भारत में सबसे अच्छा साबूदाना ब्रांड कौन सा है - मिश्री
भारत में सबसे अच्छा साबूदाना ब्रांड कौन सा है

भारत में सबसे अच्छा साबूदाना ब्रांड कौन सा है

हमने वीआरडी मसाले को बेस्ट साबूदाना ब्रांड (Best Sabudana Brand) चुना है। इस ब्रांड के साबूदाना से बनाई गई खीर सबसे बेस्ट थी।

यह अपडेटेड स्टोरी है। इस रिव्यू के लिए हमने भारत में साबूदाना से आमतौर पर बनाए जाने वाली दो रेसिपी ट्राई की है – खीर और खिचड़ी। पहली टेस्टिंग (साबूदाना खीर) और दूसरी टेस्टिंग (खिचड़ी) की है और दोनों में अलग विजेता मिले हैं, जिस वजह से इस स्टोरी को अपडेट किया गया है।

साबूदाना या टैपियोका कसावा पौधों की जड़ों से निकाला गया स्टार्च है। यह सफेद रंग के मोती की तरह होते हैं जिन्हें भारत में खिचड़ी, वड़ा, पापड़, खीर आदि चीजें बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। नवरात्रि व्रत में साबूदाना का सेवन किया जाता है। नवरात्रि के नौ दिनों के व्रत में लोगों के द्वारा प्याज, लहसुन और मीट नहीं खाया जाता है। इन दिनों साबूदाना, आलू, कद्दू और कुट्टू के आटे का उपयोग ज्यादा किया जाता है।

इस बार टेस्ट किचन में हमने 4 ब्रांड के साबूदाना रिव्यू में शामिल किए हैं। इन चारों ब्रांड के साबूदाना से हमने खीर बनाई और रिव्यू करते समय स्वाद, साबूदाना कैसे फूलता है, टैक्शर जैसी बातों पर ध्यान दिया है। सभी ब्रांड की खीर टेस्ट करने के बाद वीआरडी मसाले बेस्ट साबूदाना ब्रांड (टॉप पिक) है।

बाद में हमने इन्हें ब्रांड से साबूदाना खिचड़ी की मानक रेसिपी टेस्ट की थी। टेस्टिंग फेस में दीपक साबूदाना हमारा (टॉप पिक) है और अनिवार्य साबूदाना (रनरअप) चुना है। इन दोनों ब्रांड के साबूदाना से बनाई गई खिचड़ी फूली हुई, नॉन- स्टिकी और सभी दाने अलग- अलग थे।

भारत में हमने इन ब्रांड को बेस्ट साबूदाना ब्रांड क्यों चुना है? विस्तार से जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

नवरात्रि क्या है? नवरात्रि हिंदू त्योहार होता जिसमें भारत में नौ दिन तक भारतीय देवियों की पूजा की जाती है। अधिकतर लोग व्रत रखते हैं और खाने में कुछ चीजों का सेवन खासतौर पर करते हैं जैसे कि कुट्टू का आटा, सामक के चावल, कद्दू, पनीर, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना और आलू।

भारत में साबूदाना ब्रांड से जुड़ी जरूरी बातें

यहां से आप साबूदाना बनाने के लिए मुख्य सामग्री, पोषण, कैलोरी, उपलब्ध ब्रांड, साइज, रेसिपी ऑप्शन से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

1. मुख्य सामग्री

साबूदाना और टोपियोका पर्ल के बीच में अंतर क्या है, यहां से जान सकते हैं। साबूदाना और टोपियोका के टैक्शर और देखने में कोई खास अंतर नहीं होता है। इनकी मुख्य सामग्री के बीच में अंतर है। 

साबूदाना/ टोपियोका तीन सामग्री से बनाता है – पाम साबूदाना, साइकड साबूदाना और कसावा की जड़। साबूदाना के बीज पाम की टहनी से बने होते हैं वहीं टोपियोका पलमर कसावा की जड़ से बने होते हैं।

भारत में कसावा जड़ से साबूदाना निकाला जाता है।

2. पोषण की जानकारी – साबूदाना में कैलोरी

आइए अब बात करते हैं साबूदाना में मौजूद कैलोरी के बारे में। साबूदाना एक स्टार्च है जो कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है और इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है। यूएसडीए के अनुसार 1 कप साबूदाना में 544 कैलोरी होती है।

साबूदाना कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो साबूदाना आपके लिए सही ऑप्शन नहीं है। अगर आप ग्लूटेन फ्री डाइट पर हैं तो आपको जानकर खुशी होगी कि साबूदाना प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन फ्री होता है।

3. उपलब्ध ब्रांड

भारत में ऑनलाइन और ऑफलाइन कई सारी ब्रांड उपलब्ध हैं – 

  • चक दे
  • वीआरडी मसाले
  • इंडियाना
  • वेदका
  • दीपक
  • अर्बन प्लैटर
  • अनिवार्य

इनके अलावा लोकल स्टोर पर कई सारे बिना ब्रांड के साबूदाना पैक मिल जाएंगे।

4. उपलब्ध साइज

साबूदाना कई साइज में उपलब्ध हैं जैसे कि 200 ग्राम, 500 ग्राम और 1 किलो। अपने परिवार के सदस्यों के अनुसार साबूदाना पैक चुन सकते हैं।

5. साबूदाना रेसिपी

साबूदाना एक ऐसी सामग्री है जिसकी मदद से कई डिश बनाई जा सकती है जैसे की-

  • साबूदाना वड़ा
  • साबूदाना खीर
  • साबूदाना आलू टिक्की
  • साबूदाना पापड़
  • साबूदाना खिचड़ी
  • साबूदाना नमकीन
  • साबूदाना थालीपीठ

6. कीमत

500 ग्राम साबूदाना पैक की कीमत 40/- रुपए से 50/- तक हो सकती है। साबूदाना की कीमत ब्रांड और किस जगह से खरीद रहे हैं पर निर्भर करती है।

भारत में बेस्ट साबूदाना ब्रांड – रिव्यू फैक्टर

भारत में बेस्ट साबूदाना ब्रांड ढूंढने के लिए हमने तीन जरूरी बातों का खास ध्यान रखा है। इनकी मदद से हमें सभी ब्रांड के साबूदाना की क्वालिटी और टैक्शर के बारे में अच्छे से पता चलने में मदद मिली है। इस रिव्यू के लिए स्वाद मुख्य फैक्टर नहीं था। साबूदाना का खुद का कोई स्वाद नहीं होता है लेकिन इसका टैक्शर होता है जो डिश को अच्छा या बुरा बना सकता है।

भारत में बेस्ट साबूदाना ब्रांड रिव्यू से जुड़ी अधिक जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. टैक्शर

जब हम टैक्शर की बात करते हैं तो हमारा मतलब है कि साबूदाना चबाने में कैसा है और कितना स्टार्ची है। साबूदाना प्राकृतिक रूप से थोड़ा चिपचिपा होता है जो डिश में अच्छे से सामने आना चाहिए।

2. साबूदाना की क्वालिटी

साबूदाना से डिश बनाने के लिए इन्हें कुछ घंटों के लिए या रातभर पानी में भिगाना पड़ता है। पानी में भिगाने के बाद हमने कुछ बातें नोटिस की हैं जैसे कि – साबूदाना कितनी अच्छी तरह से फूला है? भिगाने के बाद क्या साबूदाना धुंधला हो गया है या अभी भी सख्त है?

साबूदाना भिगाते समय क्या यह पानी में घुल गया या इसका आकार बरकरार था।

3. कीमत

क्या साबूदाना की कीमत किफायती है?

संबंधित आर्टिकल: साबूदाना के लाजवाब फायदे

यह रिव्यू किसके लिए है?

साबूदाना का उपयोग कई डिश बनाने के लिए किया जा सकता है। अगर आपको साबूदाना से डिश बनाना पसंद है या व्रत के समय साबूदाना का सेवन करते हैं तो यह रिव्यू आपके लिए है। हमारे बेस्ट साबूदाना रिव्यू की मदद से आप बेहतर चुन सकते हैं।

साबूदाना ब्रांड रिव्यूड
साबूदाना ब्रांड रिव्यूड

इस रिव्यू के लिए हमने 4 साबूदाना ब्रांड ऑनलाइन माध्यम से खरीदी हैं-

  • दीपक साबूदाना
  • चक दे साबूदाना
  • वीआरडी मसाले साबूदाना
  • अनिवार्य साबूदाना

हमारा रिव्यू प्रोसेस (खीर)

यह रिव्यू हमने दो टेस्टिंग फेस में बांटा है।

फेस 1 में हमने साबूदाना पानी में भिगाया। हर एक ब्रांड का साबूदाना भिगाने का समय अलग- अलग था। पानी में साबूदाना भिगाने के बाद साबूदाना का साइज, कितना फूलता है और क्या साबूदाना पानी में घुल जाता है जैसी महत्वूपर्ण बातों पर ध्यान दिया था।

स्टेज 1 - साबूदाना पानी में भिगोना
स्टेज 1 - साबूदाना पानी में भिगोना

फेस 2 (मिश्री सीक्रेट सॉस) – इस स्टेज पर हमने साबूदाना की मदद से सिंपल डिश बनाई है। साबूदाना से खिचड़ी या वड़ा घर में बनाए जाते हैं लेकिन हमने साबूदाना की मदद से क्रीमी स्थिरता वाली खीर बनाई थी।

हमने खीर में केसर या इलायची नहीं डाली है। हम साबूदाना खीर बेहद सिंपल रखना चाहते थे इसलिए खीर में ड्राई फ्रूट्स भी नहीं डाले थे।

मिश्री सीक्रेट सॉस - सभी ब्रांड के साबूदाना से खीर बनाई गई
मिश्री सीक्रेट सॉस - सभी ब्रांड के साबूदाना से खीर बनाई गई

साबूदाना खीर बनाने के लिए माप का मानकीकरण किया गया और सिंपल रेसिपी फॉलो की गई। साबूदाना खीर बनाने के लिए ⅛ कप दूध, 10 ग्राम चीनी और 2 चम्मच भीगा हुआ साबूदाना लिया गया। लो- मीडियम हीट सेटिंग पर अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप पर खीर बनाई गई। खीर बनाने के बाद कटोरी में खीर सर्व की और फिर टेस्ट किया गया। हमने खीर थोड़ी देर ठंडी होने के बाद भी टेस्ट की थी।

हमारा रिव्यू प्रोसेस (खिचड़ी)

साबूदाना खीर और साबूदाना खिचड़ी, दोनों डिश व्रत के दौरान आमतौर पर बनाई जाती है। इसलिए खीर के साथ- साथ हमने सभी साबूदाना से खिचड़ी भी बनाकर टेस्ट की थी।

फेस 1 में हमने साबूदाना रातभर पानी में भिगाकर रखा था। पानी और साबूदाना का अनुपात वही था। पानी में साबूदाना भिगाने के बाद हमने देखा कि साबूदाना कितनी अच्छी तरह से फूल गया है। क्या इनमें ‘बाइट’ बरकरार है या पूरी तरह से घुल गए हैं।

फेस 2 के लिए सभी साबूदाना ब्रांड से एक मानक रेसिपी फॉलो की गई थी। घी से लेकर मूंगफली, खुशबूदार मसालों के मिश्रण तक, सभी की मात्रा एक थी।

साबूदाना खिचड़ी बनने के बाद, हमने इनका टैक्शर चैक किया था।

भारत में बेस्ट साबूदाना ब्रांड

यहां हमने हर ब्रांड की कीमत, मात्रा, साइज और शेल्फ लाइफ के बारे में बात की है। रिव्यू में शामिल की गई साबूदाना ब्रांड से जुड़ी अधिक जानकारी नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

ब्रांड चक दे दीपक वीआरडी मसाले अनिवार्य
कीमत 45/- रुपए 100/- रुपए 50/- रुपए 39/- रुपए
मात्रा 200 ग्राम 500 ग्राम 200 ग्राम 200 ग्राम
शेल्फ लाइफ 1 साल 6 महीने 12 महीने 1 साल
भिगोने का समय 2 घंटे 1 घंटे 50 मिनट 3.5 घंट 1.5 घंटे
साबूदाने का साइज मीडियम मीडियम मीडियम – बड़ा मीडियम
साबूदाने की बाइट कोई बाइट नहीं कम ज्यादा कम

1. चक दे साबूदाना 200 ग्राम

200 ग्राम चक दे साबूदाना की कीमत 45/- रुपए है। साबूदाना ताज़े पानी में धोया गया और सामान्य तापमान पानी में भिगाया गया।

चक दे साबूदाना भीगने में 2 घंटे लगे थे। हमने देखा कि कुछ साबूदाना अच्छे से भीग गए थे वहीं कुछ साबूदाने भीगने में अभी समय था। साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए यह बेस्ट ऑप्शन नहीं है क्योंकि इनमें एक जैसी वाली बात नहीं है।

इससे बनाई गई साबूदाना वाली खीर गांठ से भरी हुई थी। खीर में हमने बहुत कम फूले हुए साबूदाना दिख रहे थे क्योंकि ज्यादातर साबूदाना पानी में घुल गए थे।

खिचड़ी टेस्टिंग – अब चक दे साबूदाना से बनाई गई खिचड़ी की बात करते हैं। साबूदाना भिगाने के बाद हमने देखा कि कई सारे साबूदाना टूट गए थे। इसके साथ ही साबूदाना बहुत चिपचिपे हो गए थे और गांठ भी बन गई थी।

चक दे साबूदाना से बनाई गई खीर
चक दे साबूदाना से बनाई गई खीर
चक दे साबूदाना - भिगोने के बाद
चक दे साबूदाना - भिगोने के बाद
चक दे साबूदाना से बनाई गई खिचड़ी चिपचिपी और गांठ वाली थी
चक दे साबूदाना से बनाई गई खिचड़ी चिपचिपी और गांठ वाली थी

विशेषताएं

  • 200 ग्राम चक दे की कीमत 45/- रुपए है।
  • इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 1 साल है।
  • साबूदाना का साइज मीडियम है।

बुरी बातें

  • पानी में भिगाए हुए साबूदाना एक जैसे नहीं थे। 2 घंटे पानी में भिगाने के बाद कुछ साबूदाना भीग गए थे वहीं कुछ साबूदाना भीगाने में समय था।
  • इस ब्रांड के साबूदाना से बनाई गई खीर में गांठ थी।
  • साबूदाना से जो बाइट मिलती है उसकी कमी थी।
  • चक दे साबूदाना से बनाई गई खीर चिपचिपी और गांठ वाली थी।

2. दीपक साबूदाना 500 ग्राम (खिचड़ी)

500 ग्राम दीपक साबूदाना की कीमत 100/- रुपए है। दीपक साबूदाना भीगने में 1 घंटे 50 मिनट लगे थे। चक दे साबूदाना की तरह कुछ साबूदाना अच्छे से भीग गए थे वहीं कुछ साबूदाना भिगाने में समय था। 

साबूदाना पकाते समय यह अच्छे से फूल गए थे और पारभासी (translucent) थे। साबूदाना पिलपिले नहीं थे लेकिन खीर में घुलने की कगार पर थे। साबूदाना खीर बिल्कुल भी गांठ वाली नहीं थी।

खिचड़ी टेस्टिंग – दीपक साबूदाना से बनाई गई खिचड़ी बहुत अच्छी तरह से फूल गई थी और चिपचिपी नहीं थी। खिचड़ी खिली- खिली थी और बाइट बरकरार थी। साबूदाना चिपके हुए नहीं थे, टैक्शर बिल्कुल सही था जिस वजह से साबूदाना की यह ब्रांड हमारा टॉप पिक है।

दीपक साबूदाना खीर
दीपक साबूदाना खीर
दीपक साबूदाना अच्छे से फूल गए थे
दीपक साबूदाना अच्छे से फूल गए थे
दीपक साबूदाना खिले- खिले थे
दीपक साबूदाना खिले- खिले थे

विशेषताएं

  • दीपक साबूदाना के 500 ग्राम पैक की कीमत 100/- रुपए है।
  • शेल्फ लाइफ 6 महीने है।
  • साबूदाना का साइज मीडियम है।

अच्छी बातें

  • खीर का टैक्शर पिलपिला नहीं है।
  • पकने के बाद साबूदाना अच्छे से फूल और पारभासी (translucent) हो गए थे।
  • साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए यह ब्रांड परफेक्ट है क्योंकि साबूदाना खिले- खिले रहते हैं।

बुरी बातें

  • साबूदाना की बाइट बहुत कम थी।
  • साबूदाना एक जैसे तरीके से पानी में नहीं भीगे थे (खीर)।

3. वीआरडी मसाले साबूदाना – मिश्री टॉप पिक (खीर)

200 ग्राम वीआरडी मसाले साबूदाना की कीमत 50/- रुपए है। अच्छे से साबूदाना भीगने में इस ब्रांड ने सबसे ज्यादा समय लिया है। साबूदाना अच्छे से भीगने में साढ़े तीन घंटे लगे थे। 

बाकी दावेदारों के मुकाबले इस ब्रांड के साबूदाना का साइज बड़ा है। इस खूबी के कारण साबूदाना का इस्तेमाल खिचड़ी और खीर बनाने के लिए किया जा सकता है। 

खीर बनाते समय इसमें गांठ नहीं थी और खीर क्रीमी बनी थी। साबूदाना की बाइट भी बरकरार थी।

खिचड़ी टेस्टिंग – वीआरडी साबूदाना से बनाई गई खिचड़ी चिपचिपी नहीं थी और साबूदाना अच्छे से फूल गए थे। हालांकि वीआरडी साबूदाना से बनाई गई खिचड़ी में कुछ खराब नहीं था लेकिन दीपक और अनिवार्य के मुकाबले टैक्शर में कमी थी।

वीआरडी मसाला साबूदाना - टॉप पिक
वीआरडी मसाला साबूदाना - टॉप पिक
वीआरडी मसाला साबूदाना भिगाने के बाद
वीआरडी मसाला साबूदाना भिगाने के बाद
वीआरडी मसाला साबूदाना से बनाई गई खिचड़ी
वीआरडी मसाला साबूदाना से बनाई गई खिचड़ी

विशेषताएं

  • वीआरडी मसाले साबूदाना के 200 ग्राम पैक की कीमत 50/- रुपए है।
  • इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 12 महीने है।
  • बाकी दावेदारों के मुकाबले साबूदाना का साइज बड़ा है।

अच्छी बातें

  • साबूदाना एक जैसा भीगा था।
  • पकाने के बाद खीर में गांठ नहीं बनी थी चिपचिपी भी नहीं थी।
  • साबूदाना में हल्का चिपचिपापन था।
  • भिगाने पर यह पानी में घुलता नहीं है।
  • अगर आप अच्छी क्वालिटी की साबूदाना खीर और खिचड़ी बनाना चाहते हैं तो वीआरडी ब्रांड आपके लिए अच्छा ऑप्शन है।

किसके लिए बेस्ट है

वीआरडी मसाले के साबूदाना का साइज बड़ा है जिससे यह खिचड़ी, थालीपीठ और खीर बनाने के लिए अच्छा ऑप्शन है। जो लोग अकसर साबूदाना का उपयोग करते हैं वो यह ब्रांड चुन सकते हैं।

4. अनिवार्य साबूदाना 200 ग्राम (रनरअप)

अनिवार्य साबूदाना के 200 ग्राम की कीमत 39/- रुपए है। इस ब्रांड के साबूदाना को अच्छे से भीगने में सबसे कम समय लगा था। 1 घंटा 30 मिनट में साबूदाना अच्छे से फूल गया था।

हमने नोटिस किया कि पकाते समय साबूदाना पानी में घुलने और टूटने लग गए थे। इसलिए इसकी सलाह खिचड़ी बनाने के लिए नहीं दी जाती है। हालांकि इस ब्रांड से बनाई गई साबूदाना खीर में गांठ नहीं थी लेकिन साबूदाना की बाइट गुम थी।

खिचड़ी टेस्टिंग – अनिवार्य साबूदाना बहुत अच्छी तरह से फूल गया था और बिल्कुल भी चिपचिपा नहीं था। हमें अच्छा लगा कि कैसे हर एक साबूदाना अलग- अलग था। अगर आप साबूदाना खिचड़ी बनाना चाहते हैं तो अनिवार्य ब्रांड परफेक्ट है।

अनिवार्य साबूदाना
अनिवार्य साबूदाना
अनिवार्य साबूदाना भिगाए गए
अनिवार्य साबूदाना भिगाए गए
अनिवार्य साबूदाना से बनाई गई साबूदाना खिचड़ी
अनिवार्य साबूदाना से बनाई गई साबूदाना खिचड़ी

विशेषताएं

  • 200 ग्राम अनिवार्य साबूदाना पैक की कीमत 39/- रुपए है।
  • इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 1 साल है।
  • साबूदाना का साइज मीडियम है।

अच्छी बातें

  • साबूदाना सबसे कम समय में भीग गया था।
  • भीगने के बाद साबूदाना एक जैसे फूल गए थे।
  • हमें खिली- खिली साबूदाना खिचड़ी अच्छी लगी है।

बुरी बातें

  • साबूदाना टूटे हुए थे या पानी में बहुत जल्दी घुल गए थे।
  • साबूदाना में सिग्नेचर बाइट नहीं थी।

भारत में बेस्ट साबूदाना ब्रांड – विजेता

1. किन कारण से वीआरडी मसाले साबूदाना हमारा टॉप पिक है (खीर)?

साबूदाना खीर की स्थिरता गाढ़ी, क्रीमी होनी चाहिए जो स्टार्ची साबूदाना से आती है और जब दूध धीरे- धीरे पकता है। साबूदाना खीर स्टार्ची, चबाने लायक होनी चाहिए।

हमने वीआरडी साबूदाना को टॉप पिक इसलिए चुना है क्योंकि पानी में भीगने के बाद साबूदाना एक जैसा था और यह पानी में घुला नहीं था। इसके साथ ही बाकी दावेदारों के मुकाबले इस ब्रांड के साबूदाना का साइज सबसे बड़ा था। यह खीर में अच्छे से पका था और सिग्नेचर बाइट बरकरार थी।

2. किन कारण से दीपक साबूदाना हमारा टॉप पिक बना है (खिचड़ी)?

अच्छी साबूदाना खिचड़ी में दो जरूरी बातें होती हैं – चिपचिपा नहीं होना चाहिए और साबूदाना की बाइट बरकरार रहनी चाहिए। हम ‘खिली- खिली’ खिचड़ी की उम्मीद कर रहे थे।

फूले हुए साबूदाना और नॉन- स्टिकी खिचड़ी की वजह से दीपक साबूदाना हमारा टॉप पिक बना है। एक जैसी मात्रा में पूरी रात साबूदाना भिगाने के बाद हमने देखा कि दीपक साबूदाना बहुत अच्छी तरह से फूल गया था और पानी में रहने के बाद न घुला था और न ही इसका आकार गुम हुआ था। पकाने के बाद, साबूदाना अलग- अलग थे और बाइट बरकरार थी।

3. किन कारण से हम अनिवार्य साबूदाना की सलाह देते हैं (खिचड़ी)?

हमारे टॉप पिक की तरह, अनिवार्य साबूदाना रातभर भिगाने के बाद अच्छे से फूल गए थे और पानी में न घुले थे और गोल आकार बरकरार था। साबूदाना अलग- अलग थे और पकने के बाद गांठ नहीं बनी थी। साबूदाना की स्टार्ची बाइट बरकरार थी।

FAQs

भारत में उपलब्ध बेस्ट साबूदाना ब्रांड से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. कौन- सा साबूदाना बेस्ट है?

हमारे रिव्यू के अनुसार वीआरडी साबूदाना बेस्ट साबूदाना ब्रांड है। यह अच्छे से फूल गए थे और इसके साथ ही इनमें अच्छा सिग्नेचर स्टार्ची बाइट थी।

2. साबूदाना कैसे स्टोर करें?

पैक खोलने के बाद साबूदाना एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करें। फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं है।

3. साबूदाना कहां से मिलता है?

साबूदाना या टैपियोका कसावा पौधों की जड़ों से निकाला गया स्टार्च है। इसे तीन पौधों से निकाला जा सकता है – पाम साबूदाना, साइकड साबूदाना और कसावा की जड़। जहरीले होने के कारण बहुत कम साइकड पौधे से साबूदाना निकाला जाता है। भारत में साबूदाना का मुख्य स्रोत कसावा जड़ है। कसावा पौधे की जड़ को सबसे पहले धोया, छीला, गूंथा और फिर प्रोसेस किया जाता है। 

4. खिचड़ी और खीर बनाने के लिए किस साबूदाना का उपयोग करना चाहिए?

साबूदाना की खिचड़ी, वड़ा बनाने के लिए बड़े साइज के साबूदाना का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे डिश खाने का अनुभव अच्छा हो जाए। खीर, पायसम, पुडिंग बनाने के लिए छोटे साबूदाना का उपयोग किया जा सकता है। साबूदाना में अच्छी बाइट होनी चाहिए और गांठ वाले नहीं होने चाहिए।

आखिर में

वीआरडी मसाले साबूदाना से बनाई गई साबूदाना खीर का टैक्शर सबसे बेस्ट था जिस कारण से यह हमारा टॉप पिक बना है। बाकी तीन ब्रांड के साबूदाना से खास खीर नहीं बनी थी।

साबूदाना खिचड़ी के लिए हमारा टॉप पिक दीपक साबूदाना है क्योंकि इसके साबूदाना अच्छे से फूल गए थे और खिचड़ी खिली- खिली बनी थी। खिचड़ी बनाने के लिए हम अनिवार्य साबूदाना की भी सलाह देते हैं।

आप साबूदाना से क्या बनाते हैं? खीर, खिचड़ी, टिक्की या थालीपीठ? हमें कमेंट में जरूर बताएं।

बेस्ट साबूदाना ब्रांड रिव्यू पर काम करने वाली टीम

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

*अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments