ऑलिव ऑयल के फायदे (Olive Oil Benefits: Lesser Known Benefits Of Olive Oil)

olive oil benefits

ऑलिव ऑयल के फायदे (Olive Oil Benefits: Lesser Known Benefits Of Olive Oil)

ऑलिव ऑयल पुराने जमाने से ही काफी पॉपुलर है। एक समय पर इसको तरल सोना भी कहा जाता था। ऑलिव ऑयल स्वादिष्ट होने के साथ- साथ कई सारे फायदे अपने साथ लेकर आता है। ऑलिव ऑयल के फायदे इन हिंदी में जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

विषय सूची

ऑलिव ऑयल के फायदे- ऑलिव ऑयल क्या है?

ऑलिव ऑयल पुराने जमाने से ही काफी पॉपुलर है। एक समय पर इसको तरल सोना भी कहा जाता था। आभ्यंतरिक घाटी (Mediterranean Basin) में भारी मात्रा में ऑलिव उगते हैं जिनसे ऑलिव ऑयल निकाला जाता है। ऑलिव को तोड़ने के बाद इनमें से ऑलिव ऑयल निकाला जाता है। ऑलिव ऑयल एक पॉपुलर ऑयल है जिसको खाने, सौंदर्य, फार्मास्यूटिकल्स, साबुन, और पारंपरिक लैंप के लिए ईंधन के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। ऑलिव ऑयल को खाने में इसलिए इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह बाल, सेहत और त्वचा के लिए लाभदायक होता है। ऑलिव ऑयल सभी के जीवन का एक अहम हिस्सा बन सकता है। यह कई तरह के तेल में आता है और इनका अलग होना, ऑलिव में से तेल निकालने के तरीके पर निर्भर करता है। इसी के आधार पर ऑलिव ऑयल 3 तरह के होते हैं-

वीडियो- ऑलिव ऑयल के फायदे यहां से देखें

https://www.youtube.com/watch?v=HPwFXdsi9cc

1. शुद्ध ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल में इस प्रकार का तेल सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें लो एसिड होता है और यह सामान्य कीमत में भी आता है।

2. एक्स्ट्रा शुद्ध ऑलिव ऑयल

इस प्रकार के ऑलिव ऑयल को कोल्ड प्रेसिंग की मदद से निकाला जाता है। यह तेल सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इसको रोजाना इस्तेमाल नहीं किया जाता है क्योंकि इसकी कीमत ज्यादा है। इसको सलाद, पास्ता और ब्रुशेटास के टॉप पर इस्तेमाल किया जाता है।

3. प्योर ऑलिव ऑयल

यह ऑलिव ऑयल का सबसे शुद्ध प्रकार है। यह एक्सट्रा शुद्ध और शुद्ध ऑलिव ऑयल का रिफाइंड प्रकार है। यह सबसे शुद्ध प्रकार है इसलिए इसमें एसिडिक की मात्रा ज्यादा है और इसको खाना बनाने के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

4. लैम्पांटे तेल

इस प्रकार के ऑलिव ऑयल को लैंप में ईंधन के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

ऑलिव ऑयल में पाए जाने वाले आहार

कैलोरी 884 किलो कैलोरी
कुल फैट 100 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल 0 मिलीग्राम
सोडियम 2 मिलीग्राम
पोटैशियम 1 मिलीग्राम
कुल कार्बोहाइड्रेट 0 ग्राम
प्रोटीन 0 ग्राम

स्रोत- यूएसडीए

ऑलिव ऑयल के फायदे- 16 ऑलिव ऑयल के फायदे त्वचा, बाल औ सेहत के लिए

ऑलिव ऑयल के फायदे त्वचा के लिए

1. फटी हील्स का इलाज

ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल करने से फटी हुई एड़ी ठीक हो जाती हैं क्योंकि यह त्वचा में नमी और चिकनाई लेकर आती है। आप अपनी फटी हील्स को ऑलिव ऑयल और गर्म नींबू के पानी से रगड़ कर साफ कर सकते हैं। अच्छे रिजल्ट के लिए ऑलिव ऑयल लगाने के बाद जुराब पहन लें।

2. होठों के लिए

ऑलिव ऑयल होठों को अच्छा रखने में भी मदद करता है। यह आपके होठों को मुलायम बना देता है। ऑलिव ऑयल के साथ नींबू का रस और ब्राउन शुगर मिलकर रात को सोते समय लगाकर सो सकते हैं। इसमें नींबू और चीनी एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट का काम करते हैं।

3. एंटी एजिंग में मदद

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा भी खींचने लगती है और झुर्रियां आने लगती हैं। ऑलिव ऑयल को रोजाना लगाने से बढ़ती उम्र के आसार जल्दी से नहीं आते हैं। ऑलिव ऑयल, नींबू का रस और नमक को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और मसाज करें।

4. मेकअप हटाने के लिए

पार्टी से आने के बाद मेकअप हटाना मुश्किल काम लगता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आप मेकअप हटाने वाले कैमिकल इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। आपको प्राकृतिक मेकअप हटाने के लिए कोई चीज़ चाहिए जिससे मेकअप हटाया जा सके। आप ऑलिव ऑयल के साथ शहद और योगट मिक्स कर मेकअप को बिना किसी परेशानी से हटा सकते हैं।

ऑलिव ऑयल के साथ शहद और योगट मिक्स कर मेकअप को
बिना किसी परेशानी के साथ हटा सकते हैं।

5. सेहतमंद त्वचा

अगर आपको प्राकृतिक रुप से चेहरे पर चमक चाहिए है तो फैस पैक में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल में विटामिन ई पाया जाता है जो त्वचा को सेहतमंद रखने के लिए बहुत लाभदायक है। यह त्वचा को सूजन, मुँहासे और बीमारी से बचाकर रखता है। ऑलिव ऑयल को शहद और योगट के साथ मिक्स करें और चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से आपको अपनी त्वचा पर असर लगेगा।

संबंधित आर्टिकल
10 दही के फायदे त्वचा और बालों के लिए (10 Amazing Skin & Hair Benefits Of Yogurt)
मेथी के दाने (Methi Dana) से स्वास्थ्य, त्वचा और बालों से जुड़े फायदे।

ऑलिव ऑयल के फायदे बालों के लिए

6. प्री- शैंपू इलाज

शैंपू करने से पहले ऑलिव ऑयल से बालों की मसाज करने से बालों में चमक आती है और साथ ही बाल मजबूत भी होते हैं। यह बालों में नमी लाता है और खुजली को कम करता है। शैंपू करने से 20 मिनट पहले ऑलिव ऑयल से अच्छे से मसाज करें।

7. सेहतमंद बाल

ऑलिव ऑयल विटामिन ई से भरपूर है जिस कारण से बालों का झड़ना कम होता है। ऑलिव ऑयल के साथ शहद, एग योल्क का मिश्रण बनाकर बालों पर 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें। शहद में बहुत सारे पोष्टिक आहार होते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद हैं। वैसे ही एग योल्क में प्रोटीन होता है जो लाभदायक है।

ऑलिव ऑयल के फायदे सेहत के लिए

8. कब्ज से छुटकारा

ऑलिव ऑयल डायजेस्टिव सिस्टम को अच्छे से काम करने में मदद करता है। अगर आप ओलिव ऑयल का सेवन रोजाना करेंगे तो आपको कब्ज की शिकायत कभी नहीं होगी। ऑलिव ऑयल गैस की परेशानी को भी दूर करने में मदद करता है।

olive-oil-mishry
ऑलिव ऑयल गैस की परेशानी को भी दूर करने में मदद करता है।

9. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है

ऑलिव ऑयल खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसमें पॉलीअनसेचुरेटेड और सेचुरेटेड फैट का लेवल कम होता है जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। ऑलिव ऑयल में 75-80% तक मोनोसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मदद करता है।

10. वजन कम करने में मदद

ऑलिव ऑयल वजन कम करने में मदद करता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपना पसंदीदा खाना खाकर वजन कम कर सकते हैं। आप ऑलिव ऑयल की मदद से पास्ता बना सकते हैं या फिर सलाद में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

11. डिप्रेशन का इलाज

ऑलिव ऑयल डिप्रेशन में काम करता है। ऑलिव ऑयल में सेरोटोनिन (जो खुशी पैदा करता है) होर्मोन को प्रोड्यूज करने में मदद करता है। जिससे आपका मूड खराब से अच्छा हो जाता है।

12. मजबूत हड्डियां

जैतून का तेल ओस्टियोकॉलिन के स्तर को बढ़ाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। कैल्शियम के अलावा ओस्टियोकॉलिन भी हड्डियां मजबूत करने में मदद करता है जो ऑलिव ऑयल में पाया जाता है।

कैल्शियम के अलावा ओस्टियोकॉलिन भी हड्डियां मजबूत करने में मदद करता है
जो ऑलिव ऑयल में पाया जाता है।

13. डायबटीज और भूलने की बीमारी के कम आसार

ऑलिव ऑयल का सेवन करने से शुगर लेवल कम रहता है जिससे डायबटीज का खतरा कम हो जाता है। जैतून के तेल में ओलोकोन्थल होता है जो हो रहे अध्ययन के अनुसार भूलने की बीमारी के इलाज के लिए फायदेमंद है।

14. स्तन कैंसर के जोखिम को कम करता है

ऑलिव की पत्तियों में ओलोकोन्थल पाया जाता है जो स्तन कैंसर के आसार को कम कर देता है। इस विषय पर अध्ययन जारी है जिसमें ऑलिव ऑयल के फायदे के बारे में पता लगाया जा रहा है।

15. सेहतमंद नाखून

नाखून इंसान के शरीर का अहम हिस्सा है। यह दिखने में कैसे हैं इससे आपके व्यक्तित्व पर बहुत असर पड़ता है। जैतून का तेल पीला, बेजान, सुस्त और नाज़ुक नाखूनों को ठीक कर सकता है। ऑलिव ऑयल में पाया जाने वाला विटामिन ई नाखून की सेहत और दिखावट को सुधारने में मदद करता है।

16. स्ट्रोक से बचाव

अगर आप एक्स्ट्रा शुद्ध ऑलिव ऑयल का सेवन रोजाना करते हैं तो बढ़ती उम्र में स्ट्रोक के आसार कम हो जाते हैं। ऑलिव ऑयल से खून का बहाव अच्छे से होता है।

ऑलिव ऑयल से खून का बहाव अच्छे से होता है।

ऑलिव ऑयल के फायदे- ऑलिव ऑयल खरीदते समय इन बातों का खास ध्यान रखें

  • बोतल पर जरुर देखें कि वो किस प्रकार का तेल है। एक्स्ट्रा ऑलिव ऑयल सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।
  • यह देखें कि ऑलिव ऑयल कई सारे देशों से होकर स्टोर में नहीं आया है। अगर यह कई देशों से आया है इसका मतलब है कि यह खराब हो सकता है।
  • ऑलिव ऑयल को ज्यादा समय तक रखना अच्छा नहीं होता है। खरीदने से पहले तारीख जरुर देख लें।
  • ऑलिव ऑयल हमारे देश में बना है या नहीं। अगर हमारे देश में बना है तो इसका मतलब है इसकी क्वालिटी अच्छी है।
  • खरीदने के तुरंत बाद ऑलिव ऑयल को टेस्ट करें और इसकी खुशबू सूंगे। अगर इसका टेस्ट और खुशबू अजीब है तो न खरीदें।

ऑलिव ऑयल के फायदे- ऑलिव ऑयल को कैसे रखें

  • ऑलिव ऑयल को ठंडी और अंधेरे वाली जगह पर रखें।
  • इस बात का ध्यान रखें कि ढक्कन अच्छे से बंद है।
  • ऑलिव ऑयल को कांच के बर्तन में रखें या फिर जिससे आर- पार दिखता है। इसको आप स्टेनलेस स्टील में भी रख सकते हैं।
  • ऑलिव ऑयल को हवा, धूप और रोशनी से दूर रखें।
ऑलिव ऑयल को हवा, धूप और रोशनी से दूर रखें।

ऑलिव ऑयल के नुकसान

हालांकि ऑलिव ऑयल के कई सारे फायदे हैं लेकिन इसके नुकसान भी हैं। आपको बता दें कि अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से इसके नुकसान भी हो सकते हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

  • अगर आप गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाएं के लिए ऑलिव ऑयल इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसको कम मात्रा में इस्तेमाल करें।
  • डॉक्टर की सलाह के बिना ऑलिव ऑयल को चोट या जख्म पर इस्तेमाल न करें।
  • ऑलिव ऑयल वजन कम करने में मदद करता है लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से वजन बढ़ भी सकता है
  • अधिक मात्रा में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर लेवल कम हो सकता है, पित्ताशय में रुकावट हो सकती है और बाकी की कई बीमारी भी हो सकती है।
  • ऑलिव ऑयल से खून में शुगर का लेवल कम हो सकता है। अगर आपको डायबटीज है तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।
  • ऑलिव ऑयल में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है जो दिल की बीमारी होने के आसार को बढ़ा देती है।
  • कुछ लोगों को ऑलिव ऑयल से एलर्जी भी हो सकती है जिससे खुजली वाली त्वचा, त्वचा पर चकत्ते, एक्जिमा हो सकता है। अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एलर्जी का चेकअप करवा लें।

आखिर में

ऑलिव ऑयल के कई सारे फायदे हैं। इसके फायदे सेहत से लेकर त्वचा और बालों तक हैं। साथ ही इसको लैंप में ईंधन के रुप में भी इस्तेमाल किया जाता है। हर आर्टिकल की तरह इस आर्टिकल के आखिर में भी हम यही कहेंगे कि सभी खाने की चीजों का सेवन सही मात्रा में ही करें। सही मात्रा में सेवन करने से ही उसके फायदे मिलते हैं। किसी भी चीज़ के फायदे जानने के साथ- साथ उससे जुड़े नुकसान के बारे में भी जानकारी प्राप्त अवश्य करें।

FAQs

  1. ऑलिव ऑयल के नुकसान क्या हैं? (Why olive oil is bad for you?)

    अधिक मात्रा में ऑलिव ऑयल का सेवन करने से खून में फैट की मात्रा बढ़ सकती है जिससे दिल की बीमारी, सूजन होने के आसार बढ़ जाते हैं।

  2. क्या ऑलिव ऑयल सेवन रोजाना कर सकते हैं? (Is it safe to take olive oil daily?)

    सही मात्रा में रोजाना ऑलिव ऑयल का सेवन किया जा सकता है। एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 2 चम्मच ऑलिव ऑयल का सेवन करना सुरक्षित हो सकता है।

  3. क्या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल त्वचा पर कर सकते हैं? (Can I use olive oil on skin?)

    ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए किया जा सकता है। लेकिन फिर भी डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

  4. क्या ऑलिव ऑयल से आंखों के नीचे काले धब्बे कम हो सकते हैं? (Can olive oil remove dark spots?)

    रात को आंखों के नीचे ऑलिव ऑयल लगाकर सोने से काले धब्बे हल्के हो सकते हैं। आंखों के नीचे ऑलिव ऑयल सावधानी से लगाएं।

टीम मिश्री

Leave a Reply on ऑलिव ऑयल के फायदे (Olive Oil Benefits: Lesser Known Benefits Of Olive Oil)

Your email address will not be published. Required fields are marked *