वन डे प्री- हॉलिडे डिटॉक्स गाइड (Your Guide To A One-Day Pre-Holiday Detox)

वन डे प्री- हॉलिडे डिटॉक्स गाइड (Your Guide To A One-Day Pre-Holiday Detox)

Your Guide To A One-Day Pre-Holiday Detox

वन डे प्री- हॉलिडे डिटॉक्स गाइड (Your Guide To A One-Day Pre-Holiday Detox)

वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं? प्री- हॉलिडे डिटॉक्स गाइड (A One-Day Pre-Holiday Detox) आपकी मदद करेगा।

डिटॉक्सिफिकेशन का मतलब होता है शरीर से टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकालना। रोजाना की आदतों से ब्रेक लेने के से ताकत और एनर्जी बढ़ती है। खाने से लेकर, सोशल मीडिया, बिज़ी दिनचर्या आदि। 

इस आर्टिकल में डाइजेस्टिव सिस्टम डिटॉक्स पर ज्यादा ध्यान दिया गया है। इससे आपकी त्वचा निखरती है और साथ ही पेट भी स्वस्थ रहता है। 

यदि आपने उस बायोलॉजी क्लास में करीब से ध्यान दिया है, तो आपको पता होगा कि मेटाबोलिज्म में दुबला मांसपेशियों का उच्च प्रतिशत मौजूद होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि डिटॉक्स से मांसपेशियों के मांसपेशियों को नुकसान न हो, हमने अच्छी संख्या में प्रोटीन से भरपूर सामग्री शामिल की है। (और नहीं, आपको एक गिलास मट्ठा पीने की जरूरत नहीं होगी)। कुछ डिटॉक्स-फ्रेंडली भी हैं, जो प्राकृतिक रूप से हाई प्रोटीन रेसिपी हैं जिनका स्वाद इतना बढ़िया है, आप उन्हें अपने रोजाना डाइट में शामिल करना चाहेंगे।

विषय सूची

1. हाई प्रोटीन

मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन महत्वपूर्ण होता है। यहां से आप प्रोटीन से भरपूर स्वादिष्ट स्नैक्स से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं।

नीचे दिए गए सभी ऑप्शन 100% शाकाहारी हैं तो इनका सेवन त्योहार के मौसम में भी किया जा सकता है!

1.1 योगा बार 100% प्योर पीनट बटर

ताज़ा और नटी, अनस्वीटन पीनट बटर बनाने के लिए स्लो रोस्टेड ग्राउंड पीनट का इस्तेमाल किया गया है। स्मूथ टैक्शर और आसानी से स्प्रेड होनी वाली खूबियां हमें पसंद आई हैं

एक सर्व (32 ग्राम) से 10 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

रेसिपी की सलाह- पीनटर बटर टोस्ट; मिल्कशेक में मिक्स करें, सलाह के ऊपर डालें या फल के साथ डिप की तरह।

1.2 पतंजली पनीर

मटर पनीर, पनीर पुलाव, पनीर सैंडविच या पनीर पर मिर्च डालकर खाना आदि। अगर आपके पास ताज़ा पनीर उपलब्ध नहीं है तो पतंजली पनीर अच्छा ऑप्शन है।

यह गाय के दूध से बना है और इसमें हल्का मीठा स्वाद है (कच्चा टेस्ट करने पर)।

पकाने के बाद, हमें अच्छा लगा पनीर का आकार बरकरार था और फ्लेवर बहुत अच्छी तरह से अब्जॉर्ब कर लिए गए थे।

100 ग्राम पतंजली पनीर में 18 ग्राम प्रोटीन है।

रेसिपी की सलाह- स्टिर फ्राई; पराठा; पुलाव।

1.3 दी होल ट्रूथ

प्रोटीन बार्स पोषण से भरपूर हैं। इसमें प्रेज़रवेटिव, आर्टिफिशियल/ एडेड शुगर नहीं है। इसका स्वाद लाजवाब है और अच्छी क्वालिटी का प्रोटीन मिलता है।

हमने दी होल ट्रूथ मिनी प्रोटीन बार्स के छह फ्लेवर ट्राई किए हैं और इनका स्वाद, टैक्शर, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स आदि सभी लाजवाब है।

एक मिनी बार में 6-8 ग्राम प्रोटीन है।

रेसिपी की सलाह- ब्लैक टी/ कॉफी।

2. रिफाइंड बंद करें

बढ़े हुए फोकस से लेकर बेहतर एनर्जी लेवल तक, रिफाइंड चीनी का सेवन कम करने से हमारे सिस्टम को लाभ मिलते है।

आमतौर पर, चीनी को खत्म करने से वजन कम होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चीनी और इंसुलिन का स्तर तेजी से नहीं बढ़ता है, जिससे एनर्जी में तेजी से गिरावट आती है, जिससे अचानक भूख लगने लगती है।

2.1 स्प्रिग जिंजर हनी

कई फ्लेवर हनी का रिव्यू करने के बाद हमें स्प्रिंग जिंजर हनी बेहद पसंद आया है। हमने इस हनी को तीन तरीके से टेस्ट किया है। प्लेन गर्म पानी में, होममेड गोलडन लाटे और ग्रीन टी।

अदरक की मौजूदगी खुशबू और स्वाद में महसूस हो रही थी। अदरक का स्वाद ताज़ा और आनंदमय लग रहा था।

रेसिपी की सलाह- ग्रीन टी, काढ़ा; सलाद ड्रेसिंग के लिए लाजवाब प्लांट बेस्ड स्वीटनर है।

2.2 गोरी नैचुरल एनर्जी बार्स

प्रेज़रवेटिव और रिफाइंड शुगर फ्री, यह एनर्जी बार स्वादिष्ट हैं! ओट्स, अलसी, ताड़ गुड़, तिल और अमरनाथ जैसे पौष्टिक पावरहाउस बनाने में उपयोग की जाने वाली सामग्री हैं।

परफेक्ट मिठास, पेट भरने वाला, यह बार्स मिड-डे स्नैक्स के लिए परफेक्ट है।

रेसिपी की सलाह- वर्कआउट से पहले या बाद में।

2.3 हनी शॉप फॉरेस्ट हनी

यह शहद रॉ, ऑर्गेनिक और अनप्रोसेस्ड है। स्वाद की बात करें तो शहद हल्का मीठा, खट्टा है जिसमें सौंफ जैसा फ्लेवर है।

हमें शहद का सुनहरा रंग पसंद आया है और व्यावसायिक रूप के लिए बनाए गए शहद के मुकाबले गाढ़ा है।

मज़ेदार बात- शहद इकट्ठा करते समय मधुमक्खियों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है।

3. अच्छे फैट से भरपूर

फैट कई प्रकार के होते हैं- कुछ स्वस्थ, अन्य अस्वस्थ, और परिष्कृत। आपका लक्ष्य कम से कम सैचुरेटेड और ट्रांस फैट का सेवन कम करना होना चाहिए जो मुख्य रूप से प्रोसेस्ड और पैक फूड प्रोडक्ट में पाए जाते हैं।

अनसैचुरेटेड फैट नट, बीज, वर्जिन तेल आदि में पाए जाने वाले स्वास्थ्यवर्धक होते हैं।

3.1 नटएनडाइट ऑर्गेनिक वर्जिन कोकोनट ऑयल 

यह एक असाधारण वर्जिन नारियल तेल है। ताजा, गर्म और ट्रॉपिकल सुगंध का सबसे अच्छा वर्णन करते हैं। स्वाद के लिहाज से, इस कोल्ड-प्रेस्ड नारियल तेल का स्वाद ताज़ा और हल्का था।

हमने इसकी मदद से बुलेट प्रूफ कॉफी बनाई थी जिसमें नारियल का मुलायम स्वाद था।

रेसिपी की सलाह- बुलेट प्रूफ कॉफी; सोते; स्टिर फ्राई; तड़का।

3.2 यम्मीज़ सीड्स ग्रेनोला बार्स

बाजार शुगर से भरपूर एनर्जी बार्स से भी हुई है। स्वादिष्ट ग्रेनोला बार, छह फ्लेवर वेरिएंट में कोई एडेड शुगर या प्रेज़रवेटिव नहीं हैं और यह ग्लूटेन-मुक्त होते हैं। एक फ्लेवर में 140-180 किलो कैलोरी है।

प्रीमियम क्वालिटी सामग्री का इस्तेमाल किया गया है। हर एक सामग्री में अलसी के बीज, अमरनाथ, कोको बटर से अनोखा टैक्शर मिलता है। विस्तार से जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं

3.3 स्वस्ति घी

सेलुलर स्तर पर कई लाभ हैं, घी ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर एक फैट स्रोत है जो अतिरिक्त वजन को रोकने में मदद करता है (और वजन घटाने को भी बढ़ावा देता है)। स्वस्ति का शुद्ध गाय का घी इसकी सुंदर सुगंध और स्वाद के लिए हमारे रिव्यू के बाद एक पेंट्री में मैजूद है। मुख्य भोजन से लेकर सब्जी और मिठाइयों तक, इस घी ने स्वाद को और बढ़ा दिया है।

रेसिपी की सलाह- डेजर्ट; चावल/ पराठा पर एक चम्मच घी डालें।

3.4 एपिगामिया घी स्प्रेड्स

घी की अच्छाई ने चॉकलेट की मिठास से हाथ मिलाया और एपिगामिया घी स्प्रेड तैयार हो गया। दिलचस्प प्रोडक्ट के साथ हमने सभी चार फ्लेवर ट्राई किए हैं। ब्रेड, रोटी, स्टीमिंग इडली के टोस्टेड स्लाइस- ये स्प्रेड पौष्टिक रूप से भरपूर होते हैं क्योंकि रिफाइंड विकल्पों की तुलना में फैट स्रोत स्वास्थ्यवर्धक होता है।

रेसिपी की सलाह- ब्रांड के द्वारा- इडली, ब्रेड, रोटी/ पराठा।

4. डेयरी ब्रेक

‘दूध कैल्शियम से भरपूर होता है, जो हड्डियों के लिए अच्छा होता है!’

 हालांकि कैल्शियम के कई डेयरी-फ्री स्रोत हैं जैसे पत्तेदार साग, सोया, अंजीर, काजू, संतरे, आदि। मानव आबादी का लगभग 65% लैक्टोज असहिष्णु है- दूध का सेवन करने के बाद फूला हुआ या अन्य असहज लक्षणों का अनुभव करते हैं।

4.1 रॉ प्रेसरी आलमंड मिल्क

ताज़ा और डार्क, रॉ प्रेसरी आलमंड मिल्क कोको फ्लेवर में सभी सामग्री वीगन फ्रेंडली है। हमें पसंद आया कि यह फ्लेवर हल्का मीठा है और चॉकलेट, बादाम का बैलेंस फ्लेवर है।

रेसिपी की सलाह- गर्म या ठंडा; वीगन आइसक्रीम बनाने के लिए फ्रोज भी किया जा सकता है।

4.2 एपिगामिया कोकोनट योगर्ट

इसमें दो प्रकार के प्लांट बेस्ड योगर्ट रेंज हैं। एक में एडेड स्वीटनर नहीं है और एक में नारियल गुड़ से मीठा मिलाया गया है।

खुशबू, स्वाद और टैक्शर- नारियल की मौजूदगी मुख्य है। इसमें सिंथेटिक, आर्टिफिशियल या औद्योगिक गुण नहीं हैं।

हमारे अनुसार मीठा वाला फ्लेवर थोड़ा सा और मीठा हो सकता था।

4.3 सोयको. टोफू

शाकाहारी और वीगन को सोया से प्रोटीन मिलता है। इसमें सभी नौ अमीनो एसिड हैं। सोयाबीन्स, सोया चंक्स, सोय मिल्क, टोफू/ वीगन पनीर- सोया बहुमुखी है!

क्यूरेटेड सीरीज हा हिस्सा, हमने दी सोयको. लाइट फर्म टोफू रिव्यू किया है। यह ताज़ा, नाज़ुक और स्वादिष्ट है। हमें टोफू की सॉफ्ट क्रीमीनेस अच्छी लगी है और यह ऑयली भी नहीं है।

100 ग्राम में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन है।

रेसिपी की सलाह- सलाद; पराठा; सब्जी; बेक्ड क्यूब्स।

5. हाइड्रेट

पानी हमारे शरीर का लगभग 60% हिस्सा होता है। तापमान और इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को बनाए रखने से लेकर कचरे को बाहर निकालने तक, हाइड्रेटेड रहने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

कैसे? भूख और प्यास के संकेत दिमाग के एक ही हिस्से में भेजे जाते हैं। अक्सर प्यास भूख के लिए भ्रमित होती है। इसलिए भोजन से 30 मिनट पहले एक गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

5.1 हल्दी वीटा ड्रिंक मिक्स

स्मूदी, मिल्कशेक, प्रोटीन शेक, दूध और चाय भी- इस हल्दी-आधारित बेवरेज मिश्रण का कई अलग-अलग तरीकों से सेवन किया जा सकता है। यह बेवरेज मिश्रण हल्दी, काली मिर्च, अलसी, सूरजमुखी के बीज, गुड़ पाउडर, और अन्य जैसे सभी ‘सुपरफूड्स’ का मिश्रण है।

रेसिपी की सलाह- हमने गर्म दूध के साथ यह ट्राई किया है। मिठास और खुशबू के मामले में यह बहुत अच्छा प्रोडक्ट है

5.2 बैद्यनाथ आयुर्वेदिक जूस

दादी की चार विश्वसनीय आयुर्वेदिक सामग्री बोतल बेवरेज के रूप में अपनी अच्छाई प्रदान करती हैं। यह लो-कैलोरी, शुगर-फ्री बैद्यनाथ आयुर्वेदिक जूस विस्तृत पोषण संबंधी लेबल के साथ आते हैं। यह एक प्लस बात है!

प्रत्येक प्रकार (सामग्री) हृदय, त्वचा, पाचन आदि के लिए लाभ प्रदान करता है। हालांकि हम इन स्वास्थ्य लाभों की पुष्टि नहीं कर सकते हैं, हम इन जूस की सलाह देते हैं क्योंकि इनमें एडेड शुगर नहीं है, कैलोरी कम है और विटामिन सी से भरपूर हैं।

रेसिपी की सलाह- जैसे यह आते हैं वैसे सेवन करें।

5.3 शून्य ज़ीरो कैल ड्रिंक्स

तीन प्रकार में उपलब्ध, हमने शून्य ज़ीरो कैलोरी हर्बल ड्रिंक्स रेंज से सेब और ऑरेंज फ्लेवर का रिव्यू किया है। ताज़ा और मीठा, आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से भरपूर- हमें सेब ज्यादा अच्छा लगा है।

अश्वगंधा, खस, ब्राह्मी और कोकम से तैयार- इन बेवरेज पदार्थों में खनिज और विटामिन के साथ फलों के स्वाद का एक बड़ा संतुलन है।

एक सर्विंग से 50% विटामिन आरडीए और 20% मिनरल्स आरडीए मिलता है।

रेसिपी की सलाह- जैसे है वैसे सेवन करें।

6. कार्ब्स कंट्रोल करें

कार्बोहाइड्रेट पर ओवरलोडिंग आसान है- ब्रेड, बिस्किट, सभी चीजें मीठी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्या आसान बात है? जब इसे आपके पसंदीदा शो के साथ परोसा जाता है। जब हमारी दृश्य इंद्रियां स्क्रीन को देखने में व्यस्त होती हैं, तो पाचन का पहला चरण छूट जाता है। इससे हमारे दिमाग में ‘मैं अभी भरा हुआ हूं’ सिग्नल गायब हो जाता है।

अपने कार्ब सेवन को सीमित करना, विशेष रूप से रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट, पेट की समस्याओं जैसे सूजन और अम्लता को दूर करने में मदद करता है, साथ ही साथ आपके अंगों से भार को भी हटाता है।

6.1 कीटोफाए कुकीज़

हमने कीटोफाए की नारियल और चोको फज कीटो कुकी फ्लेवर का रिव्यू किया है और हम पूर्व की सलाह देते हैं। इसमें ट्रॉपिकल, मीठा और दूधिया नारियल का स्वाद है। यह मैदा रहित कुकीज़ सख्त और घनी नहीं हैं। वास्तव में, इनका एकदम सही क्रंच और एक अच्छी बाइट है। एक कप चाय/कॉफी के साथ यह बढ़िया लगेंगे।

2 कीटोफाए कुकीज़ से 100 कैलोरी मिलती हैं जिससे पेट भर जाता है।

रेसिपी की सलाह- सुबह का बेवरेज।

6.2 कमलेया ऑर्गेनिक्स बाजरा

बाजरा को पौष्टिक पावरहाउस कहा जाता है। फाइबर, प्रोटीन और पोषक तत्वों से सब कुछ स्वाभाविक रूप से उचित मात्रा में मौजूद है।

कमलेया ऑर्गेनिक्स से हमने बाजरा नूडल्स, बाजरा पोहा, डोसा और रवा का एक फैमली पैक ऑर्डर किया।

सीधे शब्दों में कहें तो स्वाद में बहुत अधिक भिन्नता नहीं थी क्योंकि टेस्टमेकर/सब्जियां/मसाला वहां एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

हालांकि फ्लेवर अच्छे  और नटी हैं।

रेसिपी की सलाह- नूडल्स- टेस्टमेकर के साथ; पोहा- मूंगफली के साथ; उपमा- सब्जियों के साथ; डोसा- आलू की फिलिंग या एक चम्मच घी/ बटर।

6.3 बाए नैचर कोकोनट चिप्स

अगर आपको लगता है कि डाइट में स्नैक्स नहीं खा सकते हैं तो आपको गलत लगता है। 

मीड-डे स्नैक्स के लिए हमारे पास दिलचस्प ऑप्शन है। बाए नेचर कोकोनट चिप्स में एडेड प्रेज़रवेटिव नहीं है और यह ग्लूटेन फ्री है।

रेसिपी की सलाह- हमें लगता है कि क्रिस्पी टैक्शर होने के कारण इनसे स्मूदी अच्छी बनेगी।

7. लाजवाब आंत

फाइबर युक्त, प्रीबायोटिक्स, प्रोबायोटिक्स, कम प्रोसेस्ड और पैक्ड खाद्य पदार्थ- एक स्वस्थ पेट के लिए आपके विचार से आसान हैं।

7.1 अमूल प्रीमियम दही

क्रीमी, जमी हुई, सभी पैक्ड दही ब्रांड में से अमूल प्रीमियम दही हमारी टॉप पिक है। यह बेहद बहुमुखी है।

रेसिपी की सलाह- मेरीनेड से लेकर डिप्स तक, यह क्रीमी दही हीट है!

7.2 अनवेशन चिया सीड्स

प्रमाणित ऑर्गेनिक और एक प्रमुख नटी स्वाद के साथ, अनवेशन चिया बीज एक क्विक, ताज़ा बेवरेज के लिए आदर्श है। पैक में काले, सफेद और भूरे रंग के चिया बीज का मिश्रण है जो पर्याप्त मात्रा में पानी सोखते हैं और अच्छी तरह खिलते हैं।

इसके साथ ही इनका क्रंच तारीफ के काबिल है!

रेसिपी की सलाह- नींबू पानी में मिलाएं।

7.3 न्यूहर्ब्स एसीवी विद मदर

हमारे न्यूहर्ब्स एसीवी विद मदर रिव्यू के दौरान, हमने सभी विशिष्ट स्वादों और खुशबू को देखा, जिनके लिए ACV जाना जाता है। यह शॉर्प, तीखा और अम्लीय था। इनके अलावा, न्यूहर्ब्स एसीवी विद मदर ऑर्गेनिक, एडेड शुगर, रंग, स्वाद और प्रेज़रवेटिव से मुक्त है।

रेसिपी की सलाह- भारी खाना खाने से पहले खाने के लिए आदर्श है; सलाद ड्रेसिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

त्योहार सीजन या साल भर से पहले, हम अत्यधिक डाइट की सलाह नहीं देते हैं। हम जिस चीज में विश्वास करते हैं वह स्वस्थ और पौष्टिक खाना है, खाने के साइज को ध्यान में रखना और सक्रिय जीवन शैली को बनाए रखना। एक बैलेंस जरूरी है और यह आदतें जितनी अधिक टिकाऊ होंगी, उन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करना उतना ही आसान होगा।

टीम मिश्री

टीम मिश्री शोधकर्ता, समीक्षक, डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर और लेखकों की टीम है जो टेस्ट किचन में हर रिव्यू का हिस्सा होते हैं। यह सभी प्रोडक्ट की रिव्यू, टेस्ट करते हैं और रिजल्ट पर पहुंचने से पहले उस प्रोडक्ट की विशेषताएं, अच्छी और बुरी बातों के बारे में विस्तार से चर्चा, विचार-विमर्श करते हैं। सभी रिव्यू में टीम के सदस्यों से महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त किए गए हैं और जहां से बाइलाइन पूरी टीम से संबंधित है - टीम मिश्री!

Leave a Reply on वन डे प्री- हॉलिडे डिटॉक्स गाइड (Your Guide To A One-Day Pre-Holiday Detox)

Your email address will not be published. Required fields are marked *