खांसी के घरेलू उपाय (Home Remedies For Cough in Hindi)

खांसी होने पर किसी भी काम में ध्यान नहीं लगता है और ज्यादा दवाई खाना भी हानिकारक है। यहां से आप खांसी के घरेलू उपाय (Home Remedies For Cough in Hindi) से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

खांसी होने का कोई मौसम नहीं होता है यह कभी भी हो सकती है। खांसी होना आम बात है लेकिन अगर इसका उपाय समय पर नहीं किया गया तो यह टी.बी भी बन सकती है। अगर आपको खांसी के उपाय (khansi ke upay) पहले से पता हैं तो आप खांसी को बढ़ने से पहले ही रोक सकते हैं। और यहां पर काम आते हैं खांसी के घरेलू उपाय (khansi ka gharelu upay)।

किसी भी बड़े-बूढ़े से आप किसी भी बीमारी का घरेलू उपाय पूछ सकते हैं उनके पास सभी उपाय तैयार रहते हैं। पहले जमाने के लोग खांसी की दवा (khansi ki dawa) नहीं खाया करते थे और यह सही बात भी है क्योंकि हर चीज के लिए दवाई खाना शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। इसलिए आपको खांसी में रामबाण पता होने चाहिए। इस आर्टिकल से आप खांसी के घरेलू उपाय (khansi ka gharelu upay) से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले आइए जानते हैं कि किन कारणों से खांसी हो सकती है।

खांसी के घरेलू उपाय की जानकारी यहां से प्राप्त करें।
विषय सूची
खांसी के घरेलू उपाय (Home Remedies For Cough in Hindi)

खांसी के कारण (Causes of Cough in Hindi)

हर किसी को खांसी होने के कारण अलग-अलग होते हैं। कारण चाहे कोई भी हो एक बार खांसी होने के बाद परेशानी बहुत होती है। सबसे बड़ी बात यह है कि अगर आपने खांसी का इलाज (khansi ka ilaj) जल्द से जल्द नहीं किया तो आपके आस-पास के लोगों को भी खांसी की परेशानी से गुजरना पड़ सकता है। खांसी होने के कारण कई सारे हो सकते हैं जैसे की-

  • मौसम में बदलाव
  • कमजोर इम्युन सिस्टम
  • सांस की बीमारी
  • धूल-मिट्टी से एलर्जी
  • ठंडी चीजों का सेवन ज्यादा करना
  • धूम्रपान करना
  • खाना खाने से पहले हाथ ना धोना
  • बीमार इंसान की व्यक्तिगत चीजों का इस्तेमाल करना
  • फेफड़ों का कैंसर

ऊपर दिए गए कारणों के अलावा भी ऐसे कई कारण जिससे खांसी हो सकती है। खांसी चाहे किसी भी कारण से हो खांसी का रामबाण इलाज आपको जरुर पता होना चाहिए। अगर खांसी लंबे समय तक रहे तो एक बार डॉक्टर को जरुर दिखाना चाहिए क्योंकि लंबे समय की खांसी टी.बी का रूप भी ले सकती है। खांसी की दवा (khansi ki dawa) लेने से पहले सभी को खांसी के घरेलू उपाय जरुर करने चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि जो काम खांसी की दवा (khansi ki dawa) नहीं कर पाती है वो खांसी के घरेलू नुस्खे कर जाते हैं। इस आर्टिकल में आज हम खांसी के घरेलू उपाय (khansi ka gharelu upay) के बारे में बात करेंगे।

खांसी की दवा लेने से पहले खांसी के घरेलू उपाय अपनाएं।

खांसी के घरेलू उपाय (Home Remedies For Cough in Hindi)

खांसी का इलाज (khansi ka ilaj) जितनी जल्दी कर लिया जाए उतना ही अच्छा है। खांसी बढ़ने के बाद यह आसानी से नहीं जाती है। इस आर्टिकल से आप ऐसे खांसी के घरेलू नुस्खे के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो सदियों से इस्तेमाल किए जा रहे हैं। इसका मतलब है कि आप यहां से खांसी का रामबाण इलाज से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं। खांसी के घरेलू उपाय (khansi ka gharelu upay) हिंदी में जानकारी नीचे से ले सकते हैं।

1. खांसी का घरेलू उपाय है अदरक (Use Ginger as a Home Remedy for Cough)

अदरक के फायदे वैसे ही इतने पॉपुलर हैं और खांसी का इलाज (khansi ka ilaj) करने के लिए अदरक का इस्तेमाल हर कोई करता ही है। अदरक में ऐसे गुण होते हैं जो खांसी की दवा (khansi ki dawa) की तरह काम करते हैं। इसके लिए आपको अदरक का इस्तेमाल खांसी के घरेलू उपाय (khansi ka gharelu upay) के लिए आना जरुरी है।

कैसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और फिर इनका फ्राई पैन में थोड़ा पानी डालें और गर्म कर लें। पानी गर्म होने के बाद इसमें शहद डालें। शहद की मात्रा कम ही रखें, ज्यादा मात्रा में शहद डालने से अदरक का असर खत्म हो सकता है। खांसी के घरेलू उपाय (khansi ka gharelu upay) में से यह सबसे आम खांसी का रामबाण इलाज है। इस मिश्रण को दिन में दो बार पिएं।

2. खांसी के लिए घरेलू उपाय है लहसुन (Use Garlic as a Home Remedy for Cough)

खांसी के घरेलू नुस्खे में लहसुन भी शामिल है। अदरक की तरह लहसुन के फायदे भी खांसी का इलाज (khansi ka ilaj) करने में मदद करते हैं। लहसुन में ऐसे कई गुण होते हैं जो खांसी की दवा (khansi ki dawa) की तरह काम करते हैं। खांसी के लिए बेस्ट लहसुन का ही इस्तेमाल करें। खांसी का रामबाण इलाज लहसुन के साथ कैसे कर सकते हैं से जुड़ी जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

पहला तरीका

लहसुन की 4-5 कलियां छिलके के साथ तवे पर भून लें। जब लहसुन मुलायम हो जाए तब लहसुन का छिलका उतार लें और खा लें। लहसुन खाने के बाद कुछ समय तक पानी ना पिएं।

दूसरा तरीका

एक कप पानी गर्म करें और फिर पानी में लहसुन, लौंग और अजवायन डालकर उबालें। पानी ठंडा होने के लिए रख दें और फिर इस मिश्रण में शहद मिलाकर पी लें। ऐसा करने से गले में आराम मिलता है।

why you should eat garlic on empty stomach
खांसी के घरेलू उपाय में लहसुन भी शामिल है।

3. खांसी का रामबाण इलाज है शहद (Use Honey as a Home Remedy for Cough)

शहद, अदरक और लहसुन ऐसी चीजें हैं जिनको खांसी के घरेलू उपाय (khansi ka gharelu upay) में सबसे पहले इस्तेमाल किया जाता है। शहद में एंटी- माइक्रोबियल गुण होते हैं जो खांसी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। खांसी का इलाज (khansi ka ilaj) करने के लिए शहद का उपयोग इस प्रकार कर सकते हैं। खांसी के लिए बेस्ट शहद ब्रांड जिसमें चीनी नहीं है का ही इस्तेमाल करें।

कैसे करें इस्तेमाल

तरीका बेहद ही आसान है। शहद के साथ नींबू या फिर अदरक का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को दिन में 2 बार पिएं।

4. नमक के पानी से खांसी का उपचार करें (Drink Salt Water To Get Rid of Cough)

खांसी के कारण अगर आपके गले में खराश हो गई है तो नमक के पानी से गरारे कर सकते हैं। ज्यादा समय तक खांसी करने के कारण गला कट जाता है खराश होने लग जाती है। नमक के पानी से गरारे करने से गले में हो रही खराश से आराम मिलता है।

कैस करें इस्तेमाल

एक गिलास पानी उबालें और एक चम्मच नमक डालें। पानी को पीने लायक होने दें और फिर गरारे करें। ऐसा आप दिन में 2-3 बार कर सकते हैं।

5. खांसी का घरेलू इलाज है हल्दी (Use Turmeric as a Home Remedy for Cough)

खांसी के घरेलू उपाय (khansi ka gharelu upay) में हल्दी का बहुत बड़ा योगदान है। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो खांसी का इलाज (khansi ka ilaj) करने में मदद करते हैं। हल्दी को खांसी का रामबाण इलाज माना जाता है। खांसी का इलाज करने के लिए आपको हल्दी का इस्तेमाल सही तरीके से करना आना चाहिए। अगर आपको सोने से पहले दूध पीने की आदत है जो यह खांसी का इलाज (khansi ka ilaj) आपके लिए बहुत आसान है। खांसी के लिए बेस्ट हल्दी ब्रांड का इस्तेमाल करें।

difference between turmeric & curcumin-mishry
हल्दी खांसी का रामबाण इलाज है।

कैसे करें इस्तेमाल

सोने से पहले जो आप दूध पीते हैं उसमें आप हल्दी मिला लें और खांसी का इलाज (khansi ka ilaj) तैयार है। हल्दी मिलाने से यह हल्दी दूध बना जाता है जो बहुत लाभदायक होता है। दूध मीठा करने के लिए इसमें आप शहद या चीनी डाल सकते हैं। लेकिन ज्यादा शहद या चीनी का इस्तेमाल ना करें क्योंकि ऐसा करने से खांसी का इलाज पूरी तरह से नहीं हो पाएगा।

6. भाप खांसी का देसी इलाज है (Steam for Cough )

अगर आपके पास खांसी के घरेलू उपाय (khansi ka gharelu upay) करने के लिए ज्यादा समय नहीं है तो आप खांसी का इलाज (khansi ka ilaj) भाप की मदद से भी कर सकते हैं। वैसे तो भाप की मशीन में आती है लेकिन अगर आपके पास भाप की मशीन नहीं है तब भी कोई दिक्कत वाली बात नहीं है। एक पतीले में गर्म पानी डालें और पतीले को नीचे रखें। अब भाप लेने के लिए अपनी मुंह तौलिए से ढक लें जिससे भाप बाहर ना जाए। भाप लेने से गले को आराम मिलता है और बंद नाक भी खुल जाती है।

7. तुलसी करती है खांसी का घरेलू उपाय (Use Tulsi as a Home Remedy for Cough)

भारत में अधिकतर हर घर में तुलसी होती है जिसकी पूजा की जाती है। भारत में तुलसी के फायदे बच्चे-बच्चे को पता हैं। इसमें एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लामेट्र गुण मौजूद होते हैं जो खांसी का इलाज (khansi ka ilaj) करने में मदद करते हैं। खांसी के घरेलू उपाय (khansi ka gharelu upay) में तुलसी का इस्तेमाल करना बहुत आम है।

कैसे करें इस्तेमाल

आप तुलसी के पत्तों को तोड़कर, धोकर खा सकते हैं। या फिर तुलसी के पत्तों का काढ़ा या फिर तुलसी की चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

तुलसी खांसी का देसी इलाज है।

8. खांसी के लिए घरेलू उपाय में ग्रीन टी शामिल है (Use Green Tea as a Home Remedy for Cough)

ग्रीन टी में गुण कई सारे होते हैं जैसे कि एंटी-वायरल, एंटीऑक्सीडेंट। ग्रीन टी को भी आप खांसी की दवा (khansi ki dawa) के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। खांसी के दौरान गला कट जाता है जिससे कुछ भी खाने में परेशानी होने लगती है। ऐसे समय में आप ग्रीन टी के फायदे ले सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

एक कप पानी उबालें और इसमें ग्रीन टी बैग्स या ग्रीन टी पत्तियां इसमें डालें। वैसे तो ग्रीन टी में मीठा नहीं डालना चाहिए, अगर आपको मीठा चाहिए है इसमें शहद मिला सकते हैं।

9. खांसी का रामबाण इलाज है नींबू (Use Lemon as a Home Remedy for Cough)

खांसी के घरेलू उपाय (khansi ka gharelu upay) में नींबू बहुत अहम रूप निभाता है। नींबू के गुण सूजन कम करने में मदद करते हैं। खांसी का इलाज (khansi ka ilaj) नींबू की मदद से ऐसा कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

खांसी की दवा (khansi ki dawa) के रूप में आपको नींबू का इस्तेमाल शहद के साथ करना है। खांसी का इलाज (khansi ka ilaj) करने के लिए एक चम्मच नींबू का रस निकालें और इसमें एंक चम्मच शहद मिलाएं। नींबू और शहद का मिश्रण खांसी का घरेलू नुस्खा है जो अधिकतर इस्तेमाल किया जाता है। इस मिश्रण को आप दिन में 2-3 बार पी सकते हैं।

10. खांसी का उपचार प्याज से करें (Use Onion as a Home Remedy for Cough)

खांसी के घरेलू उपाय (khansi ka gharelu upay) में प्याज भी शामिल है। आपको बता दें कि प्याज का उपयाग खांसी की दवा (khansi ki dawa) के रूप में भी कर सकते हैं। खांसी का इलाज (khansi ka ilaj) करने के लिए प्याज का इस्तेमाल ऐसे कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

पके हुए प्याज का रस निकालें और इस रस में शहद मिलाएं। इस मिश्रण को पीने से खांसी का इलाज (khansi ka ilaj) होने में मदद मिलती है। इस मिश्रण को आप दिन में 1-2 बार पी सकते हैं।

खांसी का उपचार प्याज से भी किया जा सकता है।

11. खासी का घरेलू इलाज बादाम से करें (Use Almond as a Home Remedy for Cough)

खांसी के घरेलू उपाय (khansi ka gharelu upay) में बादाम भी शामिल है और इसके बारे में ज्यादातर लोगों को शायद नहीं पता होगा। बादाम के फायदे खांसी का इलाज करने में मदद करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

8 से 10 बादाम रातभर पानी में भिगा दें। भीगे हुए बादाम पीस लें। बादाम पीसने के बाद इसमें मक्खन मिलाएं। यह मिश्रण दिन में 1-2 बार खा सकते हैं।

12. गुड़ के साथ खांसी का देसी इलाज (Use Jaggery as a Home Remedy for Cough)

जब खांसी की दवा (khansi ki dawa) नहीं होती थी तब लोग खांसी के घरेलू उपाय (khansi ka gharelu upay) से खांसी का इलाज करते थे। खांसी की दवा के रूप में गुड़ का इस्तेमाल किया जाता था। खांसी के घरेलू नुस्खे को आप भी अपना सकते हैं। इसके लिए आपको यह करना होगा।

कैसे करें इस्तेमाल

गुड़ की मदद से खांसी का इलाज (khansi ka ilaj) करना बेहद आसान है। सबसे पहले गुड़ पीस लें और इसमें छोटे-छोटे प्याज के टुकड़े डाल लें। अब इस मिश्रण का सेवन 2-3 बार करें।

13. खांसी का घरेलू उपाय है काली मिर्च (Use Black Pepper as a Home Remedy for Cough)

आप सोच रहे होंगे कि काली मिर्च का इस्तेमाल खंसी के घरेलू उपाय के रूप में कैसे कर सकते हैं। आपको बता दें कि खांसी का इलाज काली मिर्च से भी कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

एक कप गर्म पानी करें और उसमें एक चम्मच काली मिर्च पाउडर डालें और दो चम्मच शहद मिलाएं। मिश्रण तैयार होने के बाद इसका सेवन कर लें। इस मिश्रण का सेवन दिन में 1 से 2 बार कर सकते हैं।

खांसी के लिए घरेलू उपाय में काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं।

14. आंवला खांसी के लिए घरेलू उपाय (Use Indian Gooseberry as a Home Remedy for Cough)

अगर आपको पहले से दमा या एलर्जी है तो आप अपनी डाइट में आंवला शामिल कर सकते हैं। खांसी के दौरान आंवला के फायदे लेने चाहिए। आंवला में विटामिन सी होता है जिससे खांसी में राहत मिलती है।

15. दालचीनी से खांसी का उपचार करें (Use Cinnamon as a Home Remedy for Cough)

खांसी की दवा (khansi ki dawa) के रूप में दालचीनी के फायदे कई सारे हैं। खांसी के घरेलू नुस्खे में दालचीनी भी शामिल है। हर बार की तरह इसमें भी शहद का उपयोग किया गया है जिसके बारे में नीचे से जानकारी प्राप्त करें।

कैसे करें इस्तेमाल

इसमें आपको सबसे पहले फ्राई पैन में शहद गर्म करना है। जब शहद की स्थिरता थोड़ी पतली हो जाएगी तब इसमें सिर्फ एक चुटकी दालचीनी डालें। अब इस मिश्रण का सेवन करें। इस मिश्रण को आप दिन में 2 से 3 बार खा सकते हैं।

16. खांसी का घरेलू इलाज मसाला चाय से करें (Drink Masala Tea)

खांसी का इलाज (khansi ka ilaj) करने के आप अपनी रोजाना की चाय में मसाले डालकर खांसी की दवा (khansi ki dawa) बना सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

खांसी के घरेलू नुस्खे में मसाला चाय भी शामिल है। इसके चाय बनाते समय अदरक, तुलसी और काली मिर्च मिलाएं। इन मसालो से बनी चाय का सेवन करने से खांसी का उपचार करने में मदद मिलती है।

मसाला चाय से खांसी का देसी इलाज कर सकते हैं।

17. खांसी का उपचार इलायची से करें (Use Cardamon as a Home Remedy for Cough)

खांसी की दवा (khansi ki dawa) के तौर पर इलायची का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इलायची के साथ खांसी का इलाज (khansi ka ilaj) करने के लिए आपको यह करना होगा।

कैसे करें इस्तेमाल

आधा चम्मच शहद में नींबू की कुछ बूंदे डालें और एक चुटकी इलायची डालें। इस मिश्रण को दिन में 2 से 3 बार खाने से गले में आराम मिलता है।

18. खांसी का रामबाण इलाज है लौंग (Use Cloves as a Home Remedy for Cough)

लौंग में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं खांसी का इलाज करने में मदद करते हैं। लौंग का इस्तेमाल खांसी की दवा (khansi ki dawa) के रूप में कर सकते हैं।

19. खांसी का घरेलू उपाय करने के लिए गर्म चीजों का सेवन करें (Eat Hot food During Cough)

खांसी का इलाज करने के लिए गर्म चीजों का सेवन करें जिससे गले में आराम मिलता है जैसे कि अदरक-तुलसी वाली चाय, गर्म पानी, सूप आदि। खांसी के समय ज्यादा मसाले वाली चीजों का सेवन ना करें।

20. खांसी का घरेलू इलाज अनार रस से भी हो सकता है (Drink Pomegranate Juice During Cough)

अनार का जूस पीने से भी आपको गले में राहत मिल सकती है। खासतौर पर खांसी का इलाज करने के लिए अनार के जूस में आप अदरक भी मिला सकते हैं।

Pomegranate Juice
खांसी का इलाज अनार का जूस पीकर भी कर सकते हैं।

21. खांसी का घरेलू उपाय गाजर के जूस से करें (Drink Carrot Juice During Cough)

खांसी के घरेलू उपाय (khansi ka gharelu upay) में गाजर का जूस भी शामिल है। गाजर के जूस को लिस्ट में देखने पर चौकने की जरुरत नहीं है क्योंकि गाजर के जूस से भी खांसी का इलाज किया जा सकता है।

आखिर में

हर बीमारी में शरीर टूट जाता है औ ऐसा ही खांसी के समय भी होता है। खांसी का इलाज के लिए खांसी की दवा (khansi ki dawa) से पहले खांसी के घरेलू उपाय (khansi ka gharelu upay) अपनाकर देखने चाहिए। खांसी के घरेलू नुस्खे सही तरीके से करने पर बहुत जल्दी आराम मिल जाता है। ऊपर आपको कई सारे खांसी के घरेलू उपाय हिंदी में बताए गए हैं। ज्यादा खांसी होने पर डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

FAQ

  1. बहुत ज्यादा खांसी होने पर क्या करना चाहिए

    अगर आपको लगातार खांसी हो रही है तो गर्म पानी में शहद और नींबू डालकर पी लें। इसके अलावा अदरक का टुकड़ा या तुलसी के पत्ते मुंह में रख लें। और समय-समय पर गर्म पानी पिएं।

  2. खांसी आने पर क्या खाना चाहिए

    अधिकतर लोग गर्म चीजें जैसे कि सूप, चाय गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं जो सही है। खांसी होने पर लोग कई सारी चीजें खानी छोड़ देते हैं जैसे कि केला, विटामिन सी, दही, दूध। 2009 में एक अध्ययन के अनुसार बताया गया है कि कुछ ही लोगों को डेयरी प्रोडक्ट से खांसी के दैरान परेशानी होती है।

  3. खांसी से राहत जल्दी कैसे पाएं

    कम समय में खांसी का उपचार करने के लिए आप समय-समय पर गर्म पानी पी सकते हैं, एक चम्मच शहद खाएं, भाप लें या फिर सामान्य खांसी की दवा भी ले सकते हैं।

  4. रात में खांसी आने पर क्या करें

    सोते समय सर के नीचे तकिया लगाने से खांसी पर राहत मिल सकती है। कमरे में हीटर चलाने से भी खांसी लगातार आ सकती है। सोने से पहले शहद या फिर गर्म खाने की चीज खाएं।

  5. सूखी खांसी के लिए घरेलू उपाय क्या हैं

    सूखी खांसी के लिए मेन्थॉल कफ ड्रॉप ले सकते हैं, गर्म सूप, चाय, पानी, नमक के पानी से गरगल, शहद का सेवन कर सकते हैं।

संदर्भ

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK153783/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3978955/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK92775/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4686230/

Leave a Reply on खांसी के घरेलू उपाय (Home Remedies For Cough in Hindi)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*