ग्रीन टी के फायदे (Green Tea Benefits In Hindi)

ग्रीन टी के फायदे (Green Tea Benefits In Hindi)

green tea benefits

ग्रीन टी के फायदे (Green Tea Benefits In Hindi)

ग्रीन टी के फायदे (Green Tea Ke Fayde) पूरी दुनिया में पॉपुलर हैं। ग्रीन टी का सेवन सही समय और सही तरीके से करने पर ही ग्रीन टी के फायदे (Green Tea Benefits) मिलते हैं। ग्रीन टी के फायदे (Green Tea Benefits In Hindi) से जुड़ी सारी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

ग्रीन टी के फायदे अधिकतर सभी सेहतमंद लोगों की डाइट में आपको जरुर मिलेंगे। सभी बेवरेज में से ग्रीन टी को सबसे सेहतमंद माना जाता है। ग्रीन टी के फायदे पूरे शरीर को किसी ना किसी तरीके से मिलते हैं। ग्रीन टी को एंटी-एजिंग बेवरेज भी कहा जाता है। ग्रीन टी के फायदे एंटीऑक्सीडेंट और पौष्टिक आहार से भरपूर होते हैं जो शरीर और दिमाग को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। काफी लंबे समय से ग्रीन टी का उपयोग चिकित्सा गुण के लिए किया जा रहा है। ग्रीन टी के फायदे में लो ब्लड प्रेशर से लेकर फ्री रेडिकल कम करने जैसे फायदे शामिल हैं।

आपको बता दें कि ब्लैक टी के मुकाबले ग्रीन टी ज्यादा सेहतमंद होती है और इसका कारण इन दोनों को प्रोसेस करने का तरीके है। अगर ग्रीन टी से मुकाबला करें तो ब्लैक टी को ऑक्सीकरण के संपर्क में ज्यादा लाया जाता है। ऑक्सीजन के संपर्क में आने से पौष्टिक आहार खत्म हो जाते हैं। ब्लैक टी का रंग काला इसलिए होता है क्योंकि इसको ऑक्सीजन के संपर्क में लाया जाता है। इस प्रोसेस को देखते हुए हम यह कह सकते हैं कि ग्रीन टी के फायदे (green tea ke fayde) कई सारे हैं। आइए ग्रीन टी के फायदे से जुड़ी ज्यादा जानकारी प्राप्त करते हैं।

विषय सूची

वीडियो- ग्रीन टी के फायदे

https://www.youtube.com/watch?v=XGKwsh8c06o&list=PLlUj_IBgYZu_tMV9IWMyH_l0BgK–Yg2x&index=1

ग्रीन टी के पौष्टिक आहार (Green Tea Nutritional Value In Hindi)

पौष्टिक तत्व मात्रा (100 ग्राम)
एनर्जी 0.96 किलो कैलोरी
कार्बोहाइड्रेट 0
फैट 0
प्रोटीन 0.2 ग्राम
पानी 99.9 ग्राम
कैफीन 12 मिली ग्राम

स्रोत- यूएसडीए

ग्रीन टी के प्रकार (Types Of Green Tea In Hindi)

मार्किट में ग्रीन टी कई प्रकार में मौजूद हैं-

  • कैप्सूल या तरल अर्क में पूरक के रूप में मौजूद है।
  • ग्रीन टी पाउडर में के रूप में भी उपलब्ध है।
  • ग्रीन टी पत्तियों के रूप में भी उपलब्ध हैं।
  • ग्रीन टी के फायदे लेने के लिए ग्रीन टी बैग्स भी उपलब्ध हैं।
  • ग्रीन टी बोतल के रूप में भी उपलब्ध है जिसमें आर्टिफिशियल मिठास डाली जाती है।
  • ग्रीन टी का सेवन आप पसंदीदा फ्लेवर के अनुसार भी कर सकते हैं।
green-tea-types
ग्रीन टी के प्रकार

ग्रीन टी क्यों पीनी चाहिए? (Why Should We Drink Green Tea In Hindi?)

  • ग्रीन टी में मौजूद कैफीन फैट बर्न करने में मदद करता है और शरीर की गतिविधियों को सुधारने में भी मदद करता है।
  • ग्रीन टी के फायदे इसमें मौजूद कैटेचिन नाम के एंटीऑक्सीडेंट से आते हैं। यह फैट बर्न करने के साथ- साथ मेटाबोलिज्म बढ़ाता है जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है।
  • ग्रीन टी में कैलोरी की मात्रा कम होती है इसलिए ग्रीन टी के फायदे शाम को स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं।
  • ग्रीन टी से मेटाबोलिज्म रेट सामान्य बना रहता है जिससे फैट ज्यादा बर्न होता है और इंसुलिन सुधारने में भी मदद मिलती है।
  • इसमें थीनिन नाम का कंपाउंड होता है। यह एक तरह का अमिनो एसिड है जो चिंता कम करने में मदद करता है और साथ ही दिमाग की सेहत अच्छा बनाए रखता है।

आपको बता दें कि सिर्फ ग्रीन टी पीने से वजन कम होने में मदद नहीं मिलती है। इसके साथ कसरत और सेहतमंद डाइट फोलो करना भी जरुरी है।

why you should drink green tea
ग्रीन टी का सेवन क्यों करना चाहिए

ग्रीन टी के फायदे (Green Tea Benefits In Hindi)

जब भी सेहत से जुड़ी बात होती है तो ग्रीन टी का नाम सबसे पहले दिमाग में आता है। क्या आपने कभी सोचा है कि ग्रीन टी पीना सेहतमंद क्यों है? आपको जानकर खुशी होगी कि इस आर्टिकल में आपको अपने सवालों के जवाब मिल जाएंगे। ग्रीन टी के फायदे (green tea ke fayde) सेहत के साथ-साथ त्वचा, बाल आदि से भी जुड़े हुए हैं। ग्रीन टी के फायदे से जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं। आइए सबसे पहले बात करते हैं ग्रीन टी के फायदे सेहत के लिए क्या हैं।

ग्रीन टी के फायदे सेहत के लिए (Health Benefits Of Green Tea In Hindi)

ग्रीन टी के फायदे सेहतमंद दिल के लिए (Green Tea Benefits For Healthy Heart In Hindi)

ग्रीन टी पीने से शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है जिससे दिल की बीमारियां होने के आसार कम हो जाते हैं। इसके लिए जरुरी है कि आप स्वस्थ दिल रखने के लिए ग्रीन टी जैसी स्वस्थ चीजों को शामिल कर सकते हैं। ग्रीन टी के फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण आते हैं। शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होने से खून की मात्रा सामान्य बनी रहती है जिससे दिल की बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं। शरीर के हर अंग में सामान्य रूप से खून जाने से सभी अंग सेहतमंद तरीके से काम करते हैं।

green tea for healthy heart
ग्रीन टी के फायदे सेहतमंद दिल के लिए

ग्रीन टी के फायदे सामान्य ब्लड प्रेशर के लिए (Benefits Of Green Tea For Regulating Blood Pressure In Hindi)

ग्रीन टी के फायदे ब्लड प्रेशर सामान्य रखने के लिए भी जाने जाते हैं। ब्लड प्रेशर की दिक्कत किडनी के द्वारा प्रोड्यूज किए गए एंजाइम के कारण होती है जिसको एंजियोटेनसिन परिवर्तित एंजाइम कहते हैं। ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने से कई सारी बीमारियां दूर रहती हैं खासतौर पर दिल से जुड़ी बीमारियां। जिसके बाद कहा जा सकता है कि ग्रीन टी के फायदे ब्लड प्रेशर सामान्य और दिल को सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं।

ग्रीन टी के फायदे कैंसर के लक्षण से बचाव के लिए (Green Tea Benefits May Reduce Risk Of Cancer In Hindi)

ग्रीन टी कैसे कैंसर के होने के आशंका कम करती है पर अध्ययन अभी जारी हैं। लेकिन कुछ अध्ययन में यह बताया गया है कि ग्रीन टी के फायदे (green tea ke fayde) शरीर में फ्री रेडिकल कम करने में मदद करते हैं। जब शरीर में सेल के जन्म लेने और मरने का प्रोसेस खराब हो जाता है तब कैंसर पैदा करने वाले सेल का बढ़ना तेज़ हो जाता है जिस कारण से कैंसर होने के आसार बढ़ जाते हैं। ऐसे होने पर कई तरह के कैंसर हो सकते हैं। अगर एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा शरीर में अच्छी बनी हुई है तो कैंसर सेल पैदा होने के आसार कई हद तक कम हो जाते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट शरीर को किसी भी तरह की गंभीर बीमारी से शरीर का बचाव करने में मदद करते हैं।

green tea may reduce cancer risk
ग्रीन टी के फायदे कैंसर के लक्षण से बचाव के लिए

ग्रीन टी के फायदे टाइप 2 डायबिटीज में लाभदायक (Benefits Of Green Tea May Lowers Risk Of Type 2 Diabetes In Hindi)

आजकल डायबिटीज आम बीमारी हो गई है। अगर आपको डायबिटीज से बचाव करना है तो ग्रीन टी के फायदे आपकी मदद कर सकते हैं। ग्रीन टी के फायदे इसमें मौजूद कैटेचिन नाम के कंपाउंड से आते हैं जो इंसुलिन की मात्रा कम रखते हैं। अब्जॉर्बशन रेट और कार्बोहाइड्रेट का डाइजेशन कम होने से ऐसा होता है। लेकिन इसके बावजूद डायबिटीज में ग्रीन टी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

ग्रीन टी के फायदे से गठिया में लाभदायक (Green Tea Benefits Helps In Arthritis Pain In Hindi)

क्या आपको पता है ग्रीन टी के फायदे गठिया में होने वाले दर्द में आराम देने में मदद मिल सकती है। ग्रीन टी में मौजूद ईजीसीजी शरीर में ऐसे अणुओं को जन्म लेने से रोकता है जो गठिया का दर्द और सूजन पैदा करने का मुख्या कारण है। लेकिन इसके बावजूद गठिया के दर्द के लिए ग्रीन टी का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

green tea for arthritis
ग्रीन टी के फायदे से गठिया में लाभदायक

ग्रीन टी के फायदे स्ट्रोंग इम्यूनिटी के लिए (Benefits Of Green Tea For Strong Immunity In Hindi)

ग्रीन टी और शहद के फायदे इम्यूनिटी से जुड़े हुए हैं। ग्रीन टी एंटीजन और कैटेचिन से भरपूर होती हैं जो इन्फ्लूएंजा वायरस को खत्म करने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होने के कारण खांसी- जुकाम के लक्षण भी कम हो जाते हैं। इसलिए अंदर से स्ट्रोंग बनने के लिए ग्रीन का सेवन करना एक अच्छा ऑप्शन बन सकता है।

ग्रीन टी के फायदे बढ़ती उम्र के आसार देरी से लाने के लिए (Green Tea Benefits Promotes Longevity In Hindi)

ऐसा कहा जाता है कि जो लोग ग्रीन टी पीते हैं वो लोग ज्यादा जीवन जीते हैं। और साथ ही बढ़ती उम्र में कई तरह की बीमारी होने के आसार भी कम हो जाते हैं। ग्रीन टी के फायदे (green tea ke fayde) बढ़ती उम्र में बहुत मदद करते हैं। इसलिए ग्रीन टी के फायदे डाइट में शामिल करना एक अच्छी आदत हो सकती है।

green tea for longevity
ग्रीन टी के फायदे बढ़ती उम्र के लिए

ग्रीन टी के फायदे सेहतमंद दिमाग के लिए (Benefits Of Green Tea Promotes Cognitive Functioning In Hindi)

कैफीन में एडेनोसिन को बाधित करने की क्षमता होती है, जो सेंट्रल नवर्स सिस्टम के लिए एक अवसाद (depressant) के रूप में कार्य करता है और नींद को बढ़ावा देता है। कैफीन इसका मुकाबला कर सकता है और मस्तिष्क के कामकाज को बढ़ावा देता है। दिमाग को चुस्त बनाए रखने के लिए ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता है।

ग्रीन टी के फायदे स्वस्थ डाइजेशन के लिए (Green Tea Benefits For Healthy Digestion In Hindi)

ग्रीन टी के फायदे में से सबसे जरुरी फायदा यह है कि यह डाइजेशन को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिस कारण से पाचन शक्ति स्वस्थ रहती है। यह आपने जरुर सुना होगा कि अगर पेट स्वस्थ है तो पूरा शरीर स्वस्थ रहता है क्योंकि हर बीमारी का जन्म पेट से ही होता है। ग्रीन टी पीने से पाचन शक्ति स्वस्थ रहने में मदद मिलती है जिससे शरीर बीमारियों से दूर रहता है।

green tea for digestion
ग्रीन टी के फायदे स्वस्थ डाइजेशन के लिए

ग्रीन टी के फायदे वेट लॉस के लिए (Benefits Of Green Tea For Weight Loss In Hindi)

ग्रीन टी के फायदे (green tea ke fayde) वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं। कई अध्ययन में साबित किया गया है कि रोजाना सही मात्रा में ग्रीन टी पीने से फैट बर्न होने में मदद मिलती है और फैट बर्न होने का मतलब है कि शरीर से एक्स्ट्रा चर्बी कम होना। यह सभी को पता है कि ग्रीन टी में कैफीन पाया जाता है और इसमें कैटेचिन भी पाया जाता है जो एक प्रकार का फ्लैवोनॉयड है जो एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है। यह एंटीऑक्सीडेंट फैट बर्न करने में मदद करता है जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है।

ग्रीन-टी चाय के लाभ / Green Tea Ke Fayde
ग्रीन टी के फायदे सेहत के लिए।

ग्रीन टी के फायदे डिप्रेशन में लाभदायक (Green Tea Benefits May Help In Depression In Hindi)

जो लोग कम से कम 4 कप ग्रीन टी पीते हैं उन लोगों में डिप्रेशन होने के आसार कम रहते हैं। ग्रीन टी में अमीनो एसिड एल- थीनिन पाया जाता है जो खुशी वाले होर्मोन सेरोटोनिन और डोपामाइन को प्रोड्यूज करने में मदद करते हैं। खुशी वाले होर्मोन की मात्रा शरीर में होने से डिप्रेशन के आसार कम हो जाते हैं।

ग्रीन टी के फायदे हैंगओवर उतारने के लिए (Benefits Of Green Tea Cures Hangovers In Hindi)

पार्टी करने के बाद हैंगओवर उतारने के लिए ग्रीन टी के फायदे (green tea ke fayde) काम आते हैं। या फिर आप ग्रीन टो को ड्रिंक करने से पहले भी पी सकते हैं। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लिवर को खराब होने से बचाते है और लिवर को साफ रखने में भी मदद करते हैं।

green tea for curing hangovers
ग्रीन टी के फायदे हैंगओवर उतारने के लिए

ग्रीन टी के फायदे स्वस्थ मुंह के लिए (Green Tea Benefits Promotes Oral Health In Hindi)

ग्रीन टी के फायदे सेहत के साथ- साथ मुंह के लिए भी कई सारे हैं। ग्रीन टी पीने से दांतो में सड़न, खराब सांस और मसूंडों से जुड़ी परेशानी नहीं होती है। अध्ययनों के अनुसार, जो लोग ग्रीन टी का सेवन करते हैं उनको मुंह से जुड़ी दिक्कतें बहुत कम होती हैं। भारत में हुए एक अध्ययन में यह बताया गया है कि ग्रीन टी पेरियोडोंटल नाम की बीमारी जो मंसूडों से जुड़ी हुई है से बचाने में मदद सहायता करती है। इसके साथ ही ग्रीन टी दांतों में गंदगी जमा नहीं होने देती है।

ग्रीन टी के फायदे डाउन सिंड्रोम के लक्षण कम करने के लिए (Benefits Of Green Tea Helps Manage The Symptoms of Downs Syndrome In Hindi)

वैसे तो डाउन सिंड्रोम का कोई इलाज नहीं है लेकिन कुछ अध्ययन में यह दिखाया गया है कि ग्रीन के फायदे जिंदगी की क्वालिटी को अच्छा कर देते हैं।

green tea for down syndrome
ग्रीन टी के फायदे डाउन सिंड्रोम के लिए

ग्रीन टी के फायदे एनर्जी के लिए (Green Tea Benefits Improves Endurance and Energy In Hindi)

आपको पहले भी बताया है कि ग्रीन टी के फायदे (green tea ke fayde) इसमें मौजूद कैटेचिन से आते हैं जो एनर्जी को बढ़ाने में मदद करते हैं। ग्रीन टी में कैफीन पाया जाता है और इसमें कैटेचिन भी पाया जाता है जो एक प्रकार का फ्लैवोनॉयड होता है जो एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है। जब कैटेचिन और कैफीन दोनों शरीर में ऊर्जा और एनर्जी प्रोड्यूज करने में मदद करते हैं जिससे शरीर एक्टिव रहता है।

ग्रीन टी के फायदे त्वचा के लिए (Green Tea Benefits For Skin In Hindi)

ग्रीन टी पीने से सेहत के साथ- साथ त्वचा भी सेहतमंद रहती है। जो लोग ग्रीन टी सही मात्रा में रोजाना पीते हैं उन लोगों को त्वचा से जुड़ी परेशानी का सामना कम करना पड़ता है। अगर आप भी अपनी त्वचा को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो ग्रीन टी को अपनी डाइट में शामिल करें। ग्रीन टी के फायदे त्वचा के लिए की जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

ग्रीन टी के फायदे आंखों के लिए (Benefits Of Green Tea Helps In Treating Puffy Eyes and Dark Circles In Hindi)

ग्रीन टी के फायदे (green tea ke fayde) कई सारे हैं। आंखों से जुड़ी परेशानी से लोग कभी ना कभी जरुर गुजरते हैं और इस समय पर ग्रीन टी आपकी मदद करती है।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको 2 ग्रीन टी बैग्स की जरुरत है।

दो ग्रीन टी बैग्स को फ्रिज में रख दें। थोड़ी देर बाद ग्रीन टी बैग्स को फ्रिज से निकालें और आंखों पर रख लें। ग्रीन टी बैग्स को आंखों पर 10-15 मिनट के लिए रखें और फिर चेहरा धो लें।

green tea for skin
ग्रीन टी के फायदे आंखों के लिए

ग्रीन टी से मुंहासे कम करने के लिए (Green Tea Benefits Helps Treat Acne In Hindi)

ग्रीन टी के फायदे त्वचा के लिए कई सारे हैं जैसे कि यह मुंहासे का कम करने में मदद करती है। ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल से लड़ने हैं और खराब त्वचा को सुधारने में मदद करते हैं। ग्रीन टी पीने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। ग्रीन को मुहांसों के लिए कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है से जुड़ी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

लोगों को अकसर मुंहासे की दिकक्त रहती है। ग्रीन टी पीने से त्वचा से काले धब्बे हट जाते हैं। यह सऊदी मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में साबित हुआ था जिसमें मुंहासे के इलाज के लिए 20% ग्रीन टी लोशन के उपयोग की जांच की गई थी और यह सफल रहा है।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको ग्रीन टी, क्लींजर, स्प्रे बोतल, माइश्चराइजर और तौलिया की जरुरत है।

सबसे पहले ग्रीन टी बना लें। ग्रीन टी ठंडी होने के बाद इसे स्प्रे बोतल में डाल लें। क्लींजर से आपना चेहरा साफ कर तौलिए से पोंछ लें। अब स्प्रे की मदद से ग्रीन टी चेहरे पर छिड़क लें। थोड़ी देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें जिसके बाद आपको चेहरा नमी से भरपूर लगेगा। इस स्प्रेको आप रोजाना भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

green tea for acne
ग्रीन टी से मुंहासे कम करने के लिए

ग्रीन टी के फायदे झुर्रियां कम करने के लिए (Benefits Of Green Tea For Anti-aging In Hindi)

आपको पहले भी बताया गया है कि ग्रीन टी के फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह बढ़ती उम्र के आसार को जल्दी से आने नहीं देता है। खान-पान सही ना होने के कारण चेहरे पर झुर्रियां समय से पहले आ जाती हैं। खान-पान सही करने के साथ-साथ आप ग्रीन टी की मदद से झुर्रियां कम करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको ग्रीन टी और शहद की जरुरत है।

ग्रीन टी पानी में भिगाएं और साथ ही शहद मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और फिर सूखने के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। इस पेस्ट को आप हफ्ते में 1 बार चेहरे पर लगा सकते हैं।

green tea for anti aging
ग्रीन टी के फायदे झुर्रियां कम करने के लिए

ग्रीन टी के फायदे सनबर्न के लिए (Green Tea Benefits Helps Cure Sunburn In Hindi)

गर्मियों में त्वचा का ध्यान ना रखने पर सनबर्न हो सकता है। सूरज की हानिकारक किरणों के कारण त्वचा में जलन होने लगती है जिस कारण त्वचा पर निशान पड़ जाते हैं। सनबर्न के निशानों को हटाने के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्रीन के फायदे त्वचा से जुड़े कई सारे हैं। ग्रीन टी पीने से सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव रहता है। यह एक तथ्य है जो ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में साबित हुआ है। इसमें यह बताया गया है कि ग्रीन टी पीने से लाल धब्बे और सूजन कम हो जाती है जो सूरज की किरणों से होते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको ग्रीन टी, गर्म पानी और सूती कपड़े की जरुरत है।

सनबर्न का इलाज करने के लिए आपको बस पानी को उबालना है उसको सामान्य होने देना है और फिर ग्रीन टी मिलानी है। ग्रीन टी छान लें और इसमें एक कपड़ा डालें और फिर अपनी सनबर्न वाली त्वचा पर लगाएं। एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाकर रखता है।

green tea for sunburn
ग्रीन टी के फायदे सनबर्न के लिए

ग्रीन टी के फायदे त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए (Benefits Of Green Tea Helps In Exfoliation Of Skin In Hindi)

ग्रीन टी के फायदे (green tea ke fayde) से त्वचा से डेड सेल निकल जाते हैं और त्वचा स्वस्थ और सुंदर हो जाती है। यह अच्छे से त्वचा को साफ करती है जिससे त्वचा चमकने लगती है। त्वचा कई सारी चीजों का सामना करती है जिसके बाद त्वचा का नमी से भरपूर रहना जरुरी है। इसके लिए ग्रीन टी आपकी मदद कर सकती है।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको ग्रीन टी और शहद की जरुरत है।

ग्रीन टी बनाएं और फिर ठंडी होने के बाद इसमें शहद मिलाएं। ग्रीन टी और शहद का पेस्ट बनने के बाद इसको चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। अब अपना चेहरा ठंडे पानी से धों लें और फिर सूती तौलिए से पोंछ लें। चेहरे पोंछने के बाद सामान्य क्रीम लगा लें। यह पेस्ट हफ्ते में एक बार चेहरे पर लगाएं और त्वचा नमी से भरपूर बनाएं।

ग्रीन टी के फायदे बालों के लिए (Green Tea Benefits For Hair Fall In Hindi)

ग्रीन टी के फायदे सेहत और त्वचा से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के बाद अब बात करते हैं ग्रीन टी के फायदे बालों के लिए। जी हां, सेहत और त्वचा के साथ-साथ ग्रीन टी से आप अपने बालों को भी मजबूत, सेहतमंद रख सकते हैं।

  • ग्रीन टी में वो सारे विटामिन होते हैं जो बालों को टूटने से रोकते हैं और बालों को सोफ्ट बना देते हैं।
  • बालों पर से खराब परत को हटा देता है जिससे जड़ों में खून का बहाव अच्छे से होता है।
  • कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से बाल कमजोर हो जाते हैं। ग्रीन टी के फायदे खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाने जाते हैं।
  • ग्रीन टी से बालों को धोने से बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं।
  • ग्रीन टी से बालों में रूसी नहीं होती है।
green tea for hair
ग्रीन टी के फायदे बालों के लिए

ग्रीन टी बनाने की विधि (How To Make Green Tea In Hindi)

ग्रीन टी के फायदे (green tea ke fayde) जानने के बाद अगर आप ग्रीन टी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो यह बहुत अच्छी बात है। इसके लिए आपको ग्रीन टी बनाने की विधि के बारे में जानना जरुरी है। अगर ग्रीन टी सही से ना बनाए जाए तो आपको अनुभव ग्रीन टी पीने का खराब हो सकता है। ग्रीन टी बनाने की विधि से जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

पत्ते वाली ग्रीन टी बनाने की विधि (How To Make Green Tea With Leaves In Hindi)

  • सबसे पहले पानी को उबाल लें।
  • अब गर्म पानी में ग्रीन टी की पत्तियों को 3 मिनट के लिए उबालें।
  • अब ग्रीन टी छान लें।
  • फ्लेवर के लिए आप 1 चम्मच शहद भी डाल सकते हैं।

टिप- ग्रीन टी पत्तियों को ज्यादा देक तक ना उबालें, नहीं तो ग्रीन टी कड़वी हो जाएगी।

green tea with leaves
पत्ते वाली ग्रीन टी बनाने की विधि

पाउडर वाली ग्रीन टी बनाने की विधि (How To Make Green Tea With Powder In Hindi)

  • बर्तन में पानी उबाल लें और फिर इसे ठंडा होने दें।
  • अब इसमें आधा चम्मच ग्रीन टी पाउडर डालें और घुलने के लिए रख दें।
  • पानी का रंग भूरा होने के बाद इसको छान लें।
  • स्वाद के लिए आप इसमें शहद भी डाल सकते हैं।
green tea with powder
पाउडर वाली ग्रीन टी बनाने की विधि

ग्रीन टी बैग्स से ग्रीन टी बनाने की विधि (How To Make Green Tea With Tea Bags In Hindi)

  • एक कप पानी गर्म करें और फिर इसमें ग्रीन टी बैग डाल दें।
  • थोड़ी देर बाद ग्रीन टी बैग को कप से निकाल दें।
  • आपकी ग्रीन टी तैयार है।
  • स्वाद के लिए आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं।
green tea bags
ग्रीन टी बैग्स से ग्रीन टी बनाने की विधि

ग्रीन टी पीने का सही समय (Right Time To Drink Green Tea In Hindi)

किसी भी खाने की चीज को सही तरीके से और सही समय पर सेवन करने से ही उसके फायदे मिलते हैं। ग्रीन टी को कई सारे कारणों के लिए इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि वजन कम करने के लिए, सेहतमंद जिंदगी के लिए, स्वस्थ त्वचा के लिए, मजबूत बालों के लिए आदि। यह सभी फायदे लेने के लिए ग्रीन टी को सही समय और सही तरीके से लेना जरुरी है।

  1. ग्रीन का सेवन खाने से 1-2 घंटे पहले करें।
  2. खाली पेट ग्रीन टी का सेवन ना करें क्योंकि इसमें कैफीन होता है जो खाली पेट नुकसान दे सकता है।
  3. ग्रीन टी में दूध या चीनी मिलकर सेवन ना करें।
  4. ग्रीन टी में शहद मिलाकर पीना ज्यादा सेहतमंद हो सकता है और साथ ही ग्रीन टी का स्वाद भी बढ़ जाता है।
  5. खाना खाने के तुरंत बा ग्रीन टी का सेवन ना करें।
  6. दिन में 2-3 कप ग्रीन टी से ज्यादा का सेवन ना करें।
  7. कसरत करने के पहले ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं जिससे एनर्जी बढ़ने में मदद मिलती है।
  8. खाने के साथ ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए।
  9. सोने से तुरंत पहले ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए। ऐसा करने से नींद आने में परेशानी हो सकती है।
  10. सुबह उठते ही ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए क्योंकि इसमें कैटेचिन मौजूद होता है जो लिवर में परेशानी दे सकता है।
right time to drink green tea
ग्रीन टी पीने का सही समय

ग्रीन टी के नुकसान (Green Tea Side Effects In Hindi)

ग्रीन टी पीने के फायदे की जानकारी होने के साथ- साथ आपको इसके नुकसान की भी जानकारी होनी चाहिए। वैसे तो ग्रीन टी के नुकसान से आपको डरने की जरुरत नहीं है लेकिन किसी भी चीज का सेवन अधिक मात्रा में करने से आपको उसके नुकसानों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप सही मात्रा में ग्रीन टी का सेवन कर लेंगे तो आपको नीचे दी गई परेशानियां हो सकती हैं। ग्रीन टी के नुकसान (Green Tea Side Effects In Hindi) से जुड़ी सारी जानकारी आप नीचे से पढ़ सकते हैं।

ब्लड प्रेशर का बढ़ना (Increased Blood Pressure)

अगर ग्रीन टी बाकी किसी ड्रग के साथ लिया गया तो ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। और साथ ही हार्ट रेट भी बढ़ सकता है। इसलिए ग्रीन टी का सेवन अकेले करना ज्यादा सुरक्षित है।

खून पतला हो जाता है (Blood Thinners)

जो लोग खून पतला करने के दवाई खाते हैं उन लोगों को ग्रीन टी पीते समय सावधान रहना चाहिए। क्योंकि ग्रीन टी में विटामिन के होता है जो खतरा बन सकता है।

कैफीन का सेवन (Caffeine Consumption)

कॉफी की तरह ग्रीन टी में भी कैफीन होता है। अगर आपको कैफीन सूट नहीं करता है तो आपको नींद ना आना, बेचैनी, मितली, पेट खराब जैसा शिकायत हो सकती हैं।

आखिर में

ग्रीन टी के फायदे और नुकसान के बारे में जानने के बाद हम इसका सेवन शुरु कर सकते हैं। सेहतमंद जिंदगी जीने के लिए ग्रीन टी अब लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बन गई है। ग्रीन टी के फायदे (green tea ke fayde) सेहत, त्वचा और बालों से जुड़े हुए हैं जिसके बाद हम यह कह सकते हैं कि ग्रीन टी पूरे शरीर को सेहतमंद रखने में मदद करती है। जिस चीज़ के फायदे होते हैं उसके नुकसान भी होते हैं। ग्रीन टी के नुकसान तभी होंगे जब आप इसका सेवन सही मात्रा में नहीं करेंगे। इसलिए ग्रीन टी का सेवन अपने शरीर की जरुरत के अनुसार ही करें और स्वस्थ रहें।

FAQs

  1. ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है? (What is the best time to drink green tea?)

    सभी लोगों को अपने शरीर, सेहत और दिनचर्या के अनुसार ग्रीन टी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। आमतौर पर देखा जाए तो ग्रीन टी खाना खाने से 1-2 घंटे पहले पीनी चाहिए। सुबह ग्रीन टी पी सकते हैं। कसरत करने से पहले ग्रीन टी पी सकते हैं। सोने से पहले ग्रीन टी पी सकते हैं लेकिन ग्रीन टी पीने और सोने के बीच के समय में 2 घंटे का अंतर होना चाहिए।

  2. ग्रीन टी कब नहीं पीनी चाहिए? (When not to have green tea?)

    ग्रीन टी खाली पेट नहीं पीनी चाहिए। खाने के साथ ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए। सोने के तुरंत पहले ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए। ग्रीन टी में दूध और चीनी डालकर नहीं पीनी चाहिए।

  3. ग्रीन टी सेहत के लिए क्यों अच्छी है? (How green tea is good for your health?)

    ग्रीन टी में कई सारी खूबियां होती हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है। एंटीऑक्सीडेंटसे भरपूर होने के कारण कई सारी बीमारियों से बचाव करने में मदद करती है। ग्रीन टी में कैफीन होता है जो दिमाग को एक्टिव रखने में मदद करती है। इसके साथ ही ग्रीन टी में कैटेचिन भी होता है जो मुंह के बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है।

  4. क्या ग्रीन टी दांतों को खराब कर देती है? (Is green tea bad for your teeth?)

    वैसे तो कॉफी, चाय, ग्रीन टी आपके दांतों को खराब कर सकती है। लेकिन आपको बता दें कि अधिक मात्रा में किसी भी बेवरेज का सेवन करने से दांतों में सड़न पैदा हो सकती है। सभी बेवरेज के मुकाबले ग्रीन टी में सबसे ज्यादा मात्रा में टैनिन पाया जाता है जो दांतों के लिए अच्छा नहीं होता है।

  5. वजन कम करने के लिए दिन में कितने कप ग्रीन टी पीने चाहिए? (How many cups of green tea should I drink a day to lose weight?)

    वजन कम करने के लिए 2-3 कप ग्रीन टी सही है। एकदम सही मात्रा सभी के अलग-अलग होती है और यह कैफीन का सेवन और मेटाबोलिज्म पर भी निर्भर करता है। और सिर्फ ग्रीन टी पीने से वजन कम होने में मदद नहीं मिलती है इसके साथ ही सही डाइट और कसरत करने की भी जरुरत है।

संदर्भ

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3459493/

https://www.deltadentalins.com/oral_health/tea.html

सुरभि शर्मा

मेरा नाम सुरभि शर्मा है। मिश्री में मैं हिंदी लेखक के तौर पर काम करती हूं। मुझे दो काम बहुत पसंद हैं- लिखना और खाना और ताजुब की बात है कि मेरा काम भी इसी से जुड़ा हुआ है। खाने से जुड़ी सही और सटीक जानकारी लोगों को देने मैं अपनी जिम्मेदारी समझती हूं जिससे लोगों को हमेशा बेस्ट के बारे में पता चले। मेरी कोशिश हमेशा अपने रीडर्स को सही जानकारी देने की रहेगी।

Leave a Reply on ग्रीन टी के फायदे (Green Tea Benefits In Hindi)

Your email address will not be published. Required fields are marked *