धनिया के बीज के फायदे

धनिया के बीज को खाने में खाने का फ्लेवर बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ धनिया के बीज को डालने से खाने का पोषण त्तव भी बढ़ जाता है।

अपने फ्लेवर और खुशबू के कारण धनिया के बीज को हर भारतीय किचन में पाया जाता है। इसका स्वाद मीठा और नींबू की तरह खट्टा होता है जो आपके खाने को स्वादिष्ट बना देता है। भारतीय खाने में इसको स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। या फिर आप यह भी कह सकते हैं कि एक चुटकी धनिया के बिना भारतीय खाना पूरा नहीं होता है। स्वाद के साथ- साथ धनिया के बीज के फायदे कई सारे हैं। जैसे कि यह आपके खाने का पोषण का लेवल बढ़ा देता है। इसके फायदे और खुशबू के कारण यह भारत के साथ- साथ पूरी दुनिया में पॉपुलर हो गया है। धनिया के बीज के फायदे कई सारे हैं जैसे कि ब्लड ग्लूकोज लेवल कंट्रोल करना, पाचन शक्ति की परेशानी को दूर रखना आदि। इसके अलावा धनिया के बीज को एलर्जी, आंखों के इंफेक्शन, एनीमिया जैसी बिमारियों को ठीक करने में मदद करता है। धनिया के बीज के फायदे इन हिंदी में जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

वीडियो- धनिया के बीज के फायदे यहां से देखें

धनिया के बीज के फायदे

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

धनिया के बीज के फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण पॉपुलर हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फोलिक एसिड, कैरोटीन और कैल्शियम मौजूद है। इन एंटीऑक्सीडेंट का सेवन करने से आपका शरीर फ्री रेडिकल से बचकर रहता है। यह एंटीऑक्सीडंट फ्री रेडिकल के साथ मिलकर बीमारी होने के आसार को कम कर देते हैं।

2. बुढ़ापे के आसार जल्दी से नहीं दिखते हैं

धनिया के बीज में एंटी- इंफ्लामेट्री की खूबी प्राकृतिक रुप से है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह आपको फ्री रेडिकल के द्वारा किए जाने वाले खराब प्रभाव से बचाकर रखने में मदद करते हैं। और साथ ही सूजन को भी कम करते हैं। धनिया के बीज कई सारी चीजों से लड़ते हैं जैसे कि बढ़ती उम्र की परेशानी जैसे कि गठिया जिसमें जोड़ो में दर्द होता है।

संबंधित आर्टिकल
सब्जा या तुलसी के बीज के फायदे।
कद्दू के बीज के 7 फायदे, कैसे खाएं और पकाएं।
चिया बीज के फायदे और नुकसान (Health Benefits Of Chia Seeds & Side-Effects)।

3. आयरन से भरपूर

आयरन एक ऐसा मिनरल है जिसको हीमोग्लोबिन बनाने के लिए जाना जाता है। हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन है जो शरीर में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है। धनिया के बीज में भारी मात्रा में आयरन होता है जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और पूरे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा सही बनी रहती है।

4. एंटी- डायबटिक

इसका सबसे ज्यादा असर अंत: स्रावी ग्रंथि (endocrine gland) पर होता है। धनिया के बीज खाने से इंसूलिन की मात्रा बढ़ जाती है। इंसूलिन डायजेस्टिव सिस्टम में होता है जो शुगर मोलीक्यूल्स को तोड़ने में मदद करता है। इससे शरीर का ब्लड ग्लूकोज लेवल को भी सामान्य बना रहता है।

धनिया के बीज खाने से इंसूलिन की मात्रा बढ़ जाती है।

5. सेहतमंद स्नैक्स

धनिया का बीज फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जिसको पचने में ज्यादा समय लगता है जिससे आपका पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है। इससे पहले वाले प्वाइंट में हमने बताया कि यह इंसूलिन को बनाने में भी मदद करता है जो शरीर के ब्लड ग्लूकोज लेवल को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।

संबंधित आर्टिकल
दालचीनी के फायदे- 12 स्वास्थ्य से जुड़े दालचीनी के फायदे।
मेथी के दाने (Methi Dana) से स्वास्थ्य, त्वचा और बालों से जुड़े फायदे।
सौंफ खाने के फायदे (Saunf Benefits)- सौंफ से वज़न, दिल और पाचन का कैसे रखें ध्यान।

6. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है

धनिया के बीज के फायदे में से यह एक सबसे जरुरी फायदा है कि यह खराब कोलेस्टॉल को कम करता है। धनिया के बीज कोलेस्टॉल से गुजर रहे लोगों के लिए फायदेमंद है। धनिया के बीज में कई सारे मिनरल्स पाए जाते हैं जैसे कि कॉपर, ज़िंक जो रेड ब्लड सेल को बढ़ाते हैं और खराब कोलेस्टॉल को कम करने में मदद करते हैं जिससे दिल भी स्वस्थ रहता है।

7. एलर्जी के लक्षण को कम करता है

इसके ठंडे होने के कारण धनिया के बीज को एलर्जी के लक्षण को कम करने के लिए भी जाना जाता है। यह सूजन, लाल धब्बे, पित्ती के खिलाफ सुरक्षा करते हैं। धनिया का पेस्ट आसानी से बनाया जा सकता है- आपको 1 चम्मच शहद और ½ चम्मच धनिया के बीज को मिलाकर पेस्ट बनाना है। इसके बाद एलर्जी वाले हिस्से में आराम से लगाएं।

8. वजन कम करने में मदद

धनिया के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं इसलिए इनको पचने में समय और एनर्जी लगती है जिससे फैट बर्न होता है। जब आप वजन कम करने की सोचते हैं तो आपको ऐसे खाने का सेवन करना चाहिए जो फाइबर से भरपूर हो। ऐसा करने से आपका पेट लंबे समय के लिए भरा रहेगा और आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी।

संबंधित आर्टिकल
वजन कम करने के उपाय (How To Lose Weight Naturally)।
इंटरमिटेंट डाइट (आईएम)- रुक- रुक कर खाने से क्या वजन कम हो सकता है?
लो कैलोरी के फायदे- लो कैलोरी फूड फॉर वेट लॉस।

9. सेहतमंद त्वचा

धनिया के बीज विटामिन सी से भरपूर रहते हैं जिस कारण से यह शरीर में पानी को रोकने की क्षमता रखते हैं। ऐसा होने से त्वचा और सेल सूखे नहीं होते हैं जिससे त्वचा कोमल और स्मूद रहती है। इसके अलावा इसको त्वचा पर लगाने से स्किन को ड्राए नहीं रहने देता है।

10. सेहतमंद आंखें

धनिया के बीज को आंखों में हो रही एलर्जी को रोकने के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। आंखों की मांसपेशियों को पोषण देने के लिए इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और फास्फोरस होता है।

आंखों की मांसपेशियों को पोषण देने के लिए इसमें विटामिन ए,
विटामिन सी और फास्फोरस होता है।

11. पाचन शक्ति की परेशानी से दूर

धनिया के बीज लीनालूल कैमिकल से भरपूर है जो डायजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। सिनोल, धनिया के बीज में मौजूद एक विशेष रूप से मजबूत एंटी-बैक्टीरियल एजेंट है जो पेट में अपच पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं।

धनिया के बीज को कैसे खाएं

धनिया के बीज को खाने का सबसे अच्छा तरीका है इसके पानी को पीना। इसको वजन कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। धनिया के बीज को 3 घंटे के पानी में भिगा लें। अब तीन चम्मच धनिया के बीज को पानी में उबालें और पानी को तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए। अब पानी और धनिया के बीज को अलग कर लें और दिन में दो बार इसका सेवन करें। उबालते समय पानी में कई सारे पोष्टिक त्तव आ जाते हैं जो आपकी पाचन शक्ति को मजबूत बनाए रखने में मदद करेंगे।

आखिर में

धनिया के बीज को अपनी डाइट में शामिल करना एक अच्छा विचार है क्योंकि इससे आपको ऊपर बताए गए सभी फायदे होंगे। इससे आपको सेहत के साथ- साथ त्वचा के भी फायदे होंगे। लेकिन हर चीज़ का सेवन सही मात्रा में करने से ही उसके फायदे मिलते हैं इसलिए अपने शरीर के अनुसार धनिया के बीज का सेवन करें।

Story Tags :

Leave a Reply on धनिया के बीज के फायदे

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*