9 कीवी के फायदे (Benefits Of Kiwi In Hindi)

9 कीवी के फायदे (Benefits Of Kiwi In Hindi)

benefits of kiwi-mishry

9 कीवी के फायदे (Benefits Of Kiwi In Hindi)

9 कीवी के फायदे (9 Exceptional Benefits Of Kiwi)- कीवी फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण कीवी के फायदे बढ़ जाते हैं। इसके अलावा कीवी में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर लेवल कम करने में मदद करता है। कीवी के फायदे इन हिंदी में जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

कीवी को पोष्टिक आहार से भरपूर फल माना जाता है क्योंकि इसमें प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स, विटामिन और डायट्री फाइबर सही मात्रा में पाए जाते हैं जो सेहतमंद जिंदगी जीने के लिए लाभदायक हैं। कीवी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी- इंफ्लामेट्री की खूबी है जो सांस की बीमारी का प्राकृतिक इलाज करने के लिए जानी जाती है। कीवी के फायदे इन हिंदी में जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

इसमें प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स, विटामिन और डायट्री फाइबर
सही मात्रा में पाए जाते हैं।

कीवी के फायदे (Health Benefits Of Kiwi In Hindi)

कीवी के फायदे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर (Kiwi Is A Great Source Of Antioxidants)

100 ग्राम कीवी खाने से आपको 92.7 मिली ग्राम विटामिन सी मिलता है। विटामिन का फायदे लेने के लिए एक दिन में 90 एमजी का सेवन करना चाहिए। इससे यह साफ कहा जा सकता है कि कीवी खाने के फायदे से पूरी दिन की विटामिन की जरुरत पूरी हो जाती है। शरीर में विटामिन की मात्रा सही बने रहने से फ्री रेडिकल का खतरा कम हो जाता है और कई बीमारी के कारण होते हैं।

कीवी के फायदे सामान्य वजन के लिए (Benefits Of Kiwi Promotes Weight Management In Hindi)

डायट्री फाइबर का सेवन करने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है जिससे कैलोरी बर्न होती है और डायजेशन को धीरे कर देता है। फाइबर से भरपूर होने के कारण यह आपके पेट को लंबे समय के लिए भरकर रखता है जिससे आप बार- बार खाना नहीं खाते हैं। फाइबर को पचाने में ज्यादा एनर्जी लगती है जिससे मेटाबोलिज्म बढ़ जाता है और साथ ही कैलोरी भी बर्न हो जाती है। कीवी का सेवन सही मात्रा में ही करें क्योंकि अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से वजन बढ़ भी सकता है।

यह भी पढ़ें- वजन कम करने के उपाय (How To Lose Weight Naturally)

कीवी के फायदे सेहतमंद डाइजेशन के लिए (Kiwi Is Good For Digestion)

अगर आपको अपने डायजेशन को सुधारना है तो इसके लिए आपको अपनी डाइट में फाइबर को शामिल करना होगा। कीवी फाइबर से भरपूर है। आपको बता दें कि फाइबर आसानी से पच नहीं पाता है जिस कारण फाइबर को पचाने के लिए ज्यादा एनर्जी लगती है। ऐसे होने से शरीर में मेटाबोलिज्म रेट बढ़ता और साथ ही कैलोरी भी बर्न होती है। कीवी में एक्टिनिडाइन नाम का एंजाइम पाया जाता है जो प्रोटीन को घोलने के गुण के लिए जाना जाता है। इसलिए प्रोटीन आसानी से पच जाता है।

Kiwi Is Loaded With Fiber And Is Good For Digestion
कीवी में एक्टिनिडाइन नाम का एंजाइम पाया जाता है जो प्रोटीन को
घोलने के गुण के लिए जाना जाता है।

कीवी के फायदे सामान्य ब्लड प्रेशर के लिए (Benefits Of Kiwi Aids In Lowering Blood Pressure In Hindi)

कीवी में जो सबसे जरुरी आहार है वो है पोटैशियम। पोटैशियम, एक मिनरल है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। अगर शरीर में सोडियम की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो ब्लड वेसल्स में इसकी परत जमने लग जाती है जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। यह तो सभी को पता है कि हर खाने की चीज़ में कुछ मात्रा में सोडियम पाया जाता है। इसका नुकसान ना हो इसलिए अपनी डाइट कीवी जैसे फल को शामिल करना चाहिए। शरीर में पोटैशियम की मात्रा सही बनी रहने से सोडियम से नुकसान नहीं होता है।

कीवी के फायदे स्ट्रोंग इम्यून सिस्टम के लिए (Kiwi Benefits Helps In Strengthens Immune System In Hindi)

100 ग्राम कीवी खाने से पूरे दिन की विटामिन सी की जरुरत पूरी हो जाती है। यह एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल से बचाव करने के साथ- साथ इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाने में मदद करता है। विटामिन सी खांसी- जुखाम से भी लड़ने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- सूजन कम करने के लिए खाने की लिस्ट।

कीवी के फायदे खून जमने के आसार कम कर देता है (Benefits Of Kiwi Reduces Risk Of Blood Clots In Hindi)

ब्लड क्लोट या फिर खून जमने के खतरे को दिन में 2 से 3 कीवी खाकर कम किया जा सकता है। इस फल को खाने से फैट की मात्रा कम हो जाती है जो रुकावट का कारण बनता है।

Reduces The Risk Of Blood Clots
इस फल को खाने से फैट की मात्रा कम हो जाती है जो रुकावट का कारण बनता है।

कीवि के फायदे अस्थाम के लिए प्राकृतिक इलाज (Kiwi Can Be A Natural Remedy For Asthma In Hindi)

कीवी में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है जो सूजन से लड़ने में मदद करते हैं जो अस्थमा का कारण है। विटामिन सी का सेवन करने से रेस्पिरेटरी सिस्टम में एलर्जी के कारण सूजन नहीं होती है। अस्थमा से गुजर रहे लोगों को डाइट को फोलो करना होता है और इस डाइट में कीवी को बिना किसी शक के साथ शामिल कर सकते हैं।

कीवी के फायदे फोलेट का अच्छा आधार है (Kiwi Is Great Source Of Folate In Hindi)

इसमें विटामिन बी, फोलेट पाया जाता है। यह विटामिन रेड और सफेद ब्लड सेल को प्रोड्यूज करने का काम करते हैं। फोलेट का सेवन वृद्धि, गर्भावस्था और किशोरावस्था में सही मात्रा में करना चाहिए। इसके साथ ही सही मात्रा में फोलेट का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर और ऑक्सीजन की कमी से होने वाली बीमारी जैसे कि एनीमिया के आसार कम हो जाते हैं।

कीवी में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है (Kiwis Has Low Glycemic Index Level In Hindi)

कीवी खाने से ब्लड ग्लूकोज लेवल सामान्य बना रहता है। इसके साथ ही फाइबर से भरपूर होने के कारण कीवी के फायदे बढ़ जाते हैं। फाइबर का सेवन करने से पाचन शक्ति धीरे काम करती है जिससे शुगर मोलिक्यूल का अबजॉर्बशन कम हो जाता है और अग्न्याशय (pancreas) को इंसूलिन प्रोड्यूज करने का समय मिल जाता है।

आखिर में

इसमें कोई शक की बात नहीं है कि कीवी के फायदे कई सारे हैं। कीवी में कई सारे आहार होते हैं। इसलिए इनका सेवन सही मात्रा में ही करें क्योंकि यह आसानी से बैलेंस डाइट को बिगाढ़ सकती है।अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से वजन बढ़ सकता है और खून पतला भी हो सकता है या फिर ब्लड प्रेशर सामान्य से ज्यादा कम हो सकता है। चाहे फल कितना भी लाभदायक क्यों ना हो, सही मात्रा में सेवन करना हमारे हाथ में है।

FAQs

  1. कीवी कितनी फायदेमंद है? (How good is kiwi for you?)

    कीवी के फायदे कई सारे हैं जैसे कि स्ट्रोंग इम्यून सिस्टम, सामान्य ब्लड प्रेशर, खून नहीं जमने देती है, स्वस्थ डाइजेशन, सामान्य वजन, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आदि।

  2. क्या कीवी सुपरपूड है? (Ia kiwi a superfood?)

    वैसे देखा जाए तो कीवी को बाकी सभी फलों के मुकाबले सबसे ज्यादा पोष्टिक आहार से भरपूर माना गया है। इसके साथ ही संतरे के मुकाबले कीवी में दो गुना ज्यादा विटामिन सी होता है और सेब के मुकाबले 6 गुना ज्यादा पोषण होता है।

  3. कीवी खाने का सही समय क्या है? (What is the right time to eat kiwi?)

    कीवी खाने का अच्छा समय सुबह माना गया है क्योंकि इसमें कई पौष्टिक तत्व होते हैं जो पूरे दिन की एनर्जी बनकर मदद करते हैं।

  4. क्या रात को कीवी खा सकते हैं? (Can we eat kiwi at night?)

    वैसे तो रात को फल नहीं खाने चाहिए लेकिन कहा जाता है कि सोने से 1 घंटे पहले कीवी खाने से अच्छी नींद आने में मदद मिलती है। क्योंकि कीवी खाने से सेरोटोनिन प्रोड्यूज होते हैं जो अच्छी नींद में मदद करते हैं।

  5. कीवी के नुकसान क्या हैं? (What are the side effects of kiwi?)

    कीवी के नुकसान वैसे तो कम ही हैं लेकिन कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है जैसे कि गले में खराश, जीभ में सूजन, उल्टी आदि।

सुरभि शर्मा

मेरा नाम सुरभि शर्मा है। मिश्री में मैं हिंदी लेखक के तौर पर काम करती हूं। मुझे दो काम बहुत पसंद हैं- लिखना और खाना और ताजुब की बात है कि मेरा काम भी इसी से जुड़ा हुआ है। खाने से जुड़ी सही और सटीक जानकारी लोगों को देने मैं अपनी जिम्मेदारी समझती हूं जिससे लोगों को हमेशा बेस्ट के बारे में पता चले। मेरी कोशिश हमेशा अपने रीडर्स को सही जानकारी देने की रहेगी।

Leave a Reply on 9 कीवी के फायदे (Benefits Of Kiwi In Hindi)

Your email address will not be published. Required fields are marked *