काली मिर्च के फायदे (Benefits Of Black Pepper (Kali Mirch) In Hindi)

kali mirch ke fayde

काली मिर्च के फायदे (Benefits Of Black Pepper (Kali Mirch) In Hindi)

काली मिर्च (Kali Mirch) को मसालों का राजा कहा जाता है। काली मिर्च के फायदे (Kali Mirch Ke Fayde) स्वस्थ डाइजेशन, स्वस्थ आंत, सामान्य ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल आदि से जुड़े हुए हैं। काली मिर्च के फायदे (Benefits Of Black Pepper) से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

क्या आपको पता है काली मिर्च (kali mirch) को मसालों का राजा भी कहा जाता है। काली मिर्च का स्वाद तीखा होता है जो किसी भी डिश का स्वाद बेहतर बना सकता है। काली मिर्च के फायदे (Kali Mirch Ke Fayde) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो बीमारी से बचाव करने में मदद करते हैं। इसके साथ काली मिर्च खाने के फायदे (Kali Mirch Khane Ke Fayde) स्वस्थ डाइजेशन, कंट्रोल ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल। काली मिर्च का इस्तेमाल कई डिश में भी किया जाता है जिससे डिश का स्वाद दोगुना हो जाता है। अधिक मात्रा में काली मिर्च खाने से भी नुकसान हो सकते हैं। काली मिर्च के फायदे (Kali Mirch Ke Fayde) से जुड़ी विस्तार से जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

काली मिर्च के फायदे डाइट में शामिल कर सकते हैं।

काली मिर्च के फायदे (Benefits Of Black Pepper (Kali Mirch) In Hindi)

काली मिर्च (kali mirch) को ऐसे ही मसालों का राजा नहीं कहा जाता है क्योंकि काली मिर्च के फायदे (Kali Mirch Ke Fayde) कई सारे हैं। काली मिर्च का सेवन सही मात्रा में करने से कई सारे फायदे मिल सकते हैं। काली मिर्च का सेवन करने से पहले इसकी मात्रा का खास ध्यान रखें। काली मिर्च खाने के फायदे (Kali Mirch Khane Ke Fayde) से जुड़ी सारी जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

काली मिर्च के फायदे स्वस्थ डाइजेशन (Benefits Of Black Pepper For Healthy Digestion In Hindi)

कई अध्ययनों में यह बताया गया है कि काली मिर्च के फायदे (Kali Mirch Ke Fayde) पेट स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। काली मिर्च खाने से एंजाइम पैदा होते हैं जो आंत को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और फैट और कार्बोहाइड्रेट को पचाने में सहायता करते हैं (1) (2)। इसके अलावा जानवरों पर किए गए अध्ययन में यह बताया गया है कि काली मिर्च खाने के फायदे (Kali Mirch Khane Ke Fayde) दस्त से बचाव देता है और खाना आसानी से पचाने में मदद करते हैं (3)। जानवरों पर किए गए अध्ययन में काली मिर्च (kali mirch) पेट के लिए अच्छी साबित हुई है जिसके बाद यह कहा जा सकता है कि काली मिर्च के फायदे (Kali Mirch Ke Fayde) पेट के लिए लाभदायक हो सकते हैं। लेकिन अभी इंसानो पर अध्ययन नहीं हुआ है।

काली मिर्च के फायदे पेट को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

काली मिर्च खाने के फायदे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर (Kali Mirch Is A Strong Antioxidant)

एंटीऑक्सीडेंट ऐसे तत्व होते हैं फ्री रेडिकल से बचाव करते हैं। फ्री रेडिकल ऐसे रोगजनक होते हैं जो बीमारी पैदा करने के मुख्य कारण होते हैं। फ्री रेडिकल स्वस्थ सेल के साथ मिल जाते हैं और इन्हें अस्वस्थ कर देते हैं। लेकिन अगर आपके शरीर में एंटऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में है तब यह एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल को स्वस्थ सेल के साथ मिलने नहीं देते हैं और इनको खत्म करने की कोशिश करते हैं।

कई अध्ययनों में यह बताया गया है कि काली मिर्च (kali mirch) एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करती है (4) (5)। कई कारणों में से फ्री रेडिकल पैदा होने का कारण खराब खाना, धूम्रपान आदि हैं। लेकिन फिलहाल एंटीऑक्सीडेंट को लेकर अध्ययन टेस्ट ट्यूब और जानवरों पर किए गए हैं।

काली मिर्च के फायदे कंट्रोल ब्लड शुगर लेवल के लिए (Benefits Of Black Pepper For Managing Blood Sugar Level In Hindi)

कई अध्ययनों के अनुसार यह कहा जाता है कि काली मिर्च के फायदे (Kali Mirch Ke Fayde) ब्लड शुगर लेवल सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं। चूहों पर किए गए अध्ययन में यह देखा गया है कि काली मिर्च (kali mirch) का अर्क चूहों को देने पर ब्लड शुगर लेवल सामान्य बना रहा लेकिन इसके बावजूद अभी इस विषय पर और अधिक अध्ययन होने बाकी हैं।

काली मिर्च के फायदे सामान्य ब्लड शुगर लेवल बनाएं रखने में मदद करते हैं।

काली मिर्च खाने के फायदे कोलेस्ट्राल कम करने में मदद कर सकते हैं (Benefits Of Kali Mirch For Managing Cholesterol Level In Hindi)

जी हां, आपने सही पढ़ा है कि काली मिर्च के फायदे (Kali Mirch Ke Fayde) कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इस विषय पर भी अध्ययन अभी जारी हैं। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारी होने के आसार भी बढ़ जाते हैं। इसलिए यह जरुरी है कि आप दिल सेहतमंद रखने वाली डाइट फोलो करें।

जानवरों पर किए गए अध्ययन में यह पाया गया है कि काली मिर्च (kali mirch) के अर्क में कोलेस्ट्रॉल कम करने की क्षमता हो सकती है (6) (7) (8)। चूहों पर किए गए 42 दिन के अध्ययन में चूहों को हाई फैट डाइट और काली मिर्च का अर्क दिया गया। जिसके बाद यह देखा गया कि ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल के कम होने के साथ- साथ खराब कोलेस्ट्रॉल भी कम हुआ है (9)।

काली मिर्च के फायदे स्वस्थ आंत के लिए (Benefits Of Black Pepper For Gut Health In Hindi)

काली मिर्च के फायदे (Kali Mirch Ke Fayde) स्वस्थ आंत के लिए भी जाने जाते हैं। आंत स्वस्थ रहने से लगभग पूरे शरीर को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। स्वस्थ आंत के लिए सही डाइट होनी बेहद जरुरी है। आंत स्वस्थ रखने के लिए आप सही मात्रा में काली मिर्च शामिल कर सकते हैं। कई अध्ययन में भी यह देखा गया है कि काली मिर्च खाने से आंत स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

काली मिर्च आंत स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

काली मिर्च खाने के फायदे दर्द कम करने के लिए (Benefits Of Kali Mirch May Act As Pain Relief In Hindi)

आपको बता दें कि इस विषय पर भी अभी अध्ययन होने बाकी हैं। लेकिन कई अध्ययन यह कहते हैं कि काली मिर्च (kali mirch) प्राकृतिक रूप से दर्द कम कर सकती है। आपको फिर से बता दें कि अभी अध्ययन जारी हैं।

काली मिर्च के फायदे वजन कम करने के लिए (Benefits Of Black Pepper For Weight Loss In Hindi)

जैसा कि आपको पहले भी बताया गया है कि काली मिर्च के फायदे (Kali Mirch Ke Fayde) डाइजेशन अच्छे से होने में मदद करते हैं। वैसे ही काली मिर्च खाने के फायदे (Kali Mirch Khane Ke Fayde) फैट बर्न करने में मदद कर सकते हैं। फैट बर्न होने वजन कम होने से जुड़ा हुआ है। काली मिर्च (kali mirch) आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही वजन कम करने के लिए बैलेंस डाइट, कसरत आदि का भी ध्यान रखना बेहद जरुरी है।

काली मिर्च खाने के फायदे खांसी-जुकाम में मददगार (Benefits Of Kali Mirch In Cough-Cold In Hindi)

काली मिर्च का उपयोग आयुर्वेद के समय से किया जा रहा है। काली मिर्च के फायदे (Kali Mirch Ke Fayde) खांसी-जुकाम के लिए भी जाने जाते हैं। काली मिर्च एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम कर सकती है। खांसी-जुकाम के दौरान गुनगुने पानी में एक चुटकी से लेकर आधा चम्मच तक काली मिर्च पाउडर घोलकर पी सकते हैं। खांसी-जुकाम ज्यादा होने पर डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

काली मिर्च के फायदे जोड़ों के दर्द के लिए (Benefits Of Black Pepper For Joint Pain In Hindi)

काली मिर्च के फायदे (Kali Mirch Ke Fayde) जोड़ों के दर्द के लिए खासतौर पर जाने जाते हैं। जिन लोगों को गठिया है वो लोग काली मिर्च का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। काली मिर्च का तेल जोड़ों के दर्द में आराम देने में मदद करता है। आपको बता दें कि काली मिर्च (kali mirch) में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी- इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जिससे जोड़ों के दर्द में राहत मिलने में मदद मिलती है।

काली मिर्च के फायदे दांतों के लिए (Benefits Of Kali Mirch For Teeth In Hindi)

जैसा कि आपको पता है काली मिर्च के फायदे (Kali Mirch Ke Fayde) आयुर्वेद से इस्तेमाल किए जा रहे हैं। आपको बता दें कि काली मिर्च (kali mirch) का इस्तेमाल दांतों और मसूड़ो के लिए भी कर सकते हैं। दांत में दर्द या फिर मसूड़ो में सूजन होने पर काली मिर्च पाउडर और नमक को पेस्ट पानी में मिलाकर दर्द या सूजन वाली जगह लगा सकते हैं।

काली मिर्च का इस्तेमाल कैसे करें (How To Use Black Pepper (Kali Mirch) In Hindi)

काली मिर्च के फायदे लेने के लिए जरुरी है कि आप इसको अपनी डाइट में शामिल करें। काली मिर्च को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। काली मिर्च का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है से जुड़ी जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

  • काली मिर्च का इस्तेमाल सब्जी, पास्ता आदि में किया जा सकता है।
  • चिकन, फिश आदि में भी काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है।
  • काली मिर्च को नींबू पानी, शिकंजी में भी मिलाया जाता है जिससे स्वाद तीखा हो जाता है।

काली मिर्च के नुकसान (Side Effects Of Black Pepper (Kali Mirch) In Hindi)

काली मिर्च के फायदे (Kali Mirch Ke Fayde) कई सारे हैं लेकिन आपको बता दें कि काली मिर्च के नुकसान भी हैं। काली मिर्च के नुकसान इसका सेवन अधिक मात्रा में करने से हो सकते हैं। इसलिए काली मिर्च (kali mirch) का सेवन करते समय इसकी मात्रा का खास ध्यान रखें। अगर आपने काली मिर्च का सेवन ज्यादा कर लिया तो आपको काली मिर्च के नुकसान देखने को मिल सकते हैं।

  • अधिक मात्रा में काली मिर्च (kali mirch) का सेवन करने से पेट में जलन हो सकती है।
  • काली मिर्च का सेवन ज्यादा करने से गले में जलन और सूजन भी हो सकती है।
  • काली मिर्च से एलर्जी भी हो सकती है। अगर आपको लगता है कि काली मिर्च से एलर्जी हो सकती है तो डॉक्टर से सलाह जरुर लें।
  • अधिक मात्रा में काली मिर्च खाने से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल कम या बढ़ भी सकता है।
  • काली मिर्च का सेवन करते हैं काली मिर्च पाउडर को आंखों से दूर रखें।

आखिर में

काली मिर्च के फायदे (Kali Mirch Ke Fayde) कई सारे हैं जिनको आप अपनी डाइट में आसानी से शामिल कर सकते हैं। रोजाना काली मिर्च का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें। काली मिर्च को सही तरीके से कई डिश में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से डिश का स्वाद तीखा और अलग हो जाता है। अगर आपको किसी मसाले से एलर्जी है तो काली मिर्च का सेवन करने से पहले एलर्जी टेस्ट जरुर कराएं या फिर डॉक्टर से सलाह लें। काली मिर्च के नुकसान के बारे में भी जानकारी होनी जरुरी है। काली मिर्च का सेवन काली मिर्च के फायदे (Kali Mirch Ke Fayde) और नुकसान जानने के बाद ही करें।

FAQs

  1. काली मिर्च के क्या फायदे हैं? (What are the benefits of black pepper?)

    काली मिर्च के फायदे कई सारे हैं जैसे कि स्वस्थ डाइजेशन, स्वस्थ आंत, वजन कम करने में मदद, सामान्य ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल आदि।

  2. क्या काली मिर्च गले के लिए लाभदायक है? (Is kali mirch good for throat?)

    गले में दर्द होने पर गुनगुने पानी में काली मिर्च पाउडर मिलाकर पी सकते हैं। लेकिन काली मिर्च का सेवन अधिक मात्रा में ना करें। अधिक मात्रा में काली मिर्च खाने से गले में जलन भी हो सकती है।

  3. काली मिर्च के नुकसान क्या हैं? (What are the side effects of black pepper?)

    अधिक मात्रा में काली मिर्च का सेवन करने से गले और पेट में जलन, एलर्जी, पेट खराब आदि जैसी परेशानी हो सकती है।

  4. क्या रोजाना काली मिर्च का सेवन करना सही है? (Is it okay to est black pepper everyday?)

    रोजाना सही मात्रा में काली मिर्च खाने से कोई नुकसान होता है। एक दिन में 1 से 2 चम्मच काली मिर्च से ज्यादा ना खाएं।

लेखक के बारे में

सुरभि शर्मा मिश्री में हिंदी लेखिका हैं। इ्न्हें सवाल पूछना बहुत पसंद है शायद इसी कारण से इनके आर्टिकल आपको विस्तार जानकारी के साथ मिलेंगे। इनका कहना है कि अपने शौक को करियर में बदलने से अच्छा और क्या हो सकता है। लिखने के साथ- साथ और भी कई शोक रहे हैं लेकिन अब इन्हें लगता है कि यह अपना पसंदीदा काम कर रही हैं। 

इस लेखक द्वारा अधिक लेख

सुरभि शर्मा

मेरा नाम सुरभि शर्मा है। मिश्री में मैं हिंदी लेखक के तौर पर काम करती हूं। मुझे दो काम बहुत पसंद हैं- लिखना और खाना और ताजुब की बात है कि मेरा काम भी इसी से जुड़ा हुआ है। खाने से जुड़ी सही और सटीक जानकारी लोगों को देने मैं अपनी जिम्मेदारी समझती हूं जिससे लोगों को हमेशा बेस्ट के बारे में पता चले। मेरी कोशिश हमेशा अपने रीडर्स को सही जानकारी देने की रहेगी।

Leave a Reply on काली मिर्च के फायदे (Benefits Of Black Pepper (Kali Mirch) In Hindi)

Your email address will not be published. Required fields are marked *