डाइजेशन के लिए सबसे अच्छा और खराब खाना (Best And Worst Foods For Digestion)

अच्छी सेहत के लिए स्वस्थ डाइजेस्टिव सिस्टम होना बेहद जरुरी है। पाचन शक्ति को स्वस्थ रखने के लिए डाइट सभी आहार के साथ- साथ फाइबर से भरपूर होनी चाहिए।

पाचन शक्ति शरीर के जरुरी भाग में से एक है। यह अच्छे से डाइजेशन करने के साथ- साथ सभी पोष्टिक आहार को अब्जॉर्ब करने का भी काम करता है। अपनी पाचन शक्ति का ध्यान रखने के लिए आपको अपनी डाइट में पोष्टिक आहार जैसे कि फाइबर और प्रोटीन को शामिल करना चाहिए जिससे मेटाबोल्जिम बढ़ने में मदद मिलेगी। पाचन शक्ति को स्वस्थ रखने के लिए हानिकारक खाने से दूर रहना चाहिए। आपका काम आसान करने के लिए हमने आपके लिए एक लिस्ट बनाई है। इस लिस्ट से आप पाचन शक्ति के लिए सबसे अच्छे खाने की लिस्ट देख सकते हैं। और साथ ही किन खाने की चीजों से आपको दूर रहना है उससे जुड़ी जानकारी भी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

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सेहतमंद डाइजेशन के लिए सबसे अच्छा खाना (Best Food Items For Healthy Digestion)

सेहतमंद डाइजेशन के लिए सबसे अच्छा खाना (Best Food Items For Healthy Digestion)

डाइजेशन के लिए सबसे जरुरी होता है फाइबर। फाइबर को पचने में समय लगता है इसलिए शरीर को डाइजेशन करने में एक्स्ट्रा मेहनत लगती है। ऐसा होने से मेटाबोल्जिम बढ़ता है और कैलोरी बर्न होने में मदद मिलती है।

1. साबुत अनाज (Whole Grains)

साबुत अनाज में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। होल- वीट, ब्रेड, ओट्स और ब्राउन राइस को डाइट में शामिल करने से डाइजेशन में सुधार होता है। इसके साथ ही इन सभी में मौजूद डायट्री फाइबर की मात्रा कोलेस्टॉल लेवल को कम करने में मदद करती है। अगर आपको ग्लूटेन संवेदनशीलता है तो आपको ग्लूटेन फ्री अनाज का सेवन करना चाहिए।

Best And Worst Foods For Digestion
होल- वीट, ब्रेड, ओट्स और ब्राउन राइस को डाइट में शामिल करने से डाइजेशन में सुधार होता है।

2. क्विनोआ (Quinoa)

क्विनोआ ग्लूटेन फ्री अनाज है जो कई सारे फायदो के साथ आता है और गेंहू की जगह एक अच्छा ऑप्शन है। यह फाइबर से भरपूर होने के साथ- साथ डाइजेशन के लिए लाभदायक है और सही मात्रा में इसका सेवन करने से ब्लड शुगर और केलोस्टॉल लेवल पर अच्छा असर करता है। इतने सारे क्विनोआ के फायदे होने के कारण इसको सुपरफूड भी कहा जाता है।

Best And Worst Foods For Digestion
क्विनोआ ग्लूटेन फ्री अनाज है जो कई सारे फायदो के साथ आता है।

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3. केला (Banana)

वैसे तो ऐसे कई सारे फाइबर से भरपूर फूड हैं जो पाचन शक्ति को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं लेकिन केला ऐसा फल है जिससे आप बहुत आसानी से कई सारे पोष्टिक आहार प्राप्त कर सकते हैं। यह आपके पेट को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइटिक और पोटेशियम आपके दिन को एनर्जी से भरपूर रखते हैं।

Best And Worst Foods For Digestion
इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइटिक और पोटेशियम आपके दिन को एनर्जी से भरपूर रखते हैं।

यह भी पढ़ें- केले खाने के फायदे और नुकसान।

4. चिया बीज (Chia Seeds)

चिया बीज को फाइबर लेने का बहुत अच्छा माध्यम माना जाता है। चिया बीज प्रोबायोटिक्स की तरह पाचन शक्ति को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। चिया बीज खाने से आंत के बैक्टीरिया का जन्म होता है जो पोष्टिक आहार को अब्जॉर्ब करने में मदद करते हैं।

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चिया बीज प्रोबायोटिक्स की तरह पाचन शक्ति को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें- चिया बीज के फायदे | चिया बीज के नुकसान

5. सौंफ (Fennel Seeds)

सौंफ का इस्तेमाल खाने में फ्लेवर और मिंटी स्वाद लाने के लिए किया जाता है। सही मात्रा में सौंफ खाने से डायट्री फाइबर मिलता है। पोषण से भरपूर होने के साथ- साथ सौंफ में एंटी- इंफ्लामेट्री की खूबी भी होती है जो डाइजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी परेशानी जैसे कि रुकावट और गैस से राहत देती है।

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सौंफ का इस्तेमाल खाने में फ्लेवर और मिंटी स्वाद लाने के लिए किया जाता है।

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6. पपीता (Papaya)

शरीर में मौजूद प्रोटीन मोलिक्यूल को तोड़ने के लिए पपीते में मौजूद डायट्री फाइबर की जरुरत पड़ती है। पपीता में एक्टिव कंपाउंड के रूप में पैपैन पाया जाता है जो एक स्ट्रोंग डाइजेस्टिव एंजाइम, पाचन शक्ति की सेहत को सुधारने के लिए इसका सेवन करना चाहिए।

Best And Worst Foods For Digestion
पपीता में एक्टिव कंपाउंड के रूप में पैपैन पाया जाता है जो एक स्ट्रोंग डाइजेस्टिव एंजाइम, पाचन शक्ति की सेहत को सुधारने के लिए इसका सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- 11 पपीता के फायदे।

7. अदरक (Ginger)

अदरक के फायदे के कारण यह प्राचीन पारंपरिक दवाई का भाग पूरी दुनिया में रही है। अदरक फाइबर से भरपूर होने के साथ- साथ एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है जिसको खाने में शामिल करने से डाइजेशन में मदद मिलती है। अदरक के फायदे में कम कोलेस्टॉल लेवल, लो ब्लड शुगर लेवल, ब्लड क्लोटिंग से बचाव जैसे फायदे भी शामिल हैं।

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अदरक के फायदे में कम कोलेस्टॉल लेवल, लो ब्लड शुगर लेवल,
ब्लड क्लोटिंग से बचाव जैसे फायदे भी शामिल हैं।

8. पत्तेदार सब्जियां (Leafy Vegetables)

पाचन शक्ति को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ई और फाइबर का मेल सबसे महत्तवपूर्ण होता है। पाचन शक्ति को स्वस्थ रखने के लिए पत्तेदार सब्जियों में ब्रोकली और पालक बहुत लाभदायक हैं जो यह पोष्टिक आहार से भरपूर होती हैं। हरी सब्जियों में मैग्नीशियम पाया जाता है जो पेट की दिवार को आराम देता है और डाइजेशन को सुधारने में मदद करता है।

Best And Worst Foods For Digestion
पाचन शक्ति को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ई और फाइबर का
मेल सबसे महत्तवपूर्ण होता है।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में इन हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें।

9. सेब (Apples)

सेब में पेक्टिन नाम का डायट्री फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह फाइबर छोटी आंत के द्वारा बैक्टीरिया में तोड़ा जाता है। यह फाइबर पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है और अपच से बचाव करता है।

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सेब में पेक्टिन नाम का डायट्री फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

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डाइजेशन के लिए बेकार खाना (Worst Foods For Digestion)

डाइजेशन के लिए जो खाना अच्छा है सिर्फ उसे डाइट में शामिल करने से कुछ नहीं होगा। स्वस्थ पाचन शक्ति के लिए हानिकारक और अस्वस्थ खाने को अपनी डाइट से दूर रखना भी होगा। नीचे दिए गए इन सभी खाने की चीजों से दूर रहने से आपको मेटाबोल्जिम परफेक्ट रहेगा।

1. तला हुआ खाना (Fried Foods)

फैट फूड डाइजेशन के लिए खतरनाक हो सकता है। तेल, जो फैट से भरपूर होता है का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। तला हुआ खाना एक तरह का फैटी फूड है जो अपच खाने को पूरे शरीर में लेकर जाता है जिससे दस्त और बाकी पाचन शक्ति से जुड़ी परेशानी हो सकती है।

Best And Worst Foods For Digestion
फैट फूड डाइजेशन के लिए खतरनाक हो सकता है।

2. खट्टे फल (Citrus Fruits)

खट्टे फल हाई फाइबर और एंटीऑकसीडेंट (विटामिन सी) से भरपूर होते हैं, लेकिन अधिक मात्रा में खट्टे फलों का सेवन करने से पेट में एसिडिटी हो सकती है जिससे पेट में जलन और छाले भी हो सकते हैं।

Best And Worst Foods For Digestion
अधिक मात्रा में खट्टे फलों का सेवन करने से पेट में एसिडिटी हो सकती है।

3. बीन्स (Beans)

क्या आपने कभी सोचा है कि बीन्स को खाने से पहले इन्हें रातभर पानी में क्यों भिगाया जाता है? इसके पीछे का कारण है इसमें मौजूद जटिल चीनी सामग्री। हालांकि बीन्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं जो पाचन शक्ति को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं लेकिन बीन्स में जटिल चीनी भी होती है। शरीर में कोई एक्टिव एंजाइम नहीं होता है जो इन जटिल मोलिक्यूल को तोड़ दें, यह काम आंत बैक्टीरिया को करना पड़ता है। ऐसा होने से पेट में गैस बन जाती है।

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बीन्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं जो पाचन शक्ति को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं लेकिन बीन्स में जटिल चीनी भी होती है।

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आखिर में

अगर आपको किसी खाने के चीज के फायदे चाहिए हैं तो उसके लिए आपको कुछ छोड़ना भी पडेगा। जैसे कि स्वस्थ डाइजेशन रखने के लिए आपको तला हुआ खाना, खट्टे फल, बीन्स आदि खाने की चीजों से दूर रहना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आप सभी फ्लेवर को दूर कर दें। बस आपको खाने को मज़ेदार बनाना आना चाहिए।

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