9 फूड स्वस्थ दिल के लिए (Top 9 Heart Friendly Foods)

कोलेस्टॉल फ्री डाइट को फोलो करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन अगर बैलेंस डाइट हो तो दिल को स्वस्थ रखना आसान हो जाता है। यहां से आप 9 खाने के बारे में जानकारी ले सकते हैं जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

इंसान के शरीर में सभी अंगों में से सबसे जरुरी अंग दिल होता है। इसको स्वस्थ रखने के लिए सभी आहार का सही मात्रा में सेवन करना जरुरी है। खराब खाने की आदत, लाइफ स्टाइल के कारण दुनिया की एक तिहाई आबादी दिल की बीमारी से गुजर रही है। बैलेंस डाइट को अपनी लाइफ स्टाइल में शामिल करने से आप अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं। प्राकृति ने हमें कई सारे फल, सब्जी, बीज का तोहफा दिया है जिससे हम ब्लड प्रेशर, कोलेस्टॉल लेवल और सूजन को कंट्रोल में कर सकते हैं। जब इन खाने को आप अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे तब इससे आप दिल स्वस्थ और तंदुरस्त रहेगा। लेकिन इसके लिए फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल्स का सही मात्रा में सेवन करना जरुरी है।

स्वस्थ दिल के लिए फूड (Top 9 Heart Friendly Foods)

आज जो हम आपको खाने की लिस्ट बताने जा रहे हैं वो गुड फैट, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर है जिससे आपके दिल को स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही यह मोटापे, हड्डियों की सेहत और फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से भी बचाव करती है। आइए कुछ ऐसे खाने की लिस्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं जो आपको यह सारे फायदे देगी।

1. जैतून का तेल

ओलिव ऑयल, अनसैचुरेटेड फैट का एक सबसे अच्छा आधार है जिससे अच्छे कोलेस्टॉल की मात्रा बढ़ती है। एक्सट्रा वर्जिन ओलिव ऑयल में भी मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो दिल की बीमारी होने के आसार को कम करता है। अच्छा कोलेस्टॉल लिवर में जाता है जहां से यह पूरे शरीर में जाता है जिससे ब्लड कोलेस्टॉल लेवल कम होता है और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

ओलिव ऑयल, अनसैचुरेटेड फैट का एक सबसे अच्छा आधार है जिससे अच्छे कोलेस्टॉल की मात्रा बढ़ती है।

2. हरी सब्जियां

हरी सब्जियां खाने से कोरोनरी हृदय रोग के आसार कम हो जाते हैं। इसके अलावा यह विटामिन के और नाइट्रेट से भरपूर होते हैं जो हरी सब्जियों में ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करते हैं औ शरीर को होने वाले नुकसान से बचाकर रखते हैं। साथ ही यह टिश्शू में होने वाली सूजन को भी कम करते हैं। विटामिन से भरपूर होने के कारण यह शरीर में खून के बहाव को बनाए रखने में मदद करते हैं।

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हरी सब्जियों में ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

3. साबुत अनाज

अगर आप ग्लूटेन से गुजर रहे हैं तो आपके लिए यह लिस्ट छोटी हो सकती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी सेहत को नज़रअंदाज करें। ग्लूटेन फ्री अनाज जैसे कि क्विनोआ, बाजरा और कुट्टू का आटा कुछ ऐसे अनाज है जिनको आप बिना दूसरी बार सोचे इनको अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं क्योंकि यह आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे। यह अनाज डायबटीज, वजन कम करने में, लो ब्लड प्रेशर, लो कोलेस्टॉल लेवल करने में मदद करेंगे जिससे आपके दिल की सेहत पर अच्छा असर होगा।

यह अनाज डायबटीज, वजन कम करने में, लो ब्लड प्रेशर, लो कोलेस्टॉल लेवल करने में मदद करता है।

4. अखरोट

जब तक आपको ड्राए फ्रूट से एलर्जी नहीं है तब तक इन छोटे बीजों से आपको ढ़ेर से लाभ मिल सकते हैं। और इन सभी में से अखरोट को आप सबसे ज्यादा सेहतमंद कह सकते हैं। यह ओमेगा फैटी एसिड और विटामिन बी से भरपूर हैं जो ब्लड कोलेस्टॉल लेवल और टिश्शू की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह शरीर में खून के बहाव को सही बनाए रखने में मदद करते हैं।

यह शरीर में खून के बहाव को सही बनाए रखने में मदद करते हैं।

5. खाने वाले बीज

कई खाने वाले बीज जैसे कि चिया बीज, सन बीज, कद्दू के बीज और फ्लैक्स बीज आपको सेहतमंद लाइफस्टाइल दे सकते हैं। खासकर चिया बीज में सही मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो शरीर में अच्छे कोलेस्टॉल की मात्रा को बनाए रखता है। इसके अलावा इनमें डायट्री फाइबर भी होता है जो डायजेस्टिव सिस्टम और शुगर के अब्जॉर्बशन को धीरे करने में मदद करते हैं। ऐसा करने से अग्न्याशय (pancreas) को इंसूलिन बनाने के काफी समय मिल जाता है जिससे डायबटीज होने के आसार कम हो जाते हैं।

चिया बीज, सन बीज, कद्दू के बीज और फ्लैक्स बीज आपको सेहतमंद लाइफस्टाइल दे सकते हैं।

6. ग्रीन टी

ग्रीन टी प्रोसेसड प्रकार की चाय है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में हैं। इसका रंग हरा है और इसका स्वाद पत्तियों जैसा होता है। शरीर में फ्री रेडिकल और सूजन को कम करने में ग्रीन टी मदद करती है। इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर और स्वस्थ दिल को सामान्य बनाए रखने में मदद करती है। साथ ही बढ़ती उम्र में होने वाली बीमारी जैसे कि गठिया और अस्थमा जैसी बीमारी से भी बचाव करती है।

शरीर में फ्री रेडिकल और सूजन को कम करने में ग्रीन टी मदद करती है।

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7. एवोकाडो

यह हरे रंग का एग्जॉटिक फल विटामिन ई के साथ बाकी कई पोष्टिक आहार से भरपूर है। इसके अलावा यह मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण दिल को स्वस्थ रखता है। रोजाना इस फल का सेवन करने से खराब कोलेस्टॉल आपके शरीर से दूरी पर रहता है और अच्छे कोलेस्टॉल को पास रखता है। इससे खतरनाक दिल की बीमारी भी दूर रहती है।

यह हरे रंग का एग्जॉटिक फल विटामिन ई के साथ बाकी कई पोष्टिक आहार से भरपूर है।

8. बैरीज़

सेहतमंद डाइट की बात करें तो ब्लैकबेरी और रास्पबेरी स्नैक्स के लिए एक ऑप्शन बनते हैं। यह एंथोसायनिन नाम के ताकतवर पोटेंट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण इनको ब्लड कोलेस्टॉल लेवस कम करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा यह शरीर में खून के बहाव को सही बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

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इनमें एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण इनको ब्लड कोलेस्टॉल लेवस कम करने के लिए जाना जाता है।

9. ओट्स

ओट्स में बीटा ग्लूकान नाम का फाइबर पाया जाता है जिसको ब्लड कोलेस्टॉ लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है। ओट्स को अपनी डाइट में शामिल करने के कई सारे सेहतमंद कारण हैं जैसे कि ब्लड शुगर लेवल, मोटापा और हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।

ओट्स में बीटा ग्लूकान नाम का फाइबर पाया जाता है जिसको ब्लड कोलेस्टॉ लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है।

आखिर में

ऊपर दी गई लिस्ट के अलावा डार्क चॉकलेट और फल जैसे कि ऑरेंज, पपीता भी दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। दूध की चॉकलेट के मुकाबले डार्क चॉकलेट में कोको होता है जो फाइबर से भरपूर है और फाइबर दिल के लिए अच्छा होता है। इसका मतलब है कि अगर आप दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इसका मतलब यह नहीं की आप अच्छी औ मज़ेदार चीज़े खाना छोड़ देंगे। इस दौरान भी आप स्वादिष्टि चीज़े खाकर अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं।

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