कसूरी मेथी के पत्तों के 6 रोचक फायदे और नुकसान - मिश्री
कसूरी मेथी के पत्तों के रोचक फायदे और नुकसान

कसूरी मेथी के पत्तों के 6 रोचक फायदे और नुकसान

कसूरी मेथी के पत्तियां विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और डाइटरी फाइबर से भरपूर होती हैं जो सेहतमंद दिनचर्या का अहम हिस्सा बन सकती है। कसूरी मेथी के पत्तों के फायदे से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

भारत में कसूरी मेथी पॉपुलर हरी सब्जी है। इसका सेवन विभिन्न तरीके से किया जाता है लेकिन इससे मिलने वाले फायदे पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है। मेथी से मेथी की सब्जी, मेथी पुलाव और मेथी चिकन आमतौर पर बनाई जाती है। सूखी मेथी की पत्तियों को दाल तड़का में एक्स्ट्रा फ्लेवर लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

कसूरी मेथी को देशभर में अलग- अलग खाने में इस्तेमाल किया जाता है। यह एक लेटन शब्द है जिसका मतलब है ग्रीक है जो जानवरों के लिए एक सुविधाजनक खाना है। पत्तियों के साथ- साथ मेथी के दाने को भारतीय मसालों में भी इस्तेमाल किया जाता है।

कड़वी- मीठी स्वाद वाली मेथी स्वाद के साथ- साथ कई सारे सेहत से जुड़े फायदे भी देती है। कसूरी मेथी के पत्तों के फायदे से जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

कसूरी मेथी  कसूरी मेथी की पत्तियों के फायदे से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. सामान्य ब्लड शुगर लेवल

100 ग्राम मेथी के पत्तियों में 25 ग्राम डाइटरी फाइबर होता है जो डायबिटीज के लिए बहुत लाभदायक है। क्यों? इसमें फाइबर पाया जाता है जिसको पचने में काफी समय लगता है और इसके साथ ही इसको पचाने में ज्यादा एनर्जी लगती है जिससे मेटाबोलिज्म सुधारने में मदद मिलती है। इससे इंसूलिन प्रोड्यूज होने में मदद मिलती है जो शुगर मोलिक्यूल को तोड़ने में मदद करते हैं।

2. सामान्य कोलेस्ट्रॉल

यह सही है कि मेथी के पत्ते का सेवन करने से स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल बना रहता है। हाई फाइबर होने के कारण कोलेस्ट्रॉल को कम अब्जॉर्ब किया जाता है। इसके बाद यह फैटी एसिड को रिलीज करते हैं जो लिवर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। पॉलीसेकेराइड कंपाउंड जिससे स्टेरॉयडल सैपोनिन्स कहा जाता है बाइल सोल्ट के साथ मिलकर बड़े मोलिक्यूलस बनाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद करते हैं।

संबंधित आर्टिकल: मेथी के लाजलाब फायदे

कसूरी मेथी
कसूरी मेथी के फायदे सामान्य कोलेस्ट्रॉल के लिए

3. स्वस्थ डाइजेशन

प्राकृतिक तौर से ठंडा होने पर मेथी के पत्ते पेट में छाले नहीं होने देते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद फाइबर अपच खाने को शरीर में बाहर करने में मदद करता है। मेथी के पत्तियों का सेवन करने से यह पेट के चारों तरफ परत बना देते हैं जो पेट में गैस की दिक्कत, छालें, जलन और एसिड रीफेल्क से आराम देने में मदद करते हैं।

4. सेहतमंद दिल

मेथी के पत्तियों का रोजाना सेवन करने से ब्लड लिपिड लेवल स्वस्थ बना रहता है। यह खराब कोलेस्टॉल को कम करने में भी मदद करता है।

संबंधित आर्टिकल: सर्वश्रेष्ठ कसूरी मेथी ब्रांड

कसूरी मेथी के पत्ते
कसूरी मेथी के फायदे सेहतमंद दिल के लिए

5. वेट लॉस

इसमें कोई शक की बात नहीं है कि फाइबर से भरपूर डाइट से वजन कम जरूर होता है। इसका सही उदाहरण मेथी के पत्ते हैं। फाइबर से भरपूर खाने को पचने में समय लगता है जिससे आप बार- बार खाना नहीं खाते हैं। साथ ही फाइबर को पचने में ज्यादा कैलोरी और एनर्जी बर्न होती है जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है।

6. सेहतमंद त्वचा

विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह त्वचा के सेल को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं। विटामिन से त्वचा में पानी का स्तर बना रहता है जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है। एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करता है और बढ़ती उम्र के आसार जल्दी से नहीं दिखाई देते हैं। मेथी के पत्तों का पेस्ट बाहर त्वचा पर लगाने से खतरनाक बेक्टीरिया त्वचा पर नहीं आते हैं जिससे त्वचा स्वस्थ बनी रहती है।

संबंधित आर्टिकल: कसूरी मेथी के फायदे

कसूरी मेथी की पत्तियां
कसूरी मेथी के फायदे सेहतमंद त्वचा के लिए

मेथी के पत्तों के नुकसान

हर आर्टिकल में हम आपको यह जरुर बताते हैं कि जिस चीज़ के फायदे होते हैं उस चीज़ के नुकसान भी होते हैं। वैसे ही मेथी के पत्तों का सेवन करने से जितने फायदे हैं उससे कम इसके नुकसान हैं। आइए इससे जुड़े कुछ नुकसान के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं-

1. वजन बढ़ना

मेथी के पत्ते फाइबर से भरपूर होते हैं। इसलिए इनका सेवन नियमित रूप से ही होना चाहिए। फाइबर को पचने में ज्यादा समय लगता है अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में कर लिया जाए तो वजन भी बढ़ सकता है। और वजन बढ़ाने के लिए आपको हमेशा सही तरीके का ही चुनाव करना चाहिए।

2. खून पतला करने के प्रभाव

खून पतला करने की खूबी मेथी के पत्तों में होती है जिससे दिल की बीमारी जैसे कि स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ने के आसार कम हो जाते हैं। अधिक मात्रा में मेथी के पत्तों का सेवन करने से खून ज्यादा मात्रा में पतला हो सकता है जिससे शरीर के अंगर ब्लीडिंग ज्यादा हो सकती है।

3. एलर्जी

मेथी के पत्तों से एलर्जी के केस बहुत ही कम हैं लेकिन यह कहा नहीं जा सकता है कि वो आप भी हो सकते हैं। इसलिए अपनी डाइट में मेथी के पत्तों को शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। एलर्जी के समय त्वचा पर छालें, सांस लेने में दिक्कत, त्वचा और गले में सूजन हो सकती है।

आखिर में

मेथी के पत्तों से नुकसान अकसर ही होते हैं लेकिन इनके बारे में भी जानना जरूरी है। इतने सारे फायदे जानने के बाद अब आप मेथी के पत्तों को अपनी डाइट में शामिल करना जरुर चाहेंगे। अपनी सेहत और शरीर के अनुसार मेथी के पत्तों के फायदे लेने के लिए इनको अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

क्या आप कसूरी मेथी के पत्तों का उपयोग करते हैं?

FAQs

कसूरी मेथी के फायदे से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. कसूरी मेथी के पत्तों के फायदे क्या हैं?

कसूरी मेथी के पत्तों के फायदे कई सारे हैं जैसे कि सामान्य कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर लेवल, स्वस्थ डाइजेशन, सेहतमंद दिल, वेट लॉस, सेहतमंद त्वचा आदि।

2. मेथी के पत्तों का उपयोग कैसे करें?

मेथी के पत्तों को साइड डिश सलाद के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं और सलाद बनाने के लिए अपनी पसंद की सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।

3. कसूरी मेथी के पत्तों के फायदे बालों के लिए क्या हैं?

मेथी के पत्तों के फायदे बालों के लिए कई सारे हैं जैसे कि मजबूत जड़े, रूसी से राहत, प्रोटीन से भरपूर, बालों में चमक आदि।

4. क्या मेथी का पानी पी सकते हैं?

रोजाना सही मात्रा में मेथी का पानी पिया जा सकता है। ऐसा करने से शरीर अंदर से साफ रहता है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments