लहसुन के फायदे, नुकसान और उपयोग: Garlic (Lahsun) Benefits and Side Effects in Hindi

लहसुन के फायदे सेहत, त्वचा, बालों के साथ लहसुन के औषधीय गुण भी होते हैं। लहसुन के लाभ जानने के बाद आप इसे डाइट में जरुर शामिल करना चाहेंगे। लहसुन (Lahsun) के जबरदस्त फायदे, उपयोग और नुकसान (Garlic Benefits and Side Effects in Hindi) से जुड़ी पूरी जानकारी आप यहां से ले सकते हैं।

अधिकतर भारतीय घरों में आपको आसानी से लहसुन मिल जाएगा। इसके साथ ही आप लहसुन के फायदे भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसका फ्लेवर तीखा और रोस्टिड जैसा होता है जो आपके खाने को लाजवाब बनाने में मदद करता है। क्या आपको पता है स्वादिष्ट और फ्लेवर से भरपूर होने के अलावा लहसुन का सेवन करने से लहसुन के लाभ कई सारे मिलते हैं। लहसुन के फायदे हाई बीपी, पेट की परेशानी, सेहतमंद दिल आदि से जुड़े हुए हैं। खासतौर से लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल खूबी होने के कारण जाना जाता है। लहसुन को शामिल करने से इसके फायदे आपके पूरे शरीर को मिलते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि लहसुन कैसे खाएं वो भी बिना लहसुन की गंध के डर से? लहसुन को शामिल कैसे करें डाइट में इसकी जानकारी भी यहां से ले सकते हैं। लहसुन का नियमित सेवन ही आपको इसके फायदे दिला सकता है। लहसुन के फायदे (Benefits Of Garlic) यानि Lahsun से जुड़ी सारी जानकारी आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

लहसुन के फायदे, नुकसान और उपयोग: Garlic (Lahsun) Benefits and Side Effects in Hindi
लहसुन के फायदे लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण सबसे हैं।
विषय सूची
लहसुन के फायदे (Benefits Of Garlic In Hindi)
लहसुन में मौजूद सेहत के लिए फायदे (Benefits Of Garlic In Hindi For Health)

लहसुन में मौजूद पौष्टिक तत्व (Garlic Nutritional Value in Hindi)

पोषणमात्रा
एनर्जी149 कैलोरी
प्रोटीन6.36 ग्राम
फैट0.5 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल0 मिली ग्राम
डाइटरी फाइबर2.1 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट33.06 ग्राम

लहसुन के फायदे (Benefits Of Garlic In Hindi)

लहसुन के फायदे शरीर के अधिकतर हर एक अंग को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। यहां से आप लहसुन का सेवन करने से स्वास्थ्य के लिए लहसुन के फायदे (Benefits Of Garlic In Hindi), लहसुन के औषिधीय गुण, बालों को झड़ने से रोकता है लहसुन आदि से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही लहसुन का नियमित सेवन से जुड़ी जानकारी और लहसुन के लाभकारी गुणों की जानकारी विस्तार से आप यहां से ले सकते हैं।

लहसुन में मौजूद सेहत के लिए फायदे (Benefits Of Garlic In Hindi For Health)

1. खून साफ करने में मदद देता है लहसुन (Benefit Of Garlic For Blood Purification)

लहसुन के फायदे में से यह फायदा शरीर के हर एक अंग से जुड़ा हुआ है। रोजाना के आहार में लहसुन शामिल करना चाहिए क्योंकि लहसुन के सेवन की मात्रा सही होने पर खून साफ रहता है। यह बात हम सभी को अच्छे से पता है कि अगर शरीर अंदर से स्वस्थ रहेगा तो इसका असर बाहर भी दिखाई देगा। वैसे ही अगर खून साफ रहेगा तो आपकी इम्यूनिटी भी स्ट्रोंग रहेगी। लहसुन के लाभ (lahsun ke labh) में से एक है कि यह शरीर का तापमान बढ़ाने में मदद करता है। शरीर का तापमान बढ़ने से पसीना निकलता है जिससे प्राकृतिक तरीके से शरीर से टोक्सिन निकालने में मदद मिलती है। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए लहसुन कैसे खाएं के बारे में जानना बेहद जरुरी है। इसके लिए आप दिन में 1-2 लहसुन की कली गर्म पानी के साथ खा सकते हैं।

2. लहसुन के लाभ से स्ट्रोंग इम्यूनिटी रखने में मदद करता है लहसुन (Benefits Of Garlic For Strong Immunity)

लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट से कई सारे फायदे मिलते हैं। लहसुन के इस गुण से आप अपनी इम्युनिटी स्ट्रोंग बना सकते हैं। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा सामान्य होती है जो शरीर को फ्री रेडिकल के खतरे से बचाकर रखता है। फ्री रेडिकल बाहरी रोगजनक होते हैं जो बीमारी पैदा करने के मुख्य कारण हैं। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अच्छी रहती है जिससे इम्यूनिटी स्ट्रोंग होती है और शरीर बीमारियों से बचा रहता है।

3. ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने में मदद देता है लहसुन (Benefit Of Garlic For Maintaining Blood Pressure )

लहसुन के लाभकारी गुण कई सारे हैं जैसे कि लहसुन के लाभ में से एक यह है कि लहसुन आपका ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। लहसुन में मौजूद सल्फर नमक की मात्रा शरीर में सही बनाए रखता है। खाने में नमक की मात्रा सामान्य रहने से कोई परेशानी नहीं है, बस नमक की मात्रा ज्यादा नहीं होनी चाहिए जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है। अगर नमक की मात्रा ज्यादा भी हो जाती है तो लहसुन में मौजूद सल्फर ऐसा ना होने में मदद करता है। इसके साथ ही लहसुन के फायदे दिल को सेहतमंद बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

लहसुन के फायदे, नुकसान और उपयोग: Garlic (Lahsun) Benefits and Side Effects in Hindi
लहसुन का उपयोग ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने के लिए किया जा सकता है।

4. दिल स्वस्थ रखने में मदद देता है लहसुन (Benefits Of Garlic For Healthy Heart)

दिल को स्वस्थ रखने में लहसुन फायदेमंद है। इससे पहले आपको बताया गया है कि लहसुन के फायदे कैसे खून साफ करने में मदद करते हैं। लहसुन के लाभ की लिस्ट में सेहतमंद दिल भी जुड़ा हुआ है क्योंकि लहसुन के फायदे कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं। आपको बता दें कि लहसुन में सल्फर पाया जाता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है और स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल बनाए रखता है। लहसुन के फायदे लेने के लिए आपको पता होना चाहिए कि लहसुन कैसे खाएं। आपको बता दें कि ज्यादा पकाने से लहसुन के औषधीय गुण चल जाते हैं। लहसुन के लाभ (lahsun ke labh) लेने के लिए इसको आधा पका हुआ खाना चाहिए जिससे जुड़ी जानकारी आप नीचे से ले सकते हैं।

5. शुगर लेवल सामान्य रखने में मदद देता है लहसुन (Benefit of Garlic For Maintaining Sugar Level)

हाई ब्लड शुगर होने से डायबिटीज और कई बीमारी जैसे कि मोटापा होने का खतरा बढ़ जाता है। लहसुन के जरिए ऐसे खतरे से बचाव किया जा सकता है। रोजाना सही मात्रा में लहसुन खाने से लहसुन के फायदे प्राप्त कर सकते हैं। लहसुन खाने से अचानक से शुगर लेवल में उछाल नहीं आने देता है। कुवैत के वैज्ञानिकों के द्वारा किए गए परिक्षण में यह पाया गया कि उबले हुए या फिर कच्चे लहसुन खाने से ब्लड शुगर लेवल कई हद तक कम हो जाता है (1)।

6. आंत स्वास्थ्य रखने में मदद देता है लहसुन (Benefits Of Garlic For Gut Health)

लहसुन के फायदे आप सुबह उठते ही ले सकते हैं। आपको बता दें कि सुबह सबसे पहले एक कच्चा लहसुन गर्म पानी के साथ खाने से पाचन शक्ति में परेशानी काफी हद तक कम हो जाती है। लहसुन के लाभ एच. पाइलोरी इंफेक्शन के खिलाफ भी दिखाई दिए हैं (2)। लहसुन में एंटी- माइक्रोबियल खूबी होने के कारण पाचन शक्ति बिना किसी परेशाानी से अच्छे से काम करती है। आम आदमी की भाषा में कहा जाए तो लहसुन के फायदे से आपको आंत की समस्या से राहत मिलेगी इसलिए पेट की परेशानी से गुज़र रहे लोगों के लिए लहसुन बहुत फायदेमंद है।

इसके अलावा सरसों के तेल में लहसुन पकाकर इस तेल से शरीर की मालिश कर सकते हैं। विज्ञानिकों ने इस बात को साबित भी किया है कि लहसुन अस्थमा की आशंका कम करने में मदद करता है। अगर लहसुन का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो लहसुन खाना उपयोगी हो सकता है।

लहसुन के फायदे, नुकसान और उपयोग: Garlic (Lahsun) Benefits and Side Effects in Hindi
लहसुन के लाभ आंत स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

7. वजन कम करने के फायदे देता है लहसुन (Benefits Of Garlic For Weight Loss)

यह पढ़कर आप सोचने पर मजबूर हो सकते हैं कि लहसुन वजन कम करने में कैसे मदद कर सकता है? आपको बता दें कि लहसुन एनर्जी लेवल बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए कसरत करते समय कैलोरी बर्न होती है जिससे वजन सामान्य बनाए रखने में मदद मिलती है। कहा जाता है कि लहसुन को कच्चा खाने से इसके फायदे बढ़ जाते हैं। लहसुन की सफलता पाने के लिए आपको इसका सेवन सही तरीके से करना होगा।

8. हड्डियां मजबूत रखने में मदद करता है लहसुन (Benefit Of Garlic For Strong Bones)

एक अध्ययन को चूहों पर किया गया है और जिसमें यह सामने आया है कि लहसुन के तेल का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं (3)। अस्थि अवशोषण (Bone resorption) एक प्रोसेस है जिसमें हड्डियों के टिश्शू टूट जाते हैं और मिनरल्स के रुप में बाहर निकलते हैं। यह खून में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ा देते हैं जिससे किडनी के ऊपर परत बन सकती है जिससे पथरी बनने का खतरा बढ़ जाता है। लहसुन के तेल का सेवन करने से आप ऐसी स्थिति से बच सकते हैं।

9. दिमाग की सेहत अच्छी बनाने में मदद करता है लहसुन (Benefits Of Garlic Defends Against Neurodegenerative Disorders)

अधिकतर लहसुन के फायदे लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट खूबी के कारण होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट न्यूरॉन सेल को फ्री रेडिकल से बचाकर रखते हैं। ऐसा होने से न्यूरोडीजेनेरेटिव (Neurodegenerative) डिसऑर्डर से होने वाली बीमारी जैसे कि भूलने की बीमारी और पागलपन के लक्षण के आसार कम हो जाते हैं। रोजाना 1-2 कच्चा लहसुन खाने से आप ऐसे लक्षणों से बच सकते हैं। इस आर्टिकल से आप लहसुन कैसे खाएं से जुड़ी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

लहसुन के फायदे, नुकसान और उपयोग: Garlic (Lahsun) Benefits and Side Effects in Hindi
लहसुन के फायदे दिमाग स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

10. आयरन अब्जॉर्ब की क्षमता बढ़ाता है लहसुन लहसुन (Benefits Of Garlic For Increasing Iron Absorption)

लगभग 70% आयरन हमारे खून में पाया जाता है। खून बनाने के लिए आयरन सबसे जरुरी मिनरल है। आयरन का सबसे जरुरी काम हीमोग्लोबिन बनाने होता है। हीमोग्लोबिन, खून में मौजूद एक सेल है जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने का काम करता है। आयरन की मात्रा बढ़ने से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ती है। लहसुन के फायदे शरीर से ऑक्सीजन का लेवल सामान्य बना रहता हैं जो शरीर के हर अंग को सही से काम करने में मदद करते हैं।

संबंधित आर्टिकल
अधिक मात्रा में हल्दी खाने से ऐसा हो सकता है।
सौंफ खाने के फायदे (Saunf Benefits)- सौंफ से वज़न, दिल और पाचन का कैसे रखें ध्यान।

11. आंखों को कमजोर होने से रोकता है लहसुन (Benefits Of Garlic For Healthy Eyes)

लहसुन के फायदे बताए गए में से यह फायदा आपको अजीब लगेगा लेकिन इसको साबित करने के लिए कई अध्ययन किए गए हैं। पहला, लहसुन को चूहों को खिलाने से इनके बीच रेटिना कोशिकाओं के लीड-प्रेरित एपोप्टोसिस का प्रबंधन करने के लिए दिखाई जाती है (4)। दूसरा, यह अंतर्गर्भाशयी प्रेशर (intraocular pressure) को कम करने के लिए पाया गया था (5)। लहसुन में एंटी- माइक्रोबीयल खूबी होने के कारण यह आंखों को नुकसान पहुंचाने वाले माइक्रोऑर्गेज्म से लड़ने में मदद करता है (6)।

12. दांतों की बीमारी से दूर रखने में मदद देता है लहसुन (Benefit Of Garlic For Oral Health)

लहसुन में एलिसिन नाम का सल्फर पाया जाता जिसमें दवाई की खूबी होती है। लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल खूबी होने के कारण यह मुंह में सड़न नहीं होने देता है। कच्चा लहसुन खाने से दातों में होने वाली परेशानी से आपको आराम मिल सकता है। दातों की सड़न को दूर करने के लिए लहसुन के गुण वाले टूथपेस्ट को इस्तेमाल कर सकते हैं। दांतों को स्वस्थ रखने के लिए लहसुन को कच्चा खाने की सलाह दी जाती है। लहसुन में एलिन, एलिसिन और एजोइन जैसे सल्फल छाले ठीक करने में मदद करते हैं।

लहसुन के फायदे, नुकसान और उपयोग: Garlic (Lahsun) Benefits and Side Effects in Hindi
लहसुन के फायदे: Benefits Of Garlic (Lahsun)

लहसुन के लाभ सुंदरता के लिए (Benefits Of Garlic In Hindi For Beauty)

आर्टिकल की शुरुआत में आपको बताया गया है कि लहसुन के फायदे अधिकतर पूरे शरीर के लिए पाए जाते हैं। त्वचा के लिए लहसुन काफी लाभकारी है। लहसुन के लाभ (lahsun ke labh) सेहत से जुड़े होने के बाद आप यहां से लहसुन के फायदे सुंदरता के लिए से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

13. सेहतमंद त्वचा पाने में मददगार है लहसुन (Benefits Of Garlic For Healthy Skin)

लहसुन के फायदे त्वचा से भी जुड़े हुए हैं। लहसुन आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन लहसुन की मदद त्वचा को कैसे स्वस्थ बनाया जा सकता है? इसके लिए आपको लहसुन का प्रयोग पता होना जरुरी है। लहसुन के फायदे त्वचा के लिए इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण मिलते हैं। एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल को कम करता है जिससे त्वचा से खराब सेल हट जाते हैं और इसकी जगह स्वस्थ सेल आ जाते हैं। स्वस्थ सेल होने के कारण त्वचा सेहतमंद रहती है। इसके साथ ही लहसुन में मौजूद विटामिन त्वचा में नमी बनाए रखते हैं जिससे त्वचा पोषण से भरपूर रहती है।

14. लहसुन के लाभ से एंटी-एजिंग के लक्षण देरी से आते हैं (Benefits Of Garlic Helps In Delaying Signs Of Ageing)

एंटीऑक्सीडेंट की खूबी होने के कारण लहसुन के फायदे कई सारे हैं। लहसुन का प्रयोग त्वचा स्वस्थ रखने में मदद करता है। फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से लहसुन बचाकर रखता है जिससे एंटी-एजिंग के आसार समय से पहले नज़र नहीं आते हैं। लहसुन खाने से भूलने की बीमारी, गठिया, सफेद बाल जल्दी नहीं आते हैं। इसके अलावा रोजाना लहसुन खाने से आपक लंबी और सेहतमंद जिंदगी जीते हैं।

15. स्ट्रेच मार्क ज्यादा होने से बचाता है लहसुन (Benefit Of Garlic Helps In Lightning Stretch Marks)

समय के साथ शरीर पर किसी ना किसी कारण स्ट्रेच मार्क पड़ जाते हैं। शायद यह बहुत कम लोगों को पता होगा कि लहसुन के फायदे स्ट्रेच मार्क कम करने में भी मदद करते हैं। लहसुन का प्रयोग स्ट्रेच मार्क कम करने के लिए भी किया जा सकता है। स्ट्रेच मार्क कम करने में 2 लहसुन को सरसों के तेल में मिलाकर निशान वाली जगह हल्की मालिश करें।

लहसुन के फायदे, नुकसान और उपयोग: Garlic (Lahsun) Benefits and Side Effects in Hindi
लहसुन का प्रयोग स्ट्रेच मार्क कम करने के लिए कर सकते हैं।

16. झुर्रियां, मुहांसे, पिंपल से बचाता है लहसुन (Benefits Of Garlic For Wrinkles, Pimple etc.)

लहसुन के लाभ (lahsun ke labh) आप लहसुन के सेवन से आसानी से ले सकते हैं और साथ इसको त्वचा पर लगाने से भी से सकते हैं। लेकिन आप सोच रहे होंगे कि क्या लहसुन चेहरे के लिए सही है? क्या लहसुन को चेहरे पर लगाने से जलन हो सकती है? आपको बता दें कि लहसुन के फायदे इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटीसेप्टिक के कारण हैं। लहसुन में एस-एलिल सिस्टीन पाया जाता है जो सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा की सुरक्षा करता है। लहसुन के लाभ चेहरे के लिए आप 2 लहसुन को सरसों के तेल में डालकर हल्की मालिश कर सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा से डेड सेल निकल जाते हैं जिससे त्वचा साफ हो जाती है और त्वचा में निखार आ जाता है।

लहसुन के लाभ बालों के लिए (Benefits Of Garlic For Healthy Hair)

लहसुन के फायदे सेहत और सुंदरता से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के बाद लहसुन के फायदे बालों के लिए से भी जानना जरुरी है। आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि जो लहसुन आपकी सेहत और त्वचा का ख्याल रखता है वही लहसुन के फायदे बालों को सेहतमंद बनाने में भी मदद कर सकते हैं। लहसुन में एंटीबैक्टीरियल के साथ-साथ लहसुन में एंटीफंगल गुण बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

17. बालों के झड़ने से बचाता है लहसुन (Benefit Of Garlic To Control Hair fall)

शरीर में पोषण की कमी होने के कारण बालों का झड़ना संभव है। लहसुन बालों का झड़ना कम हो सकता है। लहसुन में विटामिन सी पाया जाता है जो बालों को पोषण देता है औ जडों को मजबूत बनाता है। बालों की जडें मजबूत होने से झड़न रोकने में मदद मिलती है। लहसुन में मौजूद सेलेनियम बालों की जडों में खून के बहाव को सही करता है जिससे बालों को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पोषण मिलता है। अगर लहसुन का तेल या लहसुन का जेल उपलब्ध हो सकता है तो आप बालों में लहसुन का तेल भी लगा सकते हैं।

लहसुन के फायदे, नुकसान और उपयोग: Garlic (Lahsun) Benefits and Side Effects in Hindi
लहसुन के गुण रूसी कम करने में मदद करते हैं।

18. डैंड्रफ कम करने में मददगार है लहसुन (Benefits Of Garlic For Dandruff)

सर्दी के मौसम में अधिकतर लोगों को डैंड्रफ की परेशानी होती है। इसके समस्या के लिए भी आप लहसुन के फायदे ले सकते हैं। आपके मन में यह सवाल जरुर आया होगा कि लहसुन डैंड्रफ कम करने में कैसे मदद करता है? आपको बता दें कि लहसुन में एंटीफंगल और एंटी-माइक्रोबियल खूबी होती है जो बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। बैक्टीरिया से बालों की जडें कमज़ोर और खराब हो जाती है जिसके बाद यह बैक्टीरिया का घर बन जाता है। लहसुन के लाभ (lahsun ke labh) से बालों की जडों में जो रुकावट होती है वो खुल जाती है जिससे बालों को पोषण मिलने लगता है। इसके अलावा आप हफ्ते में एक बार लहसुन का तेल भी बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

लहसुन के प्रकार (Types of Garlic in Hindi)

अगर आपको सिर्फ एक सामान्य लहसुन के प्रकार के बारे में पता है तो आपको बता दें कि लहसुन के प्रकार दो होते हैं। इसलिए आप लहसुन के सेवन में लहसुन के दो प्रकार शामिल कर सकते हैं।

सामान्य लहसुन- सामान्य लहसुन वही है जो अकसर आपकी किचन में सफेद रंग का मिलता है। यह वही लहसुन है जिसके बिना तड़का अधूरा सा लगता है।

कश्मीरी लहसुन- इस लहसुन के प्रकार का ज़िक्र बहुत कम होता है क्योंकि कश्मीरी लहसुन हिमालय से सटी जगहों पर उगाया जाता है।

लहसुन के फायदे, नुकसान और उपयोग: Garlic (Lahsun) Benefits and Side Effects in Hindi
कश्मीरी लहसुन और सामान्य लहसुन दो प्रकार के लहसुन हैं।

लहसुन के सेवन करने के तरीके (Ways To Eat Garlic)

लहसुन के फायदे लेने के लिए यह जानना जरुरी है कि लहसुन कैसे खाना चाहिए। लहसुन का स्वाद तीखा होता है और गलत तरीके से लहसुन का सेवन करने से आपका अनुभव खराब हो सकता है। लहसुन का नियमित सेवन करना जरुरी है क्योंकि तभी आपको फायदे मिलेंगे। इसलिए लहसुन का कैसे सेवन करें से जुड़ी जानकारी होनी जरुरी है। कहा जाता है कि लहसुन की कलियां कच्ची और साबूत लहसुन खाने से ज्यादा फायदे मिलते हैं। लहसुन के सेवन और लहसुन की कली के सेवन से जुड़ी जानकारी आप नीचे से ले सकते हैं।

  • रोज सुबह खाली पेट लहसुन को शामिल कर सकते हैं। कच्चे लहसुन के सेवन से पेट की तकलीफ दूर रहने में मदद मिलती है। 2-3 लहसुन की कलियां सुबह खा सकते हैं। अगर आप लहसुन खा रहे तो यह ध्यान में रखें कि ताज़े लहसुन का सेवन करें।
  • लहसुन की कलियां अधिकतर सभी सब्जियों में तड़के में इस्तेमाल किया जाता है। तड़के में ज़्यादा लहसुन का इस्तेमाल ना करें इससे स्वाद बिगढ़ सकता है। अगर आप कच्चा लहसुन नहीं खा सकते हैं तो लहसुन पकाकर खा सकते हैं जिससे इसका तीखा स्वाद थोड़ा कम हो जाता है।
  • सलाद, स्मूदी में भुनकर लहसुन को शामिल कर सकते हैं। या फिर साबूत लहसुन का भी सेवन कर सकते हैं।
  • लहसुन की चाय के रूप में लहसुन को शामिल कर सकते हैं। रोजाना आहार में लहसुन का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।
  • सलाद में कच्चे लहसुन की कली या सूखे लहसुन को डालकर खा सकते हैं।
  • अगर आपको कच्चे लहसुन के सेवन करने में परेशानी है तो आप खाने में लहसुन का पेस्ट भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन का पेस्ट बनाने के लिए 2-3 लहसुन की कलियां पीस लें जिसके बाद पेस्ट तैयार है। अगर आपको लहसुन से एलर्जी है तो इसके सेवन से बचें।
  • किसी भी खाने की चीज़ में ज़्यादा लहसुन का सेवन ना करें, ऐसा करने से खाने का स्वाद खराब भी हो सकता है।

लहसुन खाने के तरीके कई सारे हैं लेकिन आपने सबसे ज्यादा यह सुना होगा कि कच्चा लहसुन खाने से सबसे ज्यादा फायदे मिलते हैं। यह सही भी बात है कि किसी चीज को जैसी है वो वैसा खाने से ही उसके फायदे असली में मिलते हैं। लहसुन को स्वाद के लिए खाने के तरीके और लहसुन के फायदे लेने के तरीके अलग- अलग होते हैं। और लहसुन के लाभ (lahsun ke labh) कच्चा खाने से ज्यादा मिलते हैं इसलिए यहां से आप कच्चा लहसुन खाने के तरीके के बारे में जान सकते हैं।

लहसुन के फायदे, नुकसान और उपयोग: Garlic (Lahsun) Benefits and Side Effects in Hindi
लहसुन के सेवन करने के तरीके कई सारे हैं।

कच्चे लहसुन के सेवन करने के तरीके (Ways To Eat Raw Garlic)

अगर आपको कोई कच्चा लहसुन खाने की सलाह दे तो आपको सबसे पहले इसका स्वाद याद आएगा क्योंकि कच्चा लहसुन खाने के हिम्मत की जरुरत है। साथ ही यह सवाल भी आएगा कि लहसुन कैसे खाएं? इसका जवाब आपको यही मिल जाएगा क्योंकि हम हम आपके लिए कच्चा लहुसन खाने के कई तरीके लेकर आएं हैं जिनको आप अपना सकते हैं।

अगर आपको कभी लहसुन से एलर्जी के आसार नज़र आएं हैं तो लहसुन के सेवन से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

1. लहसुन और गुनगुना पानी (Garlic And Lukewarm Water)

रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में कच्चा लहसुन के टुकड़े डालकर खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। ऐसा करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। आपको बता दें कि लहसुन का सेवन सही मात्रा में करने से ही आपको लहसुन के फायदे मिलेंगे।

2. लहसुन और शहद (Garlic And Honey)

लहसुन की 1-2 कली लें और इसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। लहसुन के टुकड़ो को शहद के ऊपर डालें और इस मिश्रण का सेवन करें। कच्चा लहसुन खाने के कई सारे तरीके हैं लेकिन सबसे आसानी से होने वाला यही तरीका है।

3. लहसुन और सैंडविच (Sandwich With Garlic)

लहसुन के फायदे लेने के लिए आप अपने सैंडविच में कच्चा लहसुन दबाकर भी खा सकते हैं। इससे आपके सैंडविच को अलग स्वाद भी मिल जाएगा। इसके अलावा ब्रेड पर बटर लागकर और इसके ऊपर लहसुन की छोटे-छोटे डालकर भी सेवन किया जा सकता है।

लहसुन के फायदे, नुकसान और उपयोग: Garlic (Lahsun) Benefits and Side Effects in Hindi
लहसुन के उपयोग सैंडविच में भी कर सकते हैं।

4. लहसुन, नींबू और टमाटर का जूस (Garlic, Lemon And Tomato Juice)

अगर आपके पास समय है तो आप लहसुन का सेवन जूस के रूप में भी कर सकते हैं। इसमें आपको बस टमाटर, नींबू और कच्चा लहसुन की 1-2 कली को ब्लैंड करना है और आपका जूस तैयार है।

5. लहसुन और सलाद (Garlic In Salad)

अगर आपको अकेले कच्चा लहसुन खाने में दिकक्त है तो आप लहसुन को सलाद के साथ खा सकते हैं। सलाद में कच्चे लहसुन के छोटे-छोटे टुकड़े डालें। ऐसा करने से आपको सिर्फ कच्चे लहसुन का स्वाद नहीं आएगा।

कच्चे लहसुन की बदबू कैसे कम करें (How To Get Rid Of Garlic Smell)

लहसुन के फायदे कई सारे हैं जैसे कि सेहत, त्वचा, बाल आदि। और अब आपको यह भी पता चल गया है कि कच्चा लहसुन खाने के सबसे ज्यादा फायदे होते हैं। इसके बाद आप यह सोच रहे होंगे कि कच्चा लहसुन खाने से आपकी सांस में जो महक हो जाएगी उसको आप कैसे दूर करेंगे। अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो यह एक समस्या हो सकता है।

1. सेब के साथ खाएं (Eat Garlic With Apple)

अगर आप पूरे दिन में कभी भी सेब खाते हैं तो इसके साथ कच्चा लहसुन खा सकते हैं। आपको बता दें कि सेब के साथ कच्चा लहसुन खाने से महक कम हो जाती है, इससे आ पको सेब के साथ लहसुन के फायदे भी मिल जाते हैं।

लहसुन के फायदे, नुकसान और उपयोग: Garlic (Lahsun) Benefits and Side Effects in Hindi
लहसुन की कली सेब के साथ खा सकते हैं।

2. सेब का सिरका और पानी में मिक्स करें (Mix Garlic With Apple Cider Vinegar And Water)

अगर कच्चे लहसुन को आप सेब का सिरका और पानी में मिक्स कर खाएंगे तो आपके मुंह से लहसुन की महक आएगी। लेकिन आपको बता दें कि कच्चे लहसुन का सेवन 1-2 कली से ज्यादा ना करें, ज्यादा मात्रा में कच्चे लहसुन का सेवन करने से मुंह में बदबू ज्यादा आ सकती है।

3. शहद और पानी के साथ मिलाएं (Add With Honey And Water)

शहद और गुनगुने पानी के साथ कच्चे लहसुन का सेवन करने से लहसुन के फायदे बहुत आम हैं। इस तरह से कच्चे लहसुन का सेवन करने से आपको इसका तीखा स्वाद कम आने के साथ-साथ इसकी बदबू भी कम आती है।

लहसुन के नुकसान (Side Effects of Garlic In Hindi)

जब तक आपको लहसुन से एलर्जी नहीं है तब तक आपको लहसुन से परहेज़ नहीं रखने चाहिए। लेकिन जिस चीज़ के फायदे होते हैं उसको साथ ही नुकसान भी होते हैं। लहसुन के नुकसान (Side Effects of Garlic In Hindi) से जुड़ी जानकारी आप नीचे से जान सकते हैं।

  • कच्चे लहसुन के सेवन से गैस, उलटी और पेट खराब होने की परेशानी हो सकती है। अगर आपको पहले से ही पेट से जुड़ी दिक्कतें हैं तो लहसुन से परहेज़ करें या फिर लहसुन के सेवन पर खास ध्यान दें।
  • ज़्यादा लहसुन खाने से ही लहसुन के नुकसान होते हैं। जैसे कि अधिक मात्रा में लहसुन के सेवन से मुंह में बदबू लंबे समय के लिए रह सकती है।
  • अगर आप सर्जरी करवाने वाले हैं तो लहसुन से परहेज़ रखें।
  • अगर आपको एसिडिटी की परेशानी हो लहसुन के सेवन से बचें क्योंकि इससे एसिडिटी बढ़ सकती है।
  • अगर आपका ब्लड प्रेशर अकसर लो रहता है तो लहसुन से परहेज़ रखें क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर सामान्य से और भी कम हो सकता है।
लहसुन के फायदे, नुकसान और उपयोग: Garlic (Lahsun) Benefits and Side Effects in Hindi
लहसुन से एलर्जी है तो लहसुन से परहेज़ करें।

FAQ

  1. खाली पेट लहसुन खाने से क्या होता है? (What happens when you eat garlic empty stomach?)

    खाली पेट लहसुन खाने से पेट से जुड़ी समस्या कम हो जाती है। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करते हैं। फ्री रेडिकल रोगजनक होते हैं जो शरीर में बीमारी को पैदा करते हैं। अगर शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा सही बनी रहेगी तो फ्री रेडिकल का खतरा कम हो जाएगा जिससे पेट से जुड़ी परेशानी जैसे कि गैस, कब्ज, अपचन, दस्त जैसी परेशानी होने के आसार भी कम हो जाते हैं।

  2. एक दिन में कितनी मात्रा में लहसुन खाना चाहिए? (How much garlic should you consume in a day?)

    किसी भी खाने की चीज को सही मात्रा में खाने से ही उसके फायदे मिलते हैं और अधिक मात्रा में खाने से नुकसान भी हो सकते हैं। एक दिन में 1-3 लहसुन की कलीका सेवन करना सही है। अधिक मात्रा में लहसुन खाने से कई सारे नुकसान हो सकते हैं लेकिन आप अपने शरीर की जरुरत के अनुसार लहसुन का सेवन करें।

  3. कच्चा लहसुन क्यों ज्यादा लाभदायक है? (Why is raw garlic more beneficial?)

    लहसुन में कई सारे ऐसे पोष्टिक आहार होते हैं जो लहसुन को पकाने के बाद खत्म हो जाते हैं। और यह पोष्टिक आहार शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। इसलिए लहसुन के फायदे लेने के लिए इसको कच्चा खाना सबसे ज्यादा लाभदायक होता है।

आखिर में

ऊपर जितने में लहसुन के फायदे बताए गए हैं इन सबको पढ़ने के बाद आप जरुर लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करेंगे। कुछ लोगों को लग रहा होगा कि कच्चा लहसुन का स्वाद खाने लायक नहीं होता है लेकिन जो स्वस्थ जीवन दें उसके सामने सब अच्छा है। लहसुन के फायदे आपको तभी मिलेंग जब आप इसका सेवन रोजाना सही मात्रा में करेंगे। लहसुन खाने के फायदे आपको इसको खाने के बाद ही पता चलेंगे। लंबी और सेहतमंद जिदंगी जीने के लिए लहसुन का सेवन अपनी शरीर के अनुसार ही करें।

संदर्भ

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/16484567

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5052411/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/15173999

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3882924/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3874089/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/18370873

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/15330011

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/22419312

https://books.google.co.in/books?id=_1wnha6dw8YC&pg=PA35&dq=garlic+cough+and+cold&hl=en&sa=X&ved=0ahUKEwix7Znb5bLdAhXKzVQKHb4CAoIQ6AEILDAB#v=onepage&q=garlic%20cough%20and%20cold&f=false

Leave a Reply on लहसुन के फायदे, नुकसान और उपयोग: Garlic (Lahsun) Benefits and Side Effects in Hindi

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*