टमाटर खाने के फायदे (Benefits Of Tomato: Incredible Benefits Of This Fruit You May Not Have Known)

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टमाटर खाने के फायदे (Benefits Of Tomato: Incredible Benefits Of This Fruit You May Not Have Known)

टमाटर में ऐसे कई सारे फायदे हैं जिनको आप बिल्कुल भी नहीं छोड़ सकते हैं। टमाटर से जुड़े फायदे कहीं आप से छूट न जाएं इसलिए इस आर्टिकल से आप टमाटर से जुड़े फायदो के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

टमाटर एक ऐसा फल है जिसको अधिकतर सभी खाने में सब्जी की तरह इस्तेमाल किया जाता है। यह एक ऐसा फल है जिसको पूरी दुनिया में खाने में इस्तेमाल किया जाता है। इसका जन्म साउथ अमेरिका में हुआ है और यह कई सारे रंगों में आता है। अधिक मात्रा में इस्तेमाल किए जाने वाला टमाटर लाल रंग में पाया जाता है लेकिन इसके अलावा यह पीले, बैंगनी, हरा और नारंगी रंग में भी पाया जाता है। टमाटर, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और बाकी जरुरी पोष्टिक आहार से भरपूर है जो पूरे शरीर की सेहत का ख्याल रखने में मदद करता है।

वीडियो- टमाटर के फायदे यहां से देखें

टमाटर से जुड़े ऐसे फायदे जिससे आप इसको अपनी डाइट में जरुर शामिल कर लेंगे

पोष्टिक आहार से भरपूर

क्या आपको पता है यह लाल रंग का फल जिसको सब्जी के रुप में इस्तेमाल किया जाता है कितने सारे फायदो के साथ आता है जो आपकी सेहत को अच्छा करने में मदद कर सकता है। टमाटर, 95% पानी से भरपूर है और बाकी का 5% कार्बोहाइड्रेट और फाइबर है।

कार्बोहाइड्रेट- छोटे से टमाटर में 4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। ग्लूकोज और फ्रूक्टोज दो ऐसे कार्बोहाइड्रेट हैं जो इसमें पाए जाते हैं।

फाइबर- एक छोटे से टमाटर में 1.5 ग्राम फाइबर पाया जाता है। 87% फाइबर घुलता नहीं है। सेल्युलोज, हेमिकेलुलोज और लिग्निन टमाटर में पाया जाता है।

विटामिन सी- अगर आप दिन में 1 टमाटर खाते हैं तो आपको पूरे दिन का 28% विटामिन सी प्राप्त करते हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए टमाटर को सबसे अच्छा फूड माना जाता है।

पोटैशियम- टमाटर में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। सही मात्रा में पोटैशियम को सेवन करने से दिल की बीमारी होने के कम आसार होते हैं।

विटामिन बी9- टमाटर में फोलेट पाया जाता है जो एक तरह का विटामिन बी है। यह टिश्शू और सेल को अच्छे से काम करने में मदद करता है।

विटामिन के1- डॉक्टर रोजाना टमाटर खाने के लिए हड्डियों को और ब्लड क्लोटिंग प्रोसेस को अच्छा करने में मदद करते हैं। क्योंकि टमाटर से विटामिन के1 प्राप्त होता है।

विटामिन और मिनरल्स के अलावा टमाटर से कई सारे कंपाउंड मिलते हैं-

लाइकोपीन

टमाटर में लाल रंग का कैरोटीनॉयड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस एंटीऑक्सीडेंट के कारण टमाटर लाल होता है। टमाटर से बने प्रोडक्ट जैसे कि कैचअप, सॉस, पास्ता आदि में भी यह पाया जाता है। हालांकि यह प्रोडक्ट प्रोसेसड होते हैं जिस कारण इनमें अस्वस्थ शुगर होती है। इसलिए लाइकोपीन का सेवन करने के लिए ताजे टमाटर खाने चाहिए।

बीटा कैरोटीन

यह एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो विटामिन ए के रुप में शरीर में जाता है। विटामिन ए को आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी आंखों कि रोशनी जल्दी से न जाए तो टमाटर को अपनी डाइट में शामिल कर लें।

क्लोरोजेनिक एसिड

यह एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जिसको हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है। जिन लोगों को अकसर हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है उन लोगों को टमाटर का सेवन जरुर करना चाहिए।

लगता है अब आपको यह पता चल गया होगा कि जो लाल टमाटर दिखने में सुंदर है उसके अंदर कितने सारे पोष्टिक आहार और उनसे जुड़े फायदे छिपे हुए हैं। अगर आप टमाटर को छिलकर फिर सब्जी में डालते हैं तो अभी से ऐसा करना छोड़ दें। टमाटर के छिलके में ही सबसे ज्यादा पोष्टिक आहार छिपे होते हैं।

अब आपको यह पता चल गया होगा कि जो लाल टमाटर दिखने
में सुंदर है उसके अंदर कितने सारे पोष्टिक आहार
और उनसे जुड़े फायदे छिपे हुए हैं।

स्वस्थ दिल

कई अध्ययन में यह साबित हो चुका है कि टमाटर में मौजूद लाइकोपीन और वीटा कैरोटीन दिल की बीमारी, खराब कोलेस्ट्रॉल से दूर रहने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट शरीर में होने वाली खराबी को सुधारने में मदद करता है। विटामिन के दिल की ब्लड वेसल्स को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है और साथ ही बाकी के अंगों को अच्छे से काम करने में मदद करते हैं।

कैंसर से बचाव

अभी अध्ययन जारी है लेकिन ऐसा माना जाता है कि जो महिलाएं रोजाना टमाटर का सेवन करते हैं उन महिलाओं को स्तन कैंसर होने के कम आसार होते हैं। इसके अलावा पेट, गुर्दों का कैंसर होने के भी कम आसार हो जाते हैं।

त्वचा की सुरक्षा

टमाटर में मौजूद कंपाउंड त्वचा को सनबर्न और सूजन से बचाकर रखते हैं। कुछ लोगों को 10 हफ्तो तक टमाटर के पेस्ट को ओलिव ऑयल के साथ खाने के लिए कहा गया। 10 हफ्तो बाद यह देखा गया कि त्वचा में 40 कम सनबर्न देखने को मिली।

हड्डियों को मजबूत करने में मदद

टमाटर, विटामिन के और कैलेशियम का अच्छा आधार है। यह दोनों ही हड्डियों को मजबूत करने में काम आते हैं। 100 ग्राम टमाटर 110 माइक्रोग्राम कैल्शियम देने में मदद करते हैं। इसलिए यह कहा जा सकता है कि टमाटर का रोजाना सेवन करने से हड्डियों से जुड़ी बीमारियां होने के कम आसार हो जाते हैं।

धूम्रपान करने के नुकसान को सही करने में मदद

टमाटर खाने से पूरी तरीके से धूम्रपान से हुए नुकसान ठीक नहीं हो जाते हैं लेकिन कुछ सही हो जाते हैं। टमाटर में पाए जाने वाले क्लोरोजेनिक एसिड और कौमारिक एसिड से धूम्रपान के नेगेटिव असर कुछ हद तक सही करने में मदद करते हैं। इससे अच्छा है कि धूम्रपान को न ही करें और जो लोग करते हैं उनको भी धूम्रपान न करने की सलाह दें।

डाइजेशन स्मूद बनाने में मदद

टमाटर फाइबर से भरपूर होते हैं इसलिए यह पाचन शक्ति को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। टमाटर में फाइबर की मात्रा ज्यादा होने से यह पेट में गैस और एसीडिटी जैसा परेशानी को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए दादा-दादी और नाना- नानी खाने के बाद एक टमाटर खाने के लिए कहते हैं।

टमाटर फाइबर से भरपूर होते हैं इसलिए यह पाचन शक्ति को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

जल्दी फैट बर्न करने में मदद

अगर आपको वजन कम करना है तो अपनी डाइट में टमाटर को जरुर शामिल कर लें। क्योंकि टमाटर का सेवन करने से आपके शरीर में अमीनो एसिड बनता है जो फैट को बर्न करने में मदद करता है। एक अध्ययन के अनुसार आप टमाटर न खाने के मुकाबले, टमाटर खाने पर 30 फैट को बर्न कर सकते हैं।

इन बातों का ध्यान रखें

वैसे तो टमाटर सुरक्षित फूड हैं लेकिन अगर आपको ग्रास पोलिन और लाटैक्स से एलर्जी है तो टमाटर से दूर रहें। इसके अलावा टमाटर में विटामिन के होता है जो ब्लड क्लोटिंग में मदद करता है। अगर आप खून पतला करने वाली दवाई का सेवन कर रहे हैं तो टमाटर का सेवन करने से पहले अपने डॉक्ट की सलाह जरुर लें।

आखिर में

अगर आप कोई दवाई या फिर आपको किसी प्रकार एलर्जी नहीं है तो आप अपनी डाइट में टमाटर को जरुर शामिल कर लें। टमाटर कई सारे पोष्टिक आहार से भरपूर है। इन सभी पोष्टिक आहार फायदे लेने के लिए टमाटर को सही से अपनी डाइट में शामिल करें और इसके भरपूर फायदे उठाएं।

FAQs

  1. टमाटर खाने से क्या होता है? (What are the benefits of tomatoes?)

    टमाटर खाने के फायदे कई सारे जैसे कि टमाटर का सेवन सही मात्रा में करने से पाचन शक्ति स्वस्थ रहती है जिससे पेट से जुड़ी परेशानी दूर रहने में मदद मिलती है। इम्यून सिस्टम स्ट्रोंग रहता है और साथ ही भूख बढ़ने में मदद मिलती है।

  2. रोजाना टमाटर खाने से क्या होता है? (What happens if you eat tomatoes everyday?)

    अधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन करना हानिकारक हो सकता है वैसे ही टमाटर का अधिक सेवन करने से पेट में गैस की परेशानी हो सकती है। पेट की समस्या से गुजर रहे लोगों को टमाटर का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

  3. टमाटर में कौन से विटामिन पाए जाते हैं? (Which vitamins are found in tomatoes?)

    टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसके साथ ही टमाटर में लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो टमाटर में मौजूद इतने सारे फायदो का कारण है। इसके अलावा टमाटर में पोटैशियम, फोलेट और विटामिन के भी पाया जाता है।

  4. टमाटर का सूप पीने से क्या होता है? (What are the benefits of tomato soup?)

    जैसे टमाटर के फायदे कई सारे हैं वैसे ही टमाटर के सूप के फायदे कई सारे हैं। टमाटर के सूप में विटामिन के पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा यह दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है और खूनके बहाव को सही तरीके से करता है। टमाटर के सूप को वजन कम करने के लिए भी जाना जाता है।

  5. टमाटर जूस पीने के फायदे? (What are the benefits of drinking tomato juice?)

    टमाटर का जूस वजन कम करने के लिए जाना जाता है। इसके साथ ही कहा जाता है कि टमाटर का जूस बिना नमक मिलाए पीने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही टमाटर का जूस पीने से पाचन शक्ति स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

टीम मिश्री

टीम मिश्री शोधकर्ता, समीक्षक, डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर और लेखकों की टीम है जो टेस्ट किचन में हर रिव्यू का हिस्सा होते हैं। यह सभी प्रोडक्ट की रिव्यू, टेस्ट करते हैं और रिजल्ट पर पहुंचने से पहले उस प्रोडक्ट की विशेषताएं, अच्छी और बुरी बातों के बारे में विस्तार से चर्चा, विचार-विमर्श करते हैं। सभी रिव्यू में टीम के सदस्यों से महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त किए गए हैं और जहां से बाइलाइन पूरी टीम से संबंधित है - टीम मिश्री!

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