सेहतमंद भारतीय ब्रेकफास्ट के ऑप्शन (Healthy Indian Breakfast Options For A Wholesome Day)
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सेहतमंद भारतीय ब्रेकफास्ट के ऑप्शन (Healthy Indian Breakfast Options For A Wholesome Day)

अच्छा और सेहतमंद ब्रेकफास्ट आपको पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रखता है। यहां से आप टॉप भारतीय ब्रेकफास्ट के ऑप्शन देख सकते हैं जो स्वाद के साथ- साथ पोषण भी देते हैं।

पूरे दिन में से ब्रेकफास्ट सबसे जरुरी खाना होता है। रातभर पेट खाली रहने के बाद आप ब्रेकफास्ट में खाना खाते हैं। ज्यादातर लोग ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं और ऐसा समय की कमी या फिर खराब जीवनशैली के कारण हो सकता है। ऐसी गलती बिल्कुल मत कीजिए क्योंकि ब्रेकफास्ट से ही आपको पूरे दिन काम करने की एनर्जी मिलती है। इससे आप पूरे दिन में अस्वस्थ स्नैक्स का सेवन नहीं करते हैं।

क्या आप रोजाना सेहतमंद और आसानी तरीके ब्रेकफास्ट की डिश बनाना चाहते हैं? यहां से आप कुछ ऑप्शन देख सकते हैं-

1. मूंग दाल पैन केक (Moong Dal Pancakes)

मूंग दाल पैन केक को मूंग दाल चीला के नाम से भी जाना जाता है जो पोष्टिक आहार से भरपूर होता है। मूंग दाल को 2 घंटे के लिए गर्म पानी में भिगा दें। 2 घंटे बाद पानी निकाल लें और दाल को थोड़े पानी के साथ पीस लें। मूंग दाल के आटे की स्थिरता का खास ध्यान रखें।

आटे में कुछ मसाले भी डाल लें जैसे कि मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, नमक और भुना हुआ जीरा। अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो आप इन मसालों को मिलाकर चीले के लिए घोल बना सकते हैं। इन सभी मसालों को अच्छे से मिक्स कर लें। हालांकि पारंपरि तरीके में चीले के आटे में प्याज, हरी मिर्च, हींग, धनिया के पत्ते मिलाए जाते हैं।

अब सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें और 20 मिनट के लिए रख दें। कुछ समय बाद पानी मिलाए (अगर जरुरत है तो) और मिश्रण को तवा या पैन पर फैलाएं। आराम से चीला को पलट दें ताकि यह दोनों तरफ से पक जाए। स्वादिष्ट चीला को अपनी पसंद की चटनी के साथ खाएं।

मूंग दाल चीला सेहतमंद क्यों है? (Why is moong dal cheela healthy?)

1 मूंग दाल के चीले से आपको 6 ग्राम प्रोटीन, 3 ग्राम फैट, 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 100 कैलोरी मिलती है। इस डिश को और भी सेहतमंद बनाने के लिए इसमें साबुत हरे चने का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, लेकिन इनको रातभर भिगने के लिए रखना होगा।

1 मूंग दाल के चीले से आपको 6 ग्राम प्रोटीन, 3 ग्राम फैट, 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट
और 100 कैलोरी मिलती है।

2. सूजी का उपमा (Semolina Upma)

भारत में ब्रेकफास्ट के लिए यह एक बहुत आम ऑप्शन है। इसके बावजूद सूजी के उपमे को ज्यादा महत्तव नहीं दी जाती है। ज्यादा लोगों को यह नहीं पता है कि इसको आप अपने स्वाद के अनुसार बना सकते हैं। इसको सिर्फ 10 मिनट में बनाया जा सकता है इसलिए अब आपके पास समय की कमी होने के कारण ब्रेकफास्ट ना करने का बहाना नहीं चल सकता है।

इस डिश को बनाने के लिए 1 कप सूजी को पैन या तवा में रोस्ट करें ( सूजी या रवा भी कहा जाता है)। एक बार गोल्डन होने के बाद इसको कटोरी में निकाल लें। अब पैन में तेल डाल लें और सरसों के बीज को डालें और साथ ही उड़द दाल, करी पत्ता, अदरक, हरी मिर्च भी डालें। इसको अच्छे से सोते कर लें और फिर प्याज डालें।

पारदर्शी होने तक प्याज को पकाएं। अब पैन में पानी डालें और तब तक पकाएं जब तक पानी उबलने नहीं लग जाता है। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि पानी और सूजी का अनुपात 2: 1 का होना चाहिए जिससे सभी सामग्री अच्छे से पक जाए। पानी उबलने के बाद इसमें नमक डालें और थोड़ी- थोड़ी सूजी डालनी शुरु करें। सूजी मिलाने के बाद पैन की सामग्री को एक जगह बैठने ना दें क्योंकि नहीं तो गांठ बन जाएगी।

सूजी को पैन में चलाते रहें जब तक सूजी पानी को सोख नहीं लेती है और गाढ़ी हो जाती है। जब उपमा सारा पानी सोख लेता है तब अपनी डिश को धनिया के पत्तों से सजाएं। उपमा को नारियल की चटनी के साथ भी खा सकते हैं।

सूजी का उपमा सेहतमंद क्यों है? (Why is Semolina Upma healthy?)

सूजी को प्रोटीन और फाइबर का अच्छा आधार माना जाता है। इसलिए जब आप सुबह ब्रेकफास्ट में उपमा खाते हैं तो आपका पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है। रोजाना सूजी खाने से दिल स्वस्थ रहता है और ब्लड प्रेशर भी सामान्य बना रहता है।

रोजाना सूजी खाने से दिल स्वस्थ रहता है और ब्लड प्रेशर भी सामान्य बना रहता है।

3. थेपला (Thepla)

थेपला, भारत के गुजरात राज्य की आम डिश है। यह चपटी रोटी है जिसका टैक्शर पतला होता है। जिस आटे से थेपला बनाया जाता है उसमें कई मसालों और कसूरी मेथी की अच्छाई है जिस कारण से यह डिश भारतीय सेहतमंद ब्रेकफास्ट के लिए अच्छा ऑप्शन है।

सबसे पहले आपको 1 कप मेथी के पत्तों को अच्छे से धोना है और बारीक काटना है। अब एक कटोरी में ½ कप गेंहू का आटा लें और 3- 4 चम्मच बेसन की डालें और साथ ही नमक भी डालें। सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लें और फिर हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर, अदरक- लहसुन का पेस्ट, जीरा पाउडर और बारीक कटे हुए मेथी के पत्तें

अब इसमें 5 चम्मच दही डालें और सारी सामग्री को अच्छे से मिला लें। आटे की स्थिरता वैसी ही होनी चाहिए जैसी स्थिरता रोटी के आटे की होती है। सही स्थिरता पाने के लिए और दही डाल सकते हैं लेकिन पानी कभी नहीं डालना चाहिए।

अब आटे से छोटे और मीडियम साइज के गोले बना लें। गोले बनाते समय इन पर आटा भी लगा सकते हैं जिससे यह चिपकेंगे नहीं। इनको अच्छे से गोल आकार में बना लें। अब तवा पर तेल डालें और थेपला को दोनों तरफ से पकने दें।

अगर आप थेपला बनाने के बहुत समय बाद थेपला खाएंगे तो इनको ज्यादा तेल के साथ बनाएं। इससे थेपला लंबे समय के लिए अच्छे और सोफ्ट रहेंगे। थेपले का स्वाद आम के अचार के साथ और भी बढ़ जाता है।

थेपला सेहतमंद क्यों है? (Why is Thepla healthy?)

एक थेपला से आपको 7% विटामिन ए, 6% विटामिन सी, 2% कैल्शियम और 5% आयरन मिलता है। इस डिश की सबसे अच्छी बात यह है कि इसको बच्चें भी खा सकते हैं। यह एक स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट ऑप्शन है। मेथी के पत्ते आयरन से भरपूर होते हैं जो आपको पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रखते हैं।

एक थेपला से आपको 7% विटामिन ए, 6% विटामिन सी, 2% कैल्शियम
और 5% आयरन मिलता है।

सेबतमंद भारतीय ब्रेकफास्ट के कुछ और ऑप्शन (Some other options of healthy Indian breakfast that you can try out)

यहां से आप और सिंपल और सेहतमंद ब्रेकफास्ट से जुड़े कुछ और ऑप्शन की जानकारी ले सकते हैं।

स्प्राउट्स से बना सलाद (Salad made from sprouts)- मूंग को अच्छे से पका लें और ताज़े प्याज, टमाटर और खीरा के साथ खाएं। मसालेदार फ्लेवर के लिए इसमें नींबू का रस भी डाल सकते हैं।

इडली (Idli)- एक परफेक्ट ब्रेकफास्ट वही होता है जो सेहतमंद होने के साथ- साथ स्वादिष्ट भी है और वो है इडली। इडली को भाप में बनाया जाता है और कुछ हल्का खाने का मन करने पर आप इडली खा सकते हैं।

सिंपल ब्रेड सैंडविच (Simple bread sandwich)- अगर आपके पास खाना बनाने का ज्यादा समय नहीं है तो ब्राउन ब्रेड के दो पीस लेकर इनके बीच में टमाटर, गाजर और खीरा दबाकर सिंपल सैंडविच बना सकते हैं।

ब्राउन ब्रेड के दो पीस लेकर इनके बीच में टमाटर, गाजर और
खीरा दबाकर सिंपल सैंडविच बना सकते हैं।

ब्रेकफास्ट डिश को चुनते समय किन बातों का ध्यान रखें- किन ब्रेकफास्ट डिश से बचें (What To Note When Choosing Breakfast Dishes | Breakfast Foods To Avoid)

आसान शब्दों में कहें तो आप नीचे दी गई खाने की चीजों को छोड़कर ब्रेकफास्ट में कुछ भी खा सकते हैं-

  • सफेद ब्रेड टोस्ट
  • तेलीय, मसालेदार और फेट से भरपूर
  • शुगर से भरपूर डिश
  • डेयरी सामग्री जैसे कि चीज़ या क्रीम से भरपूर डिश
  • अकेले चाय, कॉफी, जूस, स्मूदी का सेवन करना और साथ में कुछ नहीं खाना।
  • स्टोर से लाए गए इंस्टेंट सीरियल्स बार

आखिर में

ब्रेकफास्ट में शामिल करने के लिए आपको सेहतमंद ब्रेकफास्ट का चुनाव करना चाहिए। सेहतमंद ब्रेकफास्ट से आपको पूरे दिन एनर्जी के साथ काम करने में मदद मिलती है। अस्वस्थ ब्रेकफास्ट वो होता है जिसमें अवस्थ फैट, कार्बोहाइड्रेट होते हैं। दिन का पहला खाना सेहतमंद होना चाहिए जिससे अस्वस्थ स्नैक्स खाने का मन ना करें।

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