हींग खाने के फायदे- खाने में हींग क्यों डालनी चाहिए (Benefits Of Asafoetida (Hing) In Hindi)
benefits of hing

हींग खाने के फायदे- खाने में हींग क्यों डालनी चाहिए (Benefits Of Asafoetida (Hing) In Hindi)

हींग के फायदे सेहत, त्वचा और बालों से जुड़े हुए हैं जिसकी लिस्ट काफी लंबी है। हींग खाने के फायदे कुछ समय बाद आपको अपनी पूरी सेहत पर दिखने लग जाएंगे। हींग खाने के फायदे इन हिंदी में जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

एशियाई खाने में हींग का इस्तेमाल करना आम बात है लेकिन हींग खाने के फायदे खास हैं। यह एक लेटेक्स गम है जो आपको फेरुला जड़ी बूटी से मिलता है। हींग आपके खाने के फ्लेवर और खुशबू को बढ़ाने में मदद करती है। हींग के फायदे सेहत, त्वचा और बालों से जुड़े हुए हैं। हींग खाने के फायदे इन हिंदी में जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

Benefits Of Asafoetida
हींग आपके खाने के फ्लेवर और खुशबू को बढ़ाने में मदद करती है।

हींग खाने के फायदे (Hing Benefits In Hindi)

हींग के फायदे सेहत के साथ- साथ सुंदरता से भी जुड़े हुए हैं। हींग के फायदे क्या है के सवाल का जवाब आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

हींग से मासिक धर्म की ऐंठन कम होती है (Benefits Of Hing Helps To Reduce Menstrual Cramps In Hindi)

हींग खाने के फायदे सबसे ज्यादा महिलाओं को माहवारी के समय हो सकते हैं। माहवारी के समय महिलाओं को दर्द होता है जिससे राहत पाने के लिए हींग के फायदे काम आ सकते हैं। हींग में आराम देने की खूबी होती है जो खून को अपने आप पतला कर देती है। माहवारी के समय पैरों, पीठ, पेट में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए आपको सिर्फ लस्सी में एक चुटकी हींग के साथ नमक डालकर पीना है।

मासिक धर्म के समय रोजाना हींग का सेवन करने से ऐंठन कम हो जाती है जिस कारण से दर्द होने लगता है। हींग खाने के फायदे से प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का स्राव (secretion) बढ़ जाता है जिससे खून का बहाव अरामदायक तरीके से होता है।

यह भी पढ़ें- 19 जरुरी मसाले भारतीय खाने के लिए।

हींग खाने से सांस से जुड़ी परेशानी कम होती है (Hing Benefits Helps In Reducing Breathing Related Ailments In Hindi)

हींग के फायदे इसके एंटी- इंफ्लामेट्री, एंटी- बैक्टीरियल और एंटी- फंगल होने के कारण हैं। इसलिए यह अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, खांसी और बाकी सांस से जुड़ी परेशानी से आराम देने में मदद करती है। अगर आपको छाती में कफ है तो हींग खाने के फायदे आपको खासतौर पर मिल सकते हैं।

छाती में कफ के लिए हींग से जुड़ा घरेलू नुस्खा (Benefits Of Hing For Cold & Cough In Hindi)

अगर आपकी छाती में कफ है तो आप कच्चा शहद, हींग और सुखी अदरक पाउडर के मिश्रण घरेलू नुस्खों में से सबसे बेहतरीन नुस्खा है। इसके अलावा आप हींग और पानी का पेस्ट बना सकते हैं। इसके बाद इस पेस्ट को अपनी छाती पर लगाएं और कुछ समय के लिए छोड़ दें। इससे आपको सुखी खांसी, कफ और सांस लेने से जुड़ी दिक्कतों से राहत मिलेगी।

हींग से डाइजेशन की परेशानी दूर रहती हैं (Helps reduce digestion-related ailments)

हींग के फायदे सेहत, त्वचा और खाने में फ्लेवर लाने से जुड़े हुए हैं। हींग खाने के फायदे आपको इसमें मौजूद एंटी- इंफ्लामेट्री, एंटी- बैक्टीरियल और ऐंठन ना होने देने वाली खूबी के कारण मिलते हैं। रोजाना हींग का सेवन करने से पाचन शक्ति से जुड़ी परेशानी कम होती है और साथ ही बैक्टीरिय इंफेक्शन, गैस, पेट में रुकावट, आंत से जुड़ी दिक्कतें होने के आसार कम हो जाते हैं। आंत को साफ और स्वस्थ रखने के लिए आप रोजाना थोड़ी सी हींग को पानी में डालकर पी सकते हैं।

Benefits Of Asafoetida
हींग के फायदे सेहत के साथ- साथ त्वचा और बालों से भी जुड़े हुए हैं।

हींग खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है (Helps to keep blood pressure levels under control)

हींग, कूमेरिन नाम का कंपाउंड लेने का अच्छा आधार है। यह कंपाउंड शरीर में खून के बहाव को स्मूद बनाने में मदद करता है। कूमेरिन ब्लड क्लोट में मदद करता है जिससे ब्लड प्रेशर लेवल सामान्य बना रहता है। कई अध्ययन में यह बताया है कि रोजाना हींग खाने के फायदे से ब्लड प्रेशर लेवल जल्दी- जल्दी बदलता नहीं है।

यह भी पढ़ें- बेस्ट हल्दी ब्रांड | बेस्ट कसूरी मेथी ब्रांड

हींग से कीड़े के काटने से राहत मिलती है (Provides relief against insect bites)

आपको इससे पहले भी बताया गया है कि हींग के फायदे इसमें मौजूद एंटी- इंफ्लामेट्री खूबी के कारण भी है। किसी कीड़े के काटने पर हींग से जल्द आराम मिलता है। कीड़े के काटने से लाल धब्बे, जलन और सूजन भी हो सकती है। हींग और लहसुन का पेस्ट त्वचा पर लगाने से आपको दर्द से आराम मिलेगा और साथ ही इंफेक्शन भी नहीं फैलेगा।

हींग के फायदे त्वचा के लिए (Cosmetic Benefits Of Asafoetida Or Hing)

हींग के फायदे सेहत के साथ- साथ त्वचा और बालों से भी जुड़े हुए हैं। हींग के फायदे इन हिंदी में जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

Benefits Of Asafoetida
हींग के फायदे सेहत, त्वचा और खाने में फ्लेवर लाने से जुड़े हुए हैं।

हींग से त्वचा जवान रहती है (Keeps your skin young and vibrant)

ऊपर आपको यह बताया गया है कि हींग के फायदे इसकी एंटी- इंफ्लामेट्री के कारण आते हैं। यह त्वचा को फ्री रेडिकल के खतरे से बचाकर रखता है। जब आप गुलाब जल और एक चम्मच हींग पाउडर का मिश्रण बनाकर चेहरे पर लगाएंगे तो आपको बढ़ती उम्र के आसार जैसे कि झुर्रियाँ, फाइन लाइन आदि जल्दी से नहीं दिखाई देते हैं। इस मिश्रण को आप हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 10 दही के फायदे त्वचा और बालों के लिए (10 Amazing Skin & Hair Benefits Of Yogurt)

हींग की मदद से चेहरे पर झुर्रियां और सूजन जैसी दिक्कतें कंट्रोल में रहती हैं (Helps to control skin blemishes and pigmentation issues)

क्या आप त्वचा से जुड़ी कई सारी परेशानियों से दूर रहना चाहते हैं? तो आप हींग के फायदे क्यों नहीं लेते हैं। हींग के फायदे से आप अपनी त्वचा को चमका सकते हैं। हींग के फायदे टायरोसिन के प्रोडक्शन को कंट्रोल में रखते हैं जो झुर्रियों, समय से पहले बढ़ती उम्र के आसार और डल त्वचा का मुख्य कारण है।

त्वचा के लिए हींग से जुड़ा घरेलू नुस्खा

हींग पाउडर, चीनी और टमाटर की प्यूरी को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। कुछ दिनों के बाद आप हींग के फायदे अपने चेहरे पर देख सकेंगे।

Benefits Of Asafoetida
हींग पाउडर, चीनी और टमाटर की प्यूरी को मिलाकर पेस्ट बनाएं
और चेहरे पर लगाएं।

हींग से बालों में नमी बनी रहती है (Restores moisture in your hair)

क्या आप अपने खराब बालों के लिए कुछ ऐसा ढूंढ रहे हैं जो नमी और पोषण दे सके? तो हींग के फायदे बालों के लिए कब काम आएंगे। हींग के फायदे से आप अपने बालों में पोषण और नमी को बनाए रखने में मदद करते हैं।

दही में कुछ बूंद बादाम का तेल और 1 चम्मच हींग पाउडर डालकर मिक्स कर लें। इस पेस्ट को बालों में लगभग 1 घंटे के लिए रखें और फिर गुनगुने पानी या फिर ठंडे पानी से धो लें। इस पेस्ट को आप हफ्ते में 1 बार लगा सकते हैं और अगर बाल ज्यादा सुखे हैं तो हफ्ते में दो बार भी इस पेस्ट को लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- मेथी के दाने (Methi Dana) से स्वास्थ्य, त्वचा और बालों से जुड़े फायदे।

हींग से मुंहासों से बचाव रहता है (Controls acne)

क्या आप इस बात से परेशान हैं कि मुंहासों का कोई प्राकृतिक इलाज नहीं मिल पा रहा है? इसके लिए आप हींग के फायदे ले सकते हैं। हींग में प्राकृतिक रूप से चेहरे की परेशानी को दूर करने के गुण होते हैं।

आपको आसानी से मिलने वाली साम्रगी से फेस मास्क बनाना है। इसके लिए आपको मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल, नींबी की 3 बूंद और 2 चम्मच हींग पाउडर चाहिए। इस मास्क को 30 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। समय- समय पर इस मास्क को इस्तेमाल करने से त्वचा में ऑयल नहीं आता है और मुंहासे भी नहीं होते हैं।

हींग से बालों का झड़ना कम होता है (Controls hair fall and improve scalp-health)

हींग के फायदे बालों के लिए कई सारे हैं। अस्वस्थ जीवनशैली के कारण बालों को सही से पोषण नहीं मिल पाता है जिस कारण बाल झड़ने लगते हैं। यहां पर हींग के फायदे आपकी मदद कर सकते हैं। हींग को आप पानी में मिलाकर बालों की जडों को मजबूत कर सकते हैं जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है।

इस पेस्ट को बालों की जडों में लगाने से बालों की जडें मजबूत हो जाती है। हींग के फायदे बालों का पीएच लेवल सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं। इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से बालों की जडें धूल, मिट्टी, गंदगी, तेल, सुखेपन और रूसी से दूर रहती है।

Benefits Of Asafoetida
हींग को आप पानी में मिलाकर बालों की जडों को मजबूत कर सकते हैं जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है।

हींग से जुड़ी कुछ जरुरी बातें (Some points to note about Asafoetida)

हींग के फायदे सेहत, त्वचा और बालों से जुड़े हुए कई सारे हैं। लेकिन इसके बावजूद आपको हींग को इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखना जरुरी है।

  • पहले के दिनों में हींग को गर्भनिरोधक दवाई की तरह इस्तेमाल किया जाता था। पारंपरिक तौर पर जब मेडिकल साइंस का विकास इतना विकास नहीं हुआ था, तब गांव में हींग को गर्भपात की गोली की तरह इस्तेमाल किया जाता था। इसलिए गर्भवती महिलाओं को हींग का सेवन अधिक मात्रा में करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर लेनी चाहिए।
  • हींग के फायदे चिंता को दूर करने के लिए और मूड सही करने के लिए भी जाने जाते हैं। अगर आप हींग के फायदे सिर्फ चिकित्सीय उद्देश्य के माध्यम से लेना चाहते हैं तो एक बार डॉक्टर से जरुर सलाह लें कि आप सही कर रहे हैं या नहीं।
  • अगर आपको कभी मिर्गी या ऐंठन, पेट से जुड़ी परेशानी और ब्लड प्रेशर लेवल की दिक्कत रही है तो हींग से दूर रहना ही बेहतर है।
  • हींग से ब्लड क्लोटिंग की गति धीरे हो जाती है इसलिए अगर आप कोई सर्जरी करवा रहे हैं तो सर्जरी सो दो हफ्ते पहले हींग का सेवन करना बंद कर दें जिससे ज्यादा खून का बहाव ना हो।

आखिर में

हर खाने की चीज़ के फायदे के साथ- साथ नुकसान भी होते हैं। हींग के फायदे लेने के लिए आपको हींग के नुकसान के बारे में भी जानकारी होनी जरुरी है। हींग के फायदे सेहत, त्वचा और बालों के लिए भरपूर हैं। लेकिन यह फायदे आपको तभी मिलेंगे जब आप हींग का सेवन या हींग का इस्तेमाल सही मात्रा में करेंगे। अधिक मात्रा में हींग का इस्तेमाल करने से आपको इससे जुड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

FAQs

  1. क्या हींग सेहत के लिए अच्छी हैं? (Is hing good for health?)

    हींग के फायदे कई सारे हैं जैसे कि स्वस्थ डाइजेशन, सांस की परेशानी में मददगार, सामान्य ब्लड प्रेशर, घरेलू उपाय के लिए, सेहतमंद त्वचा, मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द में राहत देने में लाभदायक आदि।

  2. क्या हींग के फायदे कब्ज के लिए हैं? (Is hing good for constipation?)

    हींग के फायदे कुछ हद तक कब्ज में राहत दे सकते हैं। हींग का सेवन करने से कब्ज होने के आसार भी कम हो सकते हैं। इसलिए हींग का सेवन सही मात्रा में खाने में किया जा सकता है।

  3. क्या हींग सेहत को नुकसान दे सकती है? (Is hing bad for health?)

    सही मात्रा में हींग खाने से फायदे होते हैं लेकिन अधिक मात्रा में हींग का सेवन करने से नुकसान भी हो सकते हैं। जैसे कि सर्जरी होने पर हींग का सेवन ना करें, ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है, पेट में परशानी हो सकती है आदि।

  4. क्या हींग वेट लॉस में मदद करती है? (Is hing good for weight loss?)

    हींग के फायदे मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करते हैं। मेटाबोलिज्म बढ़ने से एनर्जी मिलती है और साथ ही कैलोरी भी बर्न होती हैं। जिससे कहा जा सकता है कि कुछ हद तक हींग वेट लॉस में मदद करती है।

  5. हींग का उपयोग कैसे किया जाता है? (What is hing used for?)

    हींग का उपयोग आमतौर पर खाने में तड़के में किया जाता है जिससे खाना का फ्लेवर अच्छा हो जाता है। इसके अलावा आयुर्वेद में हींग का इस्तेमाल दवाई बनाने के लिए भी किया जाता है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments