तुलसी के 10 फायदे और कैसे करें इस्तेमाल

कई सदियों से तुलसी के पत्तियों को दवाई की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है। तुलसी के फायदे कई सारे हैं जैसे कि ब्लड शुगर लेवल को कम करने से लेकर कोलेस्टॉल को सामान्य बनाए रखना आदि। तुलसी के फायदे इन हिंदी में जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

सदियों से तुलसी के फायदे से कई सारी बीमारी को ठीक किया जा रहा है। पुराने जमाने से तुलसी को डायट्री और मेडिकल गतिविधियों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है जिससे हमें इसके फायदो को लेकर कोई शक नहीं है। इसकी मीठी और तीखी खुशबू से हर कोई वाकिफ़ है और इसको खाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। क्या आपको पता है तुलसी में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के भारी मात्रा में पाया जाता है जो एंटीऑक्सीडेंट के लिए प्रोटीन की तरह काम करता है। इसके अलावा यह मिनरल्स से भी भरपूर है जैसे कि मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम और कैल्शियम जो तुलसी के फायदे को बढ़ा देता है। तुलसी के फायदे इन हिंदी में जानकारी आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

basil
क्या आपको पता है तुलसी में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के भारी मात्रा में पाया जाता है जो एंटीऑक्सीडेंट के लिए प्रोटीन की तरह काम करता है।

तुलसी के फायदे

1. एंटी इंफ्लामेट्री

तुलसी के पत्ते के फायदे में सबसे पहला फायदा यह है कि यह एंटी- इंफ्लामेट्री है। तुलसे के पत्तों में जरुरी ऑयल मौजूद होते हैं जैसे कि सिट्रोनेलोल, यूजेनॉल और लिनालूल जो सूजन में आराम देने में काफी मदद करते हैं।

2. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

तुलसे के पत्ते एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं इसलिए इनका सेवन करने से शरीर में फ्री रेडिकल की गतिविधि कम हो जाती है। फ्री रेडिकल अस्वस्थ सेल होते हैं जो स्वस्थ सेल के साथ मिलकर इनको खराब कर देते हैं। लेकिन अगर शरीर में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद हैं तो यह फ्री रेडिकल को स्वस्थ सेल से मिलने नहीं देंगे जिससे शरीर में सेल को नुकसान नहीं पहुंचेगा।

3. ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल

ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने के कारण यह डायबटीज से गुजर रहे लोगों के लिए लाभदायक है क्योंकि यह शुगर को कम अब्जॉर्ब करता है। तुलसी के फायदे में से एक यह है कि इसमें मौजूद जरुरी ऑयल डायबटीज के लक्षण को खत्म करने में मदद करते हैं।

4. कैंसर से लड़ने में मदद

तुलसी के पत्ते के फायदे यह हैं कि इनमें जरुरी ऑयल मौजूद होता है जो बेकार के सेल को शरीर में आने नहीं देता है। जीवन के लिए सेल बहुत जरुरी होते हैं। जब सेल पुराने हो जाते हैं तो इनकी जगह नए सेल आ जाते हैं। लेकिन आनुवंशिक परिवर्तन (genetic change) के दौरान यह सेल बिना किसी कंट्रोल के बढ़ने लगते हैं जो बाद में ट्यूमर बन जाता है। इस जगह पर तुलसी के फायदे नज़र आते हैं क्योंकि यह ट्यूमर को बनने नहीं देता है।

basil
तुलसी के पत्ते के फायदे यह हैं कि इनमें जरुरी ऑयल मौजूद होता है जो बेकार के सेल को शरीर में आने नहीं देता है।

5. तुलसी के पत्ते प्राकृतिक एडाप्टोजेन (Adaptogens) हैं

एडाप्टोजेन (Adaptogens) मेडिकल गतिविधि का एक आम भाग है। यह शरीर के फिजिकल और कैमिकल प्रोसेस का सेहतमंद तरीके से बैलेंस बनाकर रखने में मदद करता है। 7 एडाप्टोजेन (Adaptogens) में से तुलसी एक ऐसा हर्ब है जो स्ट्रेस, त्वचा और जिगर से जुड़ी बीमारी को दूर रखने में मदद करता है।

6. पाचन शक्ति की परेशानी के लिए प्राकृतिक उपाय

तुलसी के पत्तों में यूजेनॉल नाम का कंपाउंड होता है जो डायजेस्टिव सिस्टम को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह शरीर में मौजूद बैक्टीरिया जैसे कि साल्मोनेला और लिस्टेरिया को खत्म करने का काम करता है। इसके अलावा यह बाकी के डायजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी परेशानी जैसे कि दस्त, पेट दर्द, सूजन, मतली और ऐंठन को दूर रखने में भी मदद करता है।

संबंधित आर्टिकल
सब्जा या तुलसी के बीज के फायदे।

7. स्वस्थ दिमागी हालत

एडाप्टोजेन (Adaptogens) हर्ब होने के कारण यह स्ट्रेस और चिंता को झेलने की ताकत देता है। इसके अलावा तुलसी के पत्ते के फायदे से दिमाग की हालत स्वस्थ बनी रहती है।

8. एंटी- बैक्टीरियल की खूबी

तुलसी के फायदे में से एक यह है कि यह हानिकारक बैक्टीरिया से बचाव करता है। इसको साबित करने के लिए एक अध्ययन भी किया गया है। यह अध्ययन उन लोगों पर किया गया है जिन लोगों को ई. कोलाई और अन्य बैक्टीरिया के कारण इंफेक्शन हुआ है। तुलसी के पत्ते इस इंफेक्शन पर असरदार साबित हुए हैं।

9. सेहतमंद दिल

तुलसी के फायदे से दिल भी स्वस्थ रहता है। इसकी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी- इंफ्लामेट्री खूबी के कारण यह दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह दिल में खून ले जाने में मदद करते हैं जिससे दिल में खून की मात्रा सामान्य बनी रहती है। इससे बल्ड प्रेशर सामान्य बना रहता है और खराब कोलेस्टॉल भी कम रहता है।

10. चोट जल्दी ठीक होती है

तुलसी के पत्ते के फायदे आयुर्वेद में कई सदियों से इस्तेमाल किए जा रहे हैं। आयुर्वेद में तुलसी के पत्तों को जख्म ठीक और भरने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह चोट को जल्दी से ठीक करने में मदद करते हैं और क्लोटिंग में भी मदद करते हैं।

basil-mishry
यह चोट को जल्दी से ठीक करने में मदद करते हैं और क्लोटिंग में भी मदद करते हैं।

तुलसी के पत्तों को कैसे इस्तेमाल करें

अब जब हमने तुलसी के पत्ते के फायदे के बारे में जानकारी प्राप्त कर ली है तो यह जानना भी जरुरी है कि इसको इस्तेमाल कैसे किया जाता है। तुलसी के फायदे आप घर में ही ले सकते हैं जिससे आप सेहतमंद जीवन जीना शुरु कर दें। नीचे से आप तुलसी के पत्ते को कैसे इस्तेमाल करने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं-

1. मेडिकल इस्तेमाल

तुलसी के फायदे में से यह सबसे पॉपुलर फायदा है। सदियों से तुलसी के पत्ते के फायदे मेडिकल इस्तेमाल के लिए किए जाते हैं। इसको डायजेशन, इंफेक्शन, मेंटल और शारीरिक सेहत का परफेक्ट बैंलेस बनाने के लिए जाना जाता है।

2. खाने में

तुलसी के फायदे सेहत के साथ- साथ खाने में भी स्वाद बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। इसकी मीठी और तीखी खुशबू खाने के स्वाद को बढ़ा देती है। इसके अलावा तुलसी के पत्तों को सलाद में सजाना के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। सूखी तुलसी को अधिकतर सभी खाने में फ्लेवर को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

तुलसी के पत्ते के फायदे और नुकसान

तुलसी के पत्ते के फायदे कई सारे हैं लेकिन इसके नुकसान भी हैं। बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए इसको सुरक्षित नहीं माना जाता है। क्योंकि इसमें मौजूद ऑयल को लेकर सावधानी लेनी पड़ती है। तुलसी के पत्ते के नुकसान हो सकते हैं जैसे कि लो ब्लड शुगर, गाढ़ा खून आदि। इसके अलावा तुलसी का सेवन नियमित रुप से होना चाहिए तभी आपको इसके लाभ मिलेंगे।

basil
तुलसी का सेवन नियमित रुप से होना चाहिए तभी आपको इसके लाभ मिलेंगे।

तुलसी के पत्ते कहां मिलेंग?

इस प्रश्न के उत्तर की चिंता करने की आपको जरुरत नहीं है। तुलसी के पत्ते के फायदे लेने के लिए आप इसको घर में ही उगा सकते हैं या फिर पास के किराना स्टोर से भी खरीद सकते हैं। अगर आप तुलसी के पत्तों का सेवन रोजाना करते हैं तो बेहतर है कि आप घर में ही इसे उगा लें और इसके फायदे प्राप्त करें।

आखिर में

ऊपर दी गई सारी जानकारी से यह सामने आता है कि तुलसी के पत्ते के फायदे कितने सारे हैं। और इतने सारे फायदे आपको और किसी चीज़ से मिल सकते हैं। लेकिन हर बार की तरह इस बार बी हम यही कहेंगे कि किसी भी चीज़ का फायदा लेने के लिए उसका सेवन नियमित रुप से करना चाहिए।

Leave a Reply on तुलसी के 10 फायदे और कैसे करें इस्तेमाल

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*