सेब का सिरका के फायदे (Apple Cider Vinegar Benefits In Hindi)
Apple Cider Vinegar Benefits In Hindi

सेब का सिरका के फायदे (Apple Cider Vinegar Benefits In Hindi)

सेब का सिरका के फायदे (Apple Cider Vinegar Benefits In Hindi) वेट लॉस के साथ ही कई फायदे हैं। एप्पल साइडर विनेगर के फायदे (Seb Ka Sirka Ke Fayde) डाइट में आसानी से शामिल किए जा सकते हैं। घर में सेब का सिरका कैसे बनाएं, यहां से जानें।

आजकल सेब का सिरका के फायदे बहुत पॉपुलर हो रहे हैं क्योंकि यह सेहतमंद रहने में मदद करता है। सेब का सिरका (seb ka sirka) या एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) वजन कम करने के लिए भी जाना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) में ऐसे कई गुण होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं जैसे कि लो कैलोरी, पेट भरा रहता है, फैट बर्न होता है आदि। वैसे तो सेब का सिरका के फायदे वेट लॉस के लिए खासतौर पर जाने जाते हैं लेकिन इसके अलावा भी सेब का सिरका के फायदे कई सारे हैं। सेब का सिरका (seb ka sirka) बनाने के लिए सेब के रस को फर्मेंटेशन किया जाता है जिसके बाद एप्पल साइडर विनेगर बनता है। इस आर्टिकल की मदद से आप सेब का सिरका के फायदे से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही घर में सेब का सिरका कैसे बना सकते हैं के बारे में भी जान सकते हैं।

 

सेब का सिरका (seb ka sirka) के फायदे कई सारे हैं।

 

सेब का सिरका के फायदे (Apple Cider Vinegar Benefits In Hindi)

आमतौर पर आपने सेब का सिरका के फायदे वेट लॉस के लिए सुने होंगे लेकिन आपको बता दें कि एप्पल साइडर विनेगर के फायदे कई सारे हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में आसानी से शामिल कर सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर डाइट में शामिल करने से पहले इसके फायदे जरुर जान लें।

सेब का सिरका के फायदे लो कैलोरी ड्रिंक की तरह (Benefits Of Apple Cider Vinegar as a Low Calorie Drink In Hindi)

यह जानकर आपको खुशी होगी कि सेब का सिरका (seb ka sirka) लो कैलोरी के लिए जाना जाता है। वजन कम करते समय कैलोरी पर ध्यान देना बहुत जरुरी है। एप्पल साइड विनेगर आपकी कैलोरी पर ध्यान देने में मदद करेगा। आपको बता दें कि 100 ग्राम एप्पल साइडर विनेगर (apple sirka) में 22 कैलोरी होती है। कैलोरी की मात्रा देखने पर आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि एप्पल साइडर विनेगर वेट लॉस के लिए कितना लाभदायक है। सेब का सिरका के फायदे (apple cider vinegar benefits in hindi) कई सारे हैं और उनमे से एक है वजन कम करने में मदद। वजन कम करने में मदद के लिए आप रोज सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar in hindi) डालकर पी सकते हैं। ऐसा करने से वजन कम होने में मदद मिल सकती है।

 

एप्पल साइडर विनेगर लो कैलोरी ड्रिंक है।

एप्पल साइडर विनेगर से पेट भरा रहता है (Apple Cider Vinegar Benefits Keeps Stomach Full In Hindi)

एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar in hindi) में एसिड पाया जाता है। इसका सेवन करने से पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है। पेट लंबे समय के लिए भरा रहने से आप बार-बार खाना नहीं खाएंगे जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है। अधिकतर बाहर का खाना खाने से वजन बढ़ता है। सेब के सिरके का सेवन करने से पेट लंबे समय के लिए भरा रहेगा जिससे वजन कम होने में मदद मिलेगी।

सेब का सिरका के फायदे सामान्य ब्लड शुगर लेवल के लिए (Apple Vinegar Benefits Helps in Managing Blood Sugar Level In Hindi)

एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar in hindi) को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए भी जाना जाता है। इसके साथ ही यह सेहतमंद तरीके से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करता है। चूहे पर किए गए अध्ययन में एसिडिक एसिड लिवर और मांसपेशियां के द्वारा खून में शुगर लेकर जाने में सुधार दिखाई देता है।

 

सेब का सिरका कैसे खरीदें- 600/- रुपए तक?

एप्पल साइडर विनेगर के फायदे वेट लॉस में (Benefits of Apple Cider Vinegar In Weight Loss In Hindi)

एप्पल विनेगर (apple sirka) में असेटिक एसिड पाया जाता है जो फैट जमा नहीं होने देता है। चूहों पर किए गए अध्ययन में यह सामने आया है कि सेब का सिरका (seb ka sirka) फैट जमा नहीं होने देता है और लिवर में भी फैट जमा नहीं होने में मदद करता है।

 

सेब का सिरका फैट जमा नहीं होने में मदद करता है।

सेब का सिरका के फायदे फैट बर्न करने में मदद (Apple Cider Vinegar Benefits Helps in Burning Fat In Hindi)

सेब का सिरका पीने के फायदे (apple cider vinegar benefits in hindi) के दौरान फैट बर्न होने होने में मदद मिलती है। चूहों पर किए गए अध्ययन में यह साबित हुआ है कि एप्पल विनेगर (apple sirka) फैट बर्न करने में मदद करता है। चूहों को हाई फैट डाइट के साथ असेटिक एसिड सप्लीमेंट दिए गए जिसके बाद असेटिक एसिड की मदद से फैट बर्न होने में मदद मिली है।

More Options Of ACV To Buy

एप्पल साइडर विनेगर के फायदे सामान्य कोलेस्ट्रॉल के लिए (Benefits Of Apple Cider Vinegar In Controlling Cholesterol in Hindi)

एक अध्ययन में यह साबित किया गया है कि एप्पल विनेगर (apple sirka) का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल सामान्य बना रहता है। डायबिटिक और सामान्य चूहों को सेब का सिरका (seb ka sirka) का सेवन करवाने के बाद अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ा है और वहीं खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हुआ है।

सेब का सिरका के फायदे सामान्य ब्लड प्रेशर के लिए (Apple Cider Vinegar Benefits In Managing Blood Pressure In Hindi)

कई अध्ययनों में यह पाया गया है कि सेब का सिरका (seb ka sirka) ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है।

 

एप्पल विनेगर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है।

 

एप्पल साइडर विनेगर डाइट में शामिल कैसे करें (How To Add Apple Cider Vinegar In Diet In Hindi)

अब जब आपको एप्पल साइडर विनेगर वेट लॉस (apple vinegar benefits weight loss in hindi) के लिए पता चल गए हैं तो आप इसे डाइट में शामिल करना चाहेंगे। आपको बता दें कि सेब का सिरका (seb ka sirka) डाइट में शामिल करना बेहद आसान है और इसके साथ ही एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar in hindi) कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है। सेब का सिरका (seb ka sirka) डाइट में कैसे शामिल करें से जुड़ी सारी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

 

  • एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar in hindi) का सेवन आमतौर पर पानी में मिलाकर किया जाता है। वजन कम करने के लिए एक गिलास में एक चम्मच सेब का सिरका (seb ka sirka) मिलाकर खाली पेट पीने से वजन कम होने में मदद मिलती है।
  • एप्पल विनेगर (apple sirka) का सेवन सलाद के ऊपर डालकर भी किया जा सकता है। अपने सामान्य सलाद जिसमें खीरा, टमाटर, मूली, गाजर आदि होते हैं पर ऑलिव ऑयल के साथ डालकर सेवन कर सकते हैं।
  • खाने से पहले भी एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar in hindi) का सेवन कर सकते हैं।
  • एप्पल विनेगर (apple sirka) का सेवन कभी भी डाइरेक्ट ना करें। हमेशा इसका सेवन किसी चीज़ के साथ ही करें जैसे कि पानी, सलाद आदि।
  • एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar in hindi) का सेवन शहद के साथ मिलाकर भी कर सकते हैं। गले में दर्द के समय सेक का सिरका और शहद के मिश्रण का सेवन किया जा सकता है।
  • सेब का सिरका (seb ka sirka) की चाय का भी सेवन किया जा सकता है।
  • एप्पल विनेगर (apple sirka) को अंडे के सलाद के साथ भी खाया जा सकता है।
  • बादाम के साथ सेब का सेब का सिरका (seb ka sirka) छिड़कर खाया जा सकता है।
  • ऑलिव ऑयल और एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar in hindi) का सेवन किया जा सकता है।
  • ब्रोकली के साथ सेब का सिरका (seb ka sirka) खा सकते हैं।

 

एप्पल साइडर विनेगर सलाद के ऊपर डालकर सेवन कर सकते हैं।

 

सेब का सिरका बनाने की विधि (How To Make Apple Cider Vinegar (ACV) At Home In Hindi)

एप्पल साइड विनेगर के फायदे (apple cider vinegar ke fayde) और डाइट में शामिल करने के तरीके जानने के बाद आप इसे इस्तेमाल करना चाहेंगे। घर में बनी चीज से अच्छा और क्या हो सकता है। सेब का सिरका (seb ka sirka) आप घर में भी बना सकते हैं। एप्पल विनेगर (apple sirka) बनाने का प्रोसेस बेहद आसान है जिससे जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

सेब का सिरका (seb ka sirka) बनाने के लिए सामग्री

 

सेब का सिरका (seb ka sirka) बनाने की विधि

 

  1. सबसे पहले सेब छिले और टुकड़े कर लें।
  2. अब इन टुकड़ो को कांच के जार में डाल दें।
  3. जार को साफ पानी से भर दें।
  4. अब इसमें कच्चा शहद डालें और अच्छे से मिक्स करें।
  5. अब जार के ढक्कन पर अच्छे से कपड़ा बांध दें।
  6. जार को अंधेरे वाली जगह पर 3-4 हफ्तो के लिए रख दें।
  7. इस समय में जार को थोड़ा- थोड़ा हिलाते रहें। इस बात का ध्यान रखें कि सेब अच्छे से डूबे हुए हैं।
  8. समय पूरा होने के बाद जार में से सेब निकाल लें।
  9. सेब निकालने के बाद जार में बचे तरल पदार्थ को और 3-4 हफ्तो के लिए अंधेरे वाली जगह रख दें।
  10. समय पूरा होने के बाद जार को बाहर निकालें क्योंकि सेब का सिरका (seb ka sirka) इस्तेमाल करने के लिए तैयार है।

 

घर में आसानी से सेब का सिरका बनाएं।

 

आखिर में

एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar in hindi) का इस्तेमाल वैसे तो कई चीजों के लिए किया जा सकता है लेकिन यह वेट लॉस के लिए बहुत पॉपुलर है। आपको बता दें कि सेब का सिरका वजन कम करने में तभी मदद करेगा जब आप इसका सेवन सही मात्रा में करेंगे। एप्पल विनेगर (apple sirka) के साथ बैलेंस डाइट और कसरत करनी भी जरुरी। सेब का सिरका (seb ka sirka), बैलेंस डाइट और कसरत के मेल से वजन कम होने में मदद मिलती है। वजन कम करने के लिए एप्पल विनेगर (apple sirka) का सेवन करने से पहले डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं।

संदर्भ

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/16277773

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/24781306

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/19661687

 

FAQs

 

  1. वजन कम करने के लिए कितनी मात्रा सेब के सिरके का सेवन करना चाहिए? (How much apple cider vinegar should I take for weight loss?)

    एक दिन में 1 से 2 चम्म्च सेब का सिरका वजन कम करने के लिए काफी होता है। सेब के सिरके का सेवन कभी भी अकेले नहीं करना चाहिए। इसका सेवन आमतौर पर एक गिलास पानी में मिलाकर कर सकते हैं। सेब के सिरके का पानी का सेवन सुबह खाली पेट करना लाभदायक होता है। इसके अलावा सलाद, शहद आदि के साथ कर सकते हैं।

  2. क्या सेब का सिरका का सेवन रोजाना किया जा सकता है? (Can I drink apple cider vinegar daily?)

    नियमित रूप से सेब के सिरके का सेवन रोजाना किया जा सकता है। एक दिन में 1-2 चम्मच काफी होती हैं। इसके साथ ही सेब के सिरके का सेवन करने से पहले डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं।

  3. सेब का सिरका वजन कम करने में कैसे मदद करता है? (How does apple cider vinegar help you lose belly fat?)

    आपको बता दें कि 100 ग्राम सेब के सिरके में 22 कैलोरी होती है जिसके बाद कहा जा सकता है कि यह लो कैलोरी ड्रिंक है। वजन कम करते समय कैलोरी पर खास ध्यान देना पड़ता है। सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी में सेब का सिरका मिलाकर पीने से वजन कम होने में मदद मिलती है।

  4. सेब का सिरका के क्या नुकसान हैं? (What are the side effects of apple cider vinegar?)

    अधिक मात्रा में सेब का सिरका पीने से नुकसान हो सकते हैं जैसे कि गले में जलन, दांत खराब होना, लंबे समय में पेट खाली रहना, त्वचा पर जलन आदि। डाइरेक्ट सेब का सिरका पीने से नुकसान हो सकते हैं इसलिए इसका सेवन पानी में मिलाकर या किसी और चीज जैसे कि सलाद, शहद आदि के साथ करना चाहिए।

  5. क्या सोने से पहले सेब के सिरके का सेवन किया जा सकता है? (Is it good to drink apple cider vinegar before bed?)

    इस विषय पर अध्ययन अभी जारी हैं। लेकिन कहा जाता है कि सोने से पहले सेब के सिरके का सेवन करने से दिकक्तें हो सकती हैं जैसे कि मितली, अपच, दांतो में तकलीफ आदि।

 

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments