अंजीर के फायदे- ब्लड शुगर लेवल से लेकर बालों के लिए फायदे (Benefits Of Figs (Anjeer): From Regulating Blood Sugar Levels To Adding Shine To Your Hair)

अंजीर के फायदे- ब्लड शुगर लेवल से लेकर बालों के लिए फायदे (Benefits Of Figs (Anjeer): From Regulating Blood Sugar Levels To Adding Shine To Your Hair)

अंजीर के फायदे- ब्लड शुगर लेवल से लेकर बालों के लिए फायदे (Benefits Of Figs (Anjeer): From Regulating Blood Sugar Levels To Adding Shine To Your Hair)

अंजीर, कच्चा हो या सूखा यह सर से लेकर पांव तक फायदे ही देता है। अंजीर कैल्शियम के पौधों के स्रोतों में से है जो आंत को स्वस्थ और साफ रखने में मदद करता है।

अंजीर, सूखा हो या फिर ताज़ा, दोनों ही अपने साथ कई सारे फायदे लेकर आते हैं। अंजीर के फायदे के बारे में कई सदियों से पता है और अब इनको दवाई और सुंदरता के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा है। अंजीर का फ्लेवर हल्का मीठा होता है जिस कारण से यह सभी उम्र के लोगों को पसंद है। क्या आपको पता है यह छोटा फल अपने साथ कितने सारे फायदे लेकर आता है?

अंजीर के फायदे कई सदियों से जाने जाते हैं जिनको दवाई और
सुंदरता के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा है।

अंजीर के फायदे (Benefits Of Figs)

1. पोष्टिक आहार से भरपूर (Replete With Nutrients)

अंजीर, कच्ची या सूखी यह सर से लेकर पांव तक फायदे ही देता है।

फाइबर- एक औंस अंजीर में 3 ग्राम फाइबर पाया जाता है। फाइबर डाइजेशन के लिए बहुत लाभदायक होता है। सही मात्रा में अंजीर का सेवन करने से पेट से जुड़ी परेशानी जैसे कि कब्ज़, गैस और जलन नहीं होती है। इसके साथ ही कई अध्ययनों में यह बताया गया है कि फाइबर से ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्टॉल लेवल सामान्य बना रहता है।

कैल्शियम- अंजीर कैल्शियम के पौधे स्रोतों में से हैं जो आपकी आंत को स्वस्थ और साफ रखने में मदद करता है। कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही अंजीर के फायदे बढ़ती उम्र में होनी वाली हड्डियों से जुड़ी दिक्कतों से दूर रखने में मदद करता है।

एंटीऑक्सीडेंट- अंजीर के फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण कई सारे होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करते हैं जो शरीर को नुकसान देते हैं।

बाकी के आहार- इसके अलावा अंजीर में कई सारे पोष्टिक आहार मौजूद हैं जैसे कि विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, मैंगनीज और पोटैशियम।

2. अंजीर से ब्लड शुगर लेवल सामान्य बना रहता है (Regulates Blood Sugar Levels)

अंजीर के पत्तों का अर्क का सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरुर सलाह लें। क्योंकि चूहे पर किए गए अध्ययन में यह साबित हुआ है कि जब चूहे को अंजीर के पत्तों का अर्क खिलाया गया तो उसकी इंसुलिन संवेदनशीलता तुरन्त बढ़ गई। इसके अलावा फैटी एसिड ने भी ब्लड शुगर लेवल सामान्य बनाए रखने में मदद की है।

यह भी पढ़ें- 10 शहतूत के फायदे (10 Benefits Of Mulberry)

3. अंजीर से त्वचा का टैक्शर सुधरता है (Helps in Improving The Texture of Your Skin)

अंजीर के फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण है जो त्वचा का टैक्शर सुधारने में मदद करते हैं। अंजीर को मेडिकल इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि सोरायसिस, एक्जिमा, और विटिलिगो। अंजीर को मेडिकल इलाज के इस्तेमाल किए जाने पर अभी अध्ययन जारी हैं।

हालांकि अंजीर त्वचा को पोषण देता है इस पर कई सारे अध्ययन हैं। अंजीर को दही में अच्छे से मिक्स कर लें और फिर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मास्क बना लें। इस मास्क को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से मुंहासे कम हो जाएंगे और त्वचा में खून का बहाव भी अच्छे से होगा।

अंजीर को दही में अच्छे से मिक्स कर लें और फिर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मास्क बना लें।

4. अंजीर के फायदे बालों के लिए (Adds Shine And Health To Your Hair)

क्या आपने अंजीर से जुड़े शैम्पू, कंडीशनर औ मास्क मार्किट में देखें ? क्या आपने कभी सोचा है कि अंजीर को बालों के प्रोडक्ट में क्यों इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि पर कोई अध्ययन नहीं है जिससे यह साबित किया जा सके लेकिन कई महिलाओं ने यह महसूस किया है कि बालों में अंजीर के इस्तेमाल से बाल पोषण से भरपूर हो जाते हैं। अंजीर में जिंक होता है जो बालों को मजबूत करने में मदद करता है। अंजीर से बालों में वजन, चमक और नमी बनी रहती है।

यह भी पढ़ें- 10 दही के फायदे त्वचा और बालों के लिए (10 Amazing Skin & Hair Benefits Of Yogurt)

5. पुरुषों में यौन रोग का इलाज करने में मदद करता है (Helps To Treat Sexual Dysfunction In Men)

अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो एनर्जी देने में मदद करते हैं। ऐसा में अंजीर पुरुषों में यौन रोग का इलाज करने में मदद करता है। इसका इलाज करने के रातभर दूध में 3 अंजीर भिगाकर छोड़ दें औ सुबह खाएं।

6. पाइल्स को मैनेज करने में मदद करता है (Helps To Manage Piles)

अंजीर में फाइबर होने के कारण यह प्राकृतिक रेचक है जो कब्ज़ जैसी परेशानी दूर करने में मदद करता है। प्राकृतिक रेचक होने के कारण ही अंजीर को पाइल्स के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। रातभर सूखे अंजीर को पानी में भिगा दें और अगली सुबह पानी के साथ अंजीर का सेवन करें। अंजीर खाने से बवासीर पर दबाव को कम करने में मदद करता है जिससे पाइल्स में होने वाली सूजन और दर्द से आराम मिलता है।

7. देरी से अल्जाइमर की शुरुआत (Delays The Onset of Alzheimer’s)

हालांकि इंसान पर इस तरह की बात को साबित करने के लिए कोई अध्ययन नहीं किया गया है।लेकिन जानवरों पर किए गए अध्ययन में दिमाग में होने वाली सूजन को अंजीर कई हद तक रोकने में मदद कर सकते है।

अंजीर खाने से देरी से अल्जाइमर की शुरुआत होती है।

8. गले के दर्द और ब्रोंकाइटिस से राहत (Relief In Cases Of Throat Pain And Bronchitis)

अंजीर में श्लेष्मा होता है जो आपके गले को आराम देने में मदद करता है। खासकर तब जब आपको गले में दर्द या इंफेक्शन है। अंजीर के जूस में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो गले पर प्रेशर नहीं आने देते हैं।

अंजीर पौधो के अर्क भी पाए जाते हैं जो सांस से जुड़ी परेशानी से बचाव करते हैं। अंजीर के पत्तों से बनी चाय पीने से सांस की नली में हुए इंफेक्शन से राहत मिलती है।

अंजीर से जुड़ी जरुरी बातें (Some Important Points To Note About Figs)

अंजीर विटामिन के लेने का अच्छा आधार है जो ब्लड क्लोटिंग में मदद करता है। अगर आप खून पतला करने की कोई दवाई ले रहे हैं तो अंजीर के सेवन से दूर रहें। दवाई के साथ अंजीर का सेवन करने से बुरा असर हो सकता है। अंजीर का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरुर सलाह लें।

अगर आपको लेटेक्स या बर्च पराग से एलर्जी है तो हो सकता है कि आपको अंजीर से भी एलर्जी हो। अंजीर से जुड़ा अपने परिवार का इतिहास जानना जुररी है। अंजीर के परिवार में कटहल, शुगर एप्पल, ओसेज संतरे भी शामिल हैं। अगर आपको इनमें से किसी से एलर्जी है तो हो सकता है आपको अंजीर से भी एलर्जी हो।

सही मात्रा में अंजीर का सेवन करने से कब्ज़ जैसी परेशानी से राहत मिलती है। लेकिन अंजीर का सेवन अधिक मात्रा में कर लिया जाए तो इससे आपको दस्त भी लग सकते हैं। इसलिए अंजीर का सेवन सही मात्रा में ही करें।

आखिर में

अंजीर को बहुत सेहतमंद फल माना जाता है। अगर आपको लगता है कि आपको एलर्जी हो सकती है तो डॉक्टर से सलाह जरुर लें। अगर आपको किसी तरह की एलर्जी नहीं है तो आप अंजीर का सेवन बिना किसी डर से कर सकते हैं। लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें कि एक बार में 2 से 3 अंजीर से ज्यादा ना खाएं।

टीम मिश्री

टीम मिश्री शोधकर्ता, समीक्षक, डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर और लेखकों की टीम है जो टेस्ट किचन में हर रिव्यू का हिस्सा होते हैं। यह सभी प्रोडक्ट की रिव्यू, टेस्ट करते हैं और रिजल्ट पर पहुंचने से पहले उस प्रोडक्ट की विशेषताएं, अच्छी और बुरी बातों के बारे में विस्तार से चर्चा, विचार-विमर्श करते हैं। सभी रिव्यू में टीम के सदस्यों से महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त किए गए हैं और जहां से बाइलाइन पूरी टीम से संबंधित है - टीम मिश्री!

Leave a Reply on अंजीर के फायदे- ब्लड शुगर लेवल से लेकर बालों के लिए फायदे (Benefits Of Figs (Anjeer): From Regulating Blood Sugar Levels To Adding Shine To Your Hair)

Your email address will not be published. Required fields are marked *