14 पिस्ता के फायदे (14 Benefits Of Pistachio That Make It A Super Healthy Snack)

पूरी दुनिया में पिस्ता को बहुत सेहतमंद माना जाता है। इतने सारे फायदे होने के कारण आप इसको अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। पिस्ता को लेकर कई मिथ भी हैं जिनको लेकर सावधान रहना बहुत जरुरी है।

पिस्ता छोटे पेड़ पर उगते हैं जिनको सेंट्रल एशिया और मध्य पूर्व में उगाया जाता है। छोटे पेड़ पर छोटे साइज के फ्रूट उगते हैं जिनको पिस्ता कहा जाता है। क्या आपको पता है पिस्ता असल में काजू के परिवार से है। ऐसा माना जाता है कि इंसान 7000 बीसी से पिस्ता का सेवन कर रहा है। पिस्ता के फायदे कई सारे हैं क्योंकि इसमें कई पोष्टिक आहार पाए जाते हैं जैसे कि फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन और गुड फैट। पिस्ता को किसी भी रुप में खाया जा सकता है। इसलिए इनको पूरी दुनिया में खाया जाता है। पिस्ता में विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो सेहत, बाल, और त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है। पिस्ता के फायदे इन हिंदी में जानकारी आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

विषय सूची

वीडियो- पिस्ता के फायदे यहां सेदेखें

पिस्ता में पाए जाने वाले आहार

एनर्जी562 किलो कैलोरी
कार्बोहाइड्रेट27.51 ग्राम
फैट45.39 ग्राम
प्रोटीन20.27 ग्राम
विटामिन सी5.6 मिलीग्राम
विटामिन डी0%
कैस्शियम105 मिलीग्राम
फास्फोरस490 मिलीग्राम

स्रोत- यूएसडीए

14 पिस्ता के फायदे (14 Benefits Of Pistachio)

पिस्ता के फायदे त्वचा के लिए

1. एंटी- एजिंग खूबी

पिस्ता के फायदे कई हैं जैसे कि इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है जो बढ़ती उम्र के आसार को जल्दी से नहीं आने देता है। पिस्ता त्वचा में पोषण देता है और सूरज की हानिकारक किरणों से बचाकर रखता है। पिस्ता का सेवन करने से फाइन लाइने और झुर्रियां जल्दी से नहीं आती हैं। इसके अलावा यह आपको जवान रखता है और त्वचा में चमक बनी रहती है।

2. त्वचा का मॉइस्चराइजेशन

विटामिन ई से भरपूर होने से पिस्ता के फायदे उन लोगों को ज्यादा होते हैं जिनकी त्वचा सुखी होती है। पिस्ता में फैटी एसिड होता है सुखेपन को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा यह सूरज की खतरनाक किरणों से बचाव करता है जो आजकल त्वचा खराब करने का मुख्य कारण बन गया है।

पिस्ता के फायदे सेहत के लिए

3. सूजन का इलाज

पिस्ता में एंटी इंफ्लामेट्री खूबी है जिस कारण से सूजन में राहत मिलती है। पिस्ता के फायदे की लिस्ट में दिल की बीमारी से बचाव भी शामिल है और इससे जुड़ी बीमारी होने के आसार भी कम हो जाते हैं।

4. आंत स्वास्थ्य में सुधार

पिस्ता में प्रोबायोटिक खूबी है जिससे आंत स्वस्थ रहती है। डायट्री फाइबर होने के कारण यह पेट की गतिविधी को भी सही बनाए रखता है। इसके अलावा पिस्ता के फायदे अपच को कंट्रोल में भी दिखाई देते हैं।

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पिस्ता के फायदे अपच को कंट्रोल में भी दिखाई देते हैं।

5. कैंसर से बचाव

पिस्ता के फायदे सबसे ज्यादा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण हैं। एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल को खत्म करने का काम करता है। फ्री रेडिकल के होने से कैंसर जैसी बीमारी के आसार बढ़ जाते हैं। विटामिन बी6 होने के कारण यह आपको कई इंफेक्शन से बचाकर रखता है। इससे सफेद ब्लड सेल स्ट्रोंग होती है जो इंफेक्शन से लड़ने में मदद करती है।

6. स्वस्थ दिमाग

पिस्ता के फायदे में से एक यह है कि इनमें मौजूद आहार शरीर में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करते हैं जिसका मतलब है कि खून में सफेद ब्लड सेल की मात्रा ज्यादा बनी रहती है। सफेद ब्लड सेल में इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता होती है। पिस्ता एक ड्राई फ्रूट है जो ग्रंथियों (glands) जैसे कि तिल्ली, थाइमस  (spleen, thymus) को काम करने में मदद करता है।

7. नर्वस सिस्टम के काम में मदद

पिस्ता में विटामिन बी6 पाया जाता है जो पूरे शरीर में नसों को सही से काम करने में मदद करता है और यह भी देखता है कि शरीर में सभी नसें स्वस्थ तरीके से काम कर रही हैं। पिस्ता सुनिश्चित करता है कि नर्वस सिस्टम में कोई गंभीर बीमारी नहीं है।

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8. डायजेशन में सुधार

पिस्ता डायट्री फाइबर से भरपूर है जो डायजेशन को सही से होने में मदद करते हैं। डायजेशन और अपच दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं इसलिए पिस्ता इनको बैलेंस करने के लिए आपका सबसे अच्छा दोस्त है।

पिस्ता डायट्री फाइबर से भरपूर है जो डायजेशन को सही से होने में मदद करते हैं।

9. स्वस्थ इम्यून सिस्टम

पिस्ता में विटामिन बी6 पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

10. अच्छी आंखें

पिस्ता का रोजाना सेवन करने से आंखों की रोशनी अच्छी होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जैसे कि कैरोटीनॉयड, ल्यूटिन जो आंखो को फ्री रेडिकल से बचाकर रखते हैं।

11. कंट्रोल ब्लड शुगर लेवल

पिस्ता के फायदे डायबटीज होने वाले लोगों के लिए फायदेमंद है। सही मात्रा में पिस्ता का रोजाना सेवन करने से शरीर में सभी आहार की मात्रा और ग्लूकोज की मात्रा सामान्य बनी रहती है।

12. वजन कम करने में मदद

आजकल लोगों को वजन कम करने की बहुत चिंता रहती है। वजन को लेकर अकसर लोगों को शिकायत रहती है। अगर आप भी इस राह पर हैं तो पिस्ता को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें। पिस्ता में भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपका पेट लंबे समय के लिए भरकर रखता है। इसकी मदद से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

13. सेहतमंद दिल

पिस्ता इस बात का ध्यान रखते हैं कि आपके खून में ऑक्सीजन का बहाव अच्छे से हो रहा है। इससे आपका दिल भी स्वस्थ रहता है। पिस्ता का सेवन सही मात्रा में करने से आपका दिल लंबे समय के लिए स्वस्थ रहेगा।

पिस्ता के फायदे बालों के लिए

14. बालों को पोषण

पिस्ता का सेवन करने के बाल मजबूत बन जाते हैं। यह बायोटिन से भरपूर होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है। यह सुखे बालों को आहार देता है। बालों को ज्यादा आहार देने के लिए आप पिस्ता का मास्क भी लगा सकते हैं। पिस्ता बालों को आहार देता है और दो मुंह बालों को सुधारता है जिससे आगे चलकर बाल खराब ना हो जाएं।

यह बायोटिन से भरपूर होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है।

पिस्ता के फायदे- दिन में पिस्ता का सेवन कैसे करना चाहिए?

एक्सपर्ट और डॉक्टर का कहना है कि एक दिन में करीब 1.5- 3 औंस, इसका मतलब है 1-2 मुठ्ठी पिस्ता खाना चाहिए। इसको आसान से स्नैक्स की जगह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

पिस्ता के नुकसान

ऊपर दिए गए सभी पिस्ता के फायदे हैं। लेकिन ऐसी कोई चीज़ नहीं है जिसके नुकसान नहीं होते हैं। पिस्ता के नुकसान से जुड़ी जानकारी आप नीचे से ले सकते हैं-

  • शरीर में गर्मी का स्तर बढ़ना
  • नमकीन पिस्ता होने के कारण सोडियम का लेवल बढ़ना
  • सूजन
  • कब्ज
  • पेट फूलना
  • खट्टी डकार
  • पेट में दर्द

पिस्ता के नुकसान का मतलब यह नहीं है कि आप इसको खाना छोड़ देंगे। अगर आप पिस्ता का सेवन सही मात्रा में करेंगे तो आपको कोई नुकसान नहीं होगा। आपको बस इसका सेवन सही मात्रा में करना है।

पिस्ता के फायदे- क्या यह सच में फायदेमंद हैं?

पूरी दुनिया में पिस्ता को सबसे सेहतमंद कहा जाता है। इतने सारे फायदे होने के बाद पिस्ता को अपनी डाइट में जरुर शामिल करना चाहिए। पिस्ता के फायदे से जुड़े मिथ भी हैं जिनके ऊपर अगर आप भरोसा करते हैं तो अभी से भरोसा करना छोड़ दें।

एक्सपर्ट और डॉक्टर का कहना है कि एक दिन में करीब 1.5- 3 औंस, इसका मतलब है 1-2 मुठ्ठी पिस्ता खाना चाहिए।

मिथ

  • लोगों का कहना है पिस्ता को कम मात्रा में खाना चाहिए क्योंकि पिस्ता खाने से वजन बढ़ता है। लेकिन अगर आप इनका सेवन सही मात्रा में करेंगे तो उल्टा भी हो सकता है इसका मतलब है आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है।
  • लोग इस बात को भी मानते हैं कि पिस्ता में सोडियम भरपूर मात्रा मेंपाया जाता है। यह शरीर में सोडियम का लेवल बढ़ा सकते हैं इसलिए आपको बिना नमक वाले पिस्ता का सेवन करना चाहिए।
  • अगर आप पिस्ता को स्नैक्स की तरह खाते हैं तो आपकी भूख को खराब कर देता है। यह सच नहीं है। जब तक आप इन्हें सेहतमंद तरीके से खा रहे हैं तब तक यह आपके लिए लाभदायक हैं। यह बस आपको बार- बार खाना खाने से रोकते हैं।

आखिर में

पिस्ता बहुत सेहतमंद हैं। लेकिन फ्लेवर वाले पिस्ता का चुनाव न करें जो शुगर या नमक के साथ आते हैं क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है। पिस्ता के फायदे और नुकसान को देखते हुए इनका सेवन सही मात्रा में ही करें। किसी भी चीज़ का सेवन सही मात्रा में करने से ही उससे फायदे मिलते हैं।

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