अजवाइन के फायदे- यह कितनी सुरक्षित है? (Carom Seeds: Popular Health Benefits| How Safe Is it?)

भारतीय मसालों में अजवाइन को सबसे जरुरी माना जाता है। अजवाइन के फायदे वजन कम करने से लेकर स्वस्थ पाचन शक्ति तक जुड़े हुए हैं। अजवाइन के फायदे इन हिंदी में जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

अजवाइन के फायदे अपच को लेकर काफी पॉपुलर हैं। इसके अलावा यह कोलेस्टॉल लेवल को भी सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। भारत में अजवाइन बहुत पॉपुलर है और साथ ही भारत में ही इसका जन्म हुआ है। और आज अजवाइन ने हर घर में अपना घर बना लिया है और अधिकतर सभी जिश में इसको इस्तेमाल किया जाता है। इन छोटे बीजों को पूरे एशिया और मध्य पूर्व में कई तरह की डिश बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह आपके घर में जरुर होगी। आइए अजवाइन के फायदे इन हिंदी में जानकारी नीचे से प्राप्त कर लेते हैं।

विषय सूची

वीडियो- अजवाइन के फायदे यहां से देखें

अजवाइन के फायदे (Carom Seeds Benefits)

अजवाइन के फायदे क्या हैं?

1. स्वस्थ डायजेशन (Healthy Digestion)

अजवाइन के फायदे डायजेशन से जुड़ी परेशानी को लेकर बहुत पॉपुलर हैं। अजवाइन खाने के फायदे में से एक है कि गैस्ट्रिक जूस निकालता है जिससे सेहतमंद डायजेशन होता है। इसके अलावा अजवाइन में एंटी- इंफ्लामेट्री की खूबी होती है जिससे पेट में होने वाली जलन से आराम मिलता है। इसके साथ ही अजवाइन का सेवन करने से सूजन नहीं होती है और पेट में दर्द भी नहीं होता है।

2. सामान्य ब्लड प्रेशर (Regulates Blood Pressure)

अजवाइन में थाइमोल नाम का कंपाउंड पाया जाता है जो कैल्सियम को सेल के अंदर आने से रोकने में मदद करता है। कैल्शियम को हड्डियों को मजबूत करने के लिए जाना जाता है। लेकिन कई बार यह ब्लड वेसल्स के सिकुड़ने का कारण बन सकता है जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। इसके साथ ही अजवाइन के फायदे यह है कि यह कैल्शियम को सेल के द्वारा लेने नहीं देता है जिससे खून का बहाव सही बना रहता है और हाइपर टेंशन होने के आसार कम हो जाते हैं।

3. लो कोलेस्टॉल लेवल (Lowers Cholesterol Level)

अजवाइन, फाइबर और सैचुरेटेड फैट से भरपूर है, सही मात्रा में अजवाइन का सेवन करने से लिवल में कोलेस्टॉल का लेवल सामान्य बना रहता है। इस विषय में किए गए अध्यय अभी भी जारी हैं लेकिनकुछ बातों से यह साबित होता है कि अजवाइन का सेवन करने से कोलेस्टॉल का लेवल सामान्य बना रहता है। उदाहरण के तौर पर, एक अध्ययन में चूहों की डाइट में अजवाइन को शामिल किया गया जिसमें खराब कोलेस्टॉल की मात्रा कम होती सामने आई है साथ ही अच्छे कोलेस्टॉल की मात्रा बढ़ती हुई नज़र आई है (1)।

यह भी पढ़ें- अजवाइन के तेल (ओरगेनो ऑयल) से फायदे, नुकसान और कैसे करें इस्तेमाल।

4. पथरी होने से बचाव (Prevents the Formation Of Kidney Stones)

अजवाइन के फायदे इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स के कारण आते हैं। जैसे कि पहले बी बताया गया है कि अजवाइन खाने से हमारा शरीर कैल्शियम को कम अब्जॉर्ब करता है। सही मात्रा में अजवाइन का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम जमा नहीं होता है और ऐसा होने से किडनी पथरी बनने के आसार कम हो जाते हैं।

Prevents the Formation Of Kidney Stones
अजवाइन के फायदे इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स के कारण आते हैं।

5. प्राकृतिक संवेदनाहारी (Natural Anaesthetic)

अजवाइन के फायदे के बारे में बात करते समय ऐसा नहीं हो सकता है कि हम इसके प्राकृतिक संवेदनाहारी और एंटी- इंफ्लामेट्री के बारे में बात ना करें। अजवाइन खाने के फायदे में से यह एक सबसे अहम फायदा है। प्राकृतिक संवेदनाहारी होने के कारण अजवाइन खाने से गठिया और आमवाती दर्द (rheumatic pain) में आराम मिलता है। शरीर में सूजन से आराम मिलने पर त्वचा पर लाल धब्बों, जलन, दर्द और त्वाच में खुजली से भी आराम मिलता है।

6. त्वचा की देखभाल (Skin Care)

अजवाइन के फायदे सेहत के साथ- साथ त्वचा को लेकर भी कई सारे हैं। अजवाइन को त्वचा से जुड़ी परेशानी जैसे कि मुँहासे, काले धब्बे और झुर्रियाँ के लिए लाभदायक माना जाता है। इसके साथ ही यह डेढ सेल और गंदगी को दूर करने में भी मदद करता है। अजवाइन को इस्तेमाल करने का सबसे बेहतर तरीका यह है कि अजवाइन के पाउडर में लहसुन के तेल की कुछ बूंदे डाले और पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को त्वचा पर 10- 15 मिनट के लिए लगाएं और अच्छे से मालिश करें और फिर धो लें।

यह भी पढ़ें- #फर्स्टइंप्रेशन- हल्दीराम मिनट खाना अजवाइन पराठा (Haldiram’s Minute Khana Ajwain Paratha)

7. बालों को सफेद होने से रोकता है (Prevents Greying Of Hair)

अजवाइन के फायदे बालों के लिए भी हैं। अजवाइन के पेस्ट को बालों पर लगाने से बाल समय से पहले सफेद नहीं होते हैं। इसमें मौजूद पोष्टिक आहार और एंटीऑक्सीडेंट बालों की जडों को पोषण से भरपूर रखने में मदद करते हैं जिससे बालों को प्राकृतिक रंग बरकरार रहता है।

अजवाइन के पेस्ट को बालों पर लगाने से बाल समय से पहले सफेद नहीं होते हैं।

अजवाइन का स्वाद कैसा होता है? (What Does Ajwain Taste Like?)

अजवाइन का फ्लेवर तीखा होता है। यह फ्लेवर इसमें मौजूद थाइमोल के कारण आता है।

अजवाइन कितनी सुरक्षित है? (How Safe Are Carom Seeds?)

अजवाइन के नुकसान क्या हैं? (What Are The Side Effects Of Carom Seeds?)

अजवाइन के फायदे कई सारे हैं। लेकिन जैसा कि सभी चीजों के फायदे के साथ- साथ नुकसान भी होते हैं। आपको बता दें कि किसी भी चीज़ के फायदे पता होने के साथ- साथ उससे जुड़े नुकसाने के बारे में भी पता होना चाहिए। अजवाइन के नुकसान के बारे में जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1.चक्कर आना (Dizziness)

अजवाइन में थाइमोल नाम का कंपाउंड भारी मात्रा में मौजूद होता है। अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से चक्कर आने जैसा महसूस हो सकता है।

2. खराब लिवर (Liver Damage)

जिन लोगों को पहले से ही लिवर से जुड़ी परेशानी है उन लोगों को अजवाइन का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद थाइमोल लिवर को बहुत ज्यादा नुकसान दे सकता है।

3. पेट की एसिडिटी (Increased Stomach Acidity)

अजवाइन के फायदे पेट से जुड़े कई सारे हैं। यह पेट में होने वाली गैस से आराम देता है। लेकिन अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में कर लिया जाए तो पेट में एसिडिटी हो सकती है।

अजवाइन पेट में होने वाली गैस से आराम देता है।

4. दिल से जुड़ी परेशानी (Causes Heart Problems)

अजवाइन के नुकसान इसका सेवन अधिक मात्रा में करने के बाद ही होते हैं। यह बात आपको पहले भी बताई गई है कि अजवाइन खाने से दिल सेहतमंद रहता है। लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से दिल को परेशानी भी हो सकती है जैसे कि दिल की धड़कन का बढ़ना आदि।

ऊपर से आपको अजवाइनके फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी मिल गई है। अजवाइन को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

अजवाइन का पानी त्वचा, बालों और वजन कन करने के लिए (Ajwain Water For Skin, Hair And Weight Loss)

अजवाइन का पानी त्वचा के लिए

अजवाइन के फायदे इसमें एंटी- इंफ्लामेट्री होने के कारण आते हैं। इससे त्वचा सेहतमंद और चमकदार रहती है। अच्छे रिजल्ट के लिए सुबह सबसे पहले अजवाइन का पानी पीएं। अजवाइन का पानी पीने से शरीर से टोक्सिक निकल जाता है।

अजवाइन का पानी बालों के लिए

अजवाइन के पानी से बालों का झड़ना कम हो जाता है और यह इसमें मौजूद पोष्टिक आहार के कारण होता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों को सफेद नहीं होने देते हैं। अजवाइन के पानी से आप अपने बालों को धो सकते हैं या फिर डाइट में भी शामिल कर सकते हैं।

अजवाइन का पानी वजन कम करने के लिए

अजवाइन में फाइबर भारी मात्रा में पाया जाता है जो डायजेशन के लिए फायदेमंद होता है। सेहतमंद डायजेशन से वजन कम होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही अजवाइन से फैट बर्न होता है। अच्छे रिजल्ट के लिए कसरत भी करें।

अजवाइन से फैट बर्न होता है।

अजवाइन का पानी कैसे बनाएं? (How To Make Ajwain Water?)

अजवाइन के फायदे लेने के लिए आप रोजाना अजवाइन का पानी पी सकते हैं (लेकिन डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही)। नीचे दिए गए दो तरीकों से आप घर में अजवाइन का पानी बना सकते हैं।

पैन में 2 कप पानी डालें और आधा चम्मच अजवाइन डालें। 5 मिनट कर पानी को उबलने दें। अब पानी को छान लें और ठंडा होने के रख दें।

दूसरे तरीके में आप 1 कप पानी लें और इसमें आधा चम्मच अजवाइन डालें और रातभर के लिए इनको छोड़ दें। आप सुबह पानी को छान लें और पी लें।

आखिर में

हर खाने की चीज़ की तरह अजवाइन के फायदे के साथ- साथ अजवाइन के नुकसान भी हैं। आपको बता दें कि किसी भी चीज़ के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में जानकारी होना जरुरी है। अजवाइन को सेहत, त्वचा और बालों के फायदे के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके फायदे आपको तभी मिलेंगे जब आप इसका सेवन सही मात्रा में करेंगे। अधिक मात्रा में अजवाइन का सेवन करने से आपको इससे नुकसान भी हो सकते हैं।

Story Tags :

Leave a Reply on अजवाइन के फायदे- यह कितनी सुरक्षित है? (Carom Seeds: Popular Health Benefits| How Safe Is it?)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*