवति महिलाओं को पपीता खाने से मना किया जाता है इसलिए इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

आप किसी तरह से फ्रूट सलाद बनाते हैं? हमें कमेंट में बताएं।

FAQs

पपीता खाने के फायदे से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब यहां से ले सकते हैं।

1. पपीते के फायदे क्या हैं?

पपीते के फायदे कई सारे हैं जैसे कि वेट लॉस, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, डायबिटीज में लाभदायक, सेहतमंद त्वचा, स्वस्थ पाचन शक्ति, स्ट्रांग इम्यूनिटी आदि।

2. पपीते के नुकसान क्या हैं?

अधिक मात्रा में पपीता खाने से नुकसान भी हो सकते हैं जैसे कि पेट में जलन, त्वचा पर जलन आदि।

3. पपीता खाने का सही समय क्या है?

पपीते के फायदे ज्यादा से ज्यादा लेने हैं तो इन्हें स्नैक्स के तौर पर ब्रेकफास्ट, लंच के बीच में खा सकते हैं। डाइट में पपीता शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन है।

4. किन लोगों को पपीता नहीं खाना चाहिए?

गर्भवति महिलाओं को पपीते खाने के लिए मना किया जाता है क्योंकि पपीते के बीज, जड़ और पत्तियां शिशु और मां के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

5. क्या पपीता रोजाना खा सकते हैं?

सही मात्रा में पपीता रोजाना खा सकते हैं। पपीते के फायदे कई सारे हैं जिससे सेहतमंद रहने में मदद मिल सकती है। पपीता विटामिन सी, ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो सेहत बनाए रखने में लाभदायक है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
2 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments