अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप रिव्यू (Amazon Induction Cooktop Review)

Amazon Induction Cooktop Review

अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप रिव्यू (Amazon Induction Cooktop Review)

अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप (Amazon Induction Cooktop) में आंठ स्टेज पावर सेटिंग हैं और छह प्रीसेट कुकिंग ऑप्शन हैं जो इंडियन कुकिंग के लिए सही हैं।

मिश्री रेटिंग

डिजाइन
4 / 5
4
खूबी
4 / 5
4
उपयोगी
4 / 5
4
4
SUPERB!

Quick Review Summary

अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप (Amazon Induction Cooktop) में कई खूबियां हैं और पहली बार खाना बनाने वालों के लिए भी इस्तेमाल करना आसान है। छोटी किचन के लिए यह अच्छा प्रोडक्ट साबित हो सकता है। स्वादिष्ट करी से लेकर इंस्टेंट नूडल्स तक, इस इंडक्शन कुकटॉप पर आप अधिकतर चीजें बना सकते हैं।

इंडक्शन कुकटॉप में कई अच्छाई होने के साथ- साथ बुराई भी होती हैं। इंडक्शन कुकटॉप पर काम करते समय आग लगने का डर नहीं रहता है और इसके साथ ही आप अपनी सुविधा के अनुसार तापमान सेट करने के बाद खाना बना सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि अब आपको सिलेंडर खत्म हो गया है जैसी बातों का ध्यान नहीं रखना है। ऑनलाइन माध्यम से कई इंडक्शन कुकटॉप वो भी अलग- अलग कीमत, वाट, सतह और खूबियों के साथ खरीद सकते हैं। इस बार हमने अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप का टेस्ट किचन में 30 दिन तक रिव्यू किया है और इसके डिजाइन, उपयोगी और खूबियों के बारे में हमारा यह कहना है। अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी आप इस रिव्यू से प्राप्त कर सकते हैं।

क्विक रिव्यू

Amazon Induction Cooktop

अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप इंडियन कुकिंग के लिए अच्छा है जिसमें अलग- अलग प्रीसेट कुकिंग ऑप्शन हैं।  

कीमत – 1,699/- रुपए*

मात्रा – 1600 वाट

*कीमत रिव्यू के समय

*पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार

  • वजन – 2.34 किलो ग्राम
  • आयाम – 335x270x65 सेंटीमीटर
  • आवाज – 62  डेसीबल
  • चेतावनी – खाना पकाने के बाद क्रेमिक प्लेट गर्म हो जाती है। इसलिए प्लेट को न छूएं।

अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप रिव्यू

कीमत और पैकेजिंग – अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप प्लेन बॉक्स पैकिंग में आता है। बॉक्स के अंदर इंडक्शन कुकटॉप और यूजर मैनुअल आती है। हमने 1600 वाट का अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप 1,699/- रुपए का खरीदा है।

अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप यूजर मैनुअल के साथ
अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप यूजर मैनुअल के साथ

डिजाइन – अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप का रंग काला है और सिल्वर रंग के पैनल हैं। इसमें पुश बटन के साथ 8 पावर स्टेज सेटिंग हैं और एलईडी डिस्प्ले भी है। इंडक्शन कुकटॉप की तार लंबी है जिससे इसे कहीं पर भी आसानी से रखकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप - डिजाइन
अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप - डिजाइन

खूबियां – अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप में (+) और (-) बटन हैं जिसमें डिश के अनुसार तापमान कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें ऑटो स्टैंडबाए खूबी है जिससे आपको चेतावनी मिल जाएगी कि इंडक्शन कुकटॉप पर बर्तन नहीं रखा है और इंडक्शन ऑन है। वार्षिकीय ताप संकेत (residual heat indicator) और ऑटो कूलिंग फैन की मदद से कुकटॉप ओवरहीट (ज्यादा गर्म) नहीं होता है। इसमें एक और खास खूबी यह है कि 3 घंटे का टाइमर सेट कर सकते हैं। इसमें छह प्रीसेट कुकिंग ऑप्शन हैं – 

  • दूध गर्म
  • डीप फ्राई
  • इडली
  • करी
  • डोसा/ रोटी
  • प्रेशर कुकर 
अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप - बटन
अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप - बटन
अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप - सेटिंग
अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप - सेटिंग

हमने कैसे इस्तेमाल किया – 45 दिनों के टेस्टिंग समय तक हमने अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप पर कई चीजें बनाई हैं। रिव्यू के समय हमने अलग- अलग सेटिंग पर काम किया और देखा कि इंडक्शन कुकटॉप कितनी अच्छी तरह से काम करता है। हमने टाइमर और ऑटो कट पर भी ध्यान दिया है।

हमने पैनकेक और डोसा बनाया –

  • स्लर्प फार्म पैनकेक – बनाना चोको चिप एंड चॉकलेट पैनकेक
  • विनग्रीन्स फार्म्स एगलेस पैनकेक
  • हल्दीराम मल्टीग्रेन डोसा

डीप फ्राई भी किया – 

  • वेजी बर्गर पैटी – मैक्केन, गोदरेज यम्मीज, अमूल
  • अमूल हैपी ट्रीट्स – चीज़ पॉपकॉर्न

इंस्टेंट नूडल्स और पास्ता – 

अन्य रिव्यू – 

  • प्रेशर कुकर सेटिंग के लिए आलू उबाले गए।
  • पास्ता उबाला और डिसानो पास्ता सॉस में पकाया।

इसके अलावा अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप पर हमने चाय, कॉफी, दूध और पानी भी उबाला है। अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप पर हमने इंडक्शन के बर्तन इस्तेमाल किए हैं और इनमें शामिल थे – सोलिमो ट्रीप्लाई सॉस पैन, अमेज़न नॉन- स्टिक फ्राई पैन, विनोद स्टेनलेस स्टील कढ़ाई, विनोद स्टेनलेस स्टील फ्राई पैन, क्यूसिनशेफ प्रेशर कुकर और बर्जर स्टेनलेस स्टील कढ़ाई।

हमारा अनुभव – अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप के बारे में बात करने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि इंडक्शन कुकटॉप और गैस स्टोव पर काम करने में बहुत अंतर है। हालांकि इंडक्शन पर खाना जल्दी बन जाता है लेकिन कई बार ओवरहीट होने से खाना ज्यादा भी पक सकता है। इसके साथ ही आपको इंडक्शन के लिए खासतौर पर बर्तन चाहिए होते हैं। इंडक्शन में इस्तेमाल होने वाले बर्तन नीचे से चपटे होने चाहिए। जिन बर्तनों की सतह नीचे से मुड़ी होती है वो बर्तन इंडक्शन पर काम नहीं करते हैं।

रिव्यू के समय हमने अलग- अलग सेटिंग, तापमान पर खाना पकाया है और देखा है कि किस पर बेहतर और एक जैसे रिजल्ट मिलते हैं।

पैनकेक और डोसा बनाते समय हमने डोसा/ चपाती वाली सेटिंग पर डिश पकाई थी और हमें यह सेटिंग अच्छी लगी क्योंकि पकाते समय बराबर हीट हर तरफ जा रही थी। प्रेशर कुकर वाली सेटिंग भी अच्छे से काम कर रही थी। मीडियम साइज आलू 3 सीटी में अच्छे से पक गए थे।

अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप - पैनकेक बनाते समय
अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप - पैनकेक बनाते समय

करी फंक्शन टेस्ट करते समय हमने देखा कि जब हम (उदाहरण के तौर पर) 900 वाट पर पावर सेट करते हैं उसके कुछ मिनटों बाद ही यह कम हो जाती है। करी/ सॉस में कुछ सेकेंड के लिए बुलबुले आएं और सही तापमान पर आने के बाद पावर अपने आप कट हो गई थी। कुछ सेकेंड बाद यह अपने आप शुरू हो गई थी। यह खूबी खाना जलने या आधा पका नहीं रहने देती है।

जब हमने बर्गर पेटीज और बाकी के फ्रोजन फूड स्नैक्स डीप फ्राई किए, तब तापमान एक जैसा रहा था और पावर बीच- बीच में कट नहीं हो रही थी। अगर बिना ढक्कन के आप बर्तन छोड़ देंगे तो इंडक्शन अपने आप बंद हो जाएगा।

इससे पहले भी हमने इंडक्शन कुकटॉप इस्तेमाल किए हैं और उनकी तरह यह इंडक्शन कुकटॉप नीचे से काला नहीं होता है।

अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप - डीप फ्राई करते समय
अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप - डीप फ्राई करते समय

हम उम्मीद कर रहे थे कि दूध उबालते समय पावर ऑटो- कट हो जाएगी। दूध उबालते समय इंडक्शन अपने आप बंद नहीं होता है जिससे दूध बाहर निकल सकता है। ऐसा कहने के बावजूद, इंडक्शन कुकटॉप को साफ करना आसान था। गैस स्टोव की तरह इंडक्शन कुकटॉप को रगड- रगड़कर साफ करने की जरूरत नहीं है। एक बार कपड़े से साफ करें और दोबारा इस्तेमाल करने के लिए तैयार है।

अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप - दूध गर्म करते समय
अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप - दूध गर्म करते समय

पूरी तरह से कहा जाए तो इंडक्शन कुकटॉप खूबियों से भरपूर है और इसकी देखभाल करना आसान है। प्रीसेट कुकिंग ऑप्शन से लेकर 8 पावर सेटिंग के साथ पॉस (pause) कुकिंग बटन तक, यह अच्छा इंडक्शन कुकटॉप है। अगर आप इस की कीमत पर इंडक्शन कुकटॉप ढूंढ रहे हैं तो अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप अच्छा ऑप्शन है।

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

*अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

टीम मिश्री

Leave a Reply on अमेज़न इंडक्शन कुकटॉप रिव्यू (Amazon Induction Cooktop Review)

Your email address will not be published. Required fields are marked *