अलसी के फायदे, उपयोग और नुकसान (Flax Seeds (Alsi) Benefits, Uses and Side Effects in Hindi)

अलसी के बीज (alsi ke beej) देखने में छोटे होते हैं लेकिन आपको बता दें कि इसके फायदे सेहत से लेकर बालों और त्वचा के लिए हैं। फ्लेक्स सीड के फायदे दिल की सेहत से लेकर वजन कम करने से जुड़ी हुए हैं। अलसी के बीज डाइट में शामिल करने के कुछ हफ्तों बाद आपको अलसी के फायदे (alsi ke fayde) दिखने लग जाएंगे। अलसी (flax seeds in hindi) से जुड़ी अधिक जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

आजकल बीमारियां इतनी बढ़ गई हैं जिसके बाद लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत सतर्क हो गए हैं। सेहत के प्रति सतर्क होने के कारण लोग ऐसी खाने की चीजों की तलाश में रहते हैं और उनमें से एक है अलसी के बीज (flax seeds in hindi) यानी की फ्लेक्स सीड (flax seeds)। आपको बता दें कि अलसी के बीज (flaxseed in hindi) पिछले कुछ समय से काफी पॉपुलर हो रहे हैं क्योंकि अलसी के फायदे (alsi ke fayde) शरीर के लगभग हर एक अंग से जुड़े हुए हैं। जैसे कि अलसी का बीज स्वस्थ दिल, कम कोलेस्ट्रॉल, सेहतमंद पाचन, निखरी त्वचा और मजबूत बाल रखने में मदद करता है। वैसे तो अलसी की तासीर गर्म होती है लेकिन इसका सेवन सही मात्रा में करने से अलसी के फायदे (alsi ke fayde) आसानी से मिल सकते हैं। अलसी का सेवन करते समय ज्यादा पानी पीने की सलाह भी दी जाती है। अलसी के फायदे और नुकसान (Flax Seeds (Alsi) Benefits and Side Effects in Hindi) के साथ-साथ इसका उपयोग कैसे करना चाहिए से जुड़ी जानकारी आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

Flax Seeds (Alsi) Benefits
अलसी के फायदे सेहत, त्वचा और बालों के लिए हैं।
विषय सूची
अलसी के फायदे (Flax Seeds Benefits in Hindi)

अलसी के पोष्टिक तत्व (Nutritional Value of Flax Seeds)

पोष्टक आहारमात्रा- प्रति 100 ग्राम
एनर्जी534 किलो कैलोरी
डाइटरी फाइबर27.3 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट28.88 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल0 एमजी
प्रोटीन18.29 ग्राम
फैट42.16 ग्राम

अलसी के फायदे (Flax Seeds Benefits in Hindi)

अलसी के बीज (flax seeds in hindi) डाइट में सही मात्रा में शामिल करने से आपको कई सारे फायदे मिल सकते हैं। जैसे कि अलसी का बीज कई सारे आहार भरपूर होता है जो शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। आप सोच रहे होंगे कि अलसी के बीज (flaxseed in hindi) दिखने में इतने छोटे होते हैं तो क्या यह इतने सारे फायदे दे पाएंगे। इस सवाल के जवाब के लिए आप यहां से अलसी के फायदे (alsi ke fayde) से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

1. आहार से भरपूर होते हैं अलसी के बीज (Flax Seeds Are Full Of Nutrients)

आपको बता दें कि यह छोटे-छोटे बीज कई सारे पोष्टिक आहार से भरपूर हैं जो मनुष्य के शरीर के लिए लाभदायक है। फ्लेक्स सीड के फायदे इसमें मौजूद प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स और विटामिन के कारण जाने जाते हैं। अगर आपको अपनी डाइट को एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री से भरपूर रखना है तो अलसी के बीज (flax seeds in hindi) आप अपनी डाइट में शामिल जरुर करें।

इन सभी आहार के अलावा अलसी खाने के फायदे (alsi khane kee fayde) कई सारे हैं। अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आपको बता दें कि ओमेगा-3 फैटी एसिड मछली में पाया जाता है। शाकाहारी लोगों के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड लेना का यह अच्छा और आसान आधार है।

Flax Seeds (Alsi) Benefits
अलसी में ओमेगी-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

2. अलसी के फायदे सेहतमंद डाइजेशन के लिए (Flax Seeds Are Good For Digestion)

अलसी के बीज (flax seeds in hindi) को स्वस्थ डाइजेशन के लिए भी जाना जाता है। फ्लेक्स सीड के फायदे इसमें मौजूद अच्छा क्वालिटी और मात्रा डाइट्री फाइबर के कारण बढ़ जाते हैं। जिन लोगों को पेट की परेशानियां अकसर रहती हैं उन लोगों को अलसी का बीज खाने की सलाह दी जाती है। अलसी के बीज (flaxseed in hindi) फाइबर से भरपूर होते हैं जो पेट के लिए अच्छा होता है। अलसी को पचने में समय लगता है जिससे पेट डाइजेशन के दौरान ज्यादा काम करता है। ऐसी स्थिति में कैलोरी बर्न होती है और मेटाबोल्जिम भी बढ़ जाता है।

3. फ्लेक्स सीड के फायदे कंट्रोल ब्लड शुगर लेवल के लिए (Flax Seeds Helps in Maintaining Blood Sugar Level)

आपको बता दें कि अलसी के बीज (alsi ke beej) के फायदे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने से भी जुड़े हुए हैं। डाइट्री फाइबर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करता है। फाइबर का सेवन करने के बाद इनको पचने में समय लगता है और इस समय डाइजेशन प्रोसेस धीरे हो जाता है। इस समय अग्न्याशय को इंसुलिन बनाने का समय मिल जाता है जो शुगर मोलिक्यूल को तोड़ने का काम करता है। इस स्थिति में ब्लड शुगर लेवल अचानक से बढ़ता नहीं है। फ्लेक्स सीड में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो डायबिटीज से गुजर रहे लोगों के लिए भी अच्छा ऑप्शन है।

4. वजन कम करने के लिए अलसी के बीज के फायदे (Benefits Of Flax Seeds For Weight Loss)

सभी लोग वजन कम करने के लिए अलग-अलग डाइट, तरीके ढूंढते हैं। अगर आप भी वजन कम करने की डाइट में कुछ सेहतमंद शामिल करना चाहतें हैं तो अलसी के बीज (flax seeds in hindi) एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। जैसा कि आपको पहले भी बताया है कि फ्लेक्स सीड डाइटरी फाइबर से भरपूर होते हैं। डाइटरी फाइबर का सेवन करने से मेटाबोल्जिम बढ़ जाता है और डाइजेशन रेट कम हो जाता है जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है। इसके अलावा अलसी के बीज (flaxseed in hindi) का सेवन करने से पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है जिससे भूख कम लगती है आप बार-बार खाना नहीं खाते हैं।

Flax Seeds (Alsi) Benefits
अलसी के फायदे वजन कम करने के लिए।

5. अलसी खाने के फायदे सेहतमंद दिल के लिए (FlaxSeeds Helps in Maintaining Healthy Heart)

दिल से जुड़ी बीमारियां बढ़ने का कारण डाइट का ध्यान ना रखने से होता है। सेहतमंद दिल के लिए फ्लेक्स सीड के फायदे आप आसानी से ले सकते हैं। आपको बता दें कि अलसी के बीज (flax seeds in hindi) में ओमेगी-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखने के लिए जाना जाता है। सही मात्रा में ओमेगी-3 फैटी एसिड का सेवन करने से ईकोसोनॉइड और साइटोकिन्स का लेवल शरीर में कम रहता है। यह दो मोलिक्यूल सूजन पैदा करने वाले एजेंट हैं। ओमेगी-3 फैटी एसिड इन एजेंट को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल में सही मात्रा और तरीके से खून का बहाव करता है जिससे सेहतमंद दिल रहने में मदद मिलती है।

6. अलसी के फायदे कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मददगार (Benefits of Flax Seeds Maintains Cholesterol Level)

अलसी के बीज (flax seeds in hindi) का सेवन रोजाना सही मात्रा में करने से खराब कोलेस्ट्रॉल कम होने में मदद मिलती है। जैसा कि सभी को पता है कि शरीर में ज्यादातर बीमारियां खराब कोलेस्ट्रॉल के कारण होती है। अलसी के बीज (alsi ke beej) के फायदे कोलेस्ट्रॉल कम करने में बहुक हद तक मदद करते हैं। इसका कारण एमोगा-3 फैटी एसिड को बताया जाता है जो अलसी में भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

7. ब्लड प्रेशर सामान्य रखने के लिए फ्लेक्स सीड के फायदे (Benefits of Flax Seeds Regulates Blood Pressure)

हाई या लो ब्लड प्रेशर आपको हर दूसरे इंसान में आसानी से मिल जाएगा। लेकिन क्या आपने सोचा है कि ब्लड प्रेशर हाई या लो होना इतना आम क्यों गया है? क्योंकि लोगों की डाइट में ऐसे आहार बहुत कम होते हैं जो ब्लड प्रेशर, शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल को सामान्य बनाए रखते हैं। अगर आप कुछ ऐसा ढूंढ रहे हैं तो अलसी के बीज (flax seeds in hindi) एक अच्छा ऑप्शन है। अलसी के बीज (flaxseed in hindi) में लिनोलिक एसिड, लिगनेन और फाइबर पाया जाता है जो कई हद तक ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखता है। सेहतमंद डाइट, कसरत के साथ फ्लेक्स सीड का सेवन करने से ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने में मदद मिलती है।

Flax Seeds (Alsi) Benefits
ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने में करता है अलसी।

8. सर्दी-खांसी के लिए अलसी के बीज के फायदे (Flax Seeds Benefits For Cold-Cough)

सर्दी-खांसी होने का समय का कोई समय नहीं होता है। शुरुआती सर्दी- खांसी में घरेलू उपाय अपनाना ज्यादा बेहतर माना जाता है। अलसी के बीज (flax seeds in hindi) में एंटी- इंफ्लामेट्री और एंंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिस कारण से अलसी के फायदे (alsi ke fayde) सर्दी-खांसी के लिए बढ़ जाते हैं। सर्दी- खांसी के घरेलू उपाय में अलसी का बीज भी शामिल है। अपनी सामान्य चाय में अलसी का पाउडर मिलाकर पीने से सर्दी- खांसी में आराम मिलता है। एक कप पानी में अलसी पाउडर डालकर पानी उबालें। अब इसमें शहद और नींबू डालें।

9. अलसी के बीज खाने के फायदे जोड़ों के दर्द के लिए (Benefits Of Flax Seeds For Joint Pain)

जैसा कि आपको पहले भी बताया है कि अलसी के बीज (flax seeds in hindi) में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं। इस गुण के कारण अलसी के फायदे (alsi ke fayde) जोड़ों के दर्द के लिए भी हैं। जरुरी नहीं है कि जोड़ों का दर्द सिर्फ बढ़ती उम्र में होता है, ज्यादा ताकत या फिर एक जगह लंबे समय के लिए बैठे या खड़े रहने से भी जोड़ों में दर्द होने लगता है। इस समय में अलसी के बीज (alsi ke beej) के फायदे आपके बहुत काम आ सकते हैं।

अलसी के बीज (flaxseed in hindi) का सेवन सही मात्रा में करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिल सकता है। इसके अलावा आप अलसी का पाउडर गुनगुने सरसों के तेल में मिलाकर हल्की मालिश कर सकते हैं।

10. अलसी खाने के फायदे पेट की समस्या रखे दूर (Flax Seeds Benefits For Healthy Stomach)

अगर आपका पेट साफ है तो आप बीमारियों से दूर रहेंगे। आपने यह सुना होगा कि हर बीमारी की शुरुआत पेट से होती है। जिन लोगों को अकसर पेट से जुड़ी परेशानी होती है उनको इस परेशानी के बारे में अच्छा से पता होगा। अगर आपको भी पेट की परेशानी जैसा कि गैस रहती है तो फ्लेक्स सीड के फायदे आपको मिल सकते हैं। डाइट में अलसी के तेल को शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन है। इसके अलावा अलसी के बीज (flax seeds in hindi) को सलाद, स्मूदी के ऊपर डालकर भी इसका सेवन किया जा सकता है।

Flax Seeds (Alsi) Benefits
अलसी का सेवन सही मात्रा में करने से पेट की दिक्कतें दूर रहती हैं।

अलसी के फायदे त्वचा के लिए (Benefits of Flax Seeds For Skin in Hindi)

आपको बता दें कि अलसी के फायदे (alsi ke fayde) सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी हैं। धूल, मिट्टी, प्रजूषण बढ़ने के लिए त्वचा से जुड़ी दिुक्कतें भी बढ़ गई हैं। खासतौर से त्वचा पर कम से कम कैमिकल का इस्तेमाल करने की कोशिश करनी चाहिए। त्वचा को कैमिकल से बचाने के लिए ज्यादातर घरेलू उपाय अपनाने चाहिए। वैसे ही अलसी के बीज (flax seeds in hindi) का उपयोग त्वचा के लिए भी किया जा सकता है। अलसी के बीज (alsi ke beej) के फायदे त्वचा के लिए से जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

11. अलसी से करें मुंहासों से बचाव (Benefits Of FlaxSeeds For Pimples)

वातावरण में मौजूद गंदगी के कारण त्वचा पर मुंहासों का होना आम सा लगने लगा है। यह आपकी त्वचा पर धाग धब्बे छोड़ सकता है इसलिए समय रहते इन पर ध्यान देना जरुरी है। अलसी की मदद से आप फेस पैक बना सकते हैं। फैस पैक बनाने से जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

अलसी का फेस पैक बनाने के लिए आपको अक चम्मच अलसी पाउडर और पानी की जरुरत है। एक कप में एक चम्मच अलसी का पाउडर लें और इसमें तीन से चार चम्मच पानी मिला लें। इन दोनों का पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। पेस्ट सूखने के बाद चेहरा धो लें।

12. अलसी के फायदे एंटी- एजिंग के लिए (Benefits Of Flax Seeds For Anti-Aging)

इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में अगर बढ़ती उम्र के आसार समय से पहले दिखने लग गए हैं तो इन पर ध्यान देना जरुरी है। एंटी- एजिंग के लक्षणों में भी अलसी के बीज (flax seeds in hindi) आपकी मदद कर सकते हैं। अलसी के फायदे (alsi ke fayde) इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, फैटी एसिड के कारण मौजूद हैं। इन सभी गुणों के कारण अलसी के बीज (flaxseed in hindi) एंटी एजिंग में मददगार साबित हो सकते हैं। इस दौरान आप अलसी का तेल झुर्रियों पर लगा सकते हैं। सही मात्रा, सही समय पर अलसी का तेल चेहरे पर लगाने से एंटी- एजिंग के आसार देरी से आने में मदद मिलती है।

Flax Seeds (Alsi) Benefits
अलसी का इस्तेमाल एंटी-एजिंग लक्षणों को देरी से आने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

13. अलसी के फायदे स्ट्रेच मार्क्स के लिए (Benefits of Flax Seeds For Lightening Stretch Marks)

त्वचा पर निशान किसी भी कारण से हो सकते हैं जैसे कि गर्भवस्था के बाद, वजन कम करने के बाद, किसी तरह की बीमारी आदि। त्वचा पर खिंचाव के निशानों को हटाना आसान नहीं होता है लेकिन नामुमकिन भी नहीं होता है। खिंचाव के निशान कम करने के लिए घरेलू उपाय करने की सालह ज्यादा दी जाती है। खिंचाव के निशान पर अलसी के तेल की हल्की मालिश से निशान कम होने में मदद मिलती है। अलसी के तेल से मालिश आप रोजाना भी कर सकते हैं।

अलसी के फायदे बालों के लिए (Benefits of Flax Seeds For Hair)

अलसी एक ऐसी चीज है जिससे आप सेहत, त्वचा और बालों से जुड़े फायदे ले सकते हैं। बालों के खराब होने का कारण कई सारे हो सकते हैं जैसे कि धूल-मिट्टी, प्रदूषण, कैमिकल वाले शैंपू या कंडीशनर का इस्तेमाल आदि। अगर किसी और कारण से भी आपके बाल खराब हुए हैं तो अलसी के फायदे (alsi ke fayde) आप आसानी से ले सकते हैं।

14. डैंड्रफ के लिए अलसी के फायदे (Flax Seeds Benefits For Dandruff)

अलसी में एंटी-इंफ्लामेट्री, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जिस कारण से अलसी के फायदे (alsi ke fayde) बालों के लिए बढ़ जाते हैं खासतौर पर डैंड्रफ के लिए। डैंड्रफ होने पर अलसी के तेल से बालों की हल्की मालिश करने से डैंड्रफ कम होने में मदद मिलती है।

15. फ्लेक्स सीड के फायदे बालों का झड़ना रोकने में मददगार (Flax Seeds Benefits For Hair Loss)

बालों का झड़ना कई सारे कारणों से हो सकता है जैसे कि खराब खान-पान, सही पोषण का सेवन ना करना, मौसम में बदलाव आदि। बाल आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करता है और ज़ाहिर सी बात है कि इनका ख्याल रखना भी जरुरी है। बालों का झड़ना रोकने के लिए अलसी का उपयोग किया जा सकता है। अलसी का उपयोग करने से बालों की जड़ों को पोषण भरपूर मात्रा में मिलता है जिस कारण बाल मजबूत बनते हैं। अलसी का उपयोग बालों के लिए आप ऐसे कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको पानी और अलसी के बीज (flax seeds in hindi) चाहिए। सबसे पहले दो कप पानी उबालें और फिर इसमें चार चम्मच अलसी के बीज (flaxseed in hindi) डालें। पानी को अच्छे से उबालें। पानी सामान्य होने के बाद अब इसे बालों में लगा लें और फिर धो लें।

Flax Seeds (Alsi) Benefits
अलसी के बीज बालों के लिए बहुत लाभदायक हैं।

अलसी का उपयोग कैसे करें (How To Use Flax Seeds in Hindi)

अलसी के फायदे (alsi ke fayde) जानने के बाद आप इसे उपयोग करना चाहेंगे। सही तरीके से और सही मात्रा में किसी भी चीज का सेवन करने से उसके फायदे मिलते हैं। अलसी के बीज (flax seeds in hindi) का सेवन कई तरीकों से किया जाता है जिससे जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

  • मार्किट से फ्लेक्स सीड आप आसानी से खरीद सकते हैं। मार्किट से अच्छी क्वालिटी के अलसी के बीज (flaxseed in hindi) खरीदकर और फिर घर में पीसकर इनका सेवन करें। असली के बीज का सेवन साबुत करने से इसके फायदे कम मिलते हैं। और पीसकर इसका सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है।
  • असली अपने सलाद के ऊपर डालकर खा सकते हैं।
  • सलाद के अलावा अलसी को स्मूदी, दलिया, सूप, योगर्ट के साथ भी खा सकते हैं।
  • मार्किट से ब्राउन या फिर गोल्डन अलसी खरीदें।
  • अपनी रोजाना वाली चाय में अलसी मिलाना शुरु कर दें।
  • अगर आप घर में कुछ बेक कर रहे हैं तो अलसी का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। अलसी का इस्तेमाल ब्रेड, पैनकेक, मफिन, रोल्स आदि में कर सकते हैं।
  • स्मूदी या जूस में अलसी डालने से पहले से इसे भिगा लें।
  • एयर टाइट डिब्बे में अलसी के बीज (flax seeds in hindi) रखें।
  • अलसी के तेल का इस्तेमाल त्वचा और बालों की हल्की मालिश के लिए कर सकते हैं।
  • अगर आप घर में मेयो बना रहे हैं अलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • ब्रेकफास्ट में अलसी शामिल करने से इसकी फायदे बढ़ जाते हैं।
Flax Seeds (Alsi) Benefits
अलसी का उपयोग ब्रेकफास्ट, स्मूदी, सलाद में कर सकते हैं।

अलसी के नुकसान (Side Effects of Flax Seeds in Hindi)

किसी भी चीज का सेवन सही मात्रा में करने से ही उसके फायदे मिलते हैं। वैसा ही अलसी के साथ भी। सही मात्रा में अलसी का सेवन करने से आपको ऊपर दिए गए फायदे मिल सकते हैं। लेकिन अलसी के बीज (flax seeds in hindi) का सेवन सही मात्रा में या फिर अधिक मात्रा में किया गया तो अलसी के नुकसान भी हो सकते हैं। अधिक मात्रा में अलसी का सेवन करने से नीचे दिए गए नुकसान हो सकते हैं।

  • कच्ची अलसी का सेवन करना खतरनाक हो सकता है क्योंकि कच्ची अलसी में जहरीले पदार्थ होते हैं।
  • अलसी का सेवन करने के साथ तरल पदार्थ का भी सेवन करें जिससे पेट से जुड़ी परेशानी ना हो।
  • अधिक मात्रा में अलसी का सेवन करने से पेट से जुड़ी परेशानी बढ़ सकती हैं जैसे कि गैस, पेट में दर्द आदि।
  • अलसी के तेल का इस्तेमाल खाने के करने की सलाह नहीं दी जाती है। अलसी के तेल का इस्तेमाल पहले से बनी डिश में कर सकते हैं और फिर माइक्रोवेव में गर्म कर सकते हैं।
  • अगर आप खून पतला करने वाली दवाई ले रहे हैं तो अलसी का सेवन ना करें।
  • अगर आप कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवाई ले रहे हैं तो अलसी का सेवन डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करें।
  • गर्भवति महिलाओं को अलसी का बीज खाने की सलाह नहीं दी जाती है।
  • ब्लड प्रेशर से गुजर रहे हैं उन लोगों को अलसी खाने की सलाह नहीं दी जाती है।
  • अलसी की तासीर गर्म होती है जिस कारण से इसका सेवन नियमित रूप से करने के लिए कहा जाता है।
  • अगर आपको किसी बीज से एलर्जी है तो हो सकता है कि आपको अलसी के बीज (flax seeds in hindi) से भी एलर्जी हो। एलर्जी होने पर आपको लाल धब्बे, खुजली हो सकती है।

आखिर में

अलसी ऐसी बीज है जिसके फायदे सेहत, त्वचा और बालों के लिए हैं। सही मात्रा में अलसी के बीज (flax seeds in hindi) का सेवन करने से कई सारे फायदे मिल सकते हैं जैसे कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल, कम कोलेस्ट्रॉल, वजन कम करने में मदद, सेहतमंद त्वचा, मजबूत बाल आदि। अलसी का सेवन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि तरल पदार्थ का सेवन भी ज्यादा करें। कच्ची अलसी का सेवन ना करें। अलसी के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए ना करें। इसके जगह पर खाना पकने के बाद अलसी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं और फिर खाना प्री हीट कर सकते हैं। सही मात्रा में ही अलसी का सेवन करने से आपको इसके फायदे मिलेंगे।

संदर्भ

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6567199/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2989356/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/22888664

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4326402/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/24126178

FAQs

  1. अलसी क्या होता है? (What is flax seed?)

    अलसी के बीज छोटे ऑयल सीड्स हैं जो मध्य पूर्व से उत्पन्न हुए हैं। अलसी में भारी मात्रा में पोष्टिक आहार पाए जाते हैं जिस कारण से यह काफी पॉपुलर हैं। अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर आदि पाए जाते हैं। शाकाहारी लोगों के लिए अलसी के माध्यम ओमेगा-3 फैटी एसिड लेने का आधार अच्छा है।

  2. अलसी बालों में कैसे लगाएं? (How to use flax seeds for hair?)

    अलसी बालों के लिए बहुत लाभदायक है। बालों में अलसी लगाने के लिए एक कप पानी उबालें और फिर इसमें 4 चम्मच अलसी के बीज डालें। अब पानी फिर से उबलने दें। पानी सामान्य होने के बाद बालों में लगा लें और फिर धो लें।
    इसके अलावा अलसी का तेल गुनगुना गर्म कर भी बालों में लगा सकते हैं। और फिर शैंपू से बाल धो लें।

  3. अलसी खाने से शरीर को क्या फायदे मिलते हैं? (What does flaxseed do to your body?)

    अलसी खाने से कई सारे फायदे मिलते हैं जैसे कि ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम रहता है, वजन कम करने में मदद, पाचन शक्ति स्वस्थ रहती है, दिल में खून का बहाव अच्छे से होता है।

  4. अलसी के बीज को कैसे खाना चाहिए? (How flax seeds should be eaten?)

    अलसी को कई तरीके से खाया जा सकता है जैसे कि पानी भिगाकर, सलाद के ऊपर डालकर, स्मूदी में मिलाकर, अलसी की चाय, योगर्ट में डालकर, कुकीज़ में मिलाकर आदि।

  5. अलसी खाने से क्या नुकसान होता है? (What are the side effects of flax seeds?)

    अलसी का सेवन अधिक मात्रा में करने से कई नुकसान हो सकते हैं जैसे कि ब्लड प्रेशर कम होना, पेट में परेशानी जैसे कि गैस, पेट में दर्द आदि, अलसी से एलर्जी, गर्भवति महिलाओं को अलसी का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है।

Story Tags :

Leave a Reply on अलसी के फायदे, उपयोग और नुकसान (Flax Seeds (Alsi) Benefits, Uses and Side Effects in Hindi)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*