बाल झड़ने से रोकने के 12 जबरदस्त घरेलू उपाय और कारण – मिश्री
बाल झड़ने से रोकने के जबरदस्त घरेलू उपाय और कारण

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय और कारण – क्या खाएं और क्या ना खाएं

बाल झड़ने के कारण कई हो सकते हैं जैसे कि मौसम में बदलाव, पोषण की कमी, प्रदूषण, कैमिकल का ज्यादा इस्तेमाल आदि। इस आर्टिकल से आप बाल झड़ने के उपाय (baal jhadne ke upay) से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आजकल बाल झड़ने की परेशानी हर किसी से सुनने को मिल जाती है। बाल झड़ने के कारण कई सारे हो सकते हैं जैसे कि धूल, मिट्टी, प्रदूषण, मौसम में बदलाव, चिंता, खराब खान-पान आदि। आजकल सभी का टाइम टेबल इतना व्यस्त हो गया है कि बालों पर ध्यान कम दिया जाता है जिस कारण बाल झड़ने लगते हैं। जब यह दिक्कत बढ़ जाती है तब लोग इस पर ध्यान देना शुरु करते हैं। अगर आपके भी बाल झड़ते हैं तो बाल झड़ने के घरेलू उपाय का ही इस्तेमाल करें। आप सभी ने सुना होगा कि प्राकृतिक तरीके सबसे अच्छे होते हैं। अधिकतर प्राकृतिक तरीकों से नुकसान होने की आशंका कम होती है। बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय की जानकारी आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

बाल झड़ने जब शुरु हो जाते हैं तब अधिकतर लोग इस समस्या पर ध्यान देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी बाल झड़ने के कारण जानने की कोशिश की है। हर मनुष्य के बाल झड़ने के कारण अलग- अलग हो सकते हैं। जैसे कि खान-पान में कमी, टेंशन, खराब पानी, कैमिकल का ज्यादा इस्तेमाल आदि। बाल झड़ने के घरेलू उपाय के बारे में जानने से पहले यह जानते हैं कि बालों के झड़ने केे कारण क्या होते हैं?

स्वस्थ आहार के लिए एक ट्रे में विभिन्न व्यंजन
बाल झड़वे के घरेलू उपाय में सेहतमंद डाइट का खास ध्यान रखें।

1. खान- पान में कमी

बालों के लिए विटामिन, प्रोटीन के साथ कई सारे आहार जरुरी होते हैं। अगर आपके खान-पान में बालों के लिए जरुर आहार की कमी है तो आपके बाल झड़ना शुरु हो सकते हैं। जैसे शरीर को सभी पोष्टिक आहार की जरुरत होती है वैसे ही बालों को सुंदर, मजबूत बनाने के लिए भी कई सारे जरुरी आहार चाहिए होते हैं। इसलिए डाइट में बालों के लिए सभी जरुरी आहार होने चाहिए।

2. प्रदूषण

आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में बाल झड़ने का मुख्या कारण प्रदूषण भी हो गया है। बालों के लिए प्रदूषण बहुत खतरनाक है। आपने यह जरुर महसूस किया होगा कि पूरे दिन की भाग-दौड़ के बाद बाल बहुत रूखे- सूखे हो जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि बाहर और प्रदूषण में जाने से पहले अपने बालों को कपड़े से कवर कर लें।

3. टेंशन

कुछ लोगों को यह अजीब लग सकता है कि टेंशन के कारण बाल कैसे झड़ सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि जैसे टेंशन लेने से शरीर पर फर्क पड़ता है वैसे ही बालों पर भी असर पड़ता है जिस कारण से बाल झड़ने लग जाते हैं।

4. कैमिकल का इस्तेमाल

बालों पर बहुत ज्यादा कैमिकल का इस्तेमाल करने से बाल खराब हो सकते हैं। ऐसे कई लोग होते हैं जो बालों पर कैमिकल की मदद से बहुत ज्यादा ध्यान देने लगते हैं। और ऐसा करने से बालों का खराब होना लाज़मी हो जाता है। इसलिए बालों पर जितना हो सके प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें।

बाल झड़ने के घरेलू उपाय 

बाल झड़ने के कई सारे कारण हो सकते हैं। अगर बाल झड़ने के कारण कई सारे हैं तो आप यहां से बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय भी कई हैं। आज हम आपके लिए बाल झड़ने ते घरेलू नुस्खे कई सारे लेकर आएं हैं। इन घरेलू उपाय में से जो आपका आसानी के साथ कर सकते हैं उन उपाय हो अपना सकते हैं। बाल झड़ने के घरेलू उपाय से जुड़ी ज्यादा जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

1. ग्रीन टी

ग्रीन टी में ऐसे कई सारे पोष्टिक आहार होते हैं जो बाल झड़ने का घरेलू उपचार कर सकते हैं। ग्रीन टी बालों की जड़े को पोषण देती है और मजबूत करने में मदद करती है।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको ग्रीन टी और पानी की जरुरत है। बाल झड़ने के घरेलू उपाय में ग्रीन टी का इस्तेमाल बेहद आसान है। सबसे पहले आपको सामान्य तरीके से ग्रीन टी बनानी है। पानी गर्म करें और इमें ग्रीन टी बैग्स डालें। अब पानी सामान्य होने दें और ग्रीन टी के पानी से बाल धो लें। ग्रीन टी के पानी से बालों को धोने के बाद शैंपू से धो लें।

ग्रीन टी
ग्रीन टी से करें बाल झड़ने का घरेलू उपाय।

2. प्याज का रस

प्याज का रस बाल झड़ने का घरेलू उपाय बन सकता है। आपको बता दें कि प्याज के रस में सल्फर पाया जाता है तो खून के बहाव को सही से करने में मदद करता है। खून का बहाव अच्छा रहने से बालों की जड़े मजबूत बनती हैं जिससे बाल कम झड़ने में मदद मिलती है।

कैसे करें इस्तेमाल

प्याज का रस बाल झड़ने के घरेलू उपाय के लिए आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। सबसे पहले प्याज के टुकड़े कर मिक्सी में पीस लें। मिक्सी में तब तर पीसे जब तक प्याज का रस ना बन जाए। प्याज के रस को बालों की जड़ों में लगाएं और हल्के हाथ से मालिश करें। लगभग आधे घंटे बाद बालों को शैंपू से अच्छे से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार किया जा सकता है।

संबंधित आर्टिकल: प्याज के लाजवाब फायदे

प्याज के टुकड़े
प्याज के रस से बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय का प्रयोग करें।

3. करी पत्ता

करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो बालों को बीमारी से दूर रखने में मदद करता है। इसके अलावा करी पत्ता में प्रोटीन और बिटा कैरोटीन होता है जो बालों को मजबूत करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए करी पत्ता और तेल की जरुरत है। अपने सामान्य इस्तेमाल करने वाले तेल को कटोरी में निकाल लें। अब तेल में करी पत्ता डालें और गर्म कर लें। तेल सामान्य होने के बाद बालों में लगा लें और हल्के हाथ से बालों की मालिश करें।

करी पत्ते
करी पत्ते से करें बाल झड़ने का घरेलू उपाय।

4. नीम के पत्ते

पहले कोई भी इंफेक्शन होने पर नीम के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता था। नीम में कीटनाशक, एंटीफीडेंट्स और साइटोटॉक्सिक के गुण होते हैं। नीम की पत्तियों में मौजूद यह सारे गुण इंफेक्शन दूर करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही नीम में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स, कैल्शियम, विटामिन सी और कैरोटीन पाया जाता है। यह सभी बालों को भी मजबूत करने में मदद करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको नीम के पत्ते और पानी की जरुरत है। नीम के पत्तों के साथ पानी उबाल लें। पानी सामान्य होने के बाद नीम के पानी से बालों को धो लें। नीम के पानी से बालों की हल्के हाथ से मालिश करें।

हरी नीम
नीम एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो बालों से गंदगी निकालने में मदद करता है।

5. मेथी के दाने

मेथी के दाने सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी लाभदायक होते हैं। मेथी के दाने में प्रोटीन, विटामिन ए, विटमानि सी, विटामिन के और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। मेथी के दानों को आप इस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

मेथी के दानों को रातभर भिगाकर रख दें। सुबह इनको पीस लें और पेस्ट की स्थिरता बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगा लें। बालों में पेस्ट लगाने के बाद तौलिया गुनगुने में पानी में भिगा लें और बालों में लपेट लें। इसके बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से बालों को पोषण मिलता है और बाल मजबूत होते हैं।

संबंधित आर्टिकल: मेथी के बेहतरीन फायदे

मेथी के दाने
मेथी के दानों का पेस्ट बनाएं और बालों में लगाएं।

6. आंवला 

आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है। बालों को मजबूत बनाने के लिए कोलेजन बहुत फायदेमंद होता है जो विटामिन सी के द्वारा प्रोड्यूज किया जाता है। इसलिए डाइट में विटामिन सी होना जरुरी है जिससे बाल मजबूत बनते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको आंवला के साथ नींबू या फिर नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। पहला- आंवला में नींबू का रस मिलाकर बालों की मालिश हल्के हाथ से करें। दूसरा- नारियल तेल में आंवला डालें और गर्म होने दें। तेल सामान्य होने के बालों में लगाएं और हल्के हाथ से मालिश करें।

आंवला
नारियल तेल या नींबू के साथ आंवला मिलाएं और बालों में लगाएं।

7. एलोवेरा

एलोवेरा के फायदे सारे हैं और आपने सबसे ज्यादा एलोवेरा से जुड़े फायदे सुंदरता के लिए सुने होंगे। आपको बता दें कि एलोवेरा का इस्तेमाल बहुत आसानी से बालों को मजबूत बनाने के लिए भी किया जा सकता है। एलोवेरा में विटामिन ए, सी, ई, बी12, मिनरल्स आदि पाए जाते हैं। इसके साथ ही एलोवेरा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।

कैसे करें इस्तेमाल

एलोवेरा में से जेल निकालकर आप सीधा बालों में भी लगा सकते हैं। इसके अलावा एलोवेरा का पेस्ट बनाकर भी इससे आप मास्क के तौर पर बालों के लिए उपयोग कर सकते हैं।

एलोवेरा
बाल झड़ने का घरेलू उपचार एलोवेरा से करें।

8. नारियल का दूध

नारियल दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन ई, प्रोटीन, मिनरल्स पाए जाते हैं जो बालों के लिए बहुत लाभदायक हैं। बालों को पोषण से भरपूर करने के लिए नारियल दूध बहुत अच्छा ऑप्शन है। बालों के लिए नारियल दूध इस्तेमाल करना बहुत आसान है।

कैसे करें इस्तेमाल

नारियल दूध लें और सीधे बालों में लगा लें। बालों में नारियल दूध लगाने के बाद बालों की हल्की मालिश करें। अब बालों को शैंपू से धो लें और सूखने दें।

नारियल एवं नारियल का दूध
नारियल तेल बाल झड़ने का घरेलू उपाय में से एक है।

9. अंडे 

अंडे बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। बालों में अंडा लगाने से बाल कंडीशनर हो जाते हैं। जब भी बालों की परेशानी के बारे में बात करते हैं तो अंडे का उपयोग सबसे पहले बताया जाता है। अंडा खाने से और बालों में लगाने से दोनों तरह से फायदे देता है। अंडा बालों के लिए ऐसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

अंडे को बालों में लगाने के लिए सबसे आम तरीका जैतून के तेल में मिक्स कर लगाने का है। इसमें आपको अंडे को तोड़ने के बाद इसका पीला हिस्सा अलग कर दें और फिर इसमें जैतून का तेल अच्छे से मिक्स करें। दूसरा तरीका है कि अंडे को तोड़े और इसका पीला हिस्सा अलग कर इसको अच्छे से मिक्स करें और गाढ़ा होने के बालों में लगा लें। इन प्रक्रिया के बाद बालों को शैंपू से धो लें।

टूटा हुआ अंडा
बाल झड़ने के घरेलू उपाय में अंडे का इस्तेमाल करें।

10. दही

दही को बालों के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। दही में विटामिन डी और बी5 भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों को सोफ्ट, मजबूत और सुंदर बनाने में मदद करता है। दही को बालों के लिए कई तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल

पहला- दही में सरसों का तेल मिलाएं। दही और तेल अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को बालों में लगाने से बालों को तेल के गुण के साथ-साथ कंडीशनर के गुण भी मिल जाते हैं।
दूसरा- दही में नींबू मिलाकर लगाएं। दही में नींबू मिलाकर लगाने से बालों की रूसी खत्म होने में मदद मिलती है जो बाल कमजोर करने का मुख्य कारण है।
तीसरा- दही में मेथी के दानों को पीसकर फिर मिलाएं। ऐसा करने से बालों को पोषण भरपूर मात्रा में मिलता है।

दही
दही की मदद से बालों का झड़ना कम करें।

11. नारियल तेल

बालों को मजबूत बनाने के लिए नारियल तेल सबसे आम नुस्खा है। नारियल तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। बाल झड़ने के घरेलू उपाय में से सबसे पहले इस उपाय का प्रयोग किया जाता है। बालों की मालिश नारियल तेल से हर दूसरे दिन करना बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है।

कैसे करें इस्तेमाल

नारियल तेल कटोरी में निकाल लें और गर्म कर लें। गुनगुना नारियल तेल बालों की जड़ों में लगाएं और हल्के हाथ से मालिश करें। मालिश करने के बाद बालों को शैंपू से धो लें।

नारियल तेल
नारियल तेल से बालों की मालिश हल्के हाथ से करें।

12. नींबू का रस 

नींबू में विटामिन सी, फोलेट, पोटैशियम आदि पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

नींबू का रस दही में मिलाकर लगा सकते हैं। ऐसा करने से डैंड्रफ कम होने में मदद मिलती है साथ ही बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। नींबू को आप सीधे बालों में आराम से लगा भी सकते हैं। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें। सीधे नींबू लगाने से नींबू के छिल्के बालों में रह जाते हैं जिनको निकालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है इसलिए नींबू का रस छानकर लगाएंगे तो यह परेशानी नहीं होगी।

नींबू का रस
बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय में नींबू का रस इस्तेमाल करें।

बाल झड़ने से रोकने के लिए क्या खाएं और क्या ना खाएं 

जो भी हम खाते हैं उसका सीधा असर हमारे शरीर के हर अंग पर होता है। हमारा खान- पान बालों की सेहत से भी जुड़ा हुआ है। इसलिए डाइट में उन चीजों को भी शामिल करें जो बालों के लिए लाभदायक हैं। ऐसी कई खाने की चीजें हैं जिन्हें बालों को मजबूत करने के लिए डाइट में शामिल करना चाहिए। साथ ही ऐसी खाने की चीजों का भी ध्यान रखें जिनका सेवन करने से बालों को नुकसान हो सकता है।

1. दाल

दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, जिंक, आयरन पाया जाता है जो बालों के लिए बहुत जरुरी हैं। दाल में फोलिक एसिड भी पाया जाता है जो रेड ब्लड सेल बनाने में मदद करता है। रेड ब्लड सेल शरीर में ऑक्सीजन ले जाने का काम करती हैं। पूरे दिन में एक बार खाने में दाल शामिल करने की कोशिश करें।

विभिन्न प्रकार की दालें
दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की सेहत के लिए बहुत लाभदायक है।

2. अंडा 

जैसा कि आपको पहले भी बताया है कि अंडे को खाने में या फिर बालों में लगाने, दोनों तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। अंडे में कैराटीन प्रोटीन पाया जाता है जो बालों को बढ़ने में मदद कर सकता है। अंडे की मदद से कई तरह की रेसिपी बन सकती हैं। रोज सुबह ब्रेकफास्ट में आप अंडा शामिल कर सकते हैं।

आमलेट
अंडे में कैराटीन पाया जाता है जो बालों को मजबूत करने के लिए जरुरी होता है।

3. ओट्स

ओट्स में फाइबर, जिंक, आयरन, ओमेगा-6 फैटी एसिड आदि पाया जाता है जो बालों को बढ़ने में मददगार हैं। ओट्स की मदद से कई डिश बनाई जा सकती हैं। ओट्स ब्रेकफास्ट में शामिल करने के लिए अच्छा ऑप्शन है।

ओट्स
सेहतमंद बालों के लिए सेहतमंद डाइट में ओट्स शामिल करें।

4. अखरोट

अखरोट में विटामिन बी, विटामिन ई, प्रोटीन, मैग्नीशियम बॉयोटीन आदि पाया जाता है जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है। अखरोट के फायदे आप दिन शुरु होने के साथ खा सकते हैं।

अखरोट
अखरोट के फायदे बालों के लिए कई सारे हैं।

5. चिकन

चिकन में भरपूर मात्रा में हाई क्वालिटी प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन बालों को टूटने से बचाता है। प्रोटीन का सेवन सही मात्रा में करने से बाल मजबूत बने रहते हैं।

चिकन
चिकन में हाई क्वालिटी प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की सेहत के लिए जरुरी है।

6. पालक

यह तो आपको पता होगा कि आयरन की कमी से बालों का झड़ना शुरु होता है। और आपको यह भी पता होगा कि पालक आयरन से भरपूर होती है। आरयन से भरपूर होने के कारण पालक के फायदे बालों के लिए बढ़ जाते हैं। इसके अलावा पालक में विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन, ओगेगा-3 एसिड, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। पालक का सेवन सही मात्रा में करने से बालों को मजबूत बनने में मदद मिलती है।

पालक
पालक में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

7. गाजर

बालों में विटामिन ए की कमी होने से बाल रूखे और सूखे हो जाते हैं। विटामिन ए की कमी पूरी करने के लिए गाजर खा सकते हैं। गाजर खाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। इसके साथ ही शरीर में खून का बहाव भी अच्छे से होता है।

गाजर का जूस
गाजर खाने से शरीर में खून का बहाव अच्छा बना रहता है।

बाल झड़ने से रोकने के लिए क्या ना खाएं

आर्टिकल की शुरुआत में आपको बताया है कि सही खान-पान ना होने के कारण भी बाल झड़ सकते हैं। बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय में इस चीज का ध्यान रखना है कि आप क्या खा रहे हैं। इसलिए इस बात का भी ध्यान रखें कि बालों की झड़ने की समस्या के दौरान क्या नहीं खाना चाहिए। बालों को झड़ने से रोकने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए से जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

  • जंक फूड
  • मीठे पदार्थ
  • अधिक मात्रा में चाय- कॉफी
  • डाइट सोडा
  • शराब

अन्य जरूरी बातें

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं या फिर नहीं झड़ रहे हैं, दोनों स्थिति में आपको इन बातों का पता होना चाहिए। बालों की देखभाल करने के लिए इन बातों का पता होने से आपके बाल और भी सेहतमंद हो सकते हैं। इससे जुड़ी पूरी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

  • बालों की मालिश तेल से करें और हल्के हाथ से मालिश करें।
  • बालों को प्राकृतिक तरीके से कंडीशनर करने की कोशिश करें।
  • डाइट में पोष्टिक आहार का सेवन करें।
  • रोजाना कसरत करें।
  • बालों पर कैमिकल का इस्तेमाल कम से कम करें।
  • धूम्रपान और शराब का सेवन ना करें।
  • बहुत ज्यादा गर्म पानी से बाल ना धोएं।
  • घरेलू उपाय को ज्यादा अपनाएं।
  • गीले बालों को ना सुलझाएं और ना ही बांधे।

आखिर में

मनुष्य की खूबसूरती बढ़ाने में बालों का भी योगदान होता है। अगर बाल झड़ने लग जाएं तो बुरा लगता है। जिससे हम कई सारे कैमिकल इस्तेमाल करने लग जाते हैं और बाल और भी ज्यादा खराब हो जाते हैं। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि बाल झड़ने समय बाल झड़ने के घरेलू उपाय ही अपनाएं। ऐसा करने से बाल खराब होने से बचे रहते हैं और असर भी जल्दी होने लगता है।

आजकल बाल झड़ने का मुख्य कारण टेंशन और खान- पान का ध्यान ना रखना है। किसी भी प्रकार की टेंशन का असर सीधा सेहत पर नज़र आता है। इसलिए कोशिश करें कि टेंशन का असर शरीर की सेहत पर ना आए और बैलेंस डाइट फोलो करें।

FAQs

1. बाल झड़ने के घरेलू उपाय में बेस्ट क्या है?

बाल झड़ने के घरेलू उपाय में सबसे बेस्ट है- मेथी, अ्ंडे, नारियल का तेल, ग्रीन टी, आंवला, एलोवेरा का मास्क। इसके अलावा गुनगुने नारियल तेल से बालों की मालिश हल्के हाथ से करें। इसके साथ ही गर्म पानी में तौलिया भिगाकर बालों पर लपेट लें।

2. बालों का झड़ना कैसे रोक सकते हैं?

बालों का झड़ना कई तरीके से कर सकते हैं। जैसे कि सही डाइट, शैंपू बदलें, तेल से बालों की मालिश, हेयर मास्क आदि। अगर बाल बहुत ज्यादा झड़ रहें हैं तो डॉक्टर से सलाह लें।

3. झड़ते बालों के लिए बेस्ट तेल कौन-सा है?

झड़ते बालों के लिए इन तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं- आर्गन तेल, नारियल का तेल, बादाम का तेल, मैकदमिया तेल, कालाहारी तरबूज के बीज का तेल।

4. महिला अपने बालों को झड़ने से कैसे रोक सकती हैं?

बालों पर कैमिकल का इस्तेमाल कम से कम करें, गर्म चीजों का इस्तेमाल ना करें, तेल से मालिश रेगुलर करें, पोष्टिक तेल का इस्तेमाल करे आदि।

5. बाल झड़ते समय किन विटामिन की सेवन ज्यादा करें?

बालों का झड़ना कई सारे पोष्टिक आहार की कमी से हो सकता है जैसे कि बायोटिन, विटामिन सी, जिंक, आयरन।

Subscribe to our Newsletter

2 1 vote
User Rating
Notify of
Notify of
guest
3 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments