ग्रीन टी की वराइटी – ग्रीन टी के पॉपुलर फ्लेवर
ग्रीन-टी चाय के लाभ / Green Tea Ke Fayde

ग्रीन टी की वराइटी – ग्रीन टी के पॉपुलर फ्लेवर

ग्रीन टी की वराइटी कई सारी है। ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है और इसमें फ्लेवर भी बहुत सारे होते हैं जिसकी विस्तार से जानकारी आप इस आर्टिकल से ले सकते हैं।

आजकल लोगों का रुख ग्रीन टी की तरफ ज्यादा हो गया है क्योंकि लोगों को इसके फायदे के बारे में पता लगने लगा है। ग्रीन टी अपने फायदे के लिए ही जानी जाती है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। साथ ही दिमाग को सर्तक और दातों को स्वस्थ रखते हैं। आपको बता दें कि मार्किट में ग्रीन टी के कई सारे फ्लेवर उपलब्ध हैं। र्सिफ फ्लेवर में ही नहीं ग्रीन टी में अब अलग अलग फायदे और सामग्री में भी आने लगी है। ग्रीन टी के इतने सारे प्रकार होने से लोग अक्सर कंफ्यूज हो जाते हैं कि कौन सी ग्रीन टी को खरीदा जाए। आप इस आर्टिकल से पॉपुलर ग्रीन टी और ग्रीन टी के फायदे की जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

र्सिफ फ्लेवर में ही नहीं ग्रीन टी में अब अलग अलग फायदे और सामग्री में भी आने लगी है।

ग्रीन टी के प्रकार- फ्लेवर और फायदे

हनि लेमन ग्रीन टी

अगर आप अपनी रोज़ाना वाली कड़वी ग्रीन टी से बोर हो गए हैं तो आप हनि लेमन फ्लेवर वाली ग्रीन टी को ट्राए कर सकते हैं। इसका स्वाद शहद के कारण मीठा है और लेमन का स्वाद आपके दिमाग को फ्रेश कर देगा। हनि लेमन ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट हैं जो आपकी दिनभर की थकान को दूर कर देगा। एंटीऑक्सीडेंट आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है और दिल की बीमारी से भी दूर रखता है।

जैसमिन ग्रीन टी

जैसमिन ग्रीन टी में प्राकृतिक स्वाद है जो ग्रीन टी में एक नया फ्लेवर है। एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह आपको रिफ्रेश कर देगा और साथ ही होने वाले दर्द से आराम मिलेगा।

संबंधित आर्टिकल
मिश्री रिव्यू- बेस्ट एवरीडे ग्रीन टी फॉर बिगिनर्स।
मिश्री रिव्यू- बेस्ट ग्रीन टी बैग्स।

मिंट ग्रीन टी

मिंट फ्लेवर की ग्रीन टी पीने से आपके अंदर चुस्ती आ जाती है और मिंट आपकी थकान को दूर करने में मदद करता है। मिंट फ्लेवर की खुशबू मीठी होती है जो आपके दिन को अच्छा बना देगी।

जिंजर ग्रीन टी

जिंजर यानि की अदरक के फायदे तो हम सबको पता हैं। अदरक हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रोंग बनाए रखती है। अदरक और ग्रीन टी मिलकर हमको कई सारे फायदे देते हैं। जिंजर फ्लेवर की ग्रीन टी पीने से आपको मांसपेशियों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है और आपको रिफ्रेश महसूस होता है।

green tea flavors
तुलसी सबसे पुरानी जड़ी बूटी है जिससे बीमारी को ठीक किया जाता है।

तुलसी ग्रीन टी

हज़ारो सालों से तुलसी के फायदों से लोग अपनी बीमारियों को ठीक करते आ रहे हैं। और यह कहना गलत नहीं होगा कि अगर तुलसी को एंटीऑक्सीडेंट के साथ मिला दिया जाए तो यह और कितने फायदे हमें दे सकते हैं। तुलसी फ्लेवर की ग्रीन टी पीने से हमारी थकान दूर हो जाती है, मुंह स्वस्थ रहता है और तुलसी से हमें विटामिन के मिलता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत करता है।

स्प्रिग 100% ग्रीन टी विद तुलसी (Sprig’s 100% Green Tea With Tulsi)

कैमोमाइल ग्रीन टी

कैमोमाइल ग्रीन टी का फ्लेवर फूल से लिया गया है। कैमोमाइल ग्रीन टी हमारी त्वचा के लिए लाभदायक है और दर्द में भी आराम देती है। यह ग्रीन टी आपकी पाचन शक्ति को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है साथ ही ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखती है। कैमोमाइल ग्रीन टी में एपीगेनिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हमारे दिमाग को स्वस्थ रखता है और अच्छी नींद आने में मदद करता है। कैमोमाइल ग्रीन टी अच्छी नींद के लिए जानी जाती है।

मातचा ग्रीन टी

मातचा ग्रीन टी बिना किसी फ्लेवर की ग्रीन टी है। इसकी प्रोडक्शन के कारण इसका स्वाद बाकी सभी ग्रीन टी से अलग होता है। यह ग्रीन टी पाउडर के रुप में आती है जिसे पानी या फिर दूध दोनों में से किसी में भी मिलाकर पिया जा सकता है। यह ग्रीन टी फाइबर से भरपूर है साथ ही इस ग्रीन टी को पीने से हमें विटामिन सी मिलता है जो हमें दिल की बीमारी से दूर रखता है।

green tea flavors
मातचा ग्रीन टी पाउडर के रुप में आती है। ग्रीन टी की पत्तियों को पीसकर बनाया जाता है।

आखिर में

आखिर में यही कहा जा सकता है कि ग्रीन टी कई सारे फ्लेवर हैं जिनके अपने अलग अलग फायदे हैं। इसका पता आपको लगाना है कि आपके शरीर को क्या चाहिए और कौन सी ग्रीन टी आपकी सेहत के लिए अच्छी है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए ग्रीन टी को अपनी डाइट में आज से ही जरुर शामिल करें।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments