9 आंवला के फायदे- आंवला जूस रेसिपी (9 Health Benefits Of Amla| Recipe For Amla Juice)

आयुर्वेद के समय से आंवला को चिकित्सा के फायदो के लिए जाना जाता है। आंवला के फायदे में सेहतमंद डाइजेशन, वजन कम, स्वस्थ दिल और इम्यूनिटी शामिल हैं। आंवला के फायदे इन हिंदी में जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

आयुर्वेद में आंवला को जरुरी माना जाता है क्योंकि आंवला के फायदे चिकित्सा के लिए जरुरी होते हैं। इसके साथ ही आंवला को सेहत के फायदे के लिए भी अच्छे से जाना चाहता है। आंवला के फायदे में वजन कम, कंट्रोल ब्लड शुगर, स्वस्थ आंखें, सेहतमंद दिल शामिल है। आंवला में 80% तक पानी होता है और साथ ही यह मिनरल्स, विटामिन, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है। आंवला के फायदे इन हिंदी में जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

आंवला में 80% तक पानी होता है और साथ ही यह मिनरल्स,
विटामिन, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है।

आंवला के फायदे (Health Benefits Of Amla)

1. डाइजेशन में सुधार (Improves Digestion)

आमला के फायदे सबसे अधिक इसमें मौजूद फाइबर के कारण होते हैं। आंवला गैस्ट्रिक और डाइजेस्टिव जूस को निकालकर डाइजेशन में मदद करता है और सभी पोष्टिक आहार को अब्जॉर्ब करने में भी सहायता करता है।

2. मजबूत इम्यूनिटी (Strengthens Immunity)

विटामिन सी, विटामिन ए, पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होने के कारण आमला के फायदे बढ़ जाते हैं। यह आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। एंटी-बैक्टीकियल होने के कारण आंवला का सेवन करने से सफेद ब्लड सेल की मात्रा बढ़ जाती है जो इम्यून सिस्टम के लिए लाभदायक होता है। यह खून में से टोक्सिन को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

3. वजन सामान्य बनाए रखने में मदद (Weight Management)

आंवला के फायदे में वजन कम होने के फायदे भी जुड़े हुए हैं। जैसा कि आपको पहले ही बताया गया है कि आंवला फाइबर से भरपूर होता है और इसको पचने में समय लगता है। जब आप फाइबर का सेवन करते हैं जब शरीर को इसे पचाने के लिए एक्स्ट्रा एनर्जी का इस्तेमाल करना पड़ता है जिससे कैलोरी बर्न होती है। और साथ ही फाइबर के कारण पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है जिससे आप बार- बार खाना नहीं खाते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है।

आमला के फायदे में वजन कम होने के फायदे भी जुड़े हुए हैं।

4. सेहतमंद लिवर (Boosts Liver Health)

आंवला, फाइटोकेमिकल्स जैसे कि गैलिक एसिड और एलेजिक एसिड से भरपूर है जिस कारण आमला के फायदे एंटीऑक्सीडेंट के कारण भी होते हैं। यह फ्री रेडिकल से बचाव करने में मदद करता है (1)। आयुर्वेद के अनुसार आंवला के फायदे– एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह लिवर को सेहतमंद रखने में मदद करता है। यह फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाकर रखता है।

5. दिल की बीमारी होने के कम आसार (Reduces The Risk Of Heart Disease)

आंवला खाने के फायदे से आपका दिल स्वस्थ रहता है क्योंकि यह दिल की मांसपेशियों के मजबूत बनाता है। जिससे दिल अच्छे से काम करता है (2)। आयरन से भरपूर होने के कारण आंवला के फायदे बहुत ज्यादा हो जाते हैं क्योंकि आयरन हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है जो खून में ऑक्सीजेन ले जाना का काम करता है। यह इस बात का भी ध्यान रखता है कि पूरे शरीर में सही मात्रा में ऑक्सीजन पहुंच रही है।

यह भी पढ़ें- 9 फूड स्वस्थ दिल के लिए (Top 9 Heart Friendly Foods)

6. सामान्य ब्लड शुगर लेवल (Maintains Blood Sugar Level)

फाइबर से भरपूर इस फल को मेटाबोलिज्म बढ़ाने और फैट बर्न करने के लिए जाना जाता है। आमला के फायदे की बात की जाए तो इससे हर तरह से लाभदायक कहा जा सकता है। यह इंसूलिन को प्रोड्यूज करने में मदद करता है जो शुगर मोलिक्यूल को तोड़ने में मदद करते हैं। जो शुगर तोड़ी जाती है उसको एनर्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

फाइबर से भरपूर इस फल को मेटाबोलिज्म बढ़ाने और फैट बर्न करने के लिए जाना जाता है।

7. एंटी- एजिंग की खूबी (Anti-ageing Properties)

विटामिन सी और विटामिन ए होने के कारण आंवला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट होने से फ्री रेडिकल का खतरा कम हो जाता है। फ्री रेडिकल हमारे शरीर के स्वस्थ सेल के साथ मिलकर शरीर को नुकसान देती है। लेकिन अगर शरीर में एंटीऑक्सडेंट मौजूद हैं तो यह एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल के साथ मिल जाते हैं और शरीर को किसी भी तरह के नुकसान से बचाते हैं। बढ़ती उम्र में फ्री रेडिकल का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें- बेस्ट एंटी एजिंग फूड- खाने की लिस्ट।

8. स्वस्थ आंखें (Improves Eye Health)

आंवला में कैरोटीन भारी मात्रा में पाया जाता है जिससे आंखों से जुड़ी परेशानी कम हो जाती हैं। इसके अलावा विटामिन ए होने के कारण आंखें स्वस्थ रहती हैं। आंखों से जुड़ी सारी परेशानी जैसे कि पास का दिखना, बढ़ती उम्र में परेशानी को सुधारने में मदद करता है।

9. बालों के लाभदायक (Great For Hair)

बालों को झड़ने और सफेद होने से रोकने के लिए आंवला को बालों की जड़ों में लगाना चाहिए। आंवला के तेल से मालिश करने से जड़ में परत बन जाती है जो नमी को बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा आंवला में मौजूद विटामिन बालों को पोषण से भरपूर रखता है।

आंवला जूस बनाने की रेसिपी (Recipe for Amla Juice)

आमला के फायदे लेने के लिए सबसे पॉपुलर तरीका है आंवला का जूस। आंवला का जूस बनाने की रेसिपी बेहद सिंपल है लेकिन फिर भी इसका सेवन करने से पहले कुछ बातों का खास ध्यान रखें।

अगर आप विटामिन सी की ज्यादा मात्रा को झेल नहीं सकते हैं तो आंवला के जूस से दूर रहें। आंवला जूस उन लोगों के लिए सही नहीं है जिन लोगों को सूजन की शिकायत है या फिर जो लोग ज्यादा मात्रा में विटामिन सी का सेवन नहीं कर सकते हैं।

अगर आपको इन में से कुछ भी नहीं है तो आप आंवला के फायदे आंवला के जूस से ले सकते हैं। आमला का जूस बनाने की विधि बेहद सिंपल है।

  • 2-3 आंवला लें।
  • 2 कप पानी लें।
  • 2 चम्मच चीनी लें।

आंवला का जूस बनाने की सामग्री के बारे में पता होने के बाद अब आंवला का जूस बनाते हैं।

  1. आंवला के छोटे- छोटे टुकड़े कर लें जिससे यह ब्लैंडर में अच्छे से पिस जाएं।
  2. अब आंवला को 2 कप पानी में ब्लैंडर में पीस लें। और सही स्थिरता प्राप्त होने तक ब्लैंड करें।
  3. पल्प को बाहर ना निकालें। खट्टापन दूर करने के लिए चीनी मिलाएं और आपका आंवला का जूस तैयार है।

आखिर में

आंवला के फायदे आप किसी भी रूप में ले सकते हैं। आंवला का सेवन करने से पहले इसको नमक के पानी में भिगाएं जिससे यह अच्छे से साफ हो जाए। आमला के फायदे जानने के साथ- साथ इसके नुकसान का भी पता होना जरुरी है। अपनी जरुरत के अनुसार आमला को अपनी डाइट में शामिल करें।

Story Tags :

Leave a Reply on 9 आंवला के फायदे- आंवला जूस रेसिपी (9 Health Benefits Of Amla| Recipe For Amla Juice)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Comments

  1. ajay chauhan says

    hi very good article
    thanks for sharing keep up good work