बादाम खाने के 10 फायदे (10 Best Benefits Of Almonds)

बादाम के फायदे कई हैं इसलिए सभी ड्राई फ्रूट में से बादाम सबसे खाया जाने वाला ड्राई फ्रूट है। बादाम खाने से वजन कम होने के साथ- साथ हड्डियां भी मजबूत होती हैं। ऐसे ही बादाम खाने के फायदे हिंदी में जानकारी आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

बादाम खाने से आपको थोड़ी मात्रा में ज्यादा आहार मिल जाता है। बादाम के फायदे कई सारे हैं इसलिए अपनी डाइट में बादाम को शामिल करना बिल्कुल न भूलें। प्रकृति ने हमें सबसे पोष्टिक आहार बादाम के रुप में दिया है। बादाम को खाने के कई तरीकें हैं। बादाम को आप किसी भी रुप में खा सकते हैं जैसे कि कच्चा, भिगाकर, भूनकर, पाउडर या फिर आटे की तरह जिससे रोटी, पैनकेक, ब्रैड आदि बना सकते हैं। जिन लोगों को ग्लूटेन से एलर्जी है वो लोग बादाम के आटे से बनी कुकीज़, केक आदि खा सकते हैं। जो लोग लो कैलोरी और स्वस्थ स्नैक्स की तलाश में है वो लोग मुठ्ठी भर बादाम खा सकते हैं। यह जरुरी आहार से भरपूर है जो आपका पेट लंबे समय के लिए भरा रखेगा। बादाम खाने के फायदे हिंदी में में जानकारी नीचे से ले सकते हैं।

बादाम का पोषण मूल्य

एनर्जी579 किलो कैलोरी
कार्बोहाइड्रेट21.6 ग्राम
फैट49.9 ग्राम
प्रोटीन21.2 ग्राम
पानी4.4 ग्राम

बादाम के तेल का पोषण मूल्य

एनर्जी884 किलो कैलोरी
फैट100 ग्राम
विटामिन ई39.2 एमजी
विटामिन के7%
आयरन0 एमजी

स्रोत- यूएसडीए

बादाम के फायदे लेने के लिए आपको उसका सही मात्रा में सेवन करना जरुरी है। बादाम सेहतमंद होने के साथ- साथ स्वादिष्ट भी होते हैं। इनको आप किसी भी रुप में खा सकते हैं। अगर आप बादाम नहीं खाते हैं तो आप बहुत जरुरी आहार को छोड़ रहें हैं।

बादाम के फायदे वीडियो में (Benefits Of Almonds)

बादाम खाने के 10 फायदे (10 Best Benefits Of Almonds)

1. पोष्टिक आहार से भरपूर

अगर आप पोषण से भरपूर स्नैक्स की तलाश में हैं तो आपकी तलाश बादाम पर आकर खत्म हो सकती है। बादाम सेहतमंद होने साथ- साथ स्वादिष्ट भी होते हैं। इनमें प्रोटीन, फैट और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। उदहारण के लिए, 28 ग्राम बादाम (लगभग 24 छोटे बादाम) खाने से आपको 37%, 32%, 20% पूरे दिन का विटामिन ई, मैंगनीज और मैग्नीशियम मिलता है।

इसके अलावा आपको 6 ग्राम प्रोटीन, 14 ग्राम फैट, 9 ग्राम मोनोसैचुरेटेड फैट, 3.5 ग्राम फाइबर और थोड़ी मात्रा में फॉस्फोरस, कॉपर और विटामिन बी 2 भी मिलता है। यह सब जानने के बाद भी आपको यह बताना जरुरी है कि रोजाना बादाम खाना कितना फायदेमंद हो सकता है।

2. विटामिन ई के फायदे

बादाम खाने से आपको विटामिन ई का भरपूर फायदा मिलता है। 28 ग्राम बादाम खाने से आपको पूरे दिन का 37% विटामिन ई मिलता है। इससे सेल मैमरेन स्वस्थ बना रहता है।

कई स्टडीज में यह बताया गया है कि विटामिन ई का सेवन करने से शरीर के सभी अंग स्वस्थ रहते हैं। विटामिन ई का सही मात्रा में सेवन करने से दिल का दौरा, कैंसर और न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं।

3. सामान्य ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर होने से कई खतरनाक बीमारी होने के आसार बढ़ जाते हैं जैसे कि दिल का दौरा, किडनी में दिक्कत, कार्डिएक अरेस्ट आदि। अगर आप अपना बीपी सामान्य बनाएं रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में मैग्नीशियम को जरुर शामिल करें। बादाम मैग्नीशियम पाने का अच्छा आधार है। 28 ग्राम बादाम खाने से आपको पूरे दिन का 20% मैग्नीशियम प्राप्त हो जाता है। इसलिए रोजाना बादाम खाने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा और साथ ही किडनी में बीमारी होने के आसार भी कम हो जाएंगे।

4. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

जब आपको ऑक्सीडेटिव तनाव होता है, इससे आपके सेल मैमरेन और अणु क्षति (molecule damage), सूजन या फिर खतरनाक बीमारी जैसे कि कार्डिएक अरेस्ट, कैंसर जैसी बीमारी हो सकती है। इसलिए अपने खाने को एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर रखें और इन बीमारी से दूर रहें।

एक स्टडी में, 60 सिगरेट पीने वाले पुरुषों को शामिल किया गया। सभी पुरुषों को 3 औंस (ounces) बादाम रोजाना 4 हफ्तों तक खाने हैं। 4 हफ्तों के बाद यह सामने आया कि पुरुषों में 34 % तक ऑक्सीडेटिव तनाव संकेत कम हो गया है। बादाम के ज्यादा फायदे लेने के लिए इसको छिलके के साथ ही खाएं।

5. शुगर लेवल कंट्रोल

बादाम में मैग्नीशियम, फाइबर, स्वस्थ फैट और प्रोटीन पाया जाता है। इससे मेटाबोलिक सिंड्रोम का खतरा कम रहता है और शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। रोजाना बादाम का सेवन करने से आपके शरीर में शुगर का लेवल कम रहता है और इंसुलिन अवशोषण की क्षमता (absorption capacity) को बनाएं रखता है। डायबटीज से गुजर रहे 38% लोग मैग्नीशियम की कमी वाली डाइट को फोलो करते हैं। जब यह लोग बादाम को अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे तब इनको अपने मैग्नीशियम लेवल में सुधार मिलेगा और साथ ही शुगर लेवल भी सही हो जाएगा।

रोजाना बादाम का सेवन करने से आपके शरीर में शुगर का लेवल कम रहता है।

6. कोलेस्ट्रॉल की परेशानी से दूर

रोजाना बादाम खाने से मेटाबोलिक सिंड्रोम होने के कम आसार होते हैं। इस सिंड्रोम में ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल शामिल हैं। कई स्टडीज के अनुसार, रोजाना 1.5 औंस (ounces) बादाम खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल 5,3 एमजी/ डीएल तक कम हो जाता है। वहीं अच्छा कोलेस्ट्रॉल, एचडीएल सही लेवल पर आ जाते हैं।

खराब कोलेस्ट्रॉल के अलावा बादाम आपको ऑक्सीडेशन से बचाकर रखता है और दिल की बीमारी से भी दूर रखता है। बादाम के ज्यादा फायदे लेने के लिए आपको बादाम को छिलके के साथ खाना चाहिए। बादाम के छिलके में पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट होता है जो आपको दिल की बीमारी से दूर रखता है।

7. पेट भरा रहता है

अगर आपको ऐसा स्नैक्स चाहिए जो आपका पेट भरा रखे तो आप बादाम खाना शुरु कर सकते हैं। लो कैलोरी होने के साथ- साथ बादाम में स्वस्थ फैट, प्रोटीन और फाइबर होता है। 1.5 औंस (ounces) बादाम खाने से आपका पेट भरा रहता है और अस्वस्थ स्नैक्स खाने से रोकता है।

8. वजन घटाएं

जी हां, आपने सही सुना है कि बादाम खाने से वजन कम कर सकते हैं। बादाम में से 15% के करीब कैलोरी शरीर के द्वारा सोखी नहीं जाती है। जिस कारण से आपको पेट भरा हुआ लगता है। बादाम से मेटाबोलिज्म रेट बढ़ जाता है जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है।

9. मजबूत हड्डियां

1 औंस (ounces) बादाम में आपको उतना कैल्शियम मिलता है जितना आपको 1/4 दूध का गिलास पीने से मिलता है। कैल्शियम और फॉस्फोरस होने के कारण आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं और लंबे समय के लिए सेहतमंद रहती हैं।

10. सुकून देता है

बादाम में मैग्नीशियम और प्रोटीन पाया जाता है जो आपके अंदर की चिंता से लड़ने का काम करता है। रोजाना बादाम खाने से आपको ज्यादा आराम और सुकून मिलता है। इसका अच्छा असर आपके सोने पर भी होगा।

आप बादाम को अपनी डाइट में कैसे खाते हैं? बादाम खाने का सबसे अच्छा तरीका है उनको कच्चा खाना। गर्मियों में आप बादाम को पानी में भिगाकर खा सकते हैं और उसके बाद इनका छिलका निकाल कर खा सकते हैं। फ्लेवर बादाम खाने से बचें, क्योंकि इनमें कैलोरी होती है और खासकर तब, जब आप वजन कम करना चाहते हैं।

बादाम से जुड़ी जरुरी बातें

  • अगर बादाम को सुबह के बीच में खाया जाए तो यह शरीर में शुगर लेवल को सामान्य बनाएं रखने में मदद करता है।
  • बादाम शरीर में शुगर और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण (absorption) को धीमा कर देता है।
  • बादाम 8 प्रकार के होते हैं जिसमें से नॉनफिल बादाम को सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है।
  • हरे बादाम को प्रीजर्व कर आचार भी बनाया जा सकता है।
  • बादाम बहुत गर्मी और बहुत ठंड में उगााए जाते हैं।

बादाम खाने के स्वास्थ्य फायदे

  • डेयरी प्रोडक्ट के विकल्प के रूप में- जो लोग डेयरी प्रोडक्ट का सेवन नहीं कर सकते हैं, उनके लिए बादाम का सेवन करना डेयरी प्रोडक्ट का अच्छा विकल्प है। गाय के दूध में बहुत फैट होता है। अगर आपको दूध पसंद है लेकिन बिना फैट के आपको दूध पीना है तो आप रोजाना बादाम का दूध पी सकते हैं।
  • स्नैक्स के रुप में- अगर आपको बादाम के असली फायदे लेने हैं तो बिना मीठे के बादाम का सेवन करें।
  • बादाम को बटर की तरह इस्तेमाल करें- बटर में बहुत फैट होता है। इसलिए बटर किसी को नहीं खाना चाहिए, बच्चों को भी नहीं। इसकी जगह पर आप बादाम का बटर बना सकते हैं जिसको आप सैंडविच पर लगाकर बच्चों को दे सकते हैं।
  • अपना मिश्रण बनाएं- आप घर में ही कई सेहतमंद ड्राई फ्रूट और कटे हुए बादाम को मिलाकर अपना नया मिश्रण बना सकते हैं।

बादाम के नुकसान

  • अधिक मात्रा में बादाम खाने से आपको कब्ज, सूजन और पेट खराब होने की शिकायत हो सकती है।
  • बादाम में फैट और कैलोरी भी होती है जो वजन बढ़ा सकती है।
  • अधिक मात्रा में बादाम खाने से शरीर में टोक्सिक पैदा हो सकता है जो सांस लेने में परेशानी, रुकावट और नर्वस ब्रेक डाउन कर सकता है।

आखिर में

अगर आपको कोई सेहतमंद आदत अपने जीवन में शामिल करनी है तो बादाम खाने की आदत को शामिल करें। इन छोटे- छोटे बादाम में कई सारे पोष्टिक आहार होते हैं जो आपकी जिंदगी सेहतमंद बना सकते हैं। हर चीज को का सही मात्रा में सेवन किया जाए तभी उसके फायदे मिलते है। इसलिए बादाम का सेवन सही मात्रा में ही करें।

रेफरेंस

www.webmd.com/food-recipes/features/why-are-almonds-good-for-me#1

www.healthline.com/nutrition/9-proven-benefits-of-almonds#section10

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