शहद कैसे इस्तेमाल करें- त्वचा और बालों के लिए (How To Use Honey For Healthy Skin And Hair)
uses of honey-mishry

शहद कैसे इस्तेमाल करें- त्वचा और बालों के लिए (How To Use Honey For Healthy Skin And Hair)

शहद का इस्तेमाल त्वचा को सेहतमंद और चमक लाने के लिए किया जा सकता है। इसके साथ ही यह बालों में भारीपन लाने में भी मदद करता है। शहद के इस्तेमाल बालों और त्वचा से जुड़ी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

शहद एक ऐसी चीज़ है जो सभी को पसंद है। यह एक तरह का मीठा पदार्थ है जिसको चीनी के बदले में कई सारी जगह इस्तेमाल किया जा सकता है। शहद को मधुमक्खी के द्वारा मधुमक्खी के छत्ते में बनाया जाता है। यह 80% चीनी और 20% पानी से बना होता है, चीनी- पानी के टैक्शर के कारण यह गाढ़ा होता है। शहद से जुड़ी दिलचस्प बात यह है कि शहद का रंग इस पर निर्भर करता है कि शहद को किस रंग के फूल से निकाला गया है। शहद कई रंग में पाया जाता है जैसे कि गोल्डन ब्राउन से लेकर हल्का ब्राउन। शहद के रंग से शहद के स्वाद का अनुमान नहीं लगाया जा सकता है।

शहद के फायदे कई सारे हैं अगर इसका सेवन सही तरीके से किया जाए। शहद के फायदे कई सारे हैं जैसे कि वजन कम करना, ब्लड प्रेशर को लो रखना, कोलेस्टॉल को सामान्य बनाए रखना आदि। शहद से जुड़ी विचित्र बात यह है कि शहद डायबटीज के लिए अच्छा होता है। शहद के फायदे बालों और त्वचा के लिए भी कई सारे हैं। शहद कैसे इस्तेमाल करें बालों और त्वचा के लिए से जुड़ी विस्तार से जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

 

किस शहद ब्रांड में चीनी नहीं है

 

शहद के इस्तेमाल बालोंं के लिए (Benefits Of Using Honey For Healthy Hair)

ब्यूटी प्रोडक्ट की बात होती है तो शहद उसमें मुख्य सामग्री में से एक होता है। शहद को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। शहद को बालों के लिए मास्क बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिससे बालों के पोषण और भारीपन मिलें।

 

1. शहद के साथ ऑलिव ऑयल (Honey with olive oil)

सबसे पहला मास्क शहद और ऑलिव आयल का है। यह दोनों ही बालों को नमी औ स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। इससे बालों की उम्र बढ़ती है और सुखे बाल को स्वस्थ बनाने में भी मदद करता है। ऑलिव ऑयल से बालों को चमक और नमी मिलती है वहीं शहद बालों को पोषण देने में मदद करता है।

 

ऑलिव ऑयल से बालों को चमक और नमी मिलती है
वहीं शहद बालों को पोषण देने में मदद करता है।

 

2. शहद के साथ केला (Honey with banana)

शहद और केले के साथ बालों के लिए यह दूसरा मास्क है। अच्छे रिजल्ट के लिए शहद और केले को अच्छे से मिक्स करना जरुरी है। यह मास्क कंडीशनर के तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। यह मास्क बालों को पोषण से भरपूर करता है जिससे जडें मजबूत हो जाती हैं।

 

अच्छे रिजल्ट के लिए शहद और केले को अच्छे से मिक्स करना जरुरी है।

 

3. शहद के साथ अंडा (Honey with egg)

बालों का झड़ना और रूसी से बालों को दूर रखने के लिए शहद और अंडे का मास्क बालों पर लगाना सबसे आसानी घरेलू नुस्खा है। दोनों को मिलाने के बाद मास्क की स्थिरता क्रीम की तरह होनी चाहिए। बालों के इस मास्क से बालों का झड़ना और रूसी कम होने में मदद मिलती है।

 

बालों का झड़ना और रूसी कम हो जाती है।

Buy Honey Online

4. शहद के साथ एवोकाडो (Honey with avocado)

अगर आपको ऐसा मास्क चाहिए जो आपके बालों को चोटी से लेकर जड़ तक स्वस्थ रखे तो वो है शहद और एवोकाडो का मास्क। इस मास्क को एवोकाडो और शहद को एक साथ अच्छे से पीसकर बनाया जाता है। इस मिश्रण को बालों में 30 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें।

 

इस मिश्रण को बालों में 30 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें।

 

5. शहद के साथ नारियल तेल (Honey with coconut oil)

पूरी दुनिया में नारियल तेल और शहद के मिश्रण को इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि नारियल तेल को शहद में मिलाने के बाद पोषण बढ़ जाता है। यह बालों को मिनरल्स और जरुरी पोषण देने में मदद करते हैं। बालों की जडों को मजबूत करने के लिए मास्क को लगाया जाता है।

 

बालों की जडों को मजबूत करने के लिए मास्क को लगाया जाता है।

 

6. शहद के साथ मेयोनेज़ और एवोकाडो (Honey with mayonnaise and avocado)

इस मास्क को पके हुए एवोकाडो के पल्प, मेयोनेज़ और शहद के मिश्रण से बनाया जाता है। तीनों का मिश्रण बालों में लगाकर रखें जिससे आपको इस मास्क के फायदे मिल सकें।

 

7. शहद के साथ दलिया (Honey with oatmeal)

शहद और दलिया से मास्क को शहद, दही और ओट्स के मिश्रण से बनाया जाता है। प्रदूषण के कारण बालों में होनी वाली गंदगी को हटाने के लिए इस मास्क को इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही बालों से एक्स्ट्रा तेल को भी निकालने में मदद मिलती है।

 

प्रदूषण के कारण बालों में होनी वाली गंदगी को हटाने के लिए
इस मास्क को इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़ें- सेहतमंद भारतीय ब्रेकफास्ट के ऑप्शन (Healthy Indian Breakfast Options For A Wholesome Day)

 

शहद के इस्तेमाल त्वचा के लिए (Benefits Of Using Honey For Glowing Skin)

बालों के साथ- साथ शहद को त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। कई त्वचा से जुड़े प्रोडक्ट में शहद को इस्तेमाल किया जाता है। शहद के फायदे त्वचा के लिए कई सारे हैं जैसे कि सूजन से लड़ना, सेल का खराब होना, मुहांसे आदि। यहां से आप शहद के फायदे त्वचा के लिए से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

1. नमी को बनाए रखने में मदद (Hydration and retention of moisture)

चमकदार त्वचा पाने के लिए कच्चे शहद को त्वचा पर रोजाना लगाया जा सकता है। कच्चे शहद से त्वचा को नमी मिलती है। इससे त्वचा मॉइस्चराइज रहने में मदद मिलती है। कच्चे शहद को सूखी और बेजान त्वचा को पोषण देने के लिए जाना जाता है। इसको त्वचा को नमी देने के इस्तेमाल किया जाता है। शहद लगाने के बाद त्वचा में नमी बने रहने में मदद मिलती है।

 

2. एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट (Exfoliating agent)

कच्चा शहद एक बहुत अच्छा एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट होता है, जब शहद को लंबे समय से छुने से दूर रखा जाता है तो यह उभरने (crystallize) लगता है। उभरते शहद को त्वचा के लिए इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है, इसको स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। जब उभरते हुए शहद को पानी के साथ मिलाकर स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं तो यह त्वचा के संपर्क में आते ही डी- क्रिस्टलीज (de-crystallize) हो जाता है।

 

शहद को स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

3. त्वचा के निशान के लिए अच्छा (Great for scars)

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर शहद को त्वचा पर हुए निशानों के लिए अच्छी दवाई माना जाता है। जिन निशान के दाग पक्के लगते हैं वो निशान शहद के इस्तेमाल से हल्के हो सकते हैं। कुट्टू के आटे का शहद त्वचा पर निशानों के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि यह एंटीऑकेसीडेंट से भरपूर होता है। शहद से निशान पर 2- 5 मिनट तक सही तरीके से मालिश करनी चाहिए।

 

4. मुंहासों को हटाने में मदद (Acne removal)

शहद को प्राकृतिक रूप से मुंहासों को हटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। शहद में मुंहासों को हटाने की प्राकृतिक खूबी है। शहद को नहाने वाली साबुन में भी इस्तेमाल किया जाता है। इससे मुलायम और बेदाग त्वचा मिलती है। अच्छे रिजल्ट के लिए, ऐसे नहाने के साबुन को खरीदना चाहिए जिनमें शहद की मात्रा ज्यादा हो। शहद का उपयोग छल्ली मॉइस्चराइजर (cuticle moisturizer) के रूप में भी किया जा सकता है। अगर ध्यान ना दिया जाए तो पैर की उंगलियों की त्वचा अपने आप उतरने लगती है। शहद के इस्तेमाल से ऐसा स्थिति होने के आसार कम हो जाते हैं।

 

शहद को बालों और त्वचा के लिए इस्तेमाल करने से पहले किन बातों का खास ध्यान रखें? (What to note when you plan to use honey for the overall health of your hair and skin?)

 

  • जो लोग शहद को चेहरे के लिए मास्क, मॉइस्चराइजर, कंडीशनर और बालों के लिए मास्क की तरह इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इस बात ध्यान रखें कि आपको शहद से एलर्जी ना हो। एलर्जी होने पर शहद के इस्तेमाल से आपको त्वचा पर जलन हो सकती है।
  • एलर्जी के अलावा शहद के नुकसान त्वचा और बालों के लिए और कोई नहीं है। यह प्राकृतिक रूप से सबसे अच्छी सामग्री है जो बहुत कम नुकसान के साथ आती है।
  • शहद में एंटी- बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक के गुण होने के कारण इसको त्वचा पर निशान के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • शहद की स्थिरता इसमें मौजूद चीनी के कारण चिपचिपी होती है। शहद की स्थिरता को पतला करने के लिए इसमें थोड़ा पानी डाला जा सकता है जिससे त्वचा और बालों के लिए मास्क बनाने में आसानी हो जाती है।

 

आखिर में

शहद के फायदे अगर आपको लेने हैं तो इसको सही तरह से इस्तेमाल भी करना आना चाहिए। शहद के इस्तेमाल बालों और त्वचा से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के बाद आप शहद को इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद का इस्तेमाल सही तरीके से करें और इसके फायदे उठाएं।

संदर्भ- www.womenshealthmag.com

 

लेखक के बारे में

सुरभि शर्मा मिश्री में हिंदी लेखिका हैं। इ्न्हें सवाल पूछना बहुत पसंद है शायद इसी कारण से इनके आर्टिकल आपको विस्तार जानकारी के साथ मिलेंगे। इनका कहना है कि अपने शौक को करियर में बदलने से अच्छा और क्या हो सकता है। लिखने के साथ- साथ और भी कई शोक रहे हैं लेकिन अब इन्हें लगता है कि यह अपना पसंदीदा काम कर रही हैं। 

इस लेखक द्वारा अधिक लेख

 

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments