विटामिन सी डाइट के फायदे और नुकसान (Vitamin C Rich Diet Benefits & Side Effects In Hindi)

benefits of vitamin c diet

विटामिन सी डाइट के फायदे और नुकसान (Vitamin C Rich Diet Benefits & Side Effects In Hindi)

विटामिन सी के फायदे (Benefits Of Vitamin C In Hindi) शरीर से लेकर त्वचा के लिए मौजूद हैं। विटामिन सी डाइट (Benefits Of Vitamin C Diet In Hindi) में क्या शामिल करें, यहां से जानें।

शरीर के लिए सभी विटामिन बहुत जरुरी हैं। लेकिन आज हम इस आर्टिकल में विटामिन सी के फायदे बारे में बात करेंगे। विटामिन सी हमारे शरीर, त्वचा और बालों के लिए बेहद लाभदायक है। विटामिन सी को 1912 में सबसे ज्यादा सुरक्षित विटामिन माना गया था। आपको बता दें कि विटामिन सी पानी में आसानी से घुलने के कारण हमारे शरीर में नहीं बन पाता है साथ यह हमारे शरीर में स्टोर भी नहीं हो पाता है। विटामिन सी लेने के लिए हमें फल और सब्जियों पर निर्भर रहना पड़ता है। महिलाओं को एक दिन में 70-75 एमजी विटामिन सी का सेवन करना जरुरी है। वहीं पुरुष को एक दिन में 90-95 एमजी विटामिन सी का सेवन करना जरुरी है। विटामिन सी आसानी से फल और सब्जियों में मिल जाता है। इस आर्टिकल से आप विटामिन सी के फायदे (benefits of vitamin c), नुकसान और विटामिन सी फूड्स से जुड़ी जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं।

वीडियो- विटामिन सी डाइट के फायदे

विटामिन सी डाइट के फायदे (Benefits Of Vitamin C Rich Diet In Hindi)

बाकी विटामिन की तरह विटामिन सी भी हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी है। जैसे कि हमने पहले भी बताया है कि विटामिन सी शरीर में बन और स्टोर नहीं हो सकता है इसलिए डाइट में विटामिन सी का ध्यान रखना बेहद जरुरी हो जाता है। डाइट में विटामिन सी कई तरह के फूड्स शामिल कर प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले आइए विटामिन सी डाइट के फायदे जान लेते हैं।

विटामिन सी डाइट के फायदे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर (Benefits Of Vitamin C Diet Is Full Of Antioxidants In Hindi)

विटामिन सी के फायदे (benefits of vitamin c) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक हैं। एंटीऑक्सीडेंट तनाव और रोज़ाना की तकलीफ से लड़ने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट डाइट में सही मात्रा में लेने से बुढ़ापे में होने वाली परेशानियां जल्दी से नहीं आती हैं। जिन चीजों में विटामिन सी मिलता है उन सभी में एंटीऑक्सीडेंट जरुर मौजूद होता है। रोज़ाना विटामिन सी का सेवन करने से हमारा शरीर आगे के लिए स्वस्थ बनता है। विटामिन सी से दिल स्वस्थ रहता है जिससे की दिल की बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है।

विटामिन सी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

विटामिन सी के फायदे स्वस्थ दिमाग के लिए (Vitamin C Benefits For Healthy Mind In Hindi)

विटामिन सी का सेवन लगातार करने से दिमाग स्वस्थ रहता है इसलिए विटामिन सी के फायदे (benefits of vitamin c) बढ़ जाते हैं। हमारे नर्वस सिस्टम को रोज़ाना विटामिन सी भरपूर मात्रा में चाहिए होता हैं। विटामिन सी सही मात्रा में लेने से हमारे दिमाग के द्वारा की जाने वाली गतिविधियों में सुधार होता रहता है। जिससे हमारा दिमाग स्वस्थ रहता है और रोजाने के काम हम आराम से कर पाते हैं। विटामिन सी के फायदे (benefits of vitamin c) खासतौर पर बुढ़ापे में नज़र आते हैं।

विटामिन सी डाइट के फायदे बीमारियों से लड़ने में लाभदायक (Benefits Of Vitamin C For Fighting Infection In Hindi)

विटामिन सी के फायदे (benefits of vitamin c) सबसे ज्यादा बीमारी से दूर रखने के लिए जाने जाते हैं। विटामिन सी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। विटामिन सी के होने से खांसी, जुकाम जैसी बीमारियों से बचे रहते हैं और यह बीमारी होने पर उनसे लड़ता भी है। साइंस के द्वारा यह माना गया है कि विटामिन सी ठंड लगने के बाद उससे लड़ने में मदद करता है और ठंड (कोल्ड) के बैक्टीरिया को दूर करता है। शुरुआती खांसी- जुकाम होने पर दवाई लेने से पहले घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

विटामिन सी के फायदे (benefits of vitamin c) इंफेक्शन से दूर रखने में मदद करते हैं।

विटामिन सी के फायदे आयरन अब्जॉर्ब करने में मददगार (Vitamin C Benefits Helps In Absorbing Iron In Hindi)

विटामिन सी लेने से हमारा शरीर आयरन को अच्छे से अब्जॉर्ब करने में मदद करता है जिससे आयरन की मात्रा सामान्य बनी रहती है। आपको यह सलाह दी जाती है कि विटामिन सी और आयरन का सेवन एक साथ करना चाहिए। दोनों का सेवन एक साथ करने से यह दोनों आसानी से पच जाते हैं। यह दोनों तत्व आसानी से पच जाते हैं। आयरन शरीर में सही मात्रा में खून ले जाने में मदद करता है इसलिए विटामिन सी के फायदे (benefits of vitamin c) डाइट में शामिल करना और भी जरुरी बन जाता है।

आयरन से भरपूर खाना अपनी डाइट में जरुर शामिल करें

विटामिन सी डाइट के फायदे त्वचा के लिए (Benefits Of Vitamin C For Healthy Skin In Hindi)

विटामिन सी के फायदे (benefits of vitamin c) सेहत के साथ- साथ त्वचा के लिए भी कई सारे मौजूद हैं। विटामिन सी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट त्वचा का बचाव फ्री रेडिकल और सूरज की हानिकारक किरणों से करते हैं। विटामिन सी के फायदे (benefits of vitamin c) त्वचा बचाव बीमारियों से करने में मदद करता है।

दही को प्राकृतिक स्किन केयर प्रोडक्ट कहा जाता है। दही विटामिन सी से भरपूर होती है। दही में नींबू की कुछ बूंदे डालें और अच्छे से मिक्स करें। अब इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं और 10-15 मिनट पर पानी से धो लें। इसके अलावा बेसन, नींबू का रस और दही का मिश्रण भी त्वचा के लिए लाभदायक माना जाता है। ऐसा आप हफ्ते में एक बार त्वचा से गंदगी निकालने के लिए कर सकते हैं।

विटामिन सी के फायदे (benefits of vitamin c) त्वचा के लिए कई सारे हैं।

विटामिन सी के फायदे स्कर्वी से बचाव करने में मददगार (Vitamin C Benefits Prevents Scurvy In Hindi)

विटामिन सी की कमी होने से स्कर्वी हो सकती है। स्कर्वी जैसी बीमारी से बचे रहने के लिए विटामिन सी का सेवन सही मात्रा में करना जरुरी है। यह बीमारी ज्यादातर बच्चों में पाई जाती है। इसलिए बच्चों की डाइट में विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां जरुर शामिल करें। इसके साथ ही बच्चों को खेलने के लिए भी जरुर भेजें ऐसा करने से सूरज की किरणों से डायरेक्ट विटामिन सी मिलता है।

विटामिन सी डाइट के फायदे डिटॉक्सीफिकेशन में मदद (Benefits Of Vitamin C Helps In Detoxification In Hindi)

विटामिन सी बाहर की गंदगी से बचाकर रखता है। यह सूरज की हानिकारण किरणों से भी बचाकर रखता है। इसलिए विटामिन सी की मात्रा डाइट में जरुर होनी चाहिए। विटामिन सी के फायदे (benefits of vitamin c) शरीर से गंदगी निकालने में मदद करते हैं जिससे शरीर अंदर से स्वस्थ रहता है।

विटामिन सी के फायदे (benefits of vitamin c) शरीर साफ करने में मदद करते हैं।

विटामिन सी के फायदे कोलेजन प्रोड्यूज करने में मदद (Vitamin C Benefits Helps In Collagen Production In Hindi)

कोलेजन एक तरह का प्रोटीन है। इसमें शरीर का 1/3 हिस्से का प्रोटीन होता है। निखरती त्वचा, स्वस्थ बाल, नाखून, मजबूत हड्डियां चाहिए है तो सही मात्रा में कोलेजन प्रोटीन का होना जरुरी है। इसलिए अपनी डाइट में किसी ना किसी तरह विटामिन सी के फायदे (benefits of vitamin c) जरुर शामिल करें। विटामिन सी डाइट में शामिल करने के लिए नीचे से विटामिन सी से भरपूर फूड्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

विटामिन सी से भरपूर फूड्स (Vitamin C Foods In Hindi)

विटामिन सी के फायदे (benefits of vitamin c) शरीर के लिए बेहद जरुरी है। विटामिन सी का सेवन करने से दिमाग, त्वचा आदि सभी मजबूत रहते हैं साथ ही यह खांसी और जुखाम से भी बचाकर रखता है। विटामिन सी ज्यादातर कच्चे फल और सब्जियों में पाया जाता है। विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जी की जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

खट्टे फल (Citrus Fruits)

जब भी विटामिन सी की बात होती है तब खट्टे फलों का ज़िक्र जरुर होता है। यह तो सभी को पता है कि खट्टे फलों में जैसे कि संतरे और नींबू में विटामिन सी की मात्रा बहुत अच्छी पाई जाती है। लेकिन खट्टे फलों में भी विटामिन सी की मात्रा अलग- अलग हो सकती है। खट्टे फलों को उगाने के तरीके में विविधता होने के कारण विटामिन सी की मात्रा कम या ज्यादा हो सकती है। जो फल ऑर्गेनिक तरीके से उगाए जाते हैं उन फलों में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है। और जो बाकी तरीके से फल उगाए जाते हैं उन फलों में विटामिन सी की मात्रा कम होती है।

खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

गोभी (Cauliflower)

सब्जियों की बात करें तो गोभी में सबसे ज्यादा मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। और पूरी दुनिया में गोभी को बाकी सब्जियों के मुकाबले सबसे ज्यादा खाया भी जाता है। विटामिन सी के साथ- साथ गोभी में विटामिन बी और विटामिन के भी पाया जाता है।

100 ग्राम गोभी में 48.2 एमजी विटामिन सी पाया जाता है।

ब्रोकोली (Broccoli)

ब्रोकोली गोभी के परिवार से ही है जिस कारण से इसमें भी भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया है। आपको बता दें कि ब्रोकोली में गोभी से ज्यादा मात्रा में विटामिन सी होता है। 100 ग्राम ब्रोकोली खाने से आप रोज़ाना का 20% विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं। गोभी की तरह ही ब्रोकोली को भी बाकी की सब्जियों के साथ रोस्ट कर खाया जाता है। इसके अलावा आप ब्रोकोली को उबाल कर भी खा सकते हैं।

विटामिन सी डाइट में ब्रोकली शामिल कर सकते हैं।

पालक और हरी सब्जी (Spinach And Green Vegetables)

यह तो हम बचपन से सुनते आ रहे हैं कि हरी सब्जियों में सबसे अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है। पालक की तरह बाकी की हरी सब्जियों में भी विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी के अलावा हरी सब्जी में प्रोटीन, फाइबर और विटामिन के भी पाया जाता है। कुछ हरी सब्जियों को कच्चा भी खाया जाता है। भारत में पालक बहुत खाई जाती है जैसे कि पालक पनीर, साग, सरसों का साग आदि।

डाइट में हरी सब्जियां जरुर शामिल करें।

टमाटर (Tomato)

टमाटर हर घर की रसोई में पाया जाता है। टमाटर से ही लगभग सभी सब्जियां बनाने की तैयारी की जाती है। टमाटर से विटामिन सी लेने का एक अच्छा आधार है। 100 ग्राम टमाटर पूरे दिन का 17% विटामिन सी देता है। टमाटर देश के हर कोने में खाया जाता है। इसे हर डिश में सबसे जरुरी चीज़ होती है। इसको हम कच्चा भी खा सकते हैं और सलाद में भी खा सकते हैं।

टमाटर विटामिन सी के फायदे (benefits of vitamin c) से भरपूर है।

पपीता (Papaya)

फलों की बात करें तो पपीते में भी भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। 100 ग्राम पपीता खाने से रोज़ाना का 75% विटामिन सी का सेवन कर लेते हैं। पपीता खाने से पेट स्वस्थ रहता है जिससे पूरा शरीर स्वस्थ रहता है।

वैसे तो विटामिन सी का सेवन करने के लिए कई सारे आधार हैं। लेकिन सबसे जरुरी यह है कि हम कितना विटामिन सी का सेवन कर रहे हैं।

पपीता विटामिन सी की कमी दूर करने में मदद कर सकता है।

स्ट्रॉबेरी (Strawberries)

स्ट्रॉबेरी दिखने में तो सुंदर हैं ही इसके साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भी भरपूर हैं। कई अध्ययन में यह पाया गया है कि स्ट्रॉबेरी डाइट में शामिल करने से कई गंभीर बीमारी होने के आसार कम होने में मदद मिलती है।

स्ट्रॉबेरी को सीधा भी खा सकते हैं या फिर इसका स्ट्रॉबेरी शेक या फिर चीज़ केक में शामिल कर भी खा सकते हैं। आपको बता दें कि 150 ग्राम स्ट्रॉबेरी में 89 एमजी विटामिन सी होता है। इसके अलावा कीवी, केले में भी भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है।

स्ट्रॉबेरी को हर कोई आसानी से डाइट में शामिल कर सकता है।

मिर्च (Chili Peppers)

डाइट में विटामिन सी शामिल करना है तो लाल और हरी मिर्च शामिल कर सकते हैं। जिन लोगों को तीखा और मिर्च खाना पसंद है उन लोगों के लिए डाइट में विटामिन सी शामिल करना आसान है। कई अध्ययन में बी यह बताया गया है कि मिर्च के फायदे वजन कम करने में भी मदद करते हैं। इसके साथ ही आपको विटामिन सी के फायदे (benefits of vitamin c) भी मिल जाते हैं। जिन लोगों को मिर्च बेहद पसंद है वो लोग कच्ची मिर्च खाने के साथ खाते हैं वहीं अधिकतर लोग तड़के में मिर्च का उपयोग करते हैं।

सही मात्रा में डाइट में मिर्च शामिल करें।

विटामिन सी डाइट के नुकसान (Vitamin C Side Effects In Hindi)

अगर किसी चीज़ का फायदे हैं तो उसके नुकसान भी हैं। वैसे ही अधिक मात्रा में विटामिन सी का सेवन करने से हमारे शरीर को नुकसान भी हो सकता है। विटामिन सी के नुकसान से जुड़ी सारी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

आयरन की मात्रा का बढ़ना (Increase In Iron Consumption)

अधिक मात्रा में विटामिन सी का सेवन करने से नुकसान हो सकता है। आयरन की मात्रा बढ़ने से कई सारी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। आयरन की मात्रा ज्यादा होने से दिल, लिवर और जी मिचलाना जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।

किडनी पर बुरा असर (Adverse Effects On Kidneys)

विटामिन सी का सेवन अधिक मात्रा में करने से किडनी पर असर पड़ सकता है। विटामिन सी एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो आसानी से घुल जाता है। विटामिन सी शरीर में स्टोर नहीं होता है और यह यूरीन के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है। अगर विटामिन सी की मात्रा रोज़ाना की मात्रा से अधिक हो जाती है तो यह एक्ट्रा विटामिन सी किडनी में जमा होने लग जाता है जिसकी वजह से पथरी की बीमारी हो सकती है।

इसके अलावा ऐसी कई सारी बीमारी हैं जो विटामिन सी की अधिक मात्रा से हो सकती है। यह बीमारी छोटी लगती है लेकिन इसका बुरा असर बड़ा हो सकता है। ऐसी बीमारी के होने के संकेत की जानकारी आप नीचे से देख सकते हैं।

 विटामिन सी का सेवन अधिक मात्रा में करने से

दस्त

चक्कर आना या बेहोशी (केवल इंजेक्शन के साथ)

त्वचा का फूलना या लाल होना

सरदर्द

पेशाब बढ़ना

उलटी या मितली

पेट दर्द

विटामिन सी की कमी होने के संकेत (Symptoms Of Vitamin C Deficiency In Hindi)

अगर किसी में विटामिन सी की कमी है तो लगभग 8 से 12 हफ्ते बाद इन संकेतों से पता चलेगा।

• भूख में कमी
• वजन घटना
• थकान
• चिड़चिड़ापन
• सुस्ती

अगर किसी में विटामिन सी की कमी होती है तो लगभग 1 से 3 महीने के बाद आपको इन संकेतों से पता चलेगा।

• एनीमिया
• मायगेलिया या दर्द साथ में हड्डी में दर्द
• सूजन या फुलाव
• पेटीचिया या त्वचा के नीचे घून से धब्बे होना
• कॉर्कस्क्रू बाल
• मसूड़ों की बीमारी और दांतों का गिरना
• ख़राब घाव भरना
• साँसों की कमी
• मूड चेंज और डिप्रेशन

इलाज के समय मुंह से या फिर इंजेक्शन के माध्यम से विटामिन सी दिया जाता है।

24 घंटे के अंदर ही बीमार आदमी अपने अंदर सुधार देखने लग जाता है जैसे कि थकान, सुस्ती, आलस्य, दर्द, एनोरेक्सिया, ब्रूसिंग और कमजोरी में सुधार होने लगता है। बीमार व्यक्ति 1 से 2 हफ्ते में ठीक होने लगता है और 3 महीने में विटामिन सी की कमी को पूरी तरह से दूर भी किया जा सकता है।

आखिर में

विटामिन सी के फायदे (benefits of vitamin c) कई सारे हैं अगर इसका सेवन सही मात्रा में किया जाए। विटामिन सी के फायदे बहुत ज्यादा जरुरी इसलिए हो जाते हैं क्योंकि यह शरीर में स्टोर नहीं हो पाता है और आसानी से निकल जाता है। इसके लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स खाना बेहद जरुरी है। विटामिन सी बीमारी होने पर उससे लड़ने में मदद करता है। विटामिन सी से भरपूर डाइट होने के कारण बीमार होने के आसार कम होने में मदद मिलती है। विटामिन सी के फायदे के साथ- साथ नुकसान भी हैं। विटामिन सी के फायदे (benefits of vitamin c) लेने के लिए इसका सेवन सही मात्रा में करें। कई लोगों को विटामिन सी की कमी भी हो सकती हैं। भूख कम लगना, वजन घटना, मिलती जैसे आसार विटामिन सी की कमी के आसार हो सकते हैं इसलिए डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

FAQs

  1. क्या विटामिन सी का सेवन रोजाना किया जा सकता है? (Is it good to have vitamin c daily?)

    सही मात्रा में विटामिन सी का सेवन किया जा सकता है। एक दिन में 65 से 90 एमजी विटामिन सी का सेवन किया जा सकता है।

  2. विटामिन सी के फायदे त्वचा के लिए क्या हैं? (Why vitamin c is goof for skin?)

    विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा को फ्री रेडिकल से बचाकर रखने में मदद करता है। इसके साथ ही विटामिन सी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाकर रखने में मदद करता है।

  3. विटामिन सी के नुकसान क्या हैं? (What are the side effects of vitamin c?)

    अधिक मात्रा में विटामिन सी का सेवन करने से दस्त, मितली, उलटी, सरदर्द आदि हो सकता है।

सुरभि शर्मा

मेरा नाम सुरभि शर्मा है। मिश्री में मैं हिंदी लेखक के तौर पर काम करती हूं। मुझे दो काम बहुत पसंद हैं- लिखना और खाना और ताजुब की बात है कि मेरा काम भी इसी से जुड़ा हुआ है। खाने से जुड़ी सही और सटीक जानकारी लोगों को देने मैं अपनी जिम्मेदारी समझती हूं जिससे लोगों को हमेशा बेस्ट के बारे में पता चले। मेरी कोशिश हमेशा अपने रीडर्स को सही जानकारी देने की रहेगी।

Comments (2)

  • Ashok Reply

    मैंने विटामिन सी की गोली ली थी 4, 5 सीने में दर्द हो रहा है जलन सी हो रही है कोई बचाव का उपाय

    May 22, 2021 at 8:02 am
    • mishryhindi Reply

      हैल अशोक
      किसी भी तरह की दवाई लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। अगर आपको ज्यादा दिक्कत है तो डॉक्टर से सलाह लें।
      धन्यवाद।

      May 24, 2021 at 3:51 pm

Leave a Reply on विटामिन सी डाइट के फायदे और नुकसान (Vitamin C Rich Diet Benefits & Side Effects In Hindi)

Your email address will not be published. Required fields are marked *