जाने सेब का सिरका कैसे खरीदे 600/- रुपए तक - मिश्री
जाने सेब का सिरका कैसे खरीदे

जानें सेब का सिरका कैसे खरीदे 600/- रुपए तक

सही तरह से सेब का सिरका खरीदने के लिए कुछ जरूरी बातों के बारे में पता होना जरूरी है। यहां से जानें।

सेहतमंद लोगों की डाइट में आपको सेब का सिरका मिल सकता है। सेहतमंद दिनचर्या के बारे में जागरूक होने के कारण लोग अब नई- नई चीजें ट्राई कर रहे हैं और इनमें से एक है – सेब का सिरका।

सेब का सिरका बहुत लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। इसे सलाद के ऊपर डालने के लिए, प्रेज़रवेटिव की तरह और खाने में तीखा फ्लेवर लाने के लिए उपयोग किया जाता है। इन दिनों एक विशेष प्रकार का सेब का सिरका उपलब्ध है जिसके साथ ‘दी मदर’ नाम जुड़ा होता है और यह ‘रॉ एंड अनफिल्टर्ड’ लेबल के साथ आता है। इलाज और कई सारे सेहत से जुड़े फायदे के कारण इस प्रकार का सिरका बहुत पॉपुलर हो रहा है।

सेब का सिरका वजन कम करने के लिए भी जाना जाता है। हालांकि, विशेषज्ञों के द्वारा सेब का सिरका का सेवन लगातार लंबे समय तक करने के लिए मना किया जाता है। कुछ महीनों तक सेब के सिरके का सेवन करें और फिर कुछ दिनों के लिए ब्रेक लें और फिर से सेवन शुरू कर सकते हैं। यहां से आप सेब के सिरके से जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं।

सेब का सिरका
सेब का सिरका को वजन कम करने के लिए भी जाना जाता है।

सेब का सिरका कैसे बनता है? 

सेब के सिरके को एप्पल साइडर विनेगर भी कहा जाता है। सिरके बनाने के लिए सेब के जूस को किण्वन प्रोसेस फॉलो जाता है। सेब कुचले जाते हैं और जूस में बैक्टीरिया और खमीर के साथ मिलाया जाता है। इस प्रोसेस को मादक किण्वन कहा जाता है जिसमें चीनी को अल्कोहल में बदला जाता है। इसके बाद अल्कोहल को सिरका में एसिडिक- एसिड बनाने वाले बैक्टीरिया की मदद से बदला जाता है। सेब के सिरके में कोई पोषण का महत्व नहीं होता है, इसमें सिर्फ 1% कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है और इसमें फैट और प्रोटीन नहीं होता है और इसमें 94% पानी होता है।

संबंधित आर्टिकल: सेब का सिरका के फायदे

वेट लॉस के लिए बेस्ट सेब का सिरका कैसे चुनें 

सेब के सिरके की बोतल पर 3 तरह के लेबल मिलेंगे। वो लेबल कुछ इस प्रकार हैं-

1. सेब का सिरका- कच्चा, अनफिल्टर्ड और क्रीम 

कच्चा, अनफिल्टर्ड और क्रीम का मतलब है कि सेब का सिरका कच्चा है और फिल्टर नहीं किया गया है। यह शुरू से जैसा है आखिर तक वैसा ही है। इस तरह के सिरके के फायदे कई सारे होते हैं। सिरका के अवसादों (sediments) को फिल्टर नहीं किया जाता है जिससे यह दिखने में धुंधला लगता है।

2. सेब का सिरका- सेब का सिरका विद मदर ऑफ विनेगर 

इस लेबल में सेब का सिरका अनफिल्टर्ड होता है और इसमें अवसाद (sediments) मौजूद होते हैं। इन अवसादों (sediments) को ‘मदर ऑफ विनेगर’ कहा जाता है। इस तरह के सिरके में फिल्टर किए गए सेब के सिरका के मुकाबले सेब का फ्लेवर ज्यादा होता है।

अनफ़िल्टर्ड सेब का सिरका
इस लेबल में सेब का सिरका अनफिल्टर्ड होता है और इसमें अवसादों मौजूद होते हैं।

3. सेब का सिरका 

इस तरह के सैंपल का मतलब है कि इसमें सिरका फिल्टर किया गया है और इसमें अवसाद नहीं हैं। फिल्ट्रेशन के बाद सिरका पाश्चुरीकृत किया जाता है। आसान शब्दों में कहा जाए तो यह सेब का जूस है जिसमें पानी है और जिसका स्वाद हल्का खट्टा है। इस तरह के सिरका का इस्तेमाल सलाद के ऊपर डालने के लिए किया जाता है।

आप अच्छी क्वालिटी, कच्चा, अनफिल्टर्ड सेब का सिरका ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

संबंधित आर्टिकल: 6 तरह से सुपरफिट इटालियन एप्पल साइडर विनेगर विद मदर इस्तेमाल करें

सेब का सिरका- ऑनलाइन खरीदें 

1. ब्रैग ऑर्गेनिक रॉ अनफिल्टर्ड एप्पल साइडर विनेगर 

ब्रैग ऑर्गेनिक रॉ अनफिल्टर्ड एप्पल साइडर विनेगर 
ब्रैग ऑर्गेनिक रॉ अनफिल्टर्ड एप्पल साइडर विनेगर

ब्रैग ऑर्गेनिक रॉ अनफिल्टर्ड एप्पल साइडर विनेगर वजन कंट्रोल, पाचन और सूखे गले में आराम देने में मदद करता है।

कीमत- 499/- रुपए*

*कीमत रिव्यू के समय

2. वाओ रॉ एप्पल साइडर विनेगर 

वाह रॉ एप्पल साइडर विनेगर
वाओ रॉ एप्पल साइडर विनेगर

वाओ रॉ एप्पल साइडर विनेगर कच्चा, अस्वाभाविक सिरका है जो विटामिन और मिनरल्स से भरपूर है।

कीमत- 355/- रुपए*

*कीमत रिव्यू के समय

‘मदर’ इन एप्पल साइडर विनेगर 

लोग अकसर यह सोचते हैं कि सेब के सिरके पर ‘दी मदर’ लेबल क्यों लिखा होता है। सेब के सिरके की हर बोतल पर यह लेबल पाया जाता है जो ऑर्गेनिक/ कच्चा/ अनफिल्टर्ड सेब का सिरका होता है। अनफिल्टर्ड प्रकार के सेब के सिरके में बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो इसे सिरका में बदल देता है।

जब भी हम कहते हैं कि सेब के सिरके में फायदे होते हैं, इसका मतलब है कि अनफिल्टर्ड सेब के सिरके में मौजूद ‘मदर’ के कारण यह सारे फायदे हैं। फिल्टर्ड सेब का सिरका में उपचारात्मक स्वास्थ्य लाभ नहीं होते हैं क्योंकि इसमें “मदर” नहीं होता है।

संबंधित आर्टिकल: न्यूहर्ब्स ऑर्गेनिक एप्पल साइड विनेगर

सेब का सिरका- कैसे सेवन करें?

सेब के सिरके का सेवन इस प्रकार से करना चाहिए कि इसका बुरा असर शरीर पर ना पड़े। अगर आप सेब के सिरके का सेवन भारी मात्रा में कर लिया जाए तो इसके बुरे असर देखने पड़ सकते हैं। लंबे समय के लिए त्वचा के संपर्क में आने से स्किन बर्न हो सकती है। सेब के सिरके का सेवन करने से पहले इन बातों का खास ध्यान रखें।

  • रोजाना सिरके का सेवन कम करें। सिरके का सेवन दिन में 1- 2 चम्मच तक ही सीमित रखें वो भी कुछ महीनों तक।
  • ज्यादा लंबे समय के लिए सिरका त्वचा को छूने ना दें।
  • सेब के सिरके को पानी में मिलाएं या फिर अलग- अलग डिश में सामग्री की तरह इस्तेमाल करें।
  • सेब के सिरके का सेवन सीधे ना करें क्योंकि दातों के संपर्क में आने से दातों में सड़न हो सकती है।
सेब का सिरका
सिरके का सेवन दिन में 1- 2 चम्मच तक ही सीमित रखें वो भी कुछ महीनों तक।

सेब का सिरका के नुकसान 

सेब के सिरका के फायदे कई सारे हैं लेकिन फिर भी इससे नुकसान हो सकते हैं। आपको बता दें कि अधिक मात्रा में सिरका का सेवन करने से इसके नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। सेब का सिरका एसिडिक होता है जिससे नुकसान देखने पड़ सकते हैं।

1. स्किन बर्न 

एसिडिक होने के कारण त्वचा के संपर्क में आने से यह त्वचा पर जलन कर सकता है।

2. लो लेवल पोटैशियम 

रोजाना सिरका का सेवन करने से पोटैशियम का लेवल कम हो जाता है और मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं।

3. पाचन में परेशानी 

सेब के सिरके को वजन कम करने के लिए जाना जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह वजन कम करने में कैसे मदद करता है? सेब के सिरके का सेवन करने से आपका पेट लंबे समय के लिए भरा रखता है। पेट भरा रहने के कारण आप बार- बार खाना नहीं खाते हैं जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही आपके शरीर में खाना पचने की गति कम हो जाती है। पाचन धीरे होने से एसिडिटी बन जाती है और मितली जैसा महसूस होना लगता है, पेट में छाले आदि जैसी परेशानी भी हो सकती है।

सेब का सिरका
रोजाना सिरका का सेवन करने से पोटैशियम का लेवल कम हो जाता है और मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं।

4. ब्लड शुगर 

कई लोगों को लगता है कि सिरके का सेवन रोजाना करने से यह आपके खून में मौजूद शुगर का बैलेंस बिगाढ़ देता है लेकिन इस बात को लेकर कोई भी विज्ञानिक तौर पर सबूत नहीं है। लो इंसुलिन लेवल, डायबटीज से गुजर रह लोगों के लिए परेशानी बन सकता है। जिन लोगों को डायबटीज है वो लोग सेब के सिरके का सेवन करने से पहले डायबेटोलॉजिस्ट से जरुर सलाह लें।

आखिर में

सेब के सिरके के फायदे कई सारे हैं। यह सारे फायदे सही मात्रा में सेवन करने से प्राप्त कर सकते हैं। इसके फायदे में से सबसे पॉपुलर फायदा है वजन कम करने में मदद। आशा करते हैं कि यह बाइंग गाइड आपको सही सेब के सिरके चुनने में मदद करेगा।

सही मात्रा और सही समय पर सेब का सिरका डाइट में शामिल करने से कई फायदे मिल सकते हैं।

आप किस तरह से सेब का सिरका इस्तेमाल करते हैं? हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
3 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments