अजवाइन के 7 मूल्यवान फायदे, उपयोग और नुकसान - मिश्री
अजवाइन के मूल्यवान फायदे, उपयोग और नुकसान

अजवाइन के 7 मूल्यवान फायदे, उपयोग और नुकसान

अजवाइन के फायदे सेहत से लेकर सेहतमंद त्वचा और बालों के लिए जाने जाते हैं। अजवाइन एक ऐसा मसाला है जो अधिकतर हिंदुस्तानी घर में पाया जाता है। अजवाइन के फायदे से जुड़ी अधिक जानकारी आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

यह मसाला हिंदुस्तानी किचन में आसानी से मिल जाता है जो गैस, कब्ज के लिए रामबाण इलाज है। क्या आप पहचान सकते हैं?

आपकी किचन में ऐसा मसाला है जिसके फायदे कई सारे हैं। यहां हम अजवाइन की बात कर रहे हैं। भारत में अजवाइन बहुत पॉपुलर है और साथ ही भारत में ही इसका जन्म हुआ है। अजवाइन के फायदे अपच को लेकर काफी पॉपुलर हैं। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल लेवल सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।

आज अजवाइन ने हर घर में अपनी जगह बना ली है और अधिकतर सभी डिश में इसका उपयोग किया जाता है। इन छोटे बीजों को पूरे एशिया और मध्य पूर्व में कई तरह की डिश में इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही अजवाइन के पानी के फायदे भी कई हैं। इस आर्टिकल से आप अजवाइन के फायदे और नुकसान, अजवाइन के पानी के फायदे से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अजवाइन के फायदे लेने से पहले यह जानना जरूरी है कि अजवाइन के पौष्टिक तत्व क्या हैं। अजवाइन का सेवन करने से आपको क्या पोषण प्राप्त होते हैं। अजवाइन के पोषण से जुड़ी अधिक जानकारी आप नीचे दी गई टेबल से ले सकते हैं।

पोषण 1 चम्मच
कैलोरी 5
प्रोटीन 1 ग्राम से कम
फैट 1 ग्राम से कम
कॉर्बोहाइड्रेट 1 ग्राम
फाइबर 1 ग्राम
शुगर 0 ग्राम

अजवाइन के फायदे

आपकी मसालदानी में रखे हर एक मसाले के फायदे अनेक हैं। इन्हीं में से एक मसाला है- अजवाइन। अजवाइन के फायदे बहुत आसानी से अधिकतर लोगों के द्वारा लिए जा सकते हैं। अजवाइन के फायदे स्वस्थ डाइजेशन से लेकर सेहतमंद त्वचा और मजबूत बालों तक जुड़े हुए हैं। सही तरीके से अजवाइन का सेवन करने से कई सारे अजवाइन के लाभ प्राप्त हो सकते हैं। अजवाइन के फायदे से जुड़ी अधिक जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

1. स्वस्थ डाइजेशन

अजवाइन के फायदे डाइजेशन से जुड़ी परेशानी को लेकर बहुत पॉपुलर हैं। अजवाइन खाने से गैस्ट्रिक जूस निकलता है जिससे सेहतमंद डाइजेशन होने में मदद मिलती है। इसके अलावा अजवाइन में एंटी- इंफ्लामेट्री खूबी है जिससे पेट में होने वाली जलन से आराम मिलता है। इसके साथ ही अजवाइन का सेवन करने से सूजन और पेट में दर्द नहीं होता है। जिसके बाद कहा जा सकता है कि अजवाइन के फायदे सेहतमंद डाइजेशन में मदद कर सकते हैं। अजवाइन के तेल के फायदे भी कई सारे हैं। अगर आप सेहत से जुड़े अजवाइन के फायदे लेने चाहते हैं तो डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह लेना ना भूलें।

2. सामान्य ब्लड प्रेशर

अजवाइन में थाइमोल नाम का कंपाउंड पाया जाता है जो कैल्शियम को सेल के अंदर आने से रोकने में मदद करता है। कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने के लिए जाना जाता है। लेकिन कई बार यह ब्लड वेसल्स के सिकुड़ने का कारण बन सकता है जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। इस स्थिति में अजवाइन के फायदे काम आ सकते हैं। थाइमोल कंपाउंड कैल्शियम को सेल के द्वारा लेने नहीं देता है जिससे खून का बहाव सही बना रहता है और हाइपर टेंशन होने के आसार कम हो जाते हैं। ब्लड प्रेशर सामान्य रखने के लिए अजवाइन के फायदे लेने के लिए डॉक्टर से पहले सलाह जरूर लें।

अजवाइन के फायदे सामान्य ब्लड प्रेशर के लिए

3. सामान्य कोलेस्ट्रॉल

अजवाइन के फायदे फाइबर और सैचुरेटेड फैट से भरपूर होते हैं। सही मात्रा में अजवाइन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल सामान्य बना रहता है। इस विषय में किए गए अध्ययन अभी जारी हैं लेकिन कुछ अध्ययन में यह भी कहा गया है कि अजवाइन के फायदे कोलेस्ट्रॉल लेवल सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं। उदाहरण के तौर पर, एक अध्ययन में चूहों की डाइट में अजवाइन शामिल की गई थी जिसके बाद खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो गई थी साथ ही अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती हुई नज़र आई थी।

संबंधित आर्टिकल: सोंठ के लाजवाब फायदे

4. पथरी

अजवाइन के फायदे इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स के कारण हैं। जैसे कि पहले भी बताया गया है कि अजवाइन के फायदे हमारे शरीर में कैल्शियम को कम अब्जॉर्ब करने देता है। सही मात्रा में अजवाइन का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम जमा नहीं होता है और ऐसा होने से पथरी बनने के आसार कम हो जाते हैं। चिकित्सा लाभ के माध्यम से अजवाइन के फायदे लेने से पहले डॉक्टर या एक्स्पर्ट की सलाह जरुर लें।

Buy Ajwain Online

5. प्राकृतिक एंटीसेप्टिक

अजवाइन के फायदे के बारे में बात करते समय ऐसा नहीं हो सकता है कि हम इसके प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और एंटी- इंफ्लामेट्री गुणों के बारे में बात न करें। अजवाइन खाने के फायदे में से यह एक सबसे अहम फायदा है। प्राकृतिक संवेदनाहारी होने के कारण अजवाइन खाने से गठिया और आमवाती दर्द में आराम मिलता है। शरीर में सूजन से आराम मिलने पर त्वचा पर लाल धब्बों, जलन, दर्द और त्वचा में खुजली से भी आराम मिलता है।

6. सेहतमंद त्वचा

अजवाइन के फायदे सेहत के साथ- साथ त्वचा के लिए भी कई सारे हैं। अजवाइन त्वचा से जुड़ी परेशानी जैसे कि मुंहासे, काले धब्बे और झुर्रियों के लिए लाभदायक माना जाता है। इसके साथ ही यह डेढ सेल और गंदगी दूर करने में भी मदद करता है। अजवाइन इस्तेमाल करने का सबसे बेहतर तरीका यह है कि अजवाइन के पाउडर में लहसुन के तेल की कुछ बूंदे डाले और पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को त्वचा पर 10- 15 मिनट के लिए लगाएं और अच्छे से मालिश करें और फिर धो लें। इस पेस्ट का उपयोग सीधा त्वचा पर करने से पहले हाथ पर करें जिससे यह पता चल सके कि क्या इस पेस्ट से आपको कोई जलन या दिक्कत हो रही है या नहीं।

More Options Of Ajwain To Buy

7. मजबूत बाल

अजवाइन के फायदे बालों के लिए भी मौजूद हैं। अजवाइन का पेस्ट बालों पर लगाने से बाल समय से पहले सफेद नहीं होते हैं। इसमें मौजूद पौष्टिक आहार और एंटीऑक्सीडेंट बालों की जड़ों को पोषण से भरपूर रखने में मदद करते हैं जिससे बालों को प्राकृतिक रंग बरकरार रहता है और बालों का झड़ना भी कुछ हद तक कम होने में मदद मिल सकती है।

अजवाइन का स्वाद कैसा होता है?

अजवाइन का फ्लेवर तीखा होता है। यह फ्लेवर इसमें मौजूद थाइमोल के कारण आता है।

अजवाइन के पानी के फायदे

अजवाइन के साथ- साथ अजवाइन के पानी के फायदे भी कई सारे हैं जिससे जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. त्वचा के लिए

अजवाइन के फायदे इसमें एंटी- इंफ्लामेट्री होने के कारण आते हैं। इससे त्वचा सेहतमंद और चमकदार रहती है। अच्छे रिजल्ट के लिए सुबह सबसे पहले अजवाइन का पानी पीएं। अजवाइन का पानी पीने से शरीर से टॉक्सिक निकल जाता है।

2. बालों के लिए

अजवाइन के पानी से बालों का झड़ना कम हो जाता है और यह इसमें मौजूद पौष्टिक आहार के कारण होता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों को सफेद नहीं होने देते हैं। अजवाइन के पानी से आप अपने बालों को धो सकते हैं या फिर डाइट में भी शामिल कर सकते हैं।

3. वेट लॉस

अजवाइन में फाइबर भारी मात्रा में पाया जाता है जो डाइजेशन के लिए फायदेमंद होता है। सेहतमंद डाइजेशन से वजन कम होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही अजवाइन से फैट बर्न होता है। अच्छे रिजल्ट के लिए कसरत भी करें।

संबंधित आर्टिकल: गुलाब्स अजवाइन खाखरा

अजवाइन का पानी कैसे बनाएं?

अजवाइन के फायदे लेने के लिए आप रोजाना अजवाइन का पानी पी सकते हैं (लेकिन डॉक्टर से सलाह लेने के बाद)। नीचे दिए गए दो तरीकों से आप घर में अजवाइन का पानी बना सकते हैं।

पैन में 2 कप पानी डालें और आधा चम्मच अजवाइन डालें। 5 मिनट तक पानी उबलने दें। अब पानी को छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें।

दूसरे तरीके में 1 कप पानी लें और इसमें आधा चम्मच अजवाइन डालें और रातभर के लिए रखें। सुबह पानी छानकर पी लें।

अजवाइन के नुकसान

अजवाइन के फायदे कई सारे हैं लेकिन सभी चीजों के फायदे के साथ- साथ नुकसान भी होते हैं। आपको बता दें कि किसी भी चीज़ के फायदे पता होने के साथ- साथ उससे जुड़े नुकसान के बारे में भी पता होना चाहिए। अजवाइन के नुकसान के बारे में जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. चक्कर आना

अजवाइन में थाइमोल नाम का कंपाउंड भारी मात्रा में मौजूद होता है। अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से चक्कर आने जैसा महसूस हो सकता है। इसलिए अजवाइन का सेवन सही तरीके और मात्रा में ही करें।

2. खराब लिवर

जिन लोगों को पहले से ही लिवर से जुड़ी परेशानी है उन लोगों को अजवाइन का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद थाइमोल लिवर को बहुत ज्यादा नुकसान दे सकता है। लेकिन इसके बावजूद अजवाइन को लेकर किसी भी तरह का संदेह है तो एक्स्पर्ट या डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

3. पेट की एसिडिटी

अजवाइन के फायदे पेट से जुड़े कई सारे हैं। यह पेट में होने वाली गैस से आराम देता है। लेकिन अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में कर लिया जाए तो पेट में एसिडिटी हो सकती है।

4. दिल से जुड़ी परेशानी

अजवाइन के नुकसान इसका सेवन अधिक मात्रा में करने के बाद ही होते हैं। यह बात आपको पहले भी बताई गई है कि अजवाइन खाने से दिल सेहतमंद रहता है। लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से दिल को परेशानी भी हो सकती है जैसे कि दिल की धड़कन का बढ़ना आदि।

ऊपर से आपको अजवाइन के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी मिल गई है। अजवाइन को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

आखिर में

हर खाने की चीज की तरह अजवाइन के फायदे के साथ अजवाइन के नुकसान भी हैं। आपको बता दें कि किसी भी चीज़ के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में जानकारी होनी जरुरी है। अजवाइन को सेहत, त्वचा और बालों के फायदे के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

इसके फायदे आपको तभी मिलेंगे जब आप इसका सेवन सही मात्रा में करेंगे। अधिक मात्रा में अजवाइन का सेवन करने से आपको इससे नुकसान भी हो सकते हैं।

आप अजवाइन का उपयोग कैसे करते हैं? हमें कमेंट में जरूर बताएं।

FAQs

अजवाइन के फायदे कई सारे हैं जैसे कि स्वस्थ डाइजेशन, सामान्य ब्लड प्रेशर, लो कोलेस्ट्रॉल, प्राकृतिक एंटीसेप्टिक, सेहतमंद त्वचा, मजबूत बाल आदि।

डाइजेशन स्वस्थ बनाने के लिए अजवाइन का सेवन आमतौर पर किया जाता है। रोजाना एक चम्मच अजवाइन खाना लाभदायक साबित हो सकता है। लेकिन इसके बावजूद डॉक्टर या एक्स्पर्ट की सलाह जरूर लें और अजवाइन का सेवन करें।

अजवाइन को अंग्रेजी में कैरम सीड्स कहते हैं।

अधिक मात्रा या सही तरीके से अजवाइन का सेवन न करने से अजवाइन के नुकसान हो सकते हैं जैसे कि चक्कर आना, लिवर खराब होना, पेट में गैस, दिल से जुड़ी परेशानी आदि।

रातभर भिगी हुई अजवाइन का पानी सुबह छानकर खाली पेट पीने से पेट स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है। इसके साथ ही फैट बर्न होने में भी मदद मिलती है जिससे वेट लॉस में कुछ हद तक मदद मिल सकती है। इसके साथ ही बैलेंस डाइट और कसरत भी करते रहें। अधिक सलाह के लिए डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

कहा जाता है कि सुबह खाली पेट रातभर भिगी हुई अजवाइन का पानी छानकर पीने से लिवर का स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है। खासतौर पर स्वस्थ लिवर के लिए अजवाइन का पानी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

खाने के फायदे से जुड़े अधिक रिव्यू

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments