ड्राई फ्रूट्स के फायदे (Benefits Of Dry Fruits In Hindi)
dry fruits benefits

ड्राई फ्रूट्स के फायदे (Benefits Of Dry Fruits In Hindi)

ड्राई फ्रूट्स के फायदे (Benefits Of Dry Fruits In Hindi) स्नैक्स के तौर पर लिए जाते हैं। डाइट में सही मात्रा में सभी प्रकार के ड्राई फ्रूट्स शामिल करें। ड्राई फ्रूट्स के फायदे (Dry Fruits Benefits) यहां से जान सकते हैं।

मौसम के अनुसार पोष्टिक आहार खाने से शरीर स्वस्थ रहता है। इसलिए मौसम के अनुसार ही फल और सब्जियों को खाना चाहिए। इसका मतलब है कि वही खाएं जो ताज़ा है ना कि वो जो कई महीनों पुराना हो गया है। फल और सब्जियों को बैलेंस डाइट में सबसे ज्यादा महत्तवपूर्ण माना जाता है, वहीं ड्राई फ्रूट्स को भी आप नज़रअंदाज नहीं कर सकते हैं। सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट खाना बेदह लाभदायक होता है इसलिए इनका सेवन जरुर करें। यह विटामिन से भरपूर होते हैं जो सर्दी में होने वाली खांसी- जुखाम से बचाव करने में मदद करते हैं। सर्दी के मौसम में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए ड्राई फ्रूट का सेवन अवश्य करें। बदलते मौसम के अनुसार ढ़लने के लिए नीचे दिए गए ड्राई फ्रूट का सेवन कर सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स के फायदे (Benefits Of Dry Fruits In Hindi)

1. अखरोट (Walnuts)

अगर आप ऐसा ड्राई फ्रूट ढूंढ रहे हैं जो पोष्टिक से आहार से भरपूर है तो आपकी खोज अखरोट पर आकर रुक सकती है क्योंकि अखरोट के फायदे कई होते हैं। अखरोट की बनावट इंसान के दिमाग की तरह होती है जो ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है और यह दिल की सेहत के लिए भी लाभदायक होता है। ब्लू बैरीज़ के बाद अखरोट में ही सबसे ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं।

अखरोट को दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए भी जाना जाता है। इसलिए बच्चों के लिए यह बहुत फायदेमंद हैं क्योंकि सर्दी के मौसम में बच्चों की परीक्षा होती है और इस समय बच्चे बीमार नहीं प़ सकते हैं।

सर्दी के मौसम में अपनी खीर में अखरोट को मिलाकर मज़े से खाएं।

walnuts
ब्लू बैरीज़ के बाद अखरोट में ही सबसे ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं।

2. किशमिश (Raisins)

किशमिश में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर, मिनरल्स और विटामिन भी पाए जाते हैं। ½ कप किशमिश खाने से आपको 45 मिली ग्राम कैल्शियम मिलता है जो पूरे दिन का 4% होता है। इससे यह साबित होता है कि यह ड्राई फ्रूट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है।

हालांकि किशमिश में चीनी भी ज्यादा मात्रा में होती है। 43 ग्राम किशमिश खाने से आपको 129 कैलोरी मिलती है इसलिए किशमिश का सेवन नियमित रुप से ही करना चाहिए। जिन लोगों को डायबटीज है लो लोग डॉक्टर की सलाह सेने के बाद ही किशमिश का सेवन करें।

जो लोग कसरत करते हैं वो लोग कसरत करने से पहले किशमिश का सेवन कर सकते हैं जिससे उनको एनर्जी मिलेगी।

raisin
½ कप किशमिश खाने से आपको 45 मिली ग्राम कैल्शियम मिलता है जो पूरे दिन का 4% होता है।

3. काजू

बाकी तरह के ड्राई फ्रूट की तरह ही काजू भी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। काजू में पाए जाने वाले बाकी के मिनरल्स जैसे कि कैल्शियम और मैग्नीशियम हड्डियों के आकार को सही बनाए रखने में मदद करते हैं। रोजाना काजू का सेवन करने से पित्ताशय की पथरी का खतरा कम हो जाता है।

4. बादाम

बादाम एक ऐसी खाने की चीज़ है जो पूरे साल उपलब्ध रहती है। यह फाइबर से भरपूर है जो शरीर के मेटाबोल्जिम के लिए लाभदायक है और वजन कम करने में मदद करता है। यह प्रोटीन, फाइबर, अच्छे फैट और विटामिन ई से भरपूर है जो स्वस्थ जीवन जीने के लिए अनिवार्य है। इसके अलावा बादाम दिल को स्वस्थ रखने के लिए भी जाना जाता है और साथ ही मांसपेशियों के विकास में मदद करता है।

almonds-mishry
यह प्रोटीन, फाइबर, अच्छे फैट और विटामिन ई से भरपूर है जो स्वस्थ जीवन जीने के लिए अनिवार्य है।

5. पिस्ता

पिस्ता में भी भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, अच्छा फैट और फाइबर पाया जाता है। पिस्ता का स्वाद तो अच्छा होता ही है साथ ही इसमें स्वस्थ मिनरल्स भी होते हैं जैसे कि पोटेशियम, मैंगनीज, और ज़िक। यह मिनरल्स हड्डियों के आकार और ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं।

pistachios
पिस्ता में भी भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, अच्छा फैट और फाइबर पाया जाता है।

6. मूंगफली

मूंगफली दुनिया में सबसे ज्यादा पॉपुलर स्नैक्स है और सर्दियों में तो इनको खाने का मज़ा कुछ और ही हो जाता है। अगर आपको मूंगफली से एलर्जी नहीं है तो आपने सुखी मूंगफली को जरुर खाया होगा। मूंगफली को खट्टी और मीठी डिश में मिलाया जा सकता है। मूंगफली से फाइबर, प्रोटीन और फैट प्राप्त होता है। इसके अलावा मूंगफली में पोटेशियम, फास्फोरस, और मैग्नीशियम के साथ- साथ विटामिन बी-3 और विटामिन ई भी पाया जाता है।

peanut
मूंगफली को खट्टी और मीठी डिश में मिलाया जा सकता है।

7. मैकाडामिया नट्स (Macadamia Nuts)

मैकाडामिया नट्स को ऑस्ट्रेलिया का निवासी कहा जाता है जिसको पूरे साल मज़े से खाया जाता है। इनको आप सर्दी के मौसम के अलावा रोजाना अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। एक बार मैकाडामिया नट्स खाने से आपको प्रोटीन, मैंगनीज, थायमिन, और आयरन के फायदे मिलते हैं। और सभी पोष्टिक आहार का काम अलग- अलग होता है जो इनसे जुड़ा हुआ है। इसमें कॉपर भी पाया जाता है जो बाकी के ड्राई फ्रूट में अकसर नहीं होता है। कॉपर को हीमोग्लोबिन सेल को प्रोड्यूज करने के लिए जाना जाता है जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने का काम करता है और एनीमिया जैसी बीमारी से बचाव करता है।

एक बार मैकाडामिया नट्स खाने से आपको प्रोटीन, मैंगनीज, थायमिन, और आयरन के फायदे मिलते हैं।

आखिर में

अगर आप अभी से अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट को शामिल कर लेगे तो आपको सर्दी के मौसम में कोई परेशानी नहीं होगी। इनका सेवन करने से आपका इम्यून सिस्ट मजबूत बना रहेगा और आप खांसी- जुखाम से भी बचे रहेंगे। सभी ड्राई फ्रूट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपको बीमारी से बचाकर रखते हैं। इसके अलावा फाइबर और अच्छा फैट होने के कारण यह आपके वजन को भी सही बनाए रखने में मदद करते हैं।

FAQs

  1. ड्राई फ्रूट के फायदे क्या हैं? (What are the benefits of dry fruits?)

    ड्राई फ्रूट के फायदे कई सारे हैं क्योंकि यह विटामिन, मिनरल्स, फाइबर से भरपूर होते हैं। ड्राई फ्रूट्स को स्नैक्स के तौर पर खाया जा सकता है। यह लो कैलोरी स्नैक्स सेहतमंद स्नैक्स हैं।

  2. ड्राई फ्रूट्स खाने का बेस्ट समय क्या है? (Which is the best time to eat dry fruits?)

    ड्राई फ्रूट्स के फायदे लेने के लिए इन्हें सुबह के समय खाली पेट खाना चाहिए। ड्राई फ्रूट्स को भिगाकर खाना सबसे अच्छा तरीका होता है। वैसे तो ड्राई फ्रूट्स कभी भी खा सकते हैं।

  3. कितमी मात्रा में ड्राई फ्रूट का सेवन करना चाहिए? (How much dry fruit can you eat daily?)

    ड्राई फ्रूट के फायदे लेने के लिए इनका सेवन सही मात्रा में ही करना चाहिए। ड्राई फ्रूट का सेवन लगभग 20 ग्राम तक कर सकते हैं।

  4. क्या ड्राई फ्रूट रात को खा सकते हैं? (Can I eat dry fruits at night?)

    रात को ड्राई फ्रूट्स खाना अच्छा ऑप्शन नहीं है क्योंकि ड्राई फ्रूट फाइबर से भरपूर होते हैं जिनको रात में खाकर सोना नुकसान दे सकता है। इसलिए ड्राई फ्रूट का सेवन रात के अलावा कभी भी कर सकते हैं।

  5. क्या ड्राई फ्रूट रोजाना खा सकते हैं? (Can we eat dry fruits everyday?)

    ड्राई फ्रूट्स को रोजाना सही मात्रा में खाना सेहतमंद ऑप्शन है। ड्राई फ्रूट्स के फायदे कई सारे हैं। रातभर ड्राई फ्रूट्स पानी में भिगाकर सुबह खाली पेट खाने से ड्राई फ्रूट्स के सबसे ज्यादा फायदे लिए जा सकते हैं।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments