मेथी के 12 सर्वश्रेष्ठ फायदे, उपयोग और नुकसान - मिश्री
मेथी के सर्वश्रेष्ठ फायदे, उपयोग और नुकसान

मेथी के 12 सर्वश्रेष्ठ फायदे, उपयोग और नुकसान

हिंदुस्तानी मसालों से स्वाद के साथ- साथ फायदे भी मिलते हैं। ऐसे ही मेथी के फायदे कई सारे हैं जिन्हें डाइट में आसानी से शामिल किए जा सकते हैं।

यह मसाला पत्ते और दाने के रूप में उपलब्ध है। क्या आप इस मसाले को पहचान सकते हैं?

भारत की अधिकतर किचन में मेथी का इस्तेमाल किए जाता है। आपको बता दें कि मेथी के फायदे सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों से भी जुड़े हुए हैं। मेथी का इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप इसे अपनी डाइट में अलग-अलग तरह से शामिल करना चाहेंगे। इसका इस्तेमाल ज्यादातर साउथ इंडियन खाने में किया जाता है। मेथी दाना अलग-अलग रूप में इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि सब्जी में पत्ते के रुप में, सूखी मेथी (कसूरी मेथी) और मेथी दाना आदि।

मेथी का रंग पीला होता है और यह सख्त होती है। इसका स्वाद हल्का कड़वा होता है। इसकी कड़वाहट कम करने के लिए इसका सेवन कई तरीकों से किया जाता है। मेथी से जुड़ी हर संभव जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि मेथी क्या है? मेथी के फायदे सेहत, त्वचा, बालों के लिए, मेथी के पोषण तत्व, मेथी कैसे खाएं, मेथी कैसे इस्तेमाल करें आदि। मेथी के फायदे से जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

मेथी एक वनस्पति है जो कई रूप में मिलती है जैसे कि मेथी, मेथी के दाने, मेथी के पत्ते, मेथी पाउडर। जहां मेथी के पत्तों का उपयोग साग बनाने के लिए किया जाता है वहीं मेथी के दाने का इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है। मेथी के फायदे आज के समय में काफी पॉपुलर हो गए हैं। लेकिन आपको इसके फायदे तभी मिलेंगे जब आप इसका सेवन सही मात्रा में करेंगे। सही मात्रा में खाने से यह हमें शरीर, त्वचा और बालों से जुड़े कई मेथी के दाने के फायदे मिलते हैं। साथ ही यह वजन कम करने में भी मददगार साबित हुआ है।

लेकिन अगर इसका सेवन सही मात्रा में नहीं किया जाए तो यह नुकसान भी दे सकता है। हमें हर चीज़ के फायदे के साथ- साथ उसके नुकसान के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। अगर आप सेहतमंद जीवन जीना चाहते हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें और अपने जीवन को स्वस्थ बनने की कोशिश करते रहें।

सफेद कटोरी में मेथा का पाउडर
मेथी के फायदे अनेक हैं।

मेथी के पौष्टिक तत्व

मेथी दाने में अच्छी मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं जैसे कि फोलिक एसिड, थायमिन, नियासिन, विटामिन के, विटामिन ए और विटामिन बी6। इसमें कई तरह के मिनरल्स भी पाए जाते हैं जैसे कि ज़िक, सेलेनियम और मैग्नीशियम।

मेथी के फायदे

मेथी दाने के सेहत से जुड़े फायदे और अच्छे फ्लेवर के कारण इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं। मेथी दाने के फायदे सेहत के लिए कई सारे हैं। इसका सेवन करने से पहले आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि इससे आपको अधिकतर फायदे मिलेंगे। मेथी के फायदे दवाई की तरह भी काम करते हैं। साथ ही यह हमें सेहतमंद जिंदगी जीने में मदद करते हैं। आयुर्वेद का कहना है कि मेथी के दाने हमें रोज़ाना की तकलीफों से दूर रखते हैं। मेथी के फायदे सेहत के लिए, मेथी के फायदे त्वचा के लिए, मेथी के फायदे बालों के लिए से जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

मेथी के फायदे सेहत के लिए

मेथी के फायदे आप किसी भी रूप में शामिल कर सकते हैं। साग में मेथी के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं, आलू की सब्जी में डाल सकते हैं। आप इसका सेवन किसी भी रूप में करें यह आपको फायदे जरूर देगी। लेकिन जब आप मेथी का सेवन करते हैं तो आपके शरीर पर क्या असर पड़ता है? इसका जवाब आपको नीचे मिल सकता है।

1. स्वस्थ डाइजेशन

मेथी के फायदे पेट के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। इसमें फाइबर होने के कारण यह पेट में होने वाली परेशानी से लड़ने में मदद करते हैं। जिन लोगों को पेट में छाले होते हैं उन लोगों को मेथी के फायदे मिल सकते हैं। मेथी के पत्ते पेट की जलन दूर करने में मदद करते हैं।

2. सामान्य ब्लड ग्लूकोज लेवल

ब्लड ग्लूकोज लेवल नापने वाली मशीन
मेथी के फायदे ब्लड ग्लूकोज लेवल सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं

मेथी के पत्तों में घुलने वाले फाइबर होते हैं जो पाचन शक्ति को धीरे कर देते हैं। जिससे ब्लड शुगर लेवल सामान्य बना रहता है। साथ ही इंसुलिन प्रतिरोध को कम रखता है। मेथी दाने उन लोगों को जरूर लेने चाहिए जो डायबिटीज 2 से गुज़र रहे हैं। मेथी का सेवन सही मात्रा में करने से डायबिटीज से गुजर रहे लोगों काफी हद तक मदद मिल सकती है।

3. सामान्य कोलेस्ट्रॉल

मेथी दाने का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। यह पानी में आसानी से घुलने के कारण होता है। मेथी में जो फाइबर होता है वो बिना पचे हुए खाने में मिलता है और उसमें से कोलेस्ट्रॉल को लेने नहीं देता है। मेथी के फायदे लेने के लिए इसको पानी में भिगाने के बाद इसका सेवन करें। मेथी को खाने में डालकर खाने के मुकाबले इसको पानी में भिगाकर फिर सेवन करने से ज्यादा फायदे मिलते हैं।

4. गठिया का दर्द

घुटने की मालिश करते हुए
मेथी के फायदे गठिया के दर्द के लिए

मेथी के दाने पूरी तरह से गठिया की बीमारी दूर नहीं कर सकते हैं लेकिन कुछ हद तक दर्द में आराम पहुंचा सकते हैं। मेथी के फायदे इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेट्री गुण के कारण होते हैं। यह शरीर में मौजूद टिशू के कारण होने वाले दर्द से आराम देता है।

5. वेट लॉस

जो लोग वजन कम करने की राह पर है उन लोगों को मेथी के फायदे बहुत काम आ सकते हैं। वजन कम करने का मतलब है कैलोरी का सेवन कम करना। लेकिन भूख लगने पर आप बिना सोचे समझे खाना खा लेते हैं जिससे वजम कम नहीं हो पाता है। ऐसा होने पर मेथी आपकी मदद करती है। मेथी में पानी में घुलने विशेषता के बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं। इसी गुण के कारण यह आपका खाना पेट में जमा कर देते हैं। पेट में खाना लंबे समय के लिए जमा रहने के कारण आपको भूख नहीं लगती है। भूख ना लगने से आप बार-बार खाना नहीं खाते हैं जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

6. स्वस्थ किडनी

मेथी के दाने का सेवन करने से किडनी सुरक्षित रहती है और काम भी अच्छे से करती है। खाना खाते समय हम ऐसी कई चीजें खा लेते हैं जिनमें कैमिकल होता है जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है। इन्हीं कैमिकल से मेथी के दाने किडनी को सुरक्षा प्रदान करते हैं। जिसके बाद कहा जा सकता है कि मेथी के फायदे किडनी की सुरक्षा के लिए जरूरी है।

7. सेहतमंद दिल

जो लोग मेथी का सेवन रोजाना करते हैं उन्हें मेथी के फायदे अच्छे से पता होंगे। आपको बता दें कि मेथी के फायदे स्वस्थ दिल रखने में मदद करते हैं। दिल की बीमारी ज्यादातर ब्लड कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज लेवल के बढ़ने से होती है। जो लोग मेथी के दाने का सेवन करते हैं उन लोगों में दिल की बीमारी होने के कम आसार हो जाते हैं। यह हमारे कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज लेवल को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं।

क्या आप जानते हैं? मेथी के बीज और पत्तियों की सुगंध सोतोलोन नाम के कंपाउंड से आती है। जिसे कृत्रिम रुप से बनाए गए मेपल सिरप में स्वाद और खुशबू देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

मेथी के फायदे त्वचा के लिए

आर्टिकल की शुरुआत में हमने आपको बताया है कि मेथी के फायदे सेहत के लिए होने के साथ-साथ त्वचा से जुड़े हुए हैं। जिन लोगों को जानकारी नहीं है उनको बता दें कि मेथी के फायदे त्वचा को ताज़ा, बीमारी से दूर रखने में मदद करते हैं। मेथी के फायदे त्वचा के लिए से जुड़ी सारी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. प्राकृतिक मॉइस्चराइजर

हाथ की मालिश करते हुए
मेथी के फायदे सेहतमंद त्वचा के लिए

मेथी के दाने खाने से हमारी त्वचा स्वस्थ रहती है और प्राकृतिक मॉइस्चराइज रहती है। साथ ही यह हमारी त्वचा से डेढ़ सेल निकालने में मदद करते हैं। जिसके बाद हमारी त्वचा फ्रेश और चमक जाती है।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको एक चम्मच मेथी के दाने का पाउडर और एक चम्मच पानी की जरूरत है। मेथी के पाउडर में पानी मिक्स करें और पेस्ट बना लें। साफ हाथ या फिर रूई की मदद से इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाए। आधे घंटे बाद अपनी त्वचा धो लें।

2. मुंहासे

मेथी के फायदे इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेट्री खूबी के कारण मौजूद हैं। जब इसका पेस्ट चेहरे पर लगाया जाता है तब त्वचा पर इसकी एक परत बन जाती है। जो त्वचा को बाहर की गंदगी से बचाकर रखती है। मेथी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होने से त्वचा में बाहर के किटाणु नहीं आ पाते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए 4 कप पानी और 4 चम्मच मेथी के दानों की जरूरत है। रातभर के लिए मेथी दाने पानी में भिगाकर रख दें। सुबह मेथी का पानी 15 मिनट के लिए उबालें। अब पानी छाने लें और फिर सामान्य तापमान होने के लिए रख दें। अब सूती कपड़े से पानी चेहरे पर दिन में 2 बार लगाएं। अगर पानी बच गया है तो फ्रिज में रख दें।

मेथी के फायदे बालों के लिए

मेथी के फायदे सेहत और त्वचा के अलावा बालों के लिए भी कई सारे हैं। मेथी के फायदे बालों के लिए से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. बालों का झड़ना

हेयर ड्रायर से बाल सुखाते हुए
मेथी के फायदे सेहतमंद बालों के लिए

मेथी के दाने और कढ़ी पत्ते का पेस्ट बाल काले करने में मदद करता है। इन दोनों का पेस्ट बनाने के बाद, बालों की जड़ों में कम से सम 30 मिनट लगाकर रखें। मेथी के दाने बालों का प्राकृतिक रंग लाने में मदद करते हैं साथ ही बालों को पोषण भी देता है।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक चम्मच मेथी के दाने और एक कप नारियल का तेल चाहिए। यह प्रोसेस थोड़ा लंबा है लेकिन फायदेमंद है। मेथी के दाने और नारियल तेल मिलकर एक बोतल में करीब 3 हफ्तों के लिए रख दें। बोतल ठंडी जगह रखें जहां धूप नहीं आती। 3 हफ्तों बाद तेल छान लें और इस तेल से बालों की हल्की मालिश करें। इससे बालों का झड़ना कुछ हद तक कम हो सकता है।

2. सफेद बाल

आजकल के खान- पान में बहुत ज्यादा बदलाव आ गया है जिस कारण हमारे शरीर में भी बदलाव आते हैं। और इसका असर बालों में जल्द ही देखने को मिल जाता है। बालों को समय से पहले ग्रे होने से रोकने के लिए मेथी के दाने और कढ़ी पत्ते का पेस्ट लगा सकते हैं। इससे बालों का प्राकृतिक रंग वापस आने में मदद मिल सकती है।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए दो चम्मच मेथी के दाने और 1 मुठ्ठी ताज़ा करी पत्ता चाहिए। मेथी दाने रातभर भिगने दें। सुबह मेथी दाने और करी पत्ता एक साथ पीस लें। पेस्ट बनाने के लिए जरूरत के अनुसार पानी का इस्तेमाल करें और फिर बालों में आधे घंटे के लिए लगा लें और फिर शैंपू से धो लें।

3. डैंड्रफ

बदलते मौसम के कारण बालों में डैंड्रफ होने लग जाता है और यह एक आम बात है। मेथी के दाने में एंटी बैक्टीरियल गुण होता है। इसका पेस्ट बालों में लगाने से डैंड्रफ कम हो जाता है। साथ ही बालों का सुखापन और खुजली होने से रोकता है।

कैसे करें इस्तेमाल

इसमें आपको 2 चम्मच मेथी के दाने, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच नारियल का दूध चाहिए। नारियल का दूध मिलना थोड़ा मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं है। रातभर मेथी के दाने भिगाने के बाद सुबह इन्हें पीस लें और फिर पेस्ट में नींबू का रस औ नारियल का दूध मिला लें। इस पेस्ट को बालों की जडों में 20 मिनट तक लगाएं और फिर हल्के हाथों से सर की मालिश करें। अब बालों को हल्के शैंपू से धो लें।

मेथी का उपयोग

मेथी के फायदे सर से लेकर पांव के लिए मौजूद हैं। इतने सारे मेथी के फायदे जानने के बाद आप सोच रहे होंगे कि मेथी को कैसे इस्तेमाल किया जाए? अगर सवाल हमारे पास है तो लाज़मी है कि हमारा जवाब भी तैयार होगा। मेथी को कैसे इस्तेमाल करें से जड़ी सारी जानकारी आप नीचे से पढ़ सकते हैं।

  • मेथी के दाने रातभर पानी में भिगाकर रखें और सुबह खाली पेट पानी पी लें।
  • इसके अलावा मेथी रातभर भिगाने के बाद सुबह पानी 15 मिनट उबालें और ठंडा होने के बाद पी लें। यह डायबिटीज से गुजर रहे लोगों के लिए फायदेमंद है। लेकिन इसके बावजूद डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
  • अधिकतर भारतीय घरों में मेथी का उपयोग खाने में तड़के के तौर पर कर सकते है। इससे खाने का स्वाद और पौष्टिक तत्व बढ़ जाते हैं।
  • मेथी दाने रोस्ट कर सलाद, स्मूथी, सूप या पसंदीदा डिश में ऊपर से डाल सकते हैं।
  • बड़े-बूढ़ों के द्वारा कहा जाता है कि पेट दर्द में मेथी के दाने (कम मात्रा) पानी के साथ लेने से पेट दर्द में आराम मिल सकता है।
  • कब्ज से गुजर रह लोग सुबह – शाम मेथी का सेवन कर सकते हैं। लेकिन एक्स्पर्ट की सलाह जरूर लें।

मेथी के उपयोग में सबसे आम तरीका मेथी का पानी है। आपने अधिकतर लोगों से सुना होगा कि सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से शरीर की कई दिक्कतें दूर होने में मदद मिलती है। आप सोच रहे होंगे कि मेथी का पानी पीने के फायदे क्या होते हैं? मेथी का पानी के फायदे की जानकारी आप नीचे से ले सकते हैं।

संबंधित आर्टिकल : कसूरी मेथी के लाजवाब फायदे

मेथी का सेवन कैसे करें

एक चीज खाने के कई तरीके होते हैं। अगर आपको पहला तरीका पसंद नहीं है तो आप उस चीज को दूसरे, तीसरे या फिर चौथे तरीके से खा सकते हैं। ऐसा ही मेथी के साथ भी है। मेथी के फायदे जानने के बाद इसे कैसे ले सकते हैं, यह ज्यादा महत्वपूर्ण है। मेथी के फायदे लेने के लिए आपके पास अलग-अलग तरीके हैं। मेथी खाने के तरीके से जुड़ी सारी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

1. मेथी का पानी

मेथी का सेवन करने का सबसे आम तरीका मेथी का पानी है। इस तरीके को अधिकतर लोगों के द्वारा अपनाया जाता है क्योंकि यह लाभदायक होने के साथ-साथ सबसे आसान तरीका भी है। मेथी का पानी पीने से वेट लॉस, सामान्य ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर रहता है, पेट से जुड़ी परेशानी जैसे कि कब्ज, अपचन से राहत, कोलेस्ट्रॉल सामान्य बनाए रखने में मदद जिससे दिल स्वस्थ रहता है।

2. मेथी की चाय

जिन लोगों को डायबिटीज है वो लोग मेथी की चाय पी सकते हैं। मेथी दाने ब्लड ग्लूकोज लेवल सुधारने के लिए जाने जाते हैं जो मेटाबोलिज्म सुधारने में मदद करते हैं। मेथी की चाय का सेवन करने से ब्लड ग्लूकोज लेवल सामान्य बना रहता है जिससे डायबिटीज से गुज़र रह लोगों को मदद मिलती है। डायबिटीज के मरीज़ डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही मेथी की चाय को अपनी डाइट में शामिल करें।

3. मेथी पाउडर

मेथी के फायदे मेथी के पाउडर के रूप में भी ले सकते हैं। आयुर्वेद में मेथी के दाने का उपयोग पेट से जुड़ी समस्याओं के समाधान के तौर पर किया जाता है। मेथी पाउडर का सेवन करने से अपच, कब्ज, पेट में रुकावट जैसी परेशानी कम करने में मदद मिल सकती है।

5. मेथी की पत्तियां

मेथी की पत्तियों में एंटी-इंफ्लामेट्री के गुण होते हैं जिस वजह से सांस से जुड़ी बीमारी के लक्षण कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा मेथी की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल खूबियां भी हैं जो सूक्ष्मजीवों को खत्म करने में मदद करती है जो सांस की बीमारी के मुख्य कारण हो सकते हैं।

6. मेथी का अर्क

मेथी के फायदे इसमें मौजूद लिनोलेनिक और लिनोलेनिक एसिड के कारण हैं जिनमें एंटी-इंफ्लामेट्री के गुण हैं। यह खूबी शरीर में जलन में आराम देती है। गठिया की बीमारी से गुज़र रहे लोगों को मेथी का अर्क इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। गठिया, डायबिटीज आदि किसी भी बीमारी से गुज़र रहे लोग, मेथी को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

मेथी के पानी के फायदे

मेथी के फायदे के बारे में कभी-भी बात होती है तो हर कोई खाली पेट मेथी का पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि मेथी का पानी के फायदे क्या हैं? अगर आपके मन भी यह सवाल है तो इसका जवाब आप यहां से ले सकते हैं। मेथी का पानी के फायदे से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. वेट लॉस

किताब के ऊपर पैन, मापने वाला टैप, सेब
मेथी के फायदे वेट लॉस के लिए

एक गिलास पानी में 1 चम्मच मेथी के दाने भिगाकर रातभर के लिए रख दें। और सुबह खाली पेट पानी छानकर पी लें। मेथी के फायदे वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।

2. जोड़ों के दर्द 

जोड़ों के दर्द में आराम पाने के लिए मेथी खाने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही ठंड में मेथी के लड्डू का भी सेवन किया जाता है।

3. सामान्य ब्लड प्रेशर

आजकल ब्लड प्रेशर से जुड़ी बीमारी आम हो गई है लेकिन इसके बावजूद किसी को भी इस बीमारी को हल्के में नहीं लेना चाहिए। ब्लड प्रेशर बढ़ने पर मेथी का पानी पीने से ब्लड प्रेशर सामान्य करने में मदद मिलती है। ब्लड प्रेशर सामान्य रहने से आप कई सारी बीमारियों से बचे रहेंगे।

4. सामान्य ब्लड शुगर लेवल

मेथी के फायदे ब्लड प्रेशर के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल से भी जुड़े हुए हैं। जिन लोगों को डायबिटीज है उन लोगों को मेथी का पानी पीने की सलाह दी जाती है। मेथी के पानी को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरुर सलाह लें।

5. लो कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल कम रहने से कई गंभीर बीमारियों से बचाव रहता है जैसे कि कैंसर आदि। मेथी के फायदे कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भी जाने जाते हैं। मेथी का पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कई हद तक सामान्य बने रहने में मदद मिलती है।

मेथी के नुकसान

मेथी के दानों का सेवन गलत तरीके से और गलत मात्रा में करने से इसके नुकसान भी हो सकते हैं। वैसे मेथी के दानों का नुकसान उससे होने वाले फायदो से कम हैं लेकिन फिर भी आपको मेथी से नुकसान के बारे में जानकारी होनी जरुरी है।

1. लो ब्लड ग्लूकोज लेवल

जैसा कि आपको पता चल गया होगा कि मेथी के दानों का सेवन करने से ब्लड ग्लूकोज लेवल सामान्य बना रहता है। लेकिन अगर सेवन अधिक मात्रा में कर लिया जाता है तो यह ब्लड ग्लूकोज लेवल बहुत कम हो जाएगा जो शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। जिन लोगों को शुगर की बीमारी है वो लोग डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही मेथी के दाने का सेवन करें।

2. एलर्जी

मेथी के दाने से एलर्जी की शिकायत बहुत ही कम है लेकिन यह खतरनाक हो सकती है। मेथी के दानो से एलर्जी होने के आसार में सांस लेने में तकलीफ, चेहरा सूजना आदि। इसलिए मेथी के दाने का सेवन संभलकर करें।

3. अस्थमा

मेथी के दाने का सेवन अधिक मात्रा में करने से सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। यह बीमारी आगे चलकर अस्थमा का रूप भी ले सकती है।

ऊपर दिए गए नुकसान चाहे कितने भी भयानक हो, लेकिन सही मात्रा में सेवन किया जाए तो आप इनका फायदा अच्छे से उठा सकते हैं।

आखिर में

मेथी के फायदे कई सारे हैं लेकिन आप इससे फायदे तभी मिलेंगे जब आप इसका सेवन सही मात्रा में करेंगे और सही तरीके से करेंगे। आपको बता दें कि सही तरीके से कसूरी मेथी का सेवन करने से आपको सेहत से लेकर त्वचा तक के फायदे मिल सकते हैं।

लेकिन अगर आपने इसका सेवन नियमित रूप से नहीं किया तो मेथी के नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए किसी भी खाने की चीज़ को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले इस सवाल का जवाब जरूर जान लें।

आप मेथी का उपयोग कैसे करते हैं? हमें कमेंट में जरूर बताएं।

FAQ

मेथी के फायदे से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. मेथी भिगाकर क्यों खानी चाहिए?

मेथी की तासीर गर्म होती है और ज्यादा मात्रा में गर्म चीज खाने से शरीर में कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं। अगर आप रोजाना मेथी का सेवन करना चाहते हैं तो इसको रातभर पानी में भिगाकर रखें और फिर इसका सेवन करें। और अगर आप मेथी के फायदे खाने में डालकर ले रहे हैं तो बहुत कम मात्रा में मेथी दाने का इस्तेमाल करें।

2. मेथी पानी के फायदे क्या हैं?

मेथी का पानी पीने से पेट से जुड़ी परेशानी कम होने में मदद मिलती है। मेथी के फायदे खाली पेट मेथी का पानी पीने से सबसे ज्यादा प्राप्त होते हैं। इसका सेवन करने के आपको कब्ज़, पेट में रुकावट, अपचन आदि दिक्कतों से राहत मिलने में मदद मिलती है।

3. मेथी के फायदे वजन कम करने में कैसे मदद करते हैं?

मेथी में डाइट्री फाइबर पाया जाता है जो वजन कम करने के लिए जरुरी है। मेथी का सेवन करने से पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है जिससे भूख कम लगती है और वज़न कम होने में मदद मिलती है।

4. मेथी के फायदे बालों के लिए क्या हैं?

मेथी के फायदे बालों के लिए भी कई सारे हैं। मेथी के फायदे बालों का झड़ना कम करते हैं, रूसी कम करते हैं और साथ समय से पहले बाल सफेद नहीं होने देते हैं। मेथी, नींबू के रस और नारियल तेल को एक साथ मिक्स पर पेस्ट बनने पर आप इस पेस्ट को बालों में लगा सकते हैं। इसके लिए मेथी को रातभर पानी में भिगाएं और फिर सुबह तीनों चीजों को मिक्सर में पीस लें। पेस्ट लगाने के बाद हल्के हाथ से बालों की मालिश करें और फिर शैंपू से धो लें।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
2 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments