ऑलिव ऑयल के 16 फायदे नुकसान और इससे जुड़ी बातें: मिश्री
ऑलिव ऑयल के तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान

ऑलिव ऑयल के 16 फायदे नुकसान और इससे जुड़ी बातें

ऑलिव ऑयल बेहद पॉपुलर है। यह स्वादिष्ट होने के साथ- साथ कई सारे फायदे अपने साथ लेकर आता है। ऑलिव ऑयल के फायदे से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

ऑलिव ऑयल सेहतमंद फायदे के लिए बेहद पॉपुलर है। एक समय पर इसे तरल सोना कहा जाता था। आभ्यंतरिक घाटी (Mediterranean Basin) में भारी मात्रा में ऑलिव उगते हैं जिनसे ऑलिव ऑयल निकाला जाता है। इन्हें तोड़ने के बाद इनमें से ऑलिव ऑयल निकाला जाता है। इसका उपयोग खाने, ब्यूटी प्रोडक्ट, फार्मास्यूटिकल्स, साबुन, और पारंपरिक लैंप के लिए ईंधन के रूप में किया जाता है।

ऑलिव ऑयल का उपयोग खाने में इसलिए किया जाता है क्योंकि यह बाल, सेहत और त्वचा के लिए लाभदायक होता है। ऑलिव ऑयल सभी के जीवन का एक अहम हिस्सा बन सकता है। ऑलिव ऑयल के प्रकार ऑलिव में से तेल निकालने के तरीके पर निर्भर करता है।

ऑलिव ऑयल के फायदे से जुड़ी जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

कैलोरी 884 किलो कैलोरी
कुल फैट 100 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल 0 मिलीग्राम
सोडियम 2 मिलीग्राम
पोटैशियम 1 मिलीग्राम
कुल कार्बोहाइड्रेट 0 ग्राम
प्रोटीन 0 ग्राम

ऑलिव ऑयल के फायदे

ऑलिव ऑयल के फायदे बेहद आसानी के साथ डाइट में शामिल किए जा सकते हैं। ऑलिव ऑयल के फायदे से जुड़ी विस्तार से जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. फटी एडियां

ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करने से फटी एड़ियां ठीक हो जाती हैं क्योंकि यह त्वचा में नमी बनाई रखता है। आप अपनी फटी एड़ियों को ऑलिव ऑयल और गर्म पानी और नींबू से रगड़ कर साफ कर सकते हैं। अच्छे रिजल्ट के लिए ऑलिव ऑयल लगाने के बाद जुराब पहन लें।

2. स्वस्थ होंठ

ऑलिव ऑयल होठों को अच्छा रखने में भी मदद करता है। यह आपके होठों को मुलायम बना देता है। ऑलिव ऑयल के साथ नींबू का रस और ब्राउन शुगर मिलकर सोने से पहले लगा सकते हैं। इसमें नींबू और चीनी एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट का काम करते हैं।

ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल के फायदे स्वस्थ होंठ के लिए

3. एंटी एजिंग

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा भी खिचने लगती है और झुर्रियां आने लगती हैं। ऑलिव ऑयल को रोजाना लगाने से बढ़ती उम्र के आसार जल्दी से नहीं आते हैं।

4. मेकअप हटाने के लिए

पार्टी से आने के बाद मेकअप हटाना मुश्किल काम लगता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आप मेकअप हटाने वाले कैमिकल इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। आपको प्राकृतिक मेकअप हटाने के लिए कोई चीज़ चाहिए जिससे मेकअप हटाया जा सके। आप ऑलिव ऑयल के साथ शहद और योगर्ट मिक्स कर मेकअप को बिना किसी परेशानी से हटा सकते हैं।

कटोरी में ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल के फायदे मेकअप हटाने के लिए

5. सेहतमंद त्वचा

अगर आपको प्राकृतिक रूप से चेहरे पर चमक चाहिए है तो फैस पैक में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल में विटामिन ई पाया जाता है जो त्वचा को सेहतमंद रखने के लिए बहुत लाभदायक है। यह त्वचा को सूजन, मुंहासे और बीमारी से बचाकर रखता है। ऑलिव ऑयल को शहद और योगर्ट के साथ मिक्स करें और चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से आपको अपनी त्वचा पर असर लगेगा।

6. बालों की मालिश

शैंपू करने से पहले ऑलिव ऑयल से बालों की मालिश करने से बालों में चमक आती है और साथ ही बाल मजबूत भी होते हैं। यह बालों में नमी लाता है और खुजली को कम करता है। शैंपू करने से 20 मिनट पहले ऑलिव ऑयल से अच्छे से मालिश करें।

संबंधित आर्टिकल: सरसों के तेल के फायदे

बोतल में ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल के फायदे सेहतमंद बालों के लिए

7. सेहतमंद बाल

ऑलिव ऑयल विटामिन ई से भरपूर है जिस कारण से बालों का झड़ना कम होता है। ऑलिव ऑयल के साथ शहद, एग योक का मिश्रण बनाकर बालों पर 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें। शहद में बहुत सारे पोष्टिक आहार होते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद हैं। वैसे ही एग योल्क में प्रोटीन होता है जो लाभदायक है।

8. कब्ज

ऑलिव ऑयल डायजेस्टिव सिस्टम को अच्छे से काम करने में मदद करता है। अगर आप ओलिव ऑयल का सेवन रोजाना करेंगे तो आपको कब्ज की शिकायत कभी नहीं होगी। ऑलिव ऑयल गैस की परेशानी को भी दूर करने में मदद करता है।

कांच की बोतल में ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल के फायदे कब्ज के लिए

9. सामान्य कोलेस्ट्रॉल

ऑलिव ऑयल खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसमें पॉलीअनसेचुरेटेड और सेचुरेटेड फैट का लेवल कम होता है जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। ऑलिव ऑयल में 75-80% तक मोनोसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मदद करता है।

10. वेट लॉस

ऑलिव ऑयल वजन कम करने में मदद करता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपना पसंदीदा खाना खाकर वजन कम कर सकते हैं। आप ऑलिव ऑयल की मदद से पास्ता बना सकते हैं या फिर सलाद में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऑलिव ऑयल, लहसुन, टमाटर
ऑलिव ऑयल के फायदे वेट लॉस के लिए

11. डिप्रेशन

ऑलिव ऑयल डिप्रेशन में काम करता है। ऑलिव ऑयल में सेरोटोनिन (जो खुशी पैदा करता है) होर्मोन को प्रोड्यूज करने में मदद करता है। जिससे आपका मूड खराब से अच्छा हो जाता है।

12. मजबूत हड्डियां

जैतून का तेल ओस्टियोकॉलिन के स्तर को बढ़ाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। कैल्शियम के अलावा ओस्टियोकॉलिन भी हड्डियां मजबूत करने में मदद करता है जो ऑलिव ऑयल में पाया जाता है।

संबंधित आर्टिकल: अजवाइन के तेल के फायदे

ऑलिव ऑयल तेल की बोतल
ऑलिव ऑयल के फायदे मजबूत हड्डियों के लिए

13. डायबिटीज

ऑलिव ऑयल का सेवन करने से शुगर लेवल कम रहता है जिससे डायबटीज का खतरा कम हो जाता है। जैतून के तेल में ओलोकोन्थल होता है जो हो रहे अध्ययन के अनुसार भूलने की बीमारी के इलाज के लिए फायदेमंद है।

14. स्तन कैंसर

ऑलिव की पत्तियों में ओलोकोन्थल पाया जाता है जो स्तन कैंसर के आसार को कम कर देता है। इस विषय पर अध्ययन जारी है जिसमें ऑलिव ऑयल के फायदे के बारे में पता लगाया जा रहा है।

कटोरी में ऑलिव और ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल के फायदे गंभीर बीमारियों के लिए

15. सेहतमंद नाखून

नाखून इंसान के शरीर का अहम हिस्सा है। यह दिखने में कैसे हैं इससे आपके व्यक्तित्व पर बहुत असर पड़ता है। जैतून का तेल पीला, बेजान, सुस्त और नाज़ुक नाखूनों को ठीक कर सकता है। ऑलिव ऑयल में पाया जाने वाला विटामिन ई नाखून की सेहत और दिखावट को सुधारने में मदद करता है।

16. स्ट्रोक से बचाव

अगर आप एक्स्ट्रा शुद्ध ऑलिव ऑयल का सेवन रोजाना करते हैं तो बढ़ती उम्र में स्ट्रोक के आसार कम हो जाते हैं। ऑलिव ऑयल से खून का बहाव अच्छे से होता है।

शीशी में ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल के फायदे सेहतमंद दिनचर्या के लिए

ऑलिव ऑयल के प्रकार

ऑलिव ऑयल कई प्रकार में उपलब्ध हैं। ऑलिव ऑयल का प्रकार इस पर निर्भर करता है कि किस प्रकार से ऑलिव में से तेल निकाला गया है।

1. शुद्ध ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल में इस प्रकार का तेल सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें लो एसिड होता है और यह सामान्य कीमत में भी आता है।

2. एक्स्ट्रा शुद्ध ऑलिव ऑयल

इस प्रकार के ऑलिव ऑयल को कोल्ड प्रेसिंग की मदद से निकाला जाता है। यह तेल सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इसको रोजाना इस्तेमाल नहीं किया जाता है क्योंकि इसकी कीमत ज्यादा है। इसको सलाद, पास्ता और ब्रुशेटास के टॉप पर इस्तेमाल किया जाता है।

3. प्योर ऑलिव ऑयल

यह ऑलिव ऑयल का सबसे शुद्ध प्रकार है। यह एक्सट्रा शुद्ध और शुद्ध ऑलिव ऑयल का रिफाइंड प्रकार है। यह सबसे शुद्ध प्रकार है इसलिए इसमें एसिडिक की मात्रा ज्यादा है और इसको खाना बनाने के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

4. लैम्पांटे तेल

इस प्रकार के ऑलिव ऑयल को लैंप में ईंधन के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

ऑलिव ऑयल जार में
ऑलिव ऑयल के प्रकार

ऑलिव ऑयल कैसे खरीदें

ऑलिव ऑयल के फायदे लेने से पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि ऑलिव ऑयल खरीदते समय किन बातों का खास ध्यान रखना होता है। मार्केट से ऑलिव ऑयल खरीदते समय कई महत्वपूर्ण बातों का ध्यान पड़ता है जिससे जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

  • बोतल पर जरुर देखें कि वो किस प्रकार का तेल है। एक्स्ट्रा ऑलिव ऑयल सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।
  • यह देखें कि ऑलिव ऑयल कई सारे देशों से होकर स्टोर में नहीं आया है। अगर यह कई देशों से आया है इसका मतलब है कि यह खराब हो सकता है।
  • ऑलिव ऑयल को ज्यादा समय तक रखना अच्छा नहीं होता है। खरीदने से पहले तारीख जरुर देख लें।
  • ऑलिव ऑयल हमारे देश में बना है या नहीं। अगर हमारे देश में बना है तो इसका मतलब है इसकी क्वालिटी अच्छी है।
  • खरीदने के तुरंत बाद ऑलिव ऑयल को टेस्ट करें और इसकी खुशबू सूंगे। अगर इसका टेस्ट और खुशबू अजीब है तो न खरीदें।
ऑलिव ऑयल छोटी शीशी में
ऑलिव ऑयल कैसे खरीदें

ऑलिव ऑयल कैसे स्टोर करें

  • ऑलिव ऑयल को ठंडी और अंधेरे वाली जगह पर रखें।
  • इस बात का ध्यान रखें कि ढक्कन अच्छे से बंद है।
  • ऑलिव ऑयल को कांच के बर्तन में रखें या फिर जिससे आर- पार दिखता है। इसको आप स्टेनलेस स्टील में भी रख सकते हैं।
  • ऑलिव ऑयल को हवा, धूप और रोशनी से दूर रखें।
ढक्कन वाली कांच की बोतल में ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल कैसे स्टोर करें

ऑलिव ऑयल के नुकसान

हालांकि ऑलिव ऑयल के कई सारे फायदे हैं लेकिन इसके नुकसान भी हैं। आपको बता दें कि अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से इसके नुकसान भी हो सकते हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

  • अगर आप गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाएं के लिए ऑलिव ऑयल इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसको कम मात्रा में इस्तेमाल करें।
  • डॉक्टर की सलाह के बिना ऑलिव ऑयल को चोट या जख्म पर इस्तेमाल न करें।
  • ऑलिव ऑयल वजन कम करने में मदद करता है लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से वजन बढ़ भी सकता है।
  • अधिक मात्रा में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर लेवल कम हो सकता है, पित्ताशय में रुकावट हो सकती है और बाकी की कई बीमारी भी हो सकती है।
  • ऑलिव ऑयल से खून में शुगर का लेवल कम हो सकता है। अगर आपको डायबटीज है तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।
  • ऑलिव ऑयल में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है जो दिल की बीमारी होने के आसार को बढ़ा देती है।
  • कुछ लोगों को ऑलिव ऑयल से एलर्जी भी हो सकती है जिससे खुजली वाली त्वचा, त्वचा पर चकत्ते, एक्जिमा हो सकता है। अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एलर्जी का चेकअप करवा लें।

आखिर में

ऑलिव ऑयल के कई सारे फायदे हैं। इसके फायदे सेहत से लेकर त्वचा और बालों तक हैं। साथ ही इसको लैंप में ईंधन के रुप में भी इस्तेमाल किया जाता है। हर आर्टिकल की तरह इस आर्टिकल के आखिर में भी हम यही कहेंगे कि सभी खाने की चीजों का सेवन सही मात्रा में ही करें। सही मात्रा में सेवन करने से ही उसके फायदे मिलते हैं। किसी भी चीज़ के फायदे जानने के साथ- साथ उससे जुड़े नुकसान के बारे में भी जानकारी प्राप्त अवश्य करें।

FAQs

ऑलिव ऑयल के फायदे से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. ऑलिव ऑयल के नुकसान क्या हैं?

अधिक मात्रा में ऑलिव ऑयल का सेवन करने से खून में फैट की मात्रा बढ़ सकती है जिससे दिल की बीमारी, सूजन होने के आसार बढ़ जाते हैं।

2. क्या ऑलिव ऑयल का सेवन रोजाना कर सकते हैं?

सही मात्रा में रोजाना ऑलिव ऑयल का सेवन किया जा सकता है। एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 2 चम्मच ऑलिव ऑयल का सेवन करना सुरक्षित हो सकता है।

3. क्या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल त्वचा पर कर सकते हैं?

ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए किया जा सकता है। लेकिन फिर भी डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

4. क्या ऑलिव ऑयल से डार्क सर्कल्स कम हो सकते हैं?

रात को आंखों के नीचे ऑलिव ऑयल लगाकर सोने से काले धब्बे हल्के हो सकते हैं। आंखों के नीचे ऑलिव ऑयल सावधानी से लगाएं।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments