केले खाने के फायदे और नुकसान (Benefits & Side Effects Of Banana In Hindi)

केले खाने के फायदे और नुकसान (Benefits & Side Effects Of Banana In Hindi)

केले खाने के फायदे और नुकसान (Benefits & Side Effects Of Banana In Hindi)

केले फाइबर और मिनरल्स से भरपूर होते हैं और साथ ही कई सारे सेहत से जुड़े फायदे भी देते हैं। केले खाने के फायदे से ब्लड ग्लूकोज लेवल सामान्य बना रहता है। केले खाने के फायदे और नुकसान हिंदी में यहां से पढ़ सकते हैं।

केले को दुनिया में सबसे पॉपुलर फल माना जाता है। केले खाने के फायदे बहुत सारे हैं जिनके बारे में आपको जरुर पता होना चाहिए। यह फाइबर और मिनरल्स से भरपूर है जो किसी भी डाइट में शामिल होने के बाद फायदे ही देगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि केले के फायदे किस तरह से होते हैं? एक दिन में आपको कितने केले खाने चाहिए? यह बात सभी को अच्छे से पता है कि किसी भी खाने की चीज़ को नियमित रूप से खाने से ही उससे फायदे मिलते हैं। खासकर तब जब बात केले खाने की है। क्योंकि इसमें कई सारे आहार मौजूद हैं जो आपकी बैलेंस डाइट को खराब सकती है। इसलिए केले खाने के फायदे और नुकसान की जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

Health Benefits Of Bananas
लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि केले के फायदे किस तरह से होते हैं?

केले खाने के फायदे (Health Benefits Of Banana In Hindi)

केले के फायदे फाइबर से भरपूर (Benefits Of Banana Is A Good Source Of Fiber In Hindi)

केले खाने के फायदे कई सारे हैं क्योंकि इसमें बहुत सारे पोष्टिक आहार मौजूद हैं। फाइबर से भरपूर होने के कारण इसको डायजेस्टिव सिस्टम के लिए लाभदायक माना जाता है। डायट्री फाइबर हमारे शरीर का बिना पचा हुआ खाना है जो डायजेशन के रेट को कम कर देता है। फाइबर से भरपूर खाना खाने से आपका पेट ज्यादा काम करता है जिससे मेटाबोल्जिम बढ़ जाता है।

केले के फायदे वजन कम करने के लिए (Banana Benefits Promote Weight Loss In Hindi)

केले खाने के फायदे की लिस्ट में आपको पहले ही बताया है कि फाइबर का सेवन करने से डाजेस्टिव सिस्टम अच्छे से काम करता है। इसके साथ ही यह वजन कम करने में भी मदद करता है। मेटाबोलिज्म बढ़ने से कैलोरी बर्न होती है जिसका मतलब है कि केले खाने के फायदे में कैलोरी आपको मिलती भी है और कुछ बर्न भी होती है। इसके साथ ही फाइबर का सेवन करने से पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है जिससे आप बार- बार खाना नहीं खाते हैं और वजन कम होने में मदद मिलती है।

सारांश
केले खाने के फायदे- फाइबर से भरपूर केले खाने से डायजेस्टिव सिस्टम अच्छे से काम करता है साथ ही वजन कम करने में भी मदद करता है।

केले के फायदे सामान्य ब्लड शुगर लेवल के लिए (Benefits Of Banana Helps In Managing Blood Sugar Level In Hindi)

डाइट्री फाइबर का सेवन करने से डायजेस्टिव सिस्टम अच्छे से काम करता है वहीं हाई फाइबर डाइट में अब्जॉर्बशन का रेट कम हो जाता है। इससे अग्न्याशय (pancreas) को इंसूलिन बनाने का ज्यादा समय मिल जाता है। इंसूलिन एक होर्मोन है जिसको शुगर मोलिक्यूल तोड़कर एनर्जी में बदलता है। हाई फाइबर खाना खाने से अचानक से शुगर लेवल नहीं बढ़ता है।

संबंधित आर्टिकल (वजन कम करने के लिए)

वजन कम करने के उपाय (How To Lose Weight Naturally)

इंटरमिटेंट डाइट (आईएम)- रुक- रुक कर खाने से क्या वजन कम हो सकता है?

लो कैलोरी के फायदे- लो कैलोरी फूड फॉर वेट लॉस

सारांश
केले खाने के फायदे- हाई फाइबर खाना खाने से अचानक से शुगर लेवल नहीं बढ़ता है।

Helps In Managing Blood Sugar Level
हाई फाइबर खाना खाने से अचानक से शुगर लेवल नहीं बढ़ता है।

केले के फायदे आरयन से भरपूर (Banana Benefits Is A Great Source For Iron In Hindi)

केले के फायदे में से एक है इसमें मौजूद आयरन। आयरन एक ऐसा मिनरल है जिसको हीमोग्लोबिन प्रोड्यूज करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा यह खून में ऑक्सीजन ले जाने में भी मदद करता है। आसान शब्दों में कहें तो केले खाने के फायदे कई हैं। यह शरीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने देता है। जिससे कई बीमारी जैसे कि एनीमिया, आयरन की कमी आदि नहीं होने देता है।

सारांश
केले खाने के फायदे- यह शरीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने देता है।

केले के फायदे सामान्य ब्लड प्रेशर के लिए (Benefits Of Banana Helps In Regulating Blood Pressure In Hindi)

जो भी खाने की चीज़ हम खाते हैं उन सभी में कुछ मात्रा में नमक होता है। अगर सही मात्रा में ना खाया गया तो सोडियम ब्लड वेसल्स पर परत बना लेता है जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। यहां पर केले के फायदे काम आते हैं। केले में आयरन होने के साथ- साथ पोटैशियम भी होता है जो आयरन के असर के खिलाफ काम करता है। पोटैशियम का सेवन सही मात्रा में करने से ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है।

केले के फायदे पोटेशियम से भरपूर (Banana Benefits Is A Good Source Of Potassium In Hindi)

पोटैशियम एक ऐसा मिनरल है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। इसके साथ ही केले खाने के फायदे दिल को स्वस्थ रखने के लिए भी होते हैं। खासकर बुढ़ापे में पोटैशियम का सेवन करने से मांसपेशियां स्वस्थ बनी रहने में मदद मिलती है। पोटैशियम से भरपूर डाइट शुरु करने से पहले प्रोसेसड फूड को खाना छोड़ना होगा। केले को अपनी डाइट में शामिल करने से पोटैशियम की मात्रा सही बनी रहेगी।

Benefits Of Its Potassium Content
बुढ़ापे में पोटैशियम का सेवन करने से मांसपेशियां स्वस्थ बनी रहने में मदद मिलती है।

केले के फायदे कसरत के लिए (Benefits Of Bananas Work As A Part Of A Workout Meal)

केले के फायदे में से एक यह भी है कि इसमें कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। कसरत करने के लिए कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना बेहद जरुरी है क्योंकि इससे एनर्जी मिलती है। सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से मांसपेशियों में ऐंठन और खराश के आसार कम हो जाते हैं। केले को कसरत करने से पहले खाया जा सकता है क्योंकि यह कसरत करने की एनर्जी देता है।

हालांकि हमने केले खाने के फायदे की लिस्ट ऊपर तैयार कर दी है लेकिन इसके बाद भी कुछ केले के फायदे हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। नीचे केले खाने के फायदे की छोटी लिस्ट है जिसको आप पढ़ सकते हैं।

  • केला खाने से कैल्शियम शरीर से कम निकलता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है।
  • केले की स्वाभाविक रूप से एंटासिड प्रकृति आपको हीट बर्न और एसिड से राहत देने में मदद कर सकता है।
  • केले को डायजेस्टिव सिस्टम के लिए लाभदायक माना जाता है और यह दस्त के बाद इलेक्ट्रोलाइट्स को रोकने में भी मदद करता है।

केले खाने के नुकसान (Side-Effects Of Banana)

आपको बता दें कि केले खाने के सिर्फ फायदे नहीं हैं इसके साथ ही नुकसान भी हैं। अगर केले का सेवन गलत मात्रा में कर लिया जाए तो इससे नुकसान भी हो सकते हैं। केले खाने के नुकसान की जानकारी आप नीचे से ले सकते हैं।

Side-Effects Of Banana
अगर केले का सेवन गलत मात्रा में कर लिया जाए तो इससे नुकसान भी हो सकते हैं।

केले के नुकसान पाचन में परेशानी (May Cause Digestive Issues)

केले खाने के फायदे में से सबसे जरुरी है कि इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। लेकिन अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करने से दस्त, सूजन हो सकती है और वजन भी बढ़ सकता है।

केले के नुकसान सरदर्द (Headaches)

केले में पाया जाने वाला पदार्थ टायरामाइन को माइग्रेन होने का कारण माना जाता है। हालांकि टायरामाइन केले के छिलके में ज्यादा पाया जाता है। अगर आपको माइग्रेन है तो एक बार इसकी जांच करवा लें कि कहीं केले खाने के कारण तो नहीं हो रहा है।

केले के नुकसान ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है (Increase You Blood Sugar Level)

इससे पहले भी बताया गया है कि केला खाने से खून में ग्लूकोज की मात्रा सामान्य बनी रहती है। केले का मीडियम ग्लाइसेमिक इंडेक्स है इसलिए केले का सेवन सही मात्रा में ही करें नहीं तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। खासकर उन लोगों के लिए जिन लोगों को डायबटीज है।

Increase You Blood Sugar Level
केला खाने से खून में ग्लूकोज की मात्रा सामान्य बनी रहती है।

आखिर में

केले को जब से खोजा गया है तब से ही केले के फायदे लोगों को मिलते आ रहे हैं। लेकिन लोगों को इतनी लाभदायक फल के बारे में अच्छे से पता ही नहीं है। एक दिन में कितने केले खाने चाहिए है तो आपको बता दें कि एक दिन में 1 से 3 केले खाने चाहिए। और यह आपकी डाइट, जीने की आदत आदि कई सारी चीजों पर निर्भर करता है। और हां, अपनी डाइट में सेहतमंद चीजों को शामिल करना ना भूलें।

FAQs

  1. केले खाने के फायदे क्या हैं? (What are the benefits of eating bananas?)

    केले खाने के फायदे कई सारे हैं जैसे कि सामान्य ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, फाइबर से भरपूर, वजन सामान्य रखने में मदद, कसरत के लिए अच्छा फल आदि।

  2. क्या रोजाना केला खा सकते हैं? (Is it OK to eat a banana every day?)

    किसी भी चीज का सेवन अधिक मात्रा में करने से नुकसान हो सकता है। एक दिन में 1 से 2 केले खाना सेहतमंद है लेकिन इससे अधिक सेवन करने से नुकसान हो सकते हैं।

  3. केले के नुकसान क्या हैं? (What is bad about bananas?)

    अधिक मात्रा में केले खाने से दांत खराब होने के आसार बढ़ जाते हैं। केले में प्राकृतिक शुगर होती है जो शरीर के लिए नहीं खराब होती है लेकिन दांतों के लिए खराब हो सकती है। इसलिए केले का सेवन सही मात्रा में ही करें।

  4. क्या केले से वजन बढ़ता है? (Do bananas make you fat?)

    अभी किसी अध्ययन में यह साबित नहीं हुआ है कि केले से वजन बढ़ता या कम होता है। केले में कैलोरी होती है और अधिक मात्रा में केले खाने से हो सकता है कि वजन बढ़ जाए। इसलिए केले का सेवन सही मात्रा में ही करें।

सुरभि शर्मा

मेरा नाम सुरभि शर्मा है। मिश्री में मैं हिंदी लेखक के तौर पर काम करती हूं। मुझे दो काम बहुत पसंद हैं- लिखना और खाना और ताजुब की बात है कि मेरा काम भी इसी से जुड़ा हुआ है। खाने से जुड़ी सही और सटीक जानकारी लोगों को देने मैं अपनी जिम्मेदारी समझती हूं जिससे लोगों को हमेशा बेस्ट के बारे में पता चले। मेरी कोशिश हमेशा अपने रीडर्स को सही जानकारी देने की रहेगी।

Leave a Reply on केले खाने के फायदे और नुकसान (Benefits & Side Effects Of Banana In Hindi)

Your email address will not be published. Required fields are marked *