कोमोरिन नवरात्रि थाली: 10+ लाजवाब डिश (Comorin Navratra Thali)
Comorin Navratra Thali

कोमोरिन नवरात्रि थाली: 10+ लाजवाब डिश (Comorin Navratra Thali)

कोमोरिन नवरात्रि थाली की हर एक डिश इतनी स्वादिष्ट है कि आप भूल जाएंगे कि आप व्रत कर रहे हैं। पूरा रिव्यू यहां पढ़ें।

नवरात्रि थाली वो भी गोरमेंट रेस्टोरेंट से? इससे ज्यादा हम क्या चाह सकते हैं? मिश्री मुख्यालय में लगभग एक हफ्ते तक नवरात्रि थाली के बारे में बात हुई, ऑर्डर की गई और फिर रिव्यू भी किया गया है। हाल ही के कुछ दिनों में हमने इतनी कुट्टू की पूरी, आलू की सब्जी, सामक की खिचड़ी और पनीर कोफ्ते ट्राई किए हैं जितने पूरा साल में नहीं किए हैं (और इस बात की हम शिकायत नहीं कर रहे हैं)। कोमोरिन, गुरुग्राम स्थित रेस्टोरेंट है और पिछले साल इस रेस्टोरेंट ने कई पुरस्कार भी जीते हैं। अच्छी बात यह है कि यहां पर नवरात्रि मैन्यू भी उपलब्ध है। जिसके बाद हमने नवरात्रि थाली का रिव्यू किया है। इसके अलावा हमने कई पॉपुलर ब्रांड की नवरात्रि थाली का रिव्यू किया है- बीकानेरवाला, हल्दीराम और चायोस

नवरात्रि, हिंदू त्यौहार है जिसे भारत में मनाया जाता है। इस त्यौहार में 9 दिन तक भारत की देवियों की पूजा की जाती है। इन दिनों में अधिकतर लोग खान- पान पर रोक रखते हैं। कुछ लोगो शाकाहारी बन जाते हैं वहीं कुछ लोग सिर्फ कुछ सामग्री का सेवन करते हैं। व्रत में उपयोग की जाने वाली सामग्री है कुट्टू का आटा, सामक के चावल, कद्दू, पनीर, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना और आलू।

कोमोरिन नवरात्रि थाली में क्या – क्या है? (Comorin Navratra Thali – What All Does It Have?)

कोमोरिन नवरात्रि थाली में क्या – क्या है-

  • साइड 1 – साबूदाना पापड़
  • साइड 2 – स्पाइसी आलू चिप्स
  • स्टार्टर – फलाहारी मावा सीक
  • स्टार्टर – साबूदाना और नारियल की खिचड़ी
  • मैन कोर्स 1 – खट्टा मीठा कद्दू
  • मैन कोर्स 2 – अंजीर और पनीर कोफ्ता
  • मैन कोर्स 3 – आलू टमाटर रासा
  • मैन कोर्स 4 – तीन मिर्ची की अरबी
  • ब्रेड – कुट्टू और मूंगफली थालीपेठ
  • डेजर्ट – भुनी शकरकंद का हलवा के साथ गुड़ मखाने की पट्टी
  • चटनी 1 – पुदीने की चटनी
  • चटनी 2 – स्ट्रॉबेरी चिली चटनी
  • चटनी 3 – मूंगफली – नारियल चटनी

कोमोरिन नवरात्रि थाली का हमारा रिव्यू

Comorin-Navratri-Thali
कोमोरिन नवरात्रि थाली
इमेज क्रेडिट – mishry.com

हमने यह कहां से खरीदी – कोमोरिन नवरात्रि थाली रेस्टोरेंट में उपलब्ध है या फिर आप पैक भी करवा सकते हैं। कोमोरिन डिलीवरी नहीं करते हैं और किसी डिलीवरी सर्विस से भी नहीं मिल सकती है। यह थाली रेस्टोरेंट के द्वारा रेगुलर पैकेजिंग में टेस्टिंग के लिए भेजी गई थी।

साइड्स – साबूदाना पापड़ और आलू चिप्स से हमारे खाने को क्रंची शुरुआत मिली थी।

फलाहारी मावा सीक – हमने फलाहारी मावा सीक से खाना शुरु किया। इसमें बहुत सारी सब्जियां हैं और यह सुपर सोफ्ट और हल्का है। गाजर और बादाम के क्रंच को नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता है। पुदीने की चटनी इसके साथ परफेक्ट लग रही थी।

साबूदाना और नारियल की खिचड़ी – आमतौर पर नवरात्रि थाली में आपको चिपचिपी साबूदाना खिचड़ी मिलती है जो देखने में अच्छी नहीं लगती है। लेकिन यहां पर यह डिश ऐसी लगती है जैसे कि सफेद मोती फूले हुए हैं। साबूदाना और नारियल की चटनी बिल्कुल भी चिपचिपी नहीं है। हर एक साबूदाना अलग- अलग है और सही मात्रा में मसाले हैं। बाकी सामग्री जैसे कि मूंगफली, जीरा, सूखे नारियल की चांदी, आलू के छोटे- छोटे टुकड़े ने इस स्टार्टर को फ्लेवर से भरपूर बना दिया है।

खट्टा मीठा कद्दू – खट्टे – मीठे कद्दू में सही मात्रा में दोनों चीजें हैं – खट्टास और मिठास। कुछ भी ज्यादा नहीं है। यह स्वादिष्ट और सोफ्ट हैं।

तीन मिर्ची की अरबी – अरबी के मोटे स्लाइस हैं जिन्हें लाल मसाले में अच्छे से लपेटा गया है। लेकिन अपने नाम के अनुसार यह ज्यादा मसालेदार नहीं हैं। यह एक नई और स्वादिष्ट डिश है।

अंजीर और पनीर कोफ्ता – कोमोरिन की नवरात्रि थाली में अंजीर और पनीर कोफ्ता भी है। कोफ्ता बहुत सोफ्ट है जो मुंह में जाकर पिघल जाएगा। डिश के बीच में अंजीर के छोटे- छोटे टुकड़े हैं जो सोफ्ट हैं और डिश में थोड़ी मात्रा में मिठास लेकर आते हैं। ग्रेवी क्रीमी है जो अंजीर और पनीर के साथ परफेक्ट लगती है।

आलू टमाटर रासा – नवरात्रि थाली में यह डिश जरुरी है। यह डिश खट्टी है। आलू की सब्जी का रंग लाल है और इसमें सही मात्रा में मीठा – खट्टा फ्लेवर है।

कुट्टू और मूंगफली थालीपेठ – यह महाराष्ट्रीयन ब्रेकफास्ट और स्नैक्स है। इसमें कुट्टू, आलू, साबूदाना और मूंगफली थालीपेठ से ही आपका पेट भर जाएगा। इसमें परफेक्ट मात्रा में मसाले हैं, टैक्शर लाजवाब है जिस कारण से यह बाकी मैन कोर्स डिश के साथ अच्छी लगती है।

कुट्टू और मूंगफली थालीपेठ

भुनी शकरकंद का हलवा के साथ गुड़ मखाने की पट्टी – अगर हमें यह पता नहीं होता कि यह डिश शकरकंद से बनीई गई है तो हमें कभी पता नहीं चलता कि इस डिश की मुख्य सामग्री शकरकंद है। हलवा में मुलायम फ्लेवर है जिस कारण से हम अपने आपको हलवा खाने से रोक नहीं पा रहे थे। कोमोरिन रेस्टोरेंट की अधिकतर डिश में टैक्शर से खेला जाता है और यहां आप साफ देख सकते हैं। कारमेलाइज्ड मखाना, नट्स, किशमिश और यहां तक की इसमें अमरनाथ भी है जिससे अच्छी बाइट आती है। अगर आपको और भी क्रंच चाहिए है तो आप शकरकंद और गुड़ की चिप्स हलवा और कॉफी के साथ मज़े से खा सकते हैं।

चटनी – हालांकि सभी चटनी से थाली में ताज़ापन आता है लेकिन हम स्ट्रॉबेरी और चिली चटनी के बारे में खासतौर पर बात करना चाहेंगे। चटनी देखते ही इसे खाने का मन करता है और साथ ही यह थालीपेठ के साथ बहुत स्वादिष्ट लगती है।

शेफ मनीष मेहरोत्रा की सबसे अच्छी बात यह है कि यह रेगुलर थाली को भी गोरमेंट लेवल तक लेकर जा सकते हैं। हालांकि सभी नवरात्रि सामग्री का उपयोग किया गया है लेकिन इसके बावजूद यह थाली इतनी लाजवाब है कि शायद ही आपको यह किसी क्विक सर्विस चैन में मिलेगी। यह बात भी सही है कि इसकी कीमत ज्यादा है। लेकिन फ्लेवर, डिश और डिश की विभिन्नता को नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता है।

अगर आप गुरुग्राम में हैं, चाहे आप व्रत करें या नहीं, अगर आप इस नवरात्रि में नवरात्रि थाली ट्राई करना चाहते हैं तो शेफ मनीष मेहरोत्रा की होनी चाहिए।

मिश्री रेटिंग (0-5) – हमारी तरफ से कोमोरिन नवरात्रि थाली को 5 मिश्री मिलते हैं।

इस रिव्यू में शामिल किए गए सैंपल ब्रांड के द्वारा डिस्काउंट कीमत पर भेजे गए हैं। लेकिन इस कारण से हमारे रिव्यू पर कोई असर नहीं पड़ा है। हमारा रिव्यू हमारे अनुभव के अनुसार है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments