संतरा खाने के फायदे (Orange Benefits, Types, Dishes, Side Effects in Hindi)

संतरा खाने के फायदे (Santra khane ke fayde) दिल, पेट, त्वचा, बाल आदि से जुड़े हुए हैं जिसका मतलब है संतरे के फायदे (Benefits Of Oranges) पूरे शरीर के लिए मौजूद हैं। संतरे के फायदे (Santre Ke Fayde) से जुड़ी पूरी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

खट्टे फलों में संतरा (santra) सबसे ज्यादा पॉपुलर फल है। संतरे का खट्टा और मीठा स्वाद इसको सभी फलों से अलग बनाता है। हालांकि सभी फलों की तरह संतरा फल (santra) आने का मौसम भी सीमित होता है लेकिन इस सीमित समय में आप संतरा खाने के फायदे (santra khane ke fayde) आसानी से ले सकते हैं। संतरे के फायदे (santre ke fayde) कई हैं जैसे कि स्वस्थ दिल रखने में मदद, सामान्य ब्लड प्रेशर, स्वस्थ डाइजेशन, निखरती त्वचा आदि। जगह, मौसम आदि चीजों के अनुसार संतरे के कई प्रकार भी होते हैं। इसके अलावा संतरे के फायदे (santre ke fayde) कई तरीकों से लिए जा सकते हैं। इन सभी से जुड़ी विस्तार से जानकारी आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

संतरा (santra) खाने के कई सारे फायदे हैं।
विषय सूची

संतरे के पौष्टिक तत्व (Orange Nutritional Value in Hindi)

संतरे में मिलने वाले सभी पौष्टिक आहार की जानकारी आप नीचे दी गई टेबल से ले सकते हैं।

पोषणमात्रा – 100 ग्राम
कैलोरी47
विटामिन सी100% (रेफ्रेंस डेली इंटेक (आरडीआई)
कार्बोहाइड्रेट11.8 ग्राम
फाइबर2.4 ग्राम
प्रोटीन0.9 ग्राम
फैट0.1 ग्राम
पानी87%
शुगर9.4 ग्राम

संतरा खाने के फायदे (Benefits Of Eating Orange in Hindi)

खट्टा फल जैसे कि संतरा (santra) में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बीमारियों से लड़ने में और स्वस्थ शरीर रखने में मदद करता है। इसके अलावा संतरा (santra) वजन कम करने में भी मदद करता है। ऐसे ही कई सारे संतरे के फायदे (santre ke fayde) मौजूद हैं। संतरे खाने के फायदे से जुड़ी सारी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

1) संतरा खाने के फायदे पानी की कमी करे दूर (Benefits Of Eating Orange Keeps Body Hydrated)

संतरे के पौष्टिक तत्व की टेबल में आप देख सकते हैं कि संतरे में 87% पानी होता है जो शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है। वैसे तो संतरे का मौसम सर्दी में होता है और सर्दियों में लोग कम पानी का सेवन करते हैं और यह कमी थोड़ी बहुत संतरा (santra) खाने से पूरी हो जाती है। शरीर को हर समय हाइड्रेट रखने के लिए संतरा (santra) डाइट में जरुर शामिल करना चाहिए।

संतरे खाने से बॉडी हाइड्रेटिड रहती है।

2) विटामिन सी से भरपूर होता है संतरा (Oranges Are The Good Source Of Vitamin C)

अधिकतर खट्टे फलों में विटामिन सी पाया जाता है। आपको बता दें कि एक बड़े संतरे में 100% (रेफ्रेंस डेली इंटेक (आरडीआई) विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी बीमारियों से लड़ने के लिए जाना जाता है। शरीर में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होने के कारण आप बीमारियों से बचे रहेंगे। डाइट में संतरा (santra) शामिल करने का मतलब है कि बीमारियों से दूर रहना।

3) संतरा खाने के फायदे सामान्य ब्लड प्रेशर के लिए (Benefits Of Eating Oranges Helps in Managing Blood Pressure)

संतरे में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ने में मदद करता है। पोटैशियम का सेवन सही मात्रा में करने से हाई ब्लड प्रेशर होने के आसार कम हो जाते हैं। पोटैशियम का सेवन करने से ब्लड वेसल्स खुलने में मदद मिलती है जिससे हाई ब्लड प्रेशर नहीं होने में मदद मिलती है। आपको बता दें कि एक कप संतरे के जूस में रोजाना पोटैशियम सेवन करने का 14% होता है।

अंगूर के फायदे, डिश, नुकसान।

4) संतरे के फायदे सामान्य कोलेस्ट्रॉल के लिए (Benefits Of Oranges For Regulating Cholesterol)

संतरे में पेक्टिन और फ्लैवोनोन हेस्पेरिडन नामक तत्व पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं। इन दोनों तत्व के होने से कोलेस्ट्रॉल खून में नहीं जाता है। खून में ना जाने के कारण खून का बहाव अच्छे से होता है। इसके साथ ही शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने में मदद मिलती है। इसलिए संतरे के फायदे (santre ke fayde) डाइट में किसी ना किसी रूप में जरुर शामिल करें।

संतरा (santra) कोलेस्ट्रॉल सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।

5) संतरे के फायदे सेहतमंद दिल के लिए (Benefits Of Oranges For Healthy Heart)

दिल की सेहत बनाए रखने के लिए ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का सामान्य बना रहना बेहद जरुरी है। इन दोनों पर ही अच्छे दिल की सेहत निर्भर करती है। संतरे में फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं जो बीमारी से दिल की सुरक्षा करने में मदद करते हैं। एक अध्ययन में यह बताया गया है कि चार हफ्तों तक कुछ लोगों ने संतरे के जूस का सेवन किया जिसके बाद खून पतला करने और ब्लड प्रेशर कम करने में असरदार साबित हुआ है। संतरा (santra) के बारे में कहा जाए तो रोजाना इसका सेवन करने से दिल की बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं।

6) इम्युनिटी स्ट्रोंग करने के लिए संतरा (Orange Helps in Boosting Immunity)

आर्टिकल के शुरुआत में ही आपको बताया है कि संतरे के फायदे (santre ke fayde) इसके खट्टे होने के कारण बढ़ जाते हैं क्योंकि अधिकतर खट्टे फलों में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी से भरपूर संतरा खाने के फायदे (santra khane ke fayde) बीमारियों, इंफ्केशन, वायरस से दूर रखने में मदद करते हैं। अपने शरीर को बीमारियों से दूर और विटामिन से भरपूर रखने के लिए संतरे के जूस का सेवन जरुर करें।

खरबूजे के फायदे, डिश, नुकसान।

7) संतरे खाने के फायदे पथरी के लिए (Benefits of Eating Oranges For Kidney Stone)

संतरे को सिट्रिक एसिड का अच्छा आधार माना जाता है जो पथरी होने से बचाव करने में मदद करता है। इसके साथ ही विटामिन सी किडनी को स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं। अध्ययनों में यह बताया गया कि है कि किडनी स्टोन में देने वाली दवाई जैसे मिलते- झुलते गुण संतरे में भी पाएं जाते हैं।

संतरा (santra) खाने से पथरी से बचाव रहने में मदद मिलती है।

8) वजन कम करने के लिए संतरा (Orange Benefits For Weight Loss)

वजन कम करने के लिए फाइबर, विटामिन सी जरुरी होते हैं। संतरे में यह दोनों तत्व पाए जाते हैं। संतरे में पाया जाने वाला फाइबर आपको जल्दी भूख नहीं लगने देता है जिससे आप बार- बार बिना समय के खाना नहीं खाते हैं और वजन कम होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही संतरे के फायदे (santre ke fayde) विटामिन सी के कारण वजन कम करने में भी मदद करते हैं। विटामिन सी ग्लूकोज को एनर्जी में बदलने में मदद करता है। यह एनर्जी फैट को काटती है जिससे वजन कम होता है। इन दोनों के अलावा यह बात भी जानने वाली है कि संतरे में सिर्फ 47 कैलोरी होती है जो वजन कम करने वाली डाइट के लिए अच्छा है।

9) संतरे के फायदे डायबिटीज के लिए (Benefits Of Orange For Diabetes)

संतरे के फायदे (santre ke fayde) डायबिटीज के लिए भी हैं। एक मीडियम संतरे में 3.14 ग्राम फाइबर होता है। कई अध्ययन में यह बताया गया है कि सही मात्रा में फाइबर का सेवन करने से डायबिटीज में भी मदद करता है। 2019 में किए गए अध्ययन में यह पाया गया है कि रोजाना 4 ग्राम फाइबर का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन का सुधार होता है। कम इंसुलिन होने से टाइप 2 डायबिटीज के आसार बढ़ सकते हैं।

तरबूज के फायदे, डिश, नुकसान।

10) स्वस्थ पाचन शक्ति के लिए संतरा खाने के फायदे (Benefits Of Eating Oranges For Healthy Digestion)

संतरे के फायदे (santre ke fayde) स्वस्थ पाचन शक्ति के लिए भी जाने जाते हैं। संतरे में सही मात्रा में फाइबर पाया जाता है स्वस्थ डाइजेशन में मदद करता है। फाइबर का सेवन करने से पेट स्वस्थ रहता है और खाने को अच्छे से पचाने में मदद मिलती है।

संतरा (santra) स्वस्थ डाइजेशन में मदद करता है।

11) संतरे के फायदे स्वस्थ त्वचा के लिए (Benefits Of Orange For Healthy Skin)

विटामिन सी के फायदे त्वचा के लिए कई सारे हैं। संतरा (santra) त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। विटामिन सी से सेहतमंद त्वचा रखने में मदद मिलती है। विटामिन सी होने से कोलेजन प्रोड्यूज होता है जो त्वचा के घाव, सूरत, क्षमता को सही करने में मदद करता है।

कैसें करें इस्तेमाल

त्वचा के लिए संतरे का इस्तेमाल करना बेहद आसान है। आपको सिर्फ संतरे का छिलका उतारना है और इससे त्वचा की मालिश हल्के हाथ से करनी है। संतरे का छिलका एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी से भरपूर होता है जो त्वचा से गंदगी निकालने में, काले धब्बे कम करने में और त्वचा को पौषण से भरपूर बनाने में मदद करते हैं।

12) मजबूत बालों के लिए संतरा (Oranges For Strong Hair)

जैसे संतरे के फायदे (santre ke fayde) त्वचा के लिए कई सारे हैं वैसे ही संतरे के फायदे (santre ke fayde) बालों के लिए भी कई सारे हैं। संतरे का इस्तेमाल बालों के लिए करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं, बालों का झड़ना कम होता है और डैंड्रफ से भी राहत मिलती है।

कैसे करें इस्तेमाल

बालों के लिए संतरे का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले संतरा (santra) छीलें और फिर संतरा छीलकर ब्लैंडर में डाल दें। ब्लैंडर में संतरे का पेस्ट बना लें और बालों की जड़ों में लगाएं। इस पेस्ट को बालों में आधा या एक घंटे के लिए रखें और फिर पानी से धो लें।

संतरे से बाल भी मजबूत होते हैं।

संतरे के प्रकार (Types Of Oranges in Hindi)

आर्टिकल की शुरुआत में आपको बताया है कि मौसम के साथ अन्य कारणों से संतरे के कई प्रकार हैं। मौसम, जमीन, पौषण, वातावरण आदि ऐसे कई सारे फेक्टर हैं जिस कारण संतरे के इतने सारे प्राकर पाए जा सकते हैं। संतरे के प्रकार से जुड़ी अधिक जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1) मैंडरिन संतरा (Mandarin Orange)

मैंडरिन संतरे का पेड़ छोटा होता है और यह बिल्कुल संतरे की तरह दिखता है। इसका छिलका बाकी संतरे के मुकाबले पतला होता है और खाने में यह मीठा होता है। मैंडरिन संतरा दुनिया भर में चीन में सबसे ज्यादा उगाया जाता है।

मैंडरिन संतरा मीठा होता है।

2) नेवल संतरा (Navel Orange)

भारत में सबसे ज्यादा नेवल संतरा पाया जाता है। नेवल संतरे में बीज ज्यादा नहीं होते हैं और यह बहुत रसदार होता है जिसको खाने में बहुत आनंद आता है। नेवल संतरे को सबसे ज्यादा ब्रज़ील, फ्लोरिडा आदि में उगाया जाता है।

यह संतरा खाने में रसीला होता है।

3) ब्लड संतरा (Blood Orange)

ब्लड संतरा अपने नाम की तरह है क्योंकि बाहर से यह नारंगी होते हैं लेकिन अंदर से इनका रंग लाल होता है। एंथीसायनिन्स (anthocyanins) नाम के कंपाउंड होने के कारण संतरा (santra) अंदर से लाल होता है। ब्लड संतरा खाने में रसीला होता है। ब्लड संतरे अधिकतर कैलिफोर्निया और फ्लोरिडा में उगाए जाते हैं।

ब्लड संतरा बाहर से नारंगी और अंदर से लाल होता है।

4) टैंजरीन संतरा (Tangerine Orange)

टैंजरीन संतरे का स्वाद कम खट्टा होता है और ज्यादा मीठा होता है। इसका छिलका सोफ्ट होता है। बाकी सभी संतरो के मुकाबले इसमें विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है। टैंजरीन संतरा यू.एस और नार्थ अमेरिका में ज्यादा उगाया जाता है।

इस संतरे में सबसे ज्यादा विटामिन सी होता है।

5) कलेमेंटिन संतरा (Clementine Orange)

कलेमेंटिन संतरे सोफ्ट होते हैं और इनमें बीज नहीं होते हैं। यह मीठे और रसीले होते हैं। कलेमेंटिन संतरे नार्थ अफ्रीका, कैलिफोर्निया आदि जगह पर उगाए जाते हैं।

इन संतरों में बीज नहीं होते हैं।

संतरे से बनने वाली डिश (Dishes To Make With Orange in Hindi)

संतरे के फायदे (santre ke fayde) इतने सारे हैं कि अब आप इन्हें अपनी डाइट में जरुर शामिल करना चाहेंगे। अगर आप संतरा (santra) अपना डाइट में दिलचस्प तरीके से शामिल करना चाहते हैं तो उससे जुड़ी जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं। यहां से आप संतरे से बनने वाली डिश के आइडिया ले सकते हैं।

1) संतरे का सलाद (Orange Salad)

फल को डाइट में सलाद के रूप में आसानी से शामिल किया जा सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ संतरा (santra) छीलना है और बाकी फलों के साथ सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं।

सलाद में संतरे के साथ बाकी फल भी शामिल करें।
फोटो उदाहरण के लिए

2) संतरे का जूस (Orange Juice)

सभी फलों के जूस में से संतरे का जूस सबसे ज्यादा आसानी के साथ बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ संतरा (santra) छीलना है और जूसर में डालना है। इसमें आपको और कुछ भी नहीं डालने के जरुरत है।

सिर्फ संतरे से जूस बनाएं।
फोटो उदाहरण के लिए

3) संतरे का केक (Orange Cake)

संतरे से केक बनाने की रेसिपी बेहद सिंपल है। इसके लिए आपको सबसे पबले ब्लैंडर में अंडे डालने हैं, अब तेल और चीनी डालें और इसके बाद बिना छिले और बिना बीज के संतरे ब्लैंडर में डालें। अच्छे से ब्लैंड करें। अब इस मिश्रण को बर्तन में निकाल लें और केक को उभारने वाला आटा (केक को फूलाने वाला आटा) इस मिश्रण में डालें और अच्छे से मिक्स करें। अब बैकिंग ट्रे को अच्छे से चिकना कर लें और केक का मिश्रण डालें। बैकिंग ट्रे को ओवन में 170 डिग्री के तापमान में 40-45 मिनट के लिए रख दें। आपका संतरे वाला केक तैयार है।

घर में संतरे का केक बनाएं।
फोटो उदाहरण के लिए

4) संतरे की खीर (Orange Kheer)

संतरे की खीर बनाने के लिए आपको कुछ भी अलग नहीं करना है। जैसे आप चावल की खीर बनाते हैं वैसे ही संतरे की खीर बनती है लेकिन इसमें चावल की जगह संतरा (santra) डाला जाता है। दूध उबाल लें और कम गैस पर पकने दें। अब अपनी पसंद के अनुसार ड्राई फ्रूट्स डालें। सभी अच्छे से पकने के बाद छिले और बीज निकले हुए संतरे डालें। अब खीर पकने दें और पकने के बाद मज़े से खाएं।

संतरे के नुकसान (Side Effects Of Orange in Hindi)

संतरे के फायदे (santre ke fayde) कई सारे हैं लेकिन यह फायदे आपको तभी मिलेंग जब आप इसका सेवन सही मात्रा में करेंगे। अधिक मात्रा में किसी भी चीज़ का सेवन नुकसान दे सकता है। संतरे को डाइट में जरुर शामिल करना चाहिए लेकिन इनकी सही मात्रा जानने के बाद। संतरे के नुकसान से जुड़ी सारी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

  • अधिक मात्रा में संतरे का सेवन के साथ अधिक मात्रा में फाइबर का भी सेवन होता है। ज्यादा मात्रा में फाइबर खाने से पेट में परेशानी हो सकती है। फाइबर को पचने में ज्यादा समय लगता है जिस कारण डाइजेशन में परेशानी हो सकती है।
  • अधिक मात्रा में संतरा (santra) खाने से पेट में दर्द, गैस, दस्ता जैसी दिक्कतें हो सकती हैं क्योंकि संतरा (santra) एसिडिक होता है।
  • संतरे को पथरी से बचाव करने के लिए जाना जाता है लेकिन ज्यादा मात्रा में संतरा (santra) खाने से पथरी का खतरा भी हो सकता है क्योंकि संतरे में पोटैशियम पाया जाता है पथरी की परेशानी दे सकता है।

आखिर में

संतरे के फायदे (santre ke fayde) सेहत, त्वचा और बालों के लिए कई सारे हैं। अगर आपको संतरे के फायदे (santre ke fayde) लेने हैं तो किसी ना किसी रूप में संतरा (santra) अपनी डाइट में शामिल करें। संतरे में ऐसे कई सारे पौष्टिक तत्व होते हैं जो मनुष्य के शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। खट्टे फलों में संतरा (santra) सबसे पॉपुलर फल है। संतरे के प्रकार भी कई सारे हैं जिस कारण से इसे कई सारी डिश में अलग- अलग स्वाद के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। संतरे का सेवन सही मात्रा में करें और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

संदर्भ

https://ndb.nal.usda.gov/

https://www.medicalnewstoday.com/articles/272782#nutrition

https://ndb.nal.usda.gov/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/21068346

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/23859487

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/8501777

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/17699358

FAQs

  1. रोजाना संतरा खाने से क्या होता है? (What Happens if you eat oranges everyday?)

    रोजाना सही मात्रा में संतरा (santra) खाने के नुकसान नहीं हैं लेकिन अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में कर लिया जाए तो पेट से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं जैसे कि दस्त, पेट दर्द, गैस आदि। इसके अलावा पाचन में दिकक्त, पथरी होने का डर आदि।

  2. संतरा खाने के फायदे क्या हैं? (What is the benefits of eating benefits?)

    संतरा खाने के कई फायदे हैं जैसे कि स्वस्थ पाचन शक्ति, सेहतमंद दिल, सामान्य कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर, वजन कम करने में मदद, निखतरी त्वचा और मजबूत बाल।

  3. एक दिन में कितने संतरे खाने चाहिए? (How many oranges should I eat a day?)

    एक दिन में एक संतरा खाना काफी है। एक संतरा खाने से आपको एक दिन के अनुसार जरुरी आहार मिल जाते हैं।

  4. क्या संतरा वजन कम करने के लिए अच्छा है? (Is orange good for weight loss?)

    संतरे में सिर्फ 47 कैलोरी होती है जो वजन कम करने लिए अच्छी है। इसके साथ संतरे में फाइबर और पानी भी पाया जाता है वजन कम करने में मदद करते हैं।

  5. क्या रात में संतरा खा सकते हैं? (Is it ok to eat orange at night?)

    वैसे को अधिकतर फलों का सेवन रात में करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि फलों में एसिडिक तत्व होते हैं चाहे कम मात्रा में यह तत्व हो रात में सोते समय यह दिक्कत दे सकते हैं। संतरे में विटामिन सी होता है जो नींद ना आने का कारण बन सकता है।

लेखक के बारे में

सुरभि शर्मा मिश्री में हिंदी लेखिका हैं। इ्न्हें सवाल पूछना बहुत पसंद है शायद इसी कारण से इनके आर्टिकल आपको विस्तार जानकारी के साथ मिलेंगे। इनका कहना है कि अपने शौक को करियर में बदलने से अच्छा और क्या हो सकता है। लिखने के साथ- साथ और भी कई शोक रहे हैं लेकिन अब इन्हें लगता है कि यह अपना पसंदीदा काम कर रही हैं। 

इस लेखक द्वारा अधिक लेख
Story Tags :

Leave a Reply on संतरा खाने के फायदे (Orange Benefits, Types, Dishes, Side Effects in Hindi)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*