मेथी के फायदे: Fenugreek Benefits (Fenugreek seeds)

मेथी के फायदे (benefits of fenugreek seeds) ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, चेहरे, बाल, वजन आदि अधिकतर सभी से जुड़े हुए हैं। मेथी के फायदे (fenugreek seeds in hindi) से जुड़ी विस्तार से जानकारी आप यहां से ले सकते हैं।

भारत की अधिकतर किचन में मेथी का इस्तेमाल किए जाता है। हाल ही के समय में मेथी के फायदे (fenugreek benefits) काफी पॉपुलर हो गए हैं। आपको बता दें कि मेथी के फायदे सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों से भी जुड़े हुए हैं। मेथी (Fenugreek) का इस्तेमाल खाने में स्वाद लाने के लिए किया जाता है लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप इसे अपनी डाइट में अलग-अलग तरीकों से शामिल करना चाहेंगे। इसका इस्तेमाल ज्यादातर साउथ इंडियन खाने में किया जाता है। मेथी दाना (Fenugreek seeds) अलग-अलग रुप में इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि सब्जी में पत्ते के रुप में, सूखी मेथी (कसूरी मेथी) और मेथी दाना (methi seeds) आदि। मेथी (methi) का रंग पीला होता है और यह सख्त होती है। इसका स्वाद हल्का कड़वा होता है। मेथी दाने की कड़वाहट कम करने के लिए इसका सेवन कई तरीकों से किया जाता है।

मेथी से जुड़ी हर संभव जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि मेथी क्या है? (what is fenugreek?), मेथी के फायदे सेहत, त्वचा, बालों के लिए, मेथी के पोषण तत्व, मेथी कैसे खाएं (how to eat fenugreek seeds), मेथी कैसे इस्तेमाल करें (fenugreek uses) आदि। मेथी के फायदे से जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

मेथी के फायदे सेहत, त्वचा, बालों से जुड़े हुए हैं।
विषय सूची
मेथी के फायदे (Fenugreek Benefits)

मेथी क्या है? (Fenugreek Meaning In Hindi)

मेथी एक वनस्पति है जो कई रूप में मिलती है जैसे कि मेथी, मेथी के दाने, मेथी के पत्ते, मेथी का पाउडर आदि। जहां मेथी के पत्तों को साग बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है वहीं मथी के दाने को मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। मेथी के फायदे (fenugreek seeds benefits) आज के समय में काफी पॉपुलर हो गए हैं। लेकिन आपको इसके फायदे तभी मिलेंगे जब आप इसका सेवन सही मात्रा में करेंगे। सही मात्रा में खाने से यह हमें शरीर, त्वचा और बालों से जुड़े कई मेथी के दाने के फायदे मिलते हैं। साथ ही यह वजन कम करने में भी मददगार साबित हुआ है। लेकिन अगर इसका सेवन सही मात्रा में नहीं किया जाए तो यह नुकसान भी दे सकता है। हमें हर चीज़ के फायदे के साथ- साथ उसके नुकसान के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। अगर आप सेहतमंद जीवन जीना चाहते हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें और अपने जीवन को स्वस्थ बनने की कोशिश करते रहें।

मेथी के पोष्टिक तत्व (Fenugreek Seeds Nutritional Value In Hindi)

मेथी दाने (fenugreek seeds) में अच्छी मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं जैसे कि फोलिक एसिड, थायमिन, नियासिन, विटामिन के, विटामिन ए और विटामिन बी6। इसमें कई तरह के मिनरल्स भी पाए जाते हैं जैसे कि ज़िक, सेलेनियम और मैग्नीशियम।

यह भी पढ़ें- मिश्री रिव्यू- बेस्ट कसूरी मेथी।

मेथी के फायदे (Fenugreek Benefits)

मेथी दाने के सेहत से जुड़े फायदे और अच्छे फ्लेवर के कारण इसको आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। मेथी दाने के फायदे सेहत के लिए कई सारे हैं। इसका सेवन करने से पहले आपको ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं है क्योंकि इससे आपको अधिकतर फायदे मिलेंगे। मेथी के दाने एक दवाई की तरह भी काम करते हैं। साथ ही यह हमें सेहतमंद जिंदगी जीने में मदद करते हैं। आयुर्वेद का कहना है कि मेथी के दाने हमें रोज़ाना की तकलीफों से दूर रखते हैं। मेथी के फायदे सेहत के लिए, मेथी के फायदे त्वचा के लिए, मेथी के फायदे बालों के लिए से जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

मेथी के फायदे सेहत के लिए (Fenugreek Health Benefits)

मेथी दाने को आप किसी भी रुप में खा सकते हैं। आप साग में मेथी के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं, आलू की सब्जी में डाल सकते हैं आदि। आप इसका सेवन किसी भी रुप में करें यह आपको फायदे जरुर देगी। लेकिन जब आप मेथी का सेवन करते हैं तो आपके शरीर पर क्या असर पड़ता है? इसका जवाब आपको नीचे मिल सकता है।

1. मेथी के फायदे पाचन शक्ति में सुधार करते हैं (Fenugreek Seeds Helps To Improve Digestion)

मेथी के फायदे पेट के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। इसमें फाइबर होने के कारण यह हमें पेट में होने वाली परेशानी से लड़ने में मदद करते हैं। जिन लोगों को पेट में छाले होते हैं उन लोगों को मेथी के फायदे मिल सकते हैं। मेथी के पत्ते पेट की जलन दूर करने में मदद करते हैं।

जिन लोगों को पेट में छाले होते हैं उन लोगों को मेथी के फायदे मिल सकते हैं।

2. मेथी के फायदे ब्लड ग्लूकोज लेवल सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं (Fenugreek Helps In Improving Blood Glucose Level)

मेथी के पत्तों में घुलने वाले फाइबर होते हैं जो पाचन शक्ति को धीरे कर देते हैं। जिससे ब्लड शुगर लेवल सामान्य बना रहता है। साथ ही हमारे इंसुलिन प्रतिरोध को कम रखता है। मेथी दाने उन लोगों को जरुर लेने चाहिए जो डायबिटीज 2 से गुज़र रहे हैं। मेथी का सेवन सही मात्रा में करने से डायबिटीज से गुज़र रहे लोगों काफी हद तक मदद मिल सकती है।

3. मेथी के फायदे कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं (Fenugreek Benefits for Lowering Cholesterol Level)

मेथी दाने का सेवन करने से हमारा कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। यह पानी में आसानी से घुलने के कारण होता है। मेथी में जो फाइबर होता है वो बिना पचे हुए खाने में मिलता है और उसमें से कोलेस्ट्रॉल को लेने नहीं देता है। मेथी के फायदे (methi seeds benefits) लेने के लिए इसको पानी में भिगाने के बाद इसका सेवन करें। मेथी को खाने में डालकर खाने के मुकाबले इसको पानी में भिगाकर फिर सेवन करने से ज्यादा फायदे मिलते हैं।

यह भी पढ़ें- कसूरी मेथी के पत्तों के फायदे और नुकसान- कोलेस्टॉल और डायबटीज के लिए लाभदायक।

4. मेथी के फायदे गठिया की बीमारी में लाभदायक हैं (Fenugreek Is Beneficial For Arthritis)

मेथी के दाने पूरी तरह से गठिया की बीमारी दूर नहीं कर सकते हैं लेकिन दर्द में आराम पहुंचा सकते हैं। मेथी के फायदे (benefits of fenugreek seeds) इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेट्री गुण के कारण होते हैं। यह शरीर में मौजूद टिशू के कारण होने वाले दर्द से आराम देता है।

5. मेथी के फायदे वजन कम करने में मदद करते हैं (Fenugreek Seeds Helps In Weight Loss)

जो लोग वजन कम करने की राह पर है उन लोगों को मेथी के फायदे (methi ke fayde) बहुत काम के हो सकते हैं। वजन कम करने का मतलब होता है कैलोरी का सेवन कम करना। लेकिन भूख लगने पर आप बिना सोचे समझे खाना खा लेते हैं जिससे वजम कम नहीं हो पाता है। ऐसा होने पर मेथी आपकी मदद करती है। मेथी में पानी में घुलने विशेषता के बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं। इसी गुण के कारण यह आपका खाना पेट में जमा कर देते हैं। पेट में खाना लंबे समय के लिए जमा रहने के कारण आपको भूख नहीं लगती है। भूख ना लगने से आप बार-बार खाना नहीं खाते हैं जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

weight loss-mishry

मेथी के फायदे वज़न कम करने में मदद करते हैं।

6. मेथी के फायदे किडनी को स्वस्थ रखने में मददगार (Fenugreek Benefits For Improving Our Kidney’s Functioning)

मेथी के दाने का सेवन करने से हमारी किडनी सुरक्षित रहती है और काम भी अच्छे से करती है। खाना खाते समय हम ऐसी कई चीजें खा लेते हैं जिनमें कैमिकल होता है जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है। इन्हीं कैमिकल से मेथी के दाने किडनी को सुरक्षा प्रदान करते हैं। जिसके बाद कहा जा सकता है कि मेथी के फायदे किडनी की सुरक्षा के लिए जरुरी हैं।

7. मेथी के फायदे दिल की बीमारी से बचाव करने में सहायक हैं (Fenugreek Seeds Helps In Maintaining Good Heart Health)

जो लोग मेथी का सेवन रोजाना करते हैं उनको मेथी के फायदे (fenugreek in hindi) अच्छे से पता होंगे। आपको बता दें कि मेथी के फायदे स्वस्थ दिल रखने में मदद करते हैं। दिल की बीमारी ज्यादातर ब्लड कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज लेवल के बढ़ने से होती है। जो लोग मेथी के दाने का सेवन करते हैं उन लोगों में दिल की बीमारी होने के कम आसार हो जाते हैं। यह हमारे कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज लेवल को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं।

क्या आप जानते हैं? मेथी के बीज और पत्तियों की सुगंध सोतोलोन नाम के कंपाउंड से आती है। जिसे कृत्रिम रुप से बनाए गए मेपल सिरप में स्वाद और खुशबू देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़ें- 9 फूड स्वस्थ दिल के लिए (Top 9 Heart Friendly Foods)

मेथी के फायदे त्वचा के लिए (Fenugreek Benefits For Skin)

आर्टिकल की शुरुआत में हमने आपको बताया है कि मेथी के फायदे (fenugreek seeds) सेहत के लिए होने के साथ-साथ त्वचा से जुड़े हुए हैं। जिन लोगों को जानकारी नहीं है उनको बता दें कि मेथी के फायदे त्वचा को ताज़ा, बीमारी से दूर रखने में मदद करते हैं। मेथी के फायदे त्वचा के लिए से जुड़ी सारी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. मेथी प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है (It Acts As A Natural Moisturizer)

मेथी के दाने खाने से हमारी त्वचा स्वस्थ रहती है और प्राकृतिक मॉइस्चराइज रहती है। साथ ही यह हमारी त्वचा से डेड सेल को निकाले में मदद करते हैं। जिसके बाद हमारी त्वचा फ्रैश और चमक जाती है।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको एक चम्मच मेथी के दाने का पाउडर और एक चम्मच पानी की जरुरत है। मेथी के पाउडर को पानी में ऐसे मिक्स करें कि यह पेस्ट बन जाए। साफ हाथ या फिर रूई की मदद से इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाए। आधे घंटे बाद अपनी त्वचा धो लें।

2. मेथी मुहासों से बचाव करने में मददगार (Prevents Acne)

मेथी के फायदे इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेट्री खूबी के कारण भी मौजूद हैं। जब इसका पेस्ट चेहरे पर लगाया जाता है तब त्वचा पर इसकी एक परत बन जाती है। जो हमारी त्वचा को बाहर की गंदगी से बचाकर रखती है। मेथी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होने से त्वचा में बाहर के किटाणु नहीं आ पाते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको 4 कप पानी और 4 चम्मच मेथी के दानों की जरुरत है। रातभर के लिए मेथी दाने को पानी में भिगाकर रख दें। सुबह, मेथी के पानी को 15 मिनट के लिए उबालें। अब पानी को छाने लें और फिर सामान्य तापमान में होने के लिए रख दें। अब सूती कपड़े से इस पानी को अपने चेहरे पर दिन में 2 बार लगाएं। अगर पानी बच गया है तो इसे फ्रिज में रख दें।

यह भी पढ़ें- 10 दही के फायदे त्वचा और बालों के लिए (10 Amazing Skin & Hair Benefits Of Yogurt)

मेथी के फायदे बालों के लिए (Fenugreek Benefits For Healthy Hair)

3. मेथी के फायदे बालों का झड़ना कम करते हैं (Reducing Hair-Fall)

मेथी के दानों और कढ़ी पत्ते का पेस्ट बालों को काले रखने में मदद करता है। इन दोनों का पेस्ट बनाने के बाद, बालों की जड़ों में इसको कम से सम 30 मिनट कर लगाकर रखें। मेथी के दाने बालों का प्राकृतिक रंग लाने में मदद करता है साथ ही बालों को पोषण भी देता है।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको एक चम्मच मेथी के दाने और एक कप नारियल का तेल चाहिए। यह प्रोसेस थोड़ा लंबा है लेकिन फायदेमंद भी है। मेथी के दाने और नारियल तेल को मिलकर एक बोतल में करीब 3 हफ्तों के लिए रख दें। बोतल को ठंडी जगह रखें जहां धूप नहीं आती हो। 3 हफ्तों बाद तेल को छान लें और फिर इस तेल से बालों की हल्की मालिश कर सकते हैं।

4. मेथी के फायदे समय से पहले बाल पकने नहीं देते हैं (Stops Pre-Mature Greying Of Hair)

आजकल के खान- पान में बहुत ज्यादा बदलाव आ गया है जिस कारण हमारे शरीर में भी बदलाव आते हैं। और इसका असर बालों में जल्द ही देखने को मिल जाता है। बालों को समय से पहले ग्रे होने से रोकने के लिए मेथी के दाने और कड़ी पत्ते के पेस्ट को लगाना चाहिए। इससे बालों का प्राकृतिक रंग वापस आ जाता है।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको दो चम्मच मेथी के दाने और 1 मुठ्ठी ताज़ा करी पत्ता चाहिए। मेथी दानों को रातभर भिगने दें। सुबह मेथी दानों को करी पत्ता के साथ पीस लें। पेस्ट बनाने के लिए जरुरत के अनुसार पानी का इस्तेमाल करें और फिर बालों में आधे घंटे के लिए लगा लें और फिर शैंपू से धो लें।

5. मेथी के फायदे रुसी कम करने में मदद करते हैं (Reducing Dandruff)

बदलते मौसम के कारण बालों में रुसी होने लगती है और यह एक आम बात है। मेथी के दानो में एंटी बैक्टीरियल गुण होता है। इसके पेस्ट को लगाने से बालों की रुसी चली जाती है और जरुरी आहार भी मिलता है। साथ ही बालों में सूखा और उनमें खुजली होने से रोकता है।

आपको मेथी के दाने से होने वाले कई फायदो के बारे में पता चल गया होगा। लेकिन आपको यह भी पता होगा कि किसी भी चीज़ का सेवन गलत मात्रा में करने से उसका नुकसान भी हो सकता है। ऐसे ही कुछ नुकसान मेथी के दाने दे सकते हैं। इन नुकसान की जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

इसमें आपको 2 चम्मच मेथी के दाने, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच नारियल का दूध चाहिए। नारियल का दूध मिलना थोड़ा मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं है। रातभर मेथी के दाने भिगाने के बाद सुबह इन्हें पीस लें और फिर पेस्ट में नींबू का रस औ नारियल का दूध मिला लें। इस पेस्ट को बालों की जडों में 20 मिनट तक लगाएं और फिर हल्के हाथों से सर की मालिश करें। अब बालों को हल्के शैंपू से धो लें।

मेथी के फायदे बालों के लिए भी मौजूद हैं।

मेथी का उपयोग (Uses Of Fenugreek)

मेथी के फायदे (fenugreek benefits) सर से लेकर पांव के लिए मौजूद हैं। इतने सारे मेथी के फायदे जानने के बाद आप सोच रहे होंगे कि मेथी को कैसे इस्तेमाल किया जाए? अगर सवाल हमारे पास है तो लाज़मी है कि हमारा जवाब भी तैयार होगा। मेथी को कैसे इस्तेमाल करें (fenugreek uses) से जड़ी सारी जानकारी आप नीचे से पढ़ सकते हैं।

  • मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगाकर रखें और फिर सुबह खाली पेट पानी पी लें।
  • इसके अलावा मेथी को रातभर भिगाने के बाद सुबह पानी को 15 मिनट तक उबालने के बाद ठंडा कर पीना भी लाभदायक है। यह डायबिटीज से गुजर रहे लोगों के लिए फायदेमंद है।
  • अधिकतर भारतीय घरों में मेथी को खाने में तड़के के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इससे खाने का स्वाद और पोष्टिक तत्व बढ़ जाते हैं।
  • मेथी दाने को रोस्ट कर सलाद, स्मूदी, सूप आदि पसंदीदा डिश में ऊपर से डालकर भी खाया जा सकता है।
  • बड़े-बूढ़ों के द्वारा कहा जाता है कि पेट दर्द में मेथी के दानों को (कम मात्रा) को पानी के साथ लेने से पेट दर्द में आराम मिल सकता है।
  • कब्ज़ से गुजर रह लोगों को सुबह-शाम मेथी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

मेथी के उपयोग में सबसे आम तरीका है मेथी का पानी। आपने अधिकतर लोगों से सुना होगा कि सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से शरीर की कई दिक्कतें दूर होने में मदद मिलती है। आप सोच रहे होंगे कि मेथी दाने का पानी पीने के फायदे क्या होते हैं? मेथी का पानी के फायदे की जानकारी आप नीचे से ले सकते हैं।

मेथी का पानी के फायदे (Benefits Of Fenugreek Seeds Soaked In Water)

मेथी के फायदे के बारे में कभी-भी बता होती है तो हर कोई खाली पेट मेथी का पानी पीने की सलाह देता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि मेथी का पानी के फायदे क्या हैं? अगर आपके मन भी यह सवाल है तो इसका जवाब आप यहां से ले सकते हैं। मेथी का पानी के फायदे (Benefits Of Fenugreek Seeds Soaked In Water) से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. मेथी का पानी वजन कम करने में मदद (Fenugreek Water For Weight Loss )

एक गिलास पानी में 1 चम्मच मेथी के दाने भिगाकर रातभर के लिए रख दें। और सुबह खाली पेट पानी छानकर पी लें। मेथी के फायदे (fenugreek benefits) वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।

2. मेथी का पानी जोड़ों के दर्द में राहत देने में मदद करता है (Fenugreek Water For Pain Relief)

जोड़ों के दर्द में आराम पाने के लिए मेथी खाने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही ठंड में मेथी के लड्डू का भी सेवन किया जाता है।

3. मेथी का पानी ब्लड प्रेशर सामान्य रखता है (Fenugreek Water For Maintaining Blood Pressure)

आजकल ब्लड प्रेशर से जुड़ी बीमारी आम हो गई है लेकिन इसके बावजूद किसी को भी इस बीमारी को हल्के में नहीं लेना चाहिए। ब्लड प्रेशर बढ़ने पर मेथी का पानी पीने से ब्लड प्रेशर सामान्य करने में मदद मिलती है। ब्लड प्रेशर सामान्य रहने से आप कई सारी बीमारियों से बचे रहेंगे।

4. मेथी के पानी की मदद से ब्लड शुगर लेवल सामान्य बना रहता है (Fenugreek Water For Regulating Blood Sugar Level)

मेथी के फायदे (feugreek seeds) ब्लड प्रेशर के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल से भी जुड़े हुए हैं। जिन लोगों को डायबिटीज है उन लोगों को मेथी का पानी पीने की सलाह दी जाती है। मेथी के पानी को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरुर सलाह लें।

मेथी के फायदे सबसे ज्यादा मेथी के फायदे से प्राप्त होते हैं।

5. मेथी के पानी से कोलेस्ट्रॉल कम होने में मदद मिलती है (Fenugreek Water For Maintaining Cholesterol)

कोलेस्ट्रॉल कम रहने से कई गंभीर बीमारियों से बचाव रहता है जैसे कि कैंसर आदि। मेथी के फायदे कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भी जाने जाते हैं। मेथी का पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कई हद तक सामान्य बने रहने में मदद मिलती है।

मेथी के फायदे अलग-अलग तरीकों से अपनी डाइट में ऐसे शामिल करें (How To Eat Fenugreek Seeds In Different Ways)

एक चीज को खाने के कई तरीके होते हैं। अगर आपको पहला तरीका पसंद नहीं है तो आप उस चीज को दूसरे, तीसरे या फिर चौथे तरीके से खा सकते हैं। ऐसा ही मेथी के साथ भी है। मेथी के फायदे कितने सारे हैं इसकी जानकारी आपको अच्छे से मिल गई है। लेकिन सिर्फ मेथी के फायदे जानने जरुरी नहीं हैं, इससे ज्यादा जरुरी है कि आप मेथी के फायदे कैसे ले सकते हैं। मेथी के फायदे लेने के लिए हम आपके लिए अलग-अलग तरीके लेकर आएं हैं। मेथी खाने के तरीके (How To Eat Fenugreek Seeds) से जुड़ी सारी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

1. मेथी का पानी (Fenugreek Water)

मेथी का सेवन करने का सबसे आम तरीका मेथी का पानी। इस तरीके को अधिकतर लोगों के द्वारा अपनाया जाता है क्योंकि यह लाभदायक होने के साथ-साथ सबसे आसान तरीका भी है। मेथी का पानी पीने से वजन कम होने में मदद, सामान्य ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर रहता है, पेट से जुड़ी परेशानी जैसे कि कब्ज़, अपचन आदि से राहत, कोलेस्ट्रॉल सामान्य बनाए रखने में मदद जिससे दिल स्वस्थ रहता है आदि।

2. मेथी की चाय (Fenugreek Tea)

जिन लोगों को डायबिटीज होती है उन लोगों को मेथी की चाय पीने की सलाह दी जाती है। मेथी दाने को ब्लड ग्लूकोज लेवल सुधारने के लिए जाना जाता है जो शरीर में मेटाबोलिज्म सुधारने में मदद करता है। मेथी की चाय का सेवन करने से ब्लड ग्लूकोज लेवल सामान्य बना रहता है जिससे डायबिटीज से गुज़र रह लोगों को मदद मिलती है। डायबिटीज के मरीज़ डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही मेथी की चाय को अपनी डाइट में शामिल करें।

3. मेथी पाउडर (Fenugreek Powder)

मेथी के फायदे मेथी के पाउडर (fenugreek powder) के रूप में भी ले सकते हैं। मेथी पाउडर को कई सारी दिक्कतों के हल पाने के लिए किया जाता है। आयुर्वेद में मेथी के दाने को पेट से जुड़ी समस्याओं के समाधान के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। मेथी पाउडर का सेवन करने से अपचन, कब्ज़, पेट में रुकावट आदि जैसी परेशानी कम होने में मदद मिलती है।

4. मेथी दाना (Fenugreek Seeds)

एक अध्ययन में बताया गया है कि मेथी के दाने खाने से मासिक धर्म में होने वाले दर्द में आराम मिलता है। इस अध्ययन के अनुसार 1800-2700 एमएजी दिन में तीन बार मेथी के दानों का सेवन करने से मासिक धर्म के पहले तीन दिनों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है।

5. मेथी की पत्तियां (Fenugreek Leaves)

मेथी की पत्तियों में एंटी-इंफ्लामेट्री के गुण होते हैं जिसके कारण यह सांस से जुड़ी बीमारी के लक्षणों को कम करने में मदद करती है। इसके अलावा मेथी की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल खूबियां भी हैं जो सूक्ष्मजीवों (micro-organisms) को खत्म करने में मदद करती हैं जो सांस की बीमारी के मुख्य कारण हो सकते हैं।

6. मेथी का अर्क (Fenugreek Extract)

मेथी के फायदे इसमें मौजूद लिनोलेनिक और लिनोलेनिक एसिड के कारण हैं जिनमें एंटी-इंफ्लामेट्री के गुण हैं। यह खूबी शरीर में जलन में आराम देती है। गठिया की बीमारी से गुज़र रहे लोगों को मेथी का अर्क इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। गठिया, डायबिटीज आदि किसी भी बीमारी से गुज़र रहे लोग, मेथी को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

मेथी से नुकसान (Adverse Effects Of Methi (Fenugreek) Seeds)

मेथी के दानों का सेवन गलत तरीके से और गलत मात्रा में करने से इसके नुकसान भी हो सकते हैं। वैसे मेथी के दानों का नुकसान उससे होने वाले फायदो से कम हैं लेकिन फिर भी आपको मेथी से नुकसान के बारे में जानकारी होनी जरुरी है।

1. लो ब्लड ग्लूकोज लेवल (Low Blood Glucose Level)

जैसा की आपको पता चल गया होगा कि मेथी के दानों का सेवन करने से ब्लड ग्लूकोज लेवल सामान्य बना रहता है। लेकिन अगर सेवन अधिक मात्रा में कर लिया जाता है तो यह ब्लड ग्लूकोज के लेवल को बहुत कम कर देगा जो शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। जिन लोगों को शुगर की बीमारी है वो लोग डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही मेथी के दानो का सेवन करें।

blood sugar-mishry
मेथी के फायदे लो ब्लड शुगर से भी जुड़े हुए हैं।

2. मेथी से एलर्जी हो सकती है (Allergies)

मेथी के दानों से एलर्जी की शिकायत बहुत ही ज्यादा कम है लेकिन यह खतरनाक हो सकती है। मेथी के दानो से एलर्जी होने के आसार में आपको सांस लेने पर तकलीफ होगी, आपका चेहरा सूज जाएगा आदि। इसलिए मेथी के दानो का सेवन संभल कर करें।

3. मेथी अस्थमा का कारण बन सकती है (Side Effects Of Methi Can Cause Asthma)

मेथी के दानो का अधिक मात्रा में सेवन करने सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। यह बीमारी आगे चलकर अस्थमा का रुप ले सकती है।

ऊपर दिए गए नुकसान चाहे कितने भी भयानक हो, लेकिन सही मात्रा में सेवन किया जाए तो आप इनका फायदा अच्छे से उठा सकते हैं। इसके लिए आपको मेथी के दानो का सही तरीके से सेवन करने की जानकारी होनी चाहिए। मेथी के दानो का सेवन सही तरीके से कैसे किया जाना चाहिए उसकी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ

  1. मेथी भिगाकर क्यों खानी चाहिए? (Why you should consume soaked fenugreek seeds?)

    मेथी की तासीर गर्म होती है और ज्यादा मात्रा में गर्म चीज खाने से शरीर में कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं। अगर आप रोजाना मेथी का सेवन करना चाहते हैं तो इसको रातभर पानी में भिगाकर रखें और फिर इसका सेवन करें। और अगर आप मेथी के फायदे खाने में डालकर ले रहे हैं तो बहुत कम मात्रा में मेथी दाने का इस्तेमाल करें।

  2. मेथी पानी के फायदे क्या हैं? (What are the benefits of fenugreek water?)

    मेथी का पानी पीने से पेट से जुड़ी परेशानी कम होने में मदद मिलती है। मेथी के फायदे खाली पेट मेथी का पानी पीने से सबसे ज्यादा प्राप्त होते हैं। इसका सेवन करने के आपको कब्ज़, पेट में रुकावट, अपचन आदि दिक्कतों से राहत मिलने में मदद मिलती है।

  3. मेथी के फायदे वजन कम करने में कैसे मदद करते हैं? (How fenugreek seeds helps in weight loss?)

    मेथी में डाइट्री फाइबर पाया जाता है जो वजन कम करने के लिए जरुरी है। मेथी का सेवन करने से पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है जिससे भूख कम लगती है और वज़न कम होने में मदद मिलती है।

  4. मेथी के फायदे बालों के लिए क्या हैं? (What are the benefits of fenugreek seeds for hair?)

    मेथी के फायदे (methi dana benefis) बालों के लिए भी कई सारे हैं। मेथी के फायदे बालों का झड़ना कम करते हैं, रूसी कम करते हैं और साथ समय से पहले बाल सफेद नहीं होने देते हैं। मेथी, नींबू के रस और नारियल तेल को एक साथ मिक्स पर पेस्ट बनने पर आप इस पेस्ट को बालों में लगा सकते हैं। इसके लिए मेथी को रातभर पानी में भिगाएं और फिर सुबह तीनों चीजों को मिक्सर में पीस लें। पेस्ट लगाने के बाद हल्के हाथ से बालों की मालिश करें और फिर शैंपू से धो लें।

आखिर में

मेथी के फायदे (benefits of fenugreek seeds) कई सारे हैं लेकिन आप इससे फायदे तभी मिलेंगे जब आप इसका सेवन सही मात्रा में करेंगे और सही तरीके से करेंगे। आपको बता दें कि सही तरीके से कसूरी मेथी का सेवन करने से आपको सेहत से लेकर त्वचा तक के फायदे मिल सकते हैं। लेकिन अगर आपने इसका सेवन नियमित रूप से नहीं किया तो मेथी के नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए किसी भी खाने की चीज़ को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले इस सवाल का जवाब जरुर जान लें।

संदर्भ

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/20108903

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3195119/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4020548/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/26193212

Story Tags :

Leave a Reply on मेथी के फायदे: Fenugreek Benefits (Fenugreek seeds)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*