इलायची खाने के 8 फायदे और नुकसान (Cardamom: Top 8 Benefits, Uses And Side Effects )

cardamom-mishry

इलायची खाने के 8 फायदे और नुकसान (Cardamom: Top 8 Benefits, Uses And Side Effects )

इलायची खाने से आपको कई सारे फायदे मिल सकते हैं। यह आपके हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाएं रखने से पाचन शक्ति तक को मजबूत करती है। इसके अलावा भी खुशबूदार इलायची के कई सारे फायदे हैं।

भारत मसालो का देश है। एक मसाला जो अपनी खुशबू और स्वाद के लिए जाना जाता है वो है- इलायची। अपने फ्लेवर और खूशबु की मदद से इलायची आपके खाने को अलग स्वाद देती है। इसको पुलाव, बिरयानी, तरी वाली डिश में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या इलायची को सिर्फ इसके फ्लेवर के लिए इस्तेमाल किया जाता है? बिल्कुल नहीं, स्वाद होने के साथ- इलायची के फायदे भी कई हैं। यह छोटी , हरे रंग की इलायची के बारे में जानने के लिए बहुत कुछ है जो बहुत लाभदायक है। इस आर्टिकल से आप इलायची के फायदे, इसको कैसे इस्तेमाल किया जाता है और नुकसान के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप इलायची को अपनी डाइट में जरुर शामिल करना चाहेंगे। इलायची के फायदे इन हिंदी में जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

 

इलायची छोटी, हरे रंग की इलाइचे के बारे में जानने
के लिए बहुत कुछ है जो बहुत लाभदायक है।

इलायची के पौष्टिक तत्व

 

कैलोरी 311 किलो कैलोरी
कुल फैट 7 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल 0 एमजी
कुल कार्ब्स 68 ग्राम
प्रोटीन 11 ग्राम

स्रोत- यूएसडीए

Buy Cardamom Online

इलायची खाने के फायदे (Health Benefits Of Cardamom/Elaichi)

 

1. बल्ड प्रेशर कम करने में मदद

इलायची के फायदे में से एक सबसे महत्तवपूर्ण फायदा यह है कि यह आपके हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। पूरे दिन में 3 ग्राम इलायची खाने से एक हद तक ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है। इसमें प्राकृतिक रुप से मूत्रवर्धक प्रभाव (diuretic effect) होता है जो मूत्र को सही मात्रा में आपके शरीर से निकालने में मदद करता है।

 

2. पाचन संबंधी बीमारियों को ठीक करने में मदद

भारत में इस्तेमाल किए जाने वाले अधिकतर मसालो को पाचन शक्ति को बीमारियों से दूर रखने के लिए जाना जाता है। इसमें इलयाची के फायदे बहुत सारे हैं। इलायची में बीमारी ठीक करने के गुण होने के कारण यह पेट में छाले और गैस की परेशानी से आराम पहुंचाने का काम करती है। इससे जुड़ा घर का नुक्सा यह है कि आप इलायची को पानी में डाल कर उबाल लें। थोड़ी देर तक उबालें जिससे इसका फ्लेवर पानी में आ जाए। 10 मिनट बाद गैस को बंद कर दें और पानी को छान लें। पानी को छानने के बाद गुगगुना होने पर इसको पी लें। इससे आपको पेट से जुड़ी परेशानी जैसे कि पेट दर्द, छाले, गैस, आंत में इंफेक्शन से आराम मिलेगा।

 

3. खराब बैक्टीरिया से लड़ने में मदद

जब आप मार्किट में टूथपेस्ट खरीदने जाते हैं तब आपको कई फ्लेवर की टूथपेस्ट मिलती हैं। अधिकतर में प्राकृतिक सामग्री लौंग और इलायची मिलेंगे। ऐसा क्यो? क्योंकि इलायची के फायदे टूथ पेस्ट भी इस्तेमाल किए जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपको खराब बैक्टीरिया और बदबू से दूर रहने में मदद करता है। इलायची का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपको मुंह में होने वाले बैक्टीरिया से दूर रखती है और साथ ही दातों की बीमारी से भी दूर रखती है।

स्टडीज के मुताबिक, इलायची आपके थूक में बैक्टीरिया पैदा नहीं होने देती है। इसलिए कई च्यूइंग गम बनानेवाले, इलायची का इस्तेमाल करते हैं। इलायची मुंह के बैक्टीरिया से लड़ती है और पूरे मुंह को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

 

4. आराम देती है

इलायची अरोमाथेरेपी में उपयोग किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण तेलों में से एक है। इसका फ्लेवर आपको शारीरिक और मानसिक रुप से आराम देती है। इलायची के फायदे उन लोगों के लिए काम कर सकते हैं जिनको ज्यादा टेंशन होती है। अगर आप इसको प्रेग्रेंसी के दौरान इस्तेमाल करना चाहते हैं तो एक बार डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

 

प्रेग्रेंसी में इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

 

5. सर्जरी के बाद ठीक करने में मदद

सर्जरी से पहले बेहोशी का इंजेक्शन देने के कारण आपको सर्जरी के बाद बेहोशी जैसा लगता है। ऐसे समय में इलायची आपकी मदद करेगी। रिसर्च के अनुसार, अदरक, इलायची और तारगोन का तेल गर्दन पर लगाने से जी मिचलाना और उलटी के लक्षण से राहत मिलती है।

सर्जरी के बाद आपको स्ट्रोंग फ्लवेर जैसे कि इलायची, अदरक, पुदीना सुंगने से राहत मिल सकती है। जैसा कि आप जानते हैं हर किसी का शरीर एक जैसा नहीं होता है और यह बेहोशी के इंजेक्शन देने की मात्रा पर भी निर्भर करता है।

 

6. ऑक्सीजन में सुधार करने में मदद

इलायची खाने से आपके फेफड़ों के काम करने के तरीके को सुधारती है और ऑक्सीजन की मात्रा लेने को भी सुधारने में मदद करती है। एक स्टडी में, दो ग्रूप बनाएं गए। पहले ग्रूप को इलायची सूंगने के बाद ट्रेडमिल पर कसरत करने के लिए कहा गया वहीं दूसरे ग्रूप को बिना इलायची सूंगे ट्रेडमिल पर कसरत करने को कहा गया।

कसरत के बाद जब दोनों ग्रूप के ऑक्सीजन लेने को नापा गया तो पहले ग्रूप के लोगों के द्वारा ऑक्सीज की मात्रा ज्यादा ली गई थी। जिससे यह साफ होता है कि इलायची सही से सांस लेने में मदद करती है।

 

7. सूजन से राहत दिलाने में मदद

इलायची एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जिस कारण सूजन में आराम मिलता है। जानवरों पर यह प्रूफ हो चुका है लेकिन इंसान पर अभी प्रूफ होना बाकी है। तबतक आप दिन में 3 ग्राम इलायची का सेवन कर सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं।

More Options Of Cardamom To Buy Online

8. सांस लेने की दिक्कत से राहत

इलायची खाने से अस्थमा जैसी बीमारी में आराम मिलता है। इससे सांस आराम से ली जाती है और परेशानी भरी सांस से राहत मिलती है।

 

इलायची खाने से अस्थमा जैसी बीमारी में आराम मिलता है

 

इलायची के प्रकार

मार्किट में 3 प्रकार की इलायची पाई जाती है।

 

1. हरी इलायची

हरी इलाइती को असली इलायची भी कहा जाता है। हरी इलायची को मध्य पूर्वी और नॉर्डिक खाने में इस्तेमाल किया जाता है। इसको अधिकतर भारतीय खाने में इस्तेमाल किया जाता है। इलायची को मिठाई में फ्लेवर मिक्स करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

 

2. सफेद इलायची

सफेद इलायची को भारत के ट्रोपिकल हिस्से में, मलेशिया और कोस्टा रिका में उगाया जाता है। सफेद इलायची, हरी इलायची ही होती है जिसका फ्लवेर कम करने के लिए ब्लीच किया जाता है। हरी इलायची के मुकाबले सफेद इलायची में कम फ्लेवर होता है।

 

3. काली इलायची

काली इलायची को पूर्वी हिमालय में उगाया जाता है जो गहरे ब्राउन रंग की होती है जिसकी बड़ी फली होती है। इसका फ्लेवर स्मोकी और टैंगी होता है जिससे डिश और भी ज्यादा स्वादिष्ट बन जाती है। साउथ इंडिया के लोग काली इलायची को डेज़र्ट में इस्तेमाल करते हैं।

 

इलायची के फायदे त्वचा के लिए

 

1. साफ त्वचा

काली इलायची शरीर से टोक्सिक निकाल देती है और त्वचा को साफ बना देती है।

 

2. होठों का ख्याल

इलायची के तेल को होठों पर लगाने से होठ नर्म और सोफ्ट हो जातें हैं।

 

3. चिकित्सीय लाभ

यह सूजन को कम करने में मदद करती है और एंटीसेप्टिक क्रीम की तरह काम करती है। यह त्वचा को आराम देती है। इलायची को इत्र में भी इस्तेमाल किया जाता है।

 

4. स्किन एलर्जी को ठीक करने में मदद

काली इलायची एंटी बैक्टीरियल होने के कारण स्किन एलर्जी से राहत देती है। आप काली इलायची में शहद मिलाकर एलर्जी वाली जगह पर लगा सकते हैं।

 

5. सही से खून का बहाव और साफ रंग

इलायची में विटामिन सी होता है जो एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर में खून के बहाव को सामान्य बनाएं रखने में मदद करता है। इससे त्वचा का रंग भी हल्का होने लगता है।

 

इलायची त्वचा और बालों के लिए लाभदायक होती है।

 

इलायची के फायदे बालों के लिए

 

1. स्वस्थ बाल

इलायची आपके बालों की जड़ों को मजबूत करती है। साथ ही यह बालों को चमक देती है जिससे बाल स्ट्रोंग लगते हैं।

 

2. जड़ों को पोष्टिक आहार

इलायची में एंटीऑक्सीडेंट होता है जिससे बालों की जड़ें मजबूत रहती हैं। आप बालों को इलायची के पानी से धो भी सकते हैं जिससे बाल मजबूत रहेंगे। एंटी बैक्टीरियल होने के कारण यह जड़ों में होने वाली बीमारी को दूर करती है।

 

क्या इलायची के साइड इफेक्ट्स हैं?

इलायची को किसी भी रुप में रोजाना खाया जा सकता है जैसे कि पूरी इलायची, पाउडर, पेस्ट या फिर तेल। जो इलायची हमारे खाने में पाई जाती है उस प्रकार में इसका सेवन करना सुरक्षित है, अगर सही मात्रा में सेवन किया जाए। इलायची के कई सारे मेडिकल फायदे भी हैं जिस कारण इसको रोजाना खाया जा सकता है। लेकिन इसके बावजूद इलायची के नुकसान भी हैं जिसकी जानकारी आप नीचे से पढ़ सकते हैं।

 

1. गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए साइड इफेक्ट्स (इलायची से गर्भपात)

 

  • गर्भवति महिलाओं को अपनी डाइट को लेकर सर्तक होना बहुत जरुरी है। सभी जड़ी- बूटी और मसालो का सही मात्रा में सेवन करना चाहिए।
  • अधिक मात्रा में इलायची खाने से गर्भपात भी हो सकता है। प्रेग्रेंसी के दौरान, इलायची का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से जरुर सलाह लें।
  • अगर आप स्तनपान कर रही हैं तो अपने डॉक्टर से यह सलाह जरुर लें कि क्या आप हाई फ्लेवर फूड जैसे कि इलायची खा सकती हैं।
  • अभी तक स्तनपान के दौरान इलायची से जुड़ी कोई शिकायत नहीं आई है। लेकिन फिर भी अपने डॉक्टर से जरुर सलाह लें।

 

2. पित्त पथरी से गुजरने वाले लोगों के लिए साइड इफेक्ट्स

 

  • अगर आप पित्त पथरी से गुजर रहे हैं तो इलायची का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरुर लें।
  • इलायची के बीज पथरी को बढ़ा सकते हैं जो आपके लिए दर्द भरा हो सकता है। आपकी सेहत के अनुसार डॉक्टर आपको बताएंगे कि आप इलायची का सेवन कर सकते हैं या नहीं।

 

3. त्वचा पर साइड इफेक्ट्स

लंबे समय से और बार- बार इलायची खाने से स्किन एलर्जी हो सकती है। गलत तरीके से इलायची का सेवन करने से स्किन पर दाग- धब्बे हो सकते हैं।

 

4. रेस्पिरेट्री एलर्जिक रिएक्शन

अगर इलायची के सेवन से आपको एलर्जी है तो यह लक्षण नजर आएंगे-

 

  • सांस लेने में दिक्कत
  • सांस की कमी
  • सीने में दर्द
  • अजीब महसूस होना
  • सीना और गला सख्त हो जाना

 

इलायची का उपयोग कई तरीके से हो सकता है।

 

इलायची के उपयोग- अपनी डाइट में इलायची कैसे शामिल करें

 

  • सुबह अपनी चाय या दूध में इलायची के छोटे- छोटे टुकड़े डालें और अपनी ड्रिंक को फ्लेवर से भरी फ्रेश बनाएं।
  • अपनी साधारण सब्जी को अच्छा बनाने के लिए 2 से 3 इलायची डालें।
  • त्योहार के जो मिठाई आपके घर में बनती है उसमें 1 से 2 चम्मच इलायची पाउडर डालें और मिठाई में एक्स्ट्रा फेलवर और खुशबू मिलाएं।
  • 2 इलायची, थोड़े सौंफ के दाने और अदरक को पानी में डालकर उबालें। इस मिश्रण को सुबह सबसे पहले पिएं और डायजेशन की परेशानी से राहत पाएं।

 

खाना बनाते समय इलायची उपयोग करने के टिप्स

इलायची को सबसे जरुरी मसालों में से एक माना जाता है। नीचे दिए गए तरीकों में से आप इलायची को इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

  • नींबू को रखने के लिए इलायची का इस्तेमाल किया जा सकता है। जिसके बाद नींबू को इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • आप खट्टे फलों का सलाद बना सकते हैं जिसके बाद ऊपर से इलायची डाल सकते हैं।
  • चिकन के मैरिगेशन के लिए इलायची का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इलायची को फ्लेवर मिलाने के लिए खीर, गुलाब जामुन और फिरनी में मिला सकते हैं।
  • खुशबू के लिए हरी इलायची को पुलाव और तरी वाली सब्जी में मिला सकते हैं।
  • इलायची को अधिकतर चाय में फ्लेवर के लिए मिलाया जाता है।
  • गर्म मसाले में इलायची डाली जाती है जो कई वेज और नॉन वेज खाने में डाला जाता है।

 

आखिर में

तो अब आप क्या सोच रहें हैं? अभी अपनी डाइट में इलायची के मजेदार फ्लेवर को शामिल करें और इसके फायदे प्राप्त करें। लेकिन इलायची का सेवन सही मात्रा में ही करें।

 

संदर्भ

www.webmd.com/vitamins/ai/ingredientmono-614/cardamom

www.healthline.com/nutrition/cardamom-benefits#section3

 

FAQs

 

  1. इलायची खाने से क्या फायदे होते हैं? (What are the benefits of eating cardamon?)

    आमतौर पर इलायची को माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इलायची के फायदे कई सारे हैं जैसे पेट की परेशानियां दूर करने में मदद करता है, ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने में मदद, मुंह की गंद नहीं आने देता है।

  2. इलायची के नुकसान क्या हैं? (What are the side effects of cardamon?)

    अधिक मात्रा में इलायची खाने से कई सारे फायदे हो सकते हैं जैसे कि पेट से जुड़ी परेशानियां जैसे कि कब्ज। इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर, खांसी, मितली और उलटी हो सकते हैं।

  3. खाना खाने के बाद इलायची खाने से क्या फायदा होता है? (What are the benefits of eating cardamon after meal?)

    खाना खाने के फायदे इलायची खाने से स्वस्थ तरीके से डाइजेशन होने में मदद मिलती है। इलायची में मौजूद पोष्टिक तत्व खाना पचाने में मदद करते हैं और साथ ही पेट की परेशानियों को भी दूर रखने में सहायता मिलती है।

  4. दूध में इलायची खाने से क्या फायदा होता है? (What are the benefits of cardamon milk?)

    पेट खराब, कब्ज, बदहजमी, गैस, पेट फूलना की परेशानी के लिए इलायची वाले दूध की सलाह दी जाती है। इसके अलावा सिरदर्द होने पर इलायची वाली चाय पीने से दर्द में राहत मिलती है।

  5. क्या इलायची वजन कम करने में मदद करती है? (Is Elaichi good for weight loss?)

    इलायची खाने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है जिससे फैट बर्न होता है। इलायची का सेवन करने से पेट भी स्वस्थ रहता है।

 

सुरभि शर्मा

मेरा नाम सुरभि शर्मा है। मिश्री में मैं हिंदी लेखक के तौर पर काम करती हूं। मुझे दो काम बहुत पसंद हैं- लिखना और खाना और ताजुब की बात है कि मेरा काम भी इसी से जुड़ा हुआ है। खाने से जुड़ी सही और सटीक जानकारी लोगों को देने मैं अपनी जिम्मेदारी समझती हूं जिससे लोगों को हमेशा बेस्ट के बारे में पता चले। मेरी कोशिश हमेशा अपने रीडर्स को सही जानकारी देने की रहेगी।

Leave a Reply on इलायची खाने के 8 फायदे और नुकसान (Cardamom: Top 8 Benefits, Uses And Side Effects )

Your email address will not be published. Required fields are marked *