15 अदरक के फायदे और नुकसान- कैसे करें इस्तेमाल (15 Amazing Health And Beauty Benefits Of Ginger | How To Use & Side-Effects)

अदरक को खुशबूदार मसालों में से माना जाता है जो आपके खाने के फ्लेवर को बढ़ाने में मदद करता है। अदरक के लाभ सेहत और त्वचा से जुड़े हुए हैं। यह आपको वजन कम करने के साथ- साथ पेट से जुड़ी दिक्कतों को भी दूर रखने में मदद करता है। अदरक के फायदे और नुकसान यहां से जान सकते हैं।

अदरक को इसके तीखे और मसालेदार फ्लेवर के साथ- साथ सबसे सेहतमंद मसाले के तौर पर भी जाना जाता है। इसका तीखा फ्लेवर होने के कारण यह पूरे खाने के स्वाद में बहुत अच्छा फ्लेवर लेकर आने में मदद करता है। लेकिन क्या आपको पता है अदरक के फायदे कितने सारे हैं और इनमें से शायद आपको आधे पता ना हो। आपको चिंता करने के जरुरत नहीं है हम आपके लिए अदरक के फायदे और नुकसान की जानकारी लेकर आए हैं। अदरक के लाभ इंफेक्शन से लड़ने में मदद के साथ- साथ डाइजेशन को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। अदरक को आयुर्वेद के कई सारे घरेलू नुस्खों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है जिससे इम्यूनिटी स्ट्रोंग होती है। अदरक को खांसी और घर में बनाए काड़े के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

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अदरक के फायदे (Ginger’s Health Benefits)

वीडियो- अदरक के फायदे (Benefits Of Ginger)

अदरक के फायदे- अदरक में पाए जाने वाले पोष्टिक आहार (Ginger: What Benefits Does It Offer?)

अदरक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी- इंफ्लामेट्री कंपाउंड से भरपूर है जैसे कि करक्यूमिन, पैंटोथेनिक एसिड, कैपसाइसिन और सैलिसिलेट। अदरक के गुण विटामिन सी होने से भी बढ़ जाते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट की खूबी को बढ़ाने में मदद करता है।

विटामिन सी के अलावा यह कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और डायट्री फाइबर से भी भरपूर है जो पाचन शक्ति की परेशानी को दूर रखने में मदद करते हैं। अदरक के फायदे में मिनरल्स जैसे कि सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम, और पोटेशियम भी शामिल हैं जो अदरक के आहार को बढ़ा देते हैं।

अदरक के फायदे (Ginger’s Health Benefits)

अदरक के लाभ इसमें मौजूद आहार के कारण होते हैं जिसके बारे में आपको ऊपर बताया गया है। आइए अब अदरक के गुण के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

1. अदरक पाचन शक्ति के लिए लाभदायक है (Beneficial For Digestion)

अदरक के फायदे पेट में पोष्टिक आहार को अब्जॉर्ब करने में मदद करते हैं और पाचन शक्ति को सुधारने में लाभदायक हैं। अचानक से ब्लड शुगर बढ़ने से डाइजेशन का रेट कम हो जाता है जिससे आहार कम अब्जॉर्ब हो पाते हैं क्योंकि इसको अब्जॉर्ब होने के लिए थोड़ा समय चाहिए होता है। अदरक के लाभ यहां काम आते हैं क्योंकि यह हाई ब्लड शुगर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।

2. अदरक जुखाम के लिए प्राकृतिक इलाज है (A Natural Remedy For Cold)

अदरक के गुण खांसी- जुखाम में बहुत मददगार साबित होते हैं। अदरक का सेवन करने से शरीर में गर्मी आती है जिससे यह ठंड लगने के आसार को कम कर देता है। इसको बीमारी और इंफेक्शन के लिए प्राकृतिक इलाज माना जाता है। सही मात्रा में अदरक की चाय पीने से गर्मी मिलती है जिससे पसीना निकलता है और शरीर से टोक्सिक निकलता है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है। अदरक की चाय को गले में दर्द और जुखाम के लिए फायदेमंद कहा जाता है।

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3. अदरक से गठिया में होने वाले दर्द से आराम मिलता है (Reduces Arthritis Induced Pain)

अदरक में एंटी- इंफ्लामेट्री के गुण हैं जो अदरक के फायदे को बढ़ा देता है। इससे गठिया की बीमारी में होने वाले दर्द से आराम मिलता है। गठिया एक ऐसी बीमारी है इम्यून सिस्टम विदेशी सामग्री की जगह मांपेशियों को निशाना बनाता है। इससे टिशू में सूजन आ जाती है जिससे दर्द होने लगता है। शरीर में दर्द होने में अदरक आपको राहत दे सकता है।

Benefits Of Ginger
इससे गठिया की बीमारी में होने वाले दर्द से आराम मिलता है।

4. अदरक से पेट में छाले नहीं होते हैं (Ginger Prevents The Occurrence Of Stomach Ulcers)

जब पेट में सुरक्षा परत किसी कारण से हट जाती है तब पेट में छाले हो जाते हैं जो पेट को एसिड से बचाती है। इस परत के हटने का कारण एच। पाइलोरी नाम के बैक्टीरिया से होने वाले इंफेक्शन है। यहां पर अदरक के लाभ अपना काम करते हैं। सही मात्रा में अदरक खाने से इस तरह के बैक्टीरिया का जन्म नहीं हो पाता है और पाचन शक्ति हानिकारक बैक्टीरिया से बचा रहता है।

5. अदरक वजन कम करने में मदद करता है (Helps In Weight Loss)

डायट्री फाइबर होने से वजन कम होने में मदद मिलती है। अदरक के गुण यहां पर भी मौजूद हैं। जी हां, अदरक में डायट्री फाइबर पाया जाता है जो वजन को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। कोई भी खाने की चीज़ जब डायट्री फाइबर से भरपूर होती है तो इससे पचन में समय लगता है जिससे पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है। इस समय मेटाबोल्जिम बढ़ जाता है जिससे डाइजेशन के समय कैलोरी बर्न होने में मदद मिलती है।

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6. अदरक अस्थमा में आराम देता है (Soothes Asthma Problems)

फिर से यहां पर अदरक के फायदे इसमें मौजूद एंटी- इंफ्लामेट्री के कारण बढ़ जाते हैं। इसको सांस लेने में आने वाली दिक्कत से जोड़ सकते हैं। अदरक में मौजूद ज़ेरुम्बोन नाम का कंपाउंड ऐसी परेशानी में मदद करता है। एक अध्ययन के अनुसार हवा में मौजूद गंदगी के कारण सांस लेने में होने वाली परेशानी का मुख्य कारण होता है (1)।

7. अदरक से सोचने की क्षमता बढ़ती है (Improves Cognitive Ability)

पहले भी बताया गया है अदरक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। जब फ्री रेडिकल स्वस्थ सेल के साथ मिल जाते हैं तोयह शरीर को नुकसान देते हैं और इस समय एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल से स्वस्थ सेल से मिलने से पहले ही मिल जाते हैं जिससे शरीर को फ्री रेडिकल से कोई नुकसान ना हो जाए। एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल के द्वारा होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। अदरक के लाभ एंटीऑक्सीडेंट के कारण भी हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल से बचाते हैं। आपकी डाइट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने चाहिए जिसके लिए अदरक का सेवन कर सकते हैं।

Benefits Of Ginger
अदरक के गुण एंटीऑक्सीडेंट के कारण भी हैं जो शरीर
को फ्री रेडिकल से बचाते हैं।

8. अदरक से दिल सेहतमंद रहता है (Promotes Cardiovascular Health)

अदरक के फायदे पाचन शक्ति और वजन कम होने के साथ- साथ कोलेस्टॉल को सामान्य बनाए रखने से भी जुड़े हुए हैं। यह खराब कोलेस्टॉल के लेवल को कम रखने में और अच्छे कोलेस्टॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं। ऐसा होने से दिल की सेहत अच्छी बनी रहने में मदद मिलती है।

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9. अदरक प्राकृतिक रूप से दस्त का इलाज करता है (A Natural Treatment For Diarrhea)

दस्त होने के दो मुख्य कारणों को रोकने में अदरक के लाभ शामिल हैं। यह फाइबर से भरपूर होता है जो पेट को भरा रखता है और पेट में गैस भी नहीं होने देता है जिससे दस्त होने पर प्राकृतिक इलाज करता है (2)।

10. अदरक से लिवर सेहतमंद रहता है (Promotes Liver Health)

अदरक के गुण में से इस फायदे को हम सबसे लाभदायक कह सकते हैं क्योंकि यह लिवर को सुरक्षा देता है। अदरक खाने की सलाह यकृत तपेदिक टी.बी ( hepatic tuberculosis) से गुजर रहे लोगों को दी जाती है।

11. अदरक से शरीर साफ रहता है (Helps In Detoxification)

जैसा पहले भी बताया गया है कि अदरक के फायदे शरीर के तापमान को बढ़ाने में काम आते हैं। कुछ लोगों को यह परेशानी लग सकती है लेकिन अदरक का सेवन करने से शरीर से पसीना निकलता है जिससे शरीर से टोक्सिक निकलता है जो त्वचा को साफ कर देता है। डर्मसीडिन नाम के कंपाउंड होने से रोगाणु से लड़ने में मदद मिलती है।

Benefits Of Ginger
सूखी अदरक का ड्राई फ्रूट

12. अदरक के मांपेशियों के दर्द से राहत मिलती है (Soothes Muscle Pain)

मांसपेशियों में दर्द कभी- कभी कसरत या फिर किसी और कारण से मांसपेशियों में सूजन हो सकती है। अदरक के लाभ एंटी- इंफ्लामेट्री खूबी के कारण यहां काम आते हैं जो सूजन में होने वाले दर्द में आराम देते हैं।

अदरक के फायदे त्वचा के लिए (Beauty Benefits Of Ginger)

अदरक के फायदे सेहत के लिए कई सारी है जिसकी जानकारी आप प्राप्त कर चुके हैं। अब आपको बता दें कि अदरक के गुण सुंदरता के लिए भी हैं। सुंदरता के फायदे लोगों के सामने हैं लेकिन फिर भी देख नहीं पाते हैं। आज हम आपको अदरक के लाभ त्वचा के लिए की भी जानकारी लेकर आए हैं। अदरक के फायदे त्वचा के लिए की जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

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13. अदरक मुंहासों को होने से रोकता है (Prevents Blemishes And Acne)

अदरक के फायदे इसके एंटीसेप्टिक गुण के कारण नज़रअंदाज नहीं किए जा सकते हैं। अदरक को त्वचा पर लगाने से मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। इसके अलावा यह त्वचा को साफ करने में मदद करता है।

14. अदरक त्वचा के कायाकल्प में मदद करता है (Helps In Skin Rejuvenation)

आपको पहले भी बताया गया है कि अदरक के लाभ इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण बढ़ जाते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को फ्री रेडिकल से बचाव करने में मदद करते हैं। अदरक विटामिन से भी भरपूर है जो त्वचा में नमी बनाए रखता है।

Benefits Of Ginger
अदरक के गुण इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स के कारण हैं
जो बालों की जडों को मजबूत करते हैं।

15. अदरक बालों के लिए लाभदायक है (Stimulates Hair Growth)

यह बात बहुत कम लोगों को पता होगी की अदरक का पेस्ट बालों की जडों में लगाने से खून का बहाव अच्छे से होता है जिससे बालों को सेहतमंद तरीके से बढ़ने में मदद मिलती है। अदरक के फायदे इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स के कारण हैं जो बालों की जडों को मजबूत करते हैं और साथ ही बालों का झड़ना भी कम करते हैं।

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अदरक को कैसे इस्तेमाल करें (Various Ways Of Using Ginger)

अदरक को डाइट में कैसे शामिल करना के बारे में अधिकतर सभी लोगों को पता रहता है। लेकिन जिनको नहीं पता है उन लोगों को बताने के लिए हम हैं। अदरक के लाभ आप कई तरीके से ले सकते हैं। आप अदरक को कई तरीके से अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं जिसकी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

अदरक की चाय (Ginger Tea)

Benefits Of Ginger
अदरक के गुण एंटी- इंफ्लामेट्री खूबी के कारण यहां काम आते हैं जो सूजन में होने वाले दर्द में आराम देते हैं।

भविष्य में अगर आपको गले में तकलीफ है तो आपको सभी लोगों के द्वारा अदरक की चाय पीने की सलाह दी जाती है। और आपको बता दें कि यह एक बहुत अच्छा इलाज है। जब भी आपको मन खराब हो तो आप अदरक की चाय को पी सकते हैं। अदरक की चाय को पानी में अदरक को घोलकर बनाई जाती है।

अदरक का तेल (Ginger Oil)

अदरक के फायदे त्वचा के लिए में से यह सबसे बड़ा फायदा है। अगर आपको इस मसाले के फायदे को बढ़ाना है तो आप अदरक के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा पर अदरक का तेल लगाने से आपकी त्वचा लंबे समय के जवान रहती है और बालों में लगाने से जडें मजबूत रहती हैं।

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ताज़ा अदरक (Fresh Ginger)

अदरक के लाभ सबसे ज्यादा आप ताज़ा अदरक से ले सकते हैं। ताज़ा अदरक होने से आपको इसको इस्तेमाल करने के कई ऑप्शन हो जाते हैं। अदरक को आप पानी में डालकर चाय बना सकते हैं, स्मूदी में डाल सकते है और साथ ही खाने में डालकर खाने में अच्छा फ्लेवर ला सकते हैं।

ग्राउंड अदरक (Ground Ginger)

ताज़ा अदरक की तरह ग्राउंड अदरक भी खाने में इस्तेमाल की जा सकती है। इसके साथ ही अदरक का पाउडर बैकिंग में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Benefits Of Ginger
अदरक का पाउडर बैकिंग में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

अदरक को डाइट में शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन है लेकिन अदरक को सही मात्रा में और सही खाने में ही शामिल करें। क्योंकि अदरक के नुकसान भी हो सकते हैं। अदरक के नुकसान से जुड़ी जानकारी आप नीचे से ले सकते हैं।

अदरक के नुकसान

ज्यादा और असामान्य रूप से अदरक का सेवन करने से सेहत पर बुरा असर हो सकता है जैसे कि हार्टबर्न। इस स्थिती में पेट में एसिडिटी बढ़ जाती है जिससे सीने में जलन होने लगती है। बाकी के नुकसान में अत्यधिक खून बहना की स्थिति, कार्डियक अतालता और पेट की परेशानी।

आखिर में

अदरक के नुकसान काफी गंभीर हैं लेकिन अगर आप इसका सेवन सही मात्रा में और सही तरीके से करेंगे तो अदरक के गुण ही आपको मिलेंगे। हम आपको हर बार बताते हैं कि किसी भी खाने की चीज़ को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले उसके फायदे और नुकसान के बारे में अवश्य जानकारी प्राप्त कर लें। सही मात्रा में किसी भी खाने की चीज़ को शामिल करने से आपको फायदे ही मिलेंगे जिससे आपको सेहतमंद जिंदगी जीने में मदद मिलेगी।

FAQs

  1. अदरक के फायदे क्या हैं? (What are the good benefits of ginger?)

    अदरक के फायदे कई सारे हैं जैसे कि अदरक को दवाई की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। मिलती होने पर अदरक खाना फायदेमंद होता है। अदरक खाने के मांसपेशियों में दर्द कम होने में मदद मिलती है। अदरक में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जो गठिया के दर्द में आराम देने में मदद करते हैं।

  2. अदरक खाने से क्या होता है? (What happen when you eat ginger?)

    अदरक खाने से ठंड कम लगती है इसलिए सर्दी में दूध, चाय में अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। पाचन शक्ति में सुधार होने में मदद मिलती है। खून साफ होता है। दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है जैसे कि गठिया में।

  3. एक दिन में कितनी मात्रा में अदरक का सेवन करना चाहिए? (How much ginger should you take daily?)

    डॉक्टर के द्वारा दिन में 3-4 ग्राम अदरक खाने की सलाह दी जाती है। गर्भवति महिलाओं को 1 ग्राम से अधिक अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। दो साल से कम उम्र बच्चों को अदरक का सेवन नहीं करवाना चाहिए।

  4. अदरक के नुकसान क्या हैं? (What are the side effects of ginger?)

    अधिक मात्रा में अदरक का सेवन करने से खून का बहाव बढ़ जाता है, पेट में परेशानी बढ़ सकती हैं, दस्त हो सकते हैं, मुंह, गले और पेट में जलन हो सकती है।

  5. अदरक में कौन सा विटामिन पाया जाता है? (What are the nutrients found in ginger?)

    अदरक में कई सारे विटामिन पाए जाते हैं जैसे कि विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और बी कॉम्प्लेक्स। इसके साथ ही मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन. जिंक, कैल्शियम और बीटा-कैरोटीन भी पाए जाते हैं।

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