कसूरी मेथी के फायदे और नुकसान (Kasuri Methi Benefits And Side Effects In Hindi)
Kasuri-Methi

कसूरी मेथी के फायदे और नुकसान (Kasuri Methi Benefits And Side Effects In Hindi)

भारतीय जडी बूटी में कसूरी मेथी के फायदे ब्लड ग्लूकोज लेवल, सेहतमंद डाइजेशन, स्वस्थ दिल और त्वचा से जुड़े हुए हैं। कसूरी मेथी के फायदे और नुकसान की जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

भारतीय खाने में स्ट्रोंग और तीखे स्वाद के लिए कसूरी मेथी को इस्तेमाल किया जाता है। सुखी कसूरी मेथी के होने से आपके खाने का स्वाद दो गुना बढ़ जाता है। कसूरी मेथी को पुराने जमाने से उगाया जा रहा है और साथ ही कसूरी मेथी के फायदे भी कई सारे हैं। इस जड़ी बूटी का जन्म मध्य पूर्व में हुआ है और इसको एनाल्जेसिक प्रभाव के लिए भी जाना जाता है। क्या आपको पता है कसूरी मेथी के फायदे गर्भवति महिलाओं के लिए भी होते हैं। इसके अलावा कसूरी मेथी के गुण को एंटी- डायबटीज के इलाज के लिए भी जाना जाता है। कसूरी मेथी के लाभ सेहत, त्वचा और बालों से भी जुड़े हुए हैं। इस आर्टिकल से आप कसूरी मेथी के फायदे और नुकसान की जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं।

Dried Fenugreek Leaves-mishry
इस जड़ी बूटी का जन्म मध्य पूर्व में हुआ है और इसको एनाल्जेसिक
प्रभाव के लिए भी जाना जाता है।

कसूरी मेथी के फायदे (Benefits Of Kasuri Methi In Hindi)

कसूरी मेथी के फायदे फाइबर से भरपूर (Benefits Of Kasuri Methi Great Source Of Fiber In Hind)

कसूरी मेथी के लाभ इसमें मौजूद फाइबर के कारण होते हैं। फाइबर खाने से यह जल्दी से पचता नहीं है जिससे इसको पचाने में ज्यादा समय और एनर्जी लगती है। जिससे शरीर का मेटाबोल्जिम बढ़ जाता है और कैलोरी भी बर्न होती है। कसूरी मेथी में घुलने वाले फाइबर होते हैं जो डाइजेशन में मदद करते हैं और पेट से जुड़ी दिक्कतें जैसे कि कब्ज़, अपच आदि से बचाव करते हैं।

कसूरी मेथी के फायदे डायबिटीज में लाभदायक (Benefits Of Fenugreek Leaves Restricts Diabetic Symptoms In Hindi)

कसूरी मेथी के गुण डायबटीज से भी जुड़े हुए हैं क्योंकि यह इंसूलिन को कम कर देता है। जैसा कि आपको पहले भी बताया है कि कसूरी मेथी के फादे इसमें मौजूद फाइबर के कारण आते हैं। जब आप फाइबर का सेवन करते हैं तो फाइबर को पचने में ज्यादा समय और एनर्जी लगती है जिससे डाइजेशन के रेट कम हो जाता है जिससे शुगर के अणु के अब्जॉर्ब धीरे होने लगते हैं। इससे अग्न्याशय को इंसूलिन प्रोड्यूज करने का समय मिल जाता है और ब्लड ग्लूकोज लेवल सामान्य बना रहता है।

कसूरी मेथी के फायदे सामान्य कोलेस्ट्रॉल के लिए (Kasuri Methi Benefits Maintains Cholesterol In Hindi)

कसूरी मेथी के फायदे कोलेस्टॉल को भी सामान्य बनाए रखने के लिए भी जाने जाते हैं। फाइबर से भरपूर होने के कारण खराब कोलेस्टॉल की मात्रा कम होती है जिससे आंत स्वस्थ रहती है। अगर आंत स्वस्थ रहेगी तो लिवर में कोलेस्टॉल की मात्रा भी सामान्य बनी रहेगी।

Benefits & Its Side-Effects of Kasuri Methi
आंत स्वस्थ रहेगी तो लिवर में कोलेस्टॉल की मात्रा भी सामान्य बनी रहेगी।

कसूरी मेथी के फायदे स्वस्थ किडनी के लिए (Kasuri Methi Benefits For Improving Kidney Functioning In Hindi)

खाने के समय कसूरी मेथी के लाभ खासतौर पर जुड़े हुए हैं। खाने के साथ खाए जाने वाले कई ऐसा कैमिकल होते हैं जो किडनी के खिलाफ हो सकते हैं। यह कैमिकल कई फल और सब्जियों में हो सकते हैं। इसलिए कसूरी मेथी को डाइट में शामिल करने से किडनी अच्छी तरीके से काम करती रहेगी।

कसूरी मेथी के फायदे स्वस्थ दिल के लिए (Benefits Of Kasuri Methi Promotes Cardiovascular Health In Hindi)

जैसे कसूरी मेथी के दाने दिल के लिए लाभदायक होते हैं वैसे ही कसूरी मेथी भी दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती है और लिपिड लेवल को भी कम करने में मदद करती है। ऐसा होने से एथेरोस्क्लेरोसिस नाम की बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं जिसमें धमनियों में फैट और केलोस्टॉल जमा होने लग जाता है। यहां पर कसूरी मेथी के गुण अपना काम करते हैं और पूरे शरीर में खून के बहाव को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं जिससे दिल की सेहत भी अच्छी रहती है।

यह भी पढ़ें- 9 फूड स्वस्थ दिल के लिए (Top 9 Heart Friendly Foods)

कसूरी मेथी के फायदे त्वचा के लिए (Kasuri Methi Benefits For Skincare In Hindi)

कसूरी मेथी के लाभ सेहत के साथ- साथ त्वचा के लिए भी कई सारे हैं। जब कसूरी मेथी को त्वचा पर हल्की मालिश की मदद से लगाया जाता है तब त्वचा में डेड सेल की जगह नए सेल आ जाते हैं। ऐसा होने से त्वचा ताज़ा और चमकदार हो जाती है। इसके अलावा ब्लेमिश और ब्लैकहेड्स भी कम हो जाते हैं। कसूरी मेथी के गुण आप इसको हल्दी के साथ मिलाकर भी प्राप्त कर सकते हैं। इन दोनों के मिश्रण को त्वचा पर लगाने से त्वचा में से ऑयल निकलने में मदद मिलती है।

कसूरी मेथी के फायदे बालों के लिए (Benefits Of Kasuri Methi For Healthy Hair In Hindi)

कसूरी मेथी के लाभ सेहत, त्वचा के साथ- साथ बालों के लिए भी हैं। कसूरी मेथी के गुण बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद करते हैं। कसूरी मेथी के पेस्ट को बालों की जडों में लगाने से बालों को पोषण मिलता है जिससे बाल मजबूत होते हैं। इसके अलावा कसूरी मेथी विटामिन सी से भरपूर होती है जो बालों को कैल्शियम और आयरन थोड़ी मात्रा में देती है।

Benefits & Its Side-Effects of Kasuri Methi
कसूरी मेथी के फायदे बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें- मेथी के दाने (Methi Dana) से स्वास्थ्य, त्वचा और बालों से जुड़े फायदे।

कसूरी मेथी के फायदे बालों का झड़ना करे कम (Benefits Of Kasuri Methi Reduces Hair-Fall In Hindi)

बालों से जुड़ी परेशानी आजकल आम हो गई हैं। बालों की जडों में कसूरी मेथी के पेस्ट से मालिश करने से डेड सेल निकल जाते हैं। कसूरी मेथी लगाने के बाद बाल धोने से बालों की जड़े खुल जाती हैं जिस कारण से पोषण जाने में आसानी हो जाती है। कसूरी मेथी के लाभ से बालों की जड़े ज्यादा मात्रा में पोषण लेने लग जाती हैं।

कसूरी मेथी के नुकसान (Kasuri Methi Side Effects In Hindi)

कसूरी मेथी के गुण के बारे में आपने जानकारी प्राप्त कर ली है। लेकिन ऐसी कोई भी खाने की चीज़ नहीं है जिसके सिर्फ फायदे होते हैं। कसूरी मेथी के नुकसान की जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

कसूरी मेथी के नुकसान ब्लड शुगर लेवल के लिए (Kasuri Methi Side Effects May Lowered Blood Sugar Level In Hindi)

जैसा कि पहले भी बताया गया है कि कसूरी मेथी के फायदे ब्लड ग्लूकोज लेवल को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं। लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से कसूरी मेथी के नुकसान भी हो सकते हैं। ऐसा होने से ब्लड शुगर लेवल सामान्य के मुकाबले कम हो सकता है। अगर आप डायबटीज की दवाई ले रहे हैं तो कसूरी मेथी का सेवन ना करें।

Benefits & Its Side-Effects of Kasuri Methi
अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से कसूरी मेथी के नुकसान भी हो सकते हैं।

कसूरी मेथी से सांस की परेशानी हो सकती है (Respiratory Problems)

अधिक मात्रा में कसूरी मेथी का सेवन करने से सांस लेने में परेशानी आ सकती है। ऐसा होने से कसूरी मेथी के नुकसान अस्थमा का रूप भी ले सकते हैं।

कसूरी मेथी से जलन या एलर्जी हो सकती है (Irritation and Allergies)

कसूरी मेथी के सेवन से एलर्जी के केस बहुत ज्यादा कम है लेकिन फिर भी इस पर ध्यान देना जरुरी है। कसूरी मेथी के नुकसान से एलर्जी या जलन हो सकती है और ऐसा होने पर सांस लेने में दिक्कत, मितली और चेहरे पर सूजन जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको इनमें से कोई भी परेशानी हो रही है तो डॉक्टर से अवश्य सलाह लें। जिनको लगता है कि उनको यह परेशानी हो सकती है उन लोगों को कसूरी मेथी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरुर बात करनी चाहिए।

आखिर में

अब जब आपको कसूरी मेथी के फायदे और नुकसान की जानकारी प्राप्त हो गई है तो कसूरी मेथी को इसी के अनुसार अपनी डाइट में शामिल करें। कसूरी मेथी के लाभ सेहत, त्वचा और बालों से भी जुड़े हुए हैं। लेकिन अगर आप इसका सेवन सही मात्रा में नहीं करेंगे तो आपको कसूरी मेथी के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

FAQs

  1. कसूरी मेथी का मतलब क्या है? (What is meant by kasuri methi?)

    कसूरी मेथी के पत्तों को सूखाने के बाद कसूरी मेथी मिलती है जिसे खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कसूरी मेथी से खाने में अलग फ्लेवर आता है और डिश स्वादिष्ट बन जाती है।

  2. कसूरी मेथी का उपयोग क्या है? (What is the use of kasuri methi?)

    कसूरी मेथी को मसाले के रूप में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कसूरी मेथी का उपयोग तड़के, दाल, सब्जी, पराठे, रोटी आदि में किया जाता है।

  3. कसूरी मेथी के फायदे क्या हैं? (Is kasuri methi good for health?)

    कसूरी मेथी के फायदे कई सारे हैं जैसे कि फाइबर से भरपूर, सामान्य कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर, सेहतमंद दिल और किडनी, स्वस्थ बाल और त्वचा।

  4. कसूरी मेथी के नुकसान क्या हैं? (What are the side effects of kasuri methi?)

    अधिक मात्रा में कसूरी मेथी का सेवन करने से सूजन, जलन, एलर्जी जैसी परेशानी हो सकती है। इसलिए कसूरी मेथी का सेवन सही मात्रा में ही करें।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments