बेस्ट ग्रीन टी बैग्स- मिश्री रिव्यू (Best Green Tea Bags For Everyday Drinking – Mishry Reviews)

बेस्ट ग्रीन टी बैग्स- मिश्री रिव्यू (Best Green Tea Bags For Everyday Drinking – Mishry Reviews)

बेस्ट ग्रीन टी बैग्स- मिश्री रिव्यू (Best Green Tea Bags For Everyday Drinking – Mishry Reviews)

हमने बेस्ट ग्रीन टी रिव्यू में 12 पॉपुलर ब्रांड की ग्रीन टी को शामिल किया है। इस रिव्यू में हमने सबसे बेस्ट ग्रीन टी का पता लगाया है जिसको आपको रोजाना पी सकते हैं।

हमने इस रिव्यू को 12 दिन तक किया है जिसमें हमने हर ब्रांड की ग्रीन टी को टेस्ट किया है। सभी ब्रांड की ग्रीन टी को टेस्ट करने के बाद हम इस फैसले पर पहुंचे हैं कि ट्विनिंग्स प्योर ग्रीन टी बैग्स रोजाना पीने के लिए बेस्ट ग्रीन टी हैं। इसका स्वाद तो अच्छा है ही इसके अलावा ट्विनिंग्स प्योर ग्रीन टी बैग्स में मेटल स्टेपल पीन भी नहीं हैं जिसने हमें फैसला लेने में मदद की है। यह बेस्ट कंपनी ऑफ ग्रीन टी है साथ ही यह बेस्ट क्वालिटी ग्रीन टी भी है।

मिश्री टॉप पिक बेस्ट ग्रीन टी बैग्स- ट्विनिंग्स प्योर ग्रीन टी

ट्विनिंग्स प्योर ग्रीन टी बैग्स

जिन लोगों को चाय पत्ती से टी बैग्स को इस्तेमाल करना आसान लगता है उन लोगों के लिए यह बेस्ट ऑप्शन है। इसका फ्लेवर अच्छा है और साथ ही पीने के बाद इसका कड़वा टेस्ट नहीं आता है। हर टी बैग 2 ग्राम का है और इनमें मेटल स्टेपल पीन नहीं लगी हुई है। इसलिए यह बेस्ट ग्रीन टी है और बेस्ट कंपनी ऑफ ग्रीन टी भी है।

मात्रा- 25 टी बैग्स, कीमत- 280/- रुपए*

*रिव्यू के समय

बेस्ट ग्रीन टी बैग्स रोजाना पीने के लिए (रनरअप)- 24 मंत्रा ऑर्गेनिक ग्रीन टी

हमारा रिव्यू प्रोसेस

ब्रांड रिव्यूड

लिपटन प्योर एंड लाइट ग्रीन टी (अमेज़न पर खरीदें)

टेटले ग्रीन टी (अमेज़न पर खरीदें)

इको वेली ग्रीन टी (अमेज़न पर खरीदें)

टी-ए-मी ग्रीन टी (अमेज़न पर खरीदें)

टाइफू ग्रीन टी (अमेज़न पर खरीदें)

दिलमाह ग्रीन टी (अमेज़न पर खरीदें)

24 मंत्रा ग्रीन टी (अमेज़न पर खरीदें)

कर्मिक ग्रीन टी

ला प्लांट ग्रीन टी (अमेज़न पर खरीदें)

ट्विनिंग्स प्योर ग्रीन टी (अमेज़न पर खरीदें)

वेदा ग्रीन टी

सनशाइन ग्रीन टी (अमेज़न पर खरीदें)

हमने ब्रांड को कैसे चुना-

हमने बेस्ट ग्रीन टी रिव्यू में उन ब्रांड को अपने रिव्यू में शामिल किया है जो ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से आसानी से मिल जाती है। यह ग्रीन टी रोजाना इस्तेमाल के लिए हैं इसलिए हमने गोर्मेंटग्रीन टी बैग्स को अपने रिव्यू में शामिल नहीं किया है। किसी भी चीज की कीमत उसकी क्वालिटी पर असर करती है। इसलिए हमने 300/- रुपए के अंदर आने वाली ब्रांड को अपने रिव्यू में शामिल किया है।

ग्रीन टी बैग्स कई फ्लेवर में उपलब्ध हैं। लेकिन बेस्ट ग्रीन टी रिव्यू के लिए हमने सिर्फ उन ब्रांड को शामिल किया है जो प्योर ग्रीन टी फ्लेवर देती हैं। जिन ब्रांड का फ्लेवर प्योर ग्रीन टी नहीं था उनको रिव्यू में शामिल नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें- ग्रीन टी के पॉपुलर फ्लेवर के बारे में, यहां से पढ़ें।

यह रिव्यू किसके लिए है?

बेस्ट ग्रीन टी रिव्यू उन लोगों के लिए है जिनका हर दिन ग्रीन टी के बिना अधूरा होता है। साथ ही यह रिव्यू उन लोगों के लिए भी है जो लोग ग्रीन टी पीने के फायदे जानते हैं और अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट बेवरेज को शामिल करते हैं।

जिन लोगों को चाय पत्ती को इस्तेमाल करने से ज्यादा आसान टी बैग्स लगते हैं। चाय पत्ती से चाय बनाने के लिए समय के साथ- साथ मेहनत भी लगती है। वहीं टी बैग्स को इस्तेमाल करने बहुत आसान है।

बेस्ट ग्रीन टी रिव्यू उन लोगों के लिए है जो लोग सेहत के प्रति सर्तक हैं और अभी भी यह जानने की कोशिश में हैं कि कौन सी ब्रांड की ग्रीन टी रोजाना पीने के लिए बेस्ट है।

यह भी पढ़ें- ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है? (Best Time To Drink Green Tea)

रिव्यू करते समय हमने किन बातों का ध्यान रखा

इस रिव्यू के लिए एक्सपर्ट अनामिका सिंह ने हमारी मदद की है जो आनंदिनी हिमालयन टी की फाउंडर हैं। हमारी रिसर्च टीम ने सभी ब्रांड की लिस्ट बनाई और हमारी एक्सपर्ट ने कुछ जरुरी बातों के बारे में हमें बताया जो रिव्यू करते समय ध्यान में रख गई है।

एक्सपर्ट के साथ इंर्टव्यू से हमने कुछ जरुरी बातों को नीचे बताया है-

  • रंग और ग्रीन टी दिखने में कैसी है– ग्रीन टी की क्वालिटी का पता उसके रंग से बताया जा सकता है। चमकीला हरा रंग ग्रीन टी के अच्छे होने का सबूत है। ग्रीन टी का रंग दबा हुआ हरा रंग नहीं होना चाहिए।
  • स्वाद- सबसे जरुरी स्वाद होता है। ग्रीन टी का स्वाद ब्राइट होना चाहिए और कड़वा तो बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए। अनामिका का कहना है कि- “आपकी ग्रीन टी का स्वाद दवाई जैसा नहीं होना चाहिए”।
  • समय- यह समय पर निर्भर करता है कि आपको कितनी बार ग्रीन टी पीनी चाहिए। जैसे कि मौसम, ग्रीन टी बनाने का तरीका, किस तरह की पत्तियों का इस्तेमाल किया गया है आदि।
  • त्रिकोण टी बैग/ रैक्टेंगुलर टी बैग- त्रिकोण/ रैक्टेंगुलर में ग्रीन टी अच्छे से घुलती है। ग्रीन टी को पानी में जाते ही अच्छे से घुलना जरुरी है। रैक्टेंगुलर टी बैग में ग्रीन टी अच्छे से घुलती है इसलिए त्रिकोण को न चुनकर रैक्टेंगुलर टी बैग को चुने।
  • अच्छी क्वालिटी का पेपर- ग्रीन टी बनाते समय अच्छी क्वालिटी का पेपर इस्तेमाल होना जरुरी है।
  • स्टेपल पिन का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए।
  • ब्रांड के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ही ग्रीन टी को बनाएं।

अनामिका सिंह के बारे में और अधिक, यहां से पढ़ें।

ग्रीन टी बनाते समय हमने हर ब्रांड के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ही ग्रीन टी को बनाया है। पानी के गर्म होने का तापमान भी हमने ब्रांड के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ही रखा है।

मेटल स्टेपल पिन टी बैग को कैसे असुरक्षित बनाती है?

साल 2019 में FSSAI (भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण) के द्वारा यह आदेश जारी किया गया है कि अब से किसी भी ब्रांड के टी बैग में मटल पिन का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। मेटल स्टेपल पिन के इस्तेमाल को 30 जून 2019 से बैन कर दिया गया है। अब से सभी ब्रांड को धागे का इस्तेमाल करना जरुरी है।

कई सालों से मटल पिन को लेकर चेतावनी दी जा रही है। मेटल पिन क्यों और कैसे असुरक्षित है?

  • गलती से स्टेपल पिन का सेवन करने से तबीयत बहुत ज्यादा खराब हो सकती है। इसके कारण शरीर में गहरी चोट लग सकती है।
  • मेटल स्टेपल पिन ऊतेजित लोहे से बनी होती है जो पानी में मिलकर खतरनाक त्तव को जन्म देती है। जिसका सेवन करने से शरीर को भारी नुकसान हो सकता है।
  • कभी भी टी बैग को ग्लास में रखकर माइक्रोवेव में गर्म न करें क्योंकि यह असुरक्षित हो सकता है।

फाइनल टेस्टिंग

ब्रांड के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ग्रीन टी बनाने के बाद हमने बिना ब्रांड देखे सभी ग्रीन टी को टेस्ट किया है। ऐसे करने से हमारा रिजल्ट निष्पक्ष होगा। साथ ही हमने महक, रंग और ग्रीन टी को पीने के बाद आने वाले स्वाद को ध्यान में रखा है।

वीडियो देखें– क्या चीजें ग्रीन टी को बेस्ट बनाती हैं?

https://www.youtube.com/watch?v=kwcHMRriyoE

निष्कर्ष

बेस्ट ग्रीन टी रिव्यू के आधार पर ट्विनिंग्स प्योर ग्रीन बेस्ट ग्रीन टी बैग्स है, जिसको रोजाना पी सकते हैं। यह बेस्ट कंपनी ऑफ ग्रीन टी है।

ट्विनिंग्स प्योर ग्रीन टी बैग्स

जिन लोगों को चाय पत्ती से टी बैग्स को इस्तेमाल करना आसान लगता है उन लोगों के लिए यह बेस्ट ऑप्शन है। इसका फ्लेवर अच्छा है और साथ ही पीने के बाद कड़वा टेस्ट भी नहीं आता है। हर टी बैग 2 ग्राम का है और इनमें स्टेपल पीन लगी हुई नहीं है।

मात्रा- 25 टी बैग्स, कीमत- 280/- रुपए*

*रिव्यू के समय

अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों। अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे। हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।

टीम मिश्री

टीम मिश्री शोधकर्ता, समीक्षक, डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर और लेखकों की टीम है जो टेस्ट किचन में हर रिव्यू का हिस्सा होते हैं। यह सभी प्रोडक्ट की रिव्यू, टेस्ट करते हैं और रिजल्ट पर पहुंचने से पहले उस प्रोडक्ट की विशेषताएं, अच्छी और बुरी बातों के बारे में विस्तार से चर्चा, विचार-विमर्श करते हैं। सभी रिव्यू में टीम के सदस्यों से महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त किए गए हैं और जहां से बाइलाइन पूरी टीम से संबंधित है - टीम मिश्री!

Leave a Reply on बेस्ट ग्रीन टी बैग्स- मिश्री रिव्यू (Best Green Tea Bags For Everyday Drinking – Mishry Reviews)

Your email address will not be published. Required fields are marked *