ओट्स के फायदे और नुकसान- हैल्थ, स्किन और बालों के लिए | ओट्स रेसिपी (Benefits Of Oats| Health, Skin & Hair Benefits| Side-Effects| Recipes)

oats-mishry

ओट्स के फायदे और नुकसान- हैल्थ, स्किन और बालों के लिए | ओट्स रेसिपी (Benefits Of Oats| Health, Skin & Hair Benefits| Side-Effects| Recipes)

ओट्स के फायदे और नुकसान से जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही ओट्स कैसे बनाये की जानकारी भी यहां से ले सकते हैं।

आजकल लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सर्तक हो गए हैं। स्वस्थ रहने के लिए हमें अपने दिन की शुरुआत सेहतमंद खाना खाकर करनी चाहिए और ओट्स से ज्यादा सेहतमंद क्या हो सकता है। ओट्स को कई स्टडीज के द्वारा सबसे ज्यादा सेहतमंद खाना माना गया है। इसमें मूसली और ग्रेनोला जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ओट्स को ओटमील, ठंडे दूध में डूबाकर या फिर गरम दूध में पक्का कर खाया जा सकता है। ओट्स खाने ने कई सारे फायदे हैं लेकिन ओटे्स को ब्लड कोलेस्ट्रॉल को सामान्य बनाए रखने के लिए जाना जाता है। ओट्स को रोज़ाना खाने से हमारे शरीर को मिनरल्स, फाइबर और प्रोटीन की कमी नहीं होती है। ओट्स की खेती भारत के उत्तरी भाग में की जाती है और यह दो तरीके के होते हैं- एवेना सातिवा और अवाना स्टरिलिस। ओट्स के फायदे और नुकसान से जुड़ी सारी जानकारी आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

ओट्स के फायदे

ओट्स एक ग्लूटेन फ्री अनाज है जो प्रकृति में उगाया जाता है जिसकी वजह से यह अनाज सेहतमंद होता है और इसको हम बिना किसी डर के साथ रोज़ाना खा सकते हैं। दही और एलोवेरा की तरह ओट्स भी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। यह आपकी स्किन के लिए भी लाभदायक होता है। ओट्स के फायदे से जुड़ी विस्तार से जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

ओट्स खाने के स्वास्थय लाभ

ओट्स पोषण से भरपूर होता है जो आपकी सेहत के लिए लाभदायक है जैसे कि-

1. एनर्जी का अच्छा माध्यम

ओट्स में पोषण भरपूर होता है। जिन लोगों को कार्बोहाइड्रेट की ज़रुरत है वो लोग ओट्स का सेवन कर सकते हैं। ओट्स को खाने से आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट की कमी कभी भी नहीं होगी। अगर आप ओट्स को सुबह दूध के साथ खाएंगे तो आपको कार्बोहाइड्रेट के साथ प्रोटीन और कैल्शियम का भी लाभ मिलेगा। सुबह ओट्स खाने से आपको सारा दिन काम करने की एनर्जी मिलेगी। ओट्स में फाइबर होने के कारण हमें भूख जल्दी से नहीं लगती है जिससे हमारा पेट लंबे समय के लिए भरा हुआ रहता है।

2. हड्डियों से जुड़ी परेशानी में मदद

जिन लोगों को हड्डियों की अक्सर परेशानी रहती है वो लोग ओट्स का सेवन कर सकते हैं। ओट्स में मिनरल्स जैसे कि सिलिकोन होने के कारण आपकी हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं। उन लोगों को ओट्स जरुर खाना चाहिए जिनकी हड्डियां कमज़ोर होती हैं। ओट्स को अपनी डाइट में शामिल करने से आप अपने हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं।

3. वज़न घटाना

ओट्स को खासकर वज़न घटाने के लिए जाना जाता है। जिन लोगों को अपना वज़न कम करना है उन लोगों को अपनी डाइट में ओट्स को जरुर शामिल करना चाहिए। ओट्स में फाइबर होता है जिस कारण ओट्स खाने के बाद आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। जिसके कारण आप बार बार नहीं खाते हैं जिससे की आपका वज़न कम होने लगता है। अगर आप वज़न कम करना चाहते हैं तो आपको सलाह दी जाती है कि आप प्लेन ओट्स का सेवन करें क्योंकि बाकी ओट्स में शुगर का लेवल थोड़ा ज्यादा होता है।

health benefits of oats
ओट्स में फाइबर होने के कारण यह आपका पेट
लंबे समय तक भरा रखता है और फैट को काटता है।

4. कोलेस्ट्रॉल लेवल को सामन्य बनाए रखता है

ओट्स विटामिन ई और फाइबर से भरपूर होता है जो आपके शरीर के कोलेस्ट्रॉल के लेवल को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। कोलेस्ट्रॉल का लेवल सामान्य होने से आपका दिल भी स्वस्थ रहता है। ओट्स में बीटा ग्लूकान नाम का फाइबर होता है जो आपके ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाता है।

5. इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद

ओट्स में हाई फाइबर बीटा ग्लूकान की मदद से हमारा शरीर बीमारियों से बचा रहता है और हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रोंग बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही ओट्स में मौजूद फाइबर कई बीमारी से भी लड़ता है। रोज़ाना ओट्स खाने से हमारे शरीर को जरुरी मिनरल्स मिलते हैं जिसके कारण हमारा इम्यून सिस्टम स्ट्रोंग बना रहता है।

यह भी पढ़ें- म्यूसली खाने के फायदों के बारे में, यहां से पढ़ें।

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

जैसे दही और एलोवेरा हमारी स्किन और बालों के लिए अच्छा होता है वैसे ही ओट्स भी हमारी त्वचा और बालों के लिए लाभदायक होता है। इससे जुड़ी अधिक जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

6.  त्वचा को मॉइस्चराइज़ रखना

ओट्स को त्वचा पर लगाने से यह सारा मॉइस्चराइजर अपनी तरफ ले लेता है जिस कारण हमारी त्वचा हमेशा मॉइस्चराइज़ रहती है। जब हम ओट्स को अपने फैस से हटाएंगे तो हमें अपनी त्वचा कोमल और फ्रैश लगेगी। ओट्स हमारी स्किन से डेड सेल हटाने का भी काम करता है। इससे हमारी स्किन स्वस्थ रहती है।

7. प्राकृतिक क्लेनजर

ओट्स में सैपोनिन नाम का कंपाउंड होता है जो प्राकृतिक क्लेनज़र का काम करता है जो हमारी स्किन से गंदगी और चिपचिपापन को दूर करने में मदद करता है। फैस पैक बनाने के लिए आप ओट्स को शहद के साथ मिला सकते हैं जिसके बाद आपको फैस पैक को अपने चहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखना है। इसके बाद आप अपना चेहरा धो सकते हैं। इसके अलावा आप ओट्स को अपने नहाने के पानी में भी मिला सकते हैं जो आपकी स्किन को फ्रैश कर देगा।

8. स्किन को हल्का करना

ओट्स को स्किन पर लगाने से हमारी त्वचा में जो भी डेड सेल होते हैं वो हट जाते हैं।  डेड सेल के हटाने से हमारी त्वचा पर जो भी निशान या फिर खिंचाव के निशान होते है वो हल्के पड़ने लग जाते हैं।

9. मुंहासे से लड़ना

ओट्स को स्किन पर लगाने से हमारी त्वचा में मुंहासे कम हो जाते हैं। ओट्स को फैस पर लगाने से हमारी स्किन स्वस्थ हो जाती है जिस कारण मुहांसे भी कम हो जाते हैं।

10. बालों की जड़ों में घुजली को रोकता है

ओट्स में फाइबर भरपूर मात्रा में होने के कारण यह हमारे बालों को स्वस्थ बनाता है और साथ ही बालों की जड़ों को भी स्वस्थ बनाता है। ओट्स हमारी त्वचा से डेड सेल को हटाता है साथ ही हमारे बालों से डैंड्रफ को हटाकर जड़ों को मजबूत बनाता है। ओट्स बालों में से गंदगी को हटाने के बाद हमारे बालों को जरुरी आहार भी देता है।

यह तो हम सबको पता है कि ओट्स हमारे शरीर, बालों और त्वचा के लिए को बहुत सारे फायदे देता है। लेकिन हमें इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि कोई भी चीज़ अधिक मात्रा में लेने से नुकसान भी कर सकती है। जिससे जुड़ी अधिक जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

Oats benefits
ओट्स में फाइबर भरपूर मात्रा में होने के कारण यह हमारे बालों को स्वस्थ बनाता है

ओट्स के नुकसान

ओट्स के हमेशा हमने फायदे ही सुने हैं। अगर ओट्स को सही मात्रा में नहीं लिया जाता है तो यह नुकसान भी कर सकता है। लेकिन आपको बता दें कि जितने ओट्स के फायदे हैं उससे कम ओट्स के नुकसान हैं।

अगर ओट्स को सही मात्रा में नहीं लिया गया है तो आपको सीलिएक बीमारी हो सकती है। यह बीमारी आपके छोटी आंत (स्मॉल इंस्टेंटाइन) को नुकसान पहुंचाती है जो हाई फाइबर होने के कारण हो सकता है। ओट्स में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। ओट्स को ज्यादा मात्रा में लेने से हमारे शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है जो हमारी छोटी आंत को नुकसान दे सकती है।

ओट्स का सेवन अधिक मात्रा में करने से हमारी पाचन शक्ति को नुकसान पहुंच सकता है। जिससे हमारे शरीर में कमज़ोरी आ सकती है। इसलिए ओट्स का सही मात्रा में सेवन करने से ही इसका फायदा मिलता है। ओट्स का सेवन हमेशा सही मात्रा और सही डाइट के साथ होना चाहिए।

ओट्स रेसिपी

लोगों में ओट्स बहुत पॉपुलर हो गया है। इसके साथ ही ओट्स को अलग अलग तरीके से खाना भी पॉपुलर हो गया है। आप नीचे से ओट्स को अलग अलग तरीके से खाने से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

1. ओट्स बेक्ड आइटम

आजकल ओट्स से बनी ब्रैड और कुकीज़ मार्किट में काफी आ गई है जो लोगों का स्वाद बन गई हैं। यह सब बनाने के लिए आपको सबसे पहले इसका आटा गूंदना होगा जिसके बाद आपको गूंदे हुए आटे को ओवन में डालकर इसकी ब्रैड या फिर कूकीज़ बनानी है।

2. ओट्स को मिक्स कर खाना

अगर आप ओट्स को अपनी रोज़ाना की डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो आप ओट्स को गरम पानी में मिलाकर खा सकते हैं। ओट्स खाने का यह सबसे आसान तरीका है। आप अपने ओट्स में उतना ही पानी डालें जितना गाढ़ा आप ओट्स खाना चाहते हैं। इसके अलावा आप अपने ओट्स का स्वाद और बढ़ाने के लिए इसमें फल डाल सकते हैं जैसे कि केला जिससे आपके ओट्स का स्वाद और अच्छा हो जाएगा।

3. पक्के हुए ओट्स

ओट्स को हम ज्यादातर सुबह के समय खाते हैं लेकिन ओट्स को आप लंच और डिनर में भी खा सकते हैं। आप ओट्स को लंच और डिनर में बनी सब्जी के साथ खा सकते हैं। लंच और डिनर के लिए ओट्स को बनाने के लिए आप मिर्च, सरसों के दाने और मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद ओट्स को उबली हुई सब्जियों में डालकर खा सकते हैं। ओट्स को इस तरह से बनाने पर इसको उपमा कहा जाता है।

4. ओट्स की मिठाई

अगर आपके पास काफी समय है और ओट्स को एक स्वादिष्ट मिठाई के रुप में खाना चाहते हैं तो आप खा सकते हैं। सबसे पहले आपको ओट्स की चॉकलेट को बाकी की चीज़ों के साथ पिगलने देना है। सभी चीज़ों को अच्छे से मिक्स करने के बाद आपको फ्रिज में रखना है। ओट्स की मिठाई बनने में करीब 50 मिनट लग सकते हैं। मार्किट में ओट्स की डीमांड बढ़ने के कारण अब ओट्स की चॉकलेट भी आने लगी है। अगर आप कुछ मीठा खाना चाहते हैं और हैल्थ का भी ध्यान रखना चाहते हैं तो आपको मार्किट में ओट्स की चॉकलेट खरीदकर खा सकते हैं।

आखिर में

ओट्स को डाइट में शामिल करने का कारण हमेशा अच्छा ही होना चाहिए। आप ओट्स को अपनी डाइट में तभी शामिल करें जब आपको इससे फायदा मिले। साथ ही ओट्स को आप कितनी मात्रा में खा रहें हैं इसका ध्यान रखना बहुत जरुरी है। साथ ही ओट्स को खाने के कई सारे तरीके भी आ गए हैं। ओट्स को आपको बोरिंग लगने न लग जाए इसलिए आप ओट्स को अलग अलग तरह से खा सकते हैं। सबको अपने शरीर के बारे में पता होता है इसलिए आप इस बात का ध्यान रखें कि आप ओट्स जिस कारण से खा रहें हैं वो कारण सफल हो रहा है या फिर नहीं।

FAQS

  1. क्या रोजाना ओट्स खाना सेहतमंद है? (Can we eat oats everyday?)

    ओट्स में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो सेहतमंद तरीके से डाइजेशन में मदद करता है। इसके साथ ही अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो ओट्स का सेवन ब्रेकफास्ट में कर सकते हैं जिससे पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है।

  2. ओट्स के नुकसान क्या हैं? (What are the side effects of oats?)

    अधिक मात्रा में ओट्स का सेवन करने से पेट में परेशानी जैसे कि गैस, कब्ज आदि हो सकते हैं क्योंकि ओट्स में फाइबर होता है। फाइबर का सेवन सामान्य मात्रा से ज्यादा करने पर पेट में दिक्कतें हो सकती हैं।

  3. क्या ओट्स से वजन बढ़ भी सकता है? (Can oats make you fat?)

    ओट्स वेट लॉस में भी मदद कर सकता है और वजन बढ़ा भी सकता है। ओट्स का सेवन करते समय इस बात का ध्यान रखना जरुरी है कि ओट्स का सेवन सही मात्रा, सही तरीके से और सही समय पर करें। ओट्स का सेवन सही से ना करने पर वजन बढ़ भी सकता है।

  4. क्या रात में ओट्स खा सकते हैं? (Can we eat oats at night?)

    कई एक्सपर्ट के द्वारा कहा जाता है कि ओट्स का सेवन डिनर में किया जा सकता है। ओट्स में फाइबर होने के कारण देर रात भूख नहीं लगती है क्योंकि पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है। यह भी कहा जाता है कि डिनर में ओट्स खाने से नींद भी अच्छी आती है।

  5. क्या ओट्स त्वचा के लिए सेहतमंद है? (Is oats good for your skin?)

    ओट्स के फायदे सेहत के साथ- साथ त्वचा के लिए भी हैं। ओट्स एंटीऑक्सीडेंट और एंटी- इंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर होता है जो त्वचा की बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं। इन गुणों के कारण डेड से, मुहांसों से बचाव रहता है।

सुरभि शर्मा

मेरा नाम सुरभि शर्मा है। मिश्री में मैं हिंदी लेखक के तौर पर काम करती हूं। मुझे दो काम बहुत पसंद हैं- लिखना और खाना और ताजुब की बात है कि मेरा काम भी इसी से जुड़ा हुआ है। खाने से जुड़ी सही और सटीक जानकारी लोगों को देने मैं अपनी जिम्मेदारी समझती हूं जिससे लोगों को हमेशा बेस्ट के बारे में पता चले। मेरी कोशिश हमेशा अपने रीडर्स को सही जानकारी देने की रहेगी।

Leave a Reply on ओट्स के फायदे और नुकसान- हैल्थ, स्किन और बालों के लिए | ओट्स रेसिपी (Benefits Of Oats| Health, Skin & Hair Benefits| Side-Effects| Recipes)

Your email address will not be published. Required fields are marked *