किशमिश के फायदे (Remarkable Benefits Of Raisins)

कई लोग किशमिश को रोजाना खाते हैं। लेकिन सभी लोगों को किशमिश से होने वाले फायदो के बारे में जानकारी नहीं है। यहां से आप किशमिश खाने से होने वाले सेहत, त्वचा और बालों से जुड़े फायदो के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। किशमिश के फायदे इन हिंदी में जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

किशमिश के फायदे- किशमिश क्या है?

अंगूर सुखाने के बाद किशमिश बनाई जाती है। अंगूर को धूप में या फिर ड्रायर में सुखाया जाता है जिसके बाद इनका रंग हरा, सुनेहरा या फिर काला हो जाता है। किशमिश का स्वाद मीठा होता है और इन्हें कई डिश और डेजर्ट में इस्तेमाल किया जाता है। इनका टैक्शर सुखा होता है और साइज में यह बहुत छोटी होती हैं। किशमिश दिखने में सिंपल और बूढ़ी लगती हैं। इनको एनर्जी बढ़ाने वाले खाने के रुप में जाना जाता है। इनके साइज पर ना जाएं क्योंकि इनमें आहार भरपूर होता है। किशमिश खाने के लिए तैयार होती हैं और यह स्नैक्स का अच्छा ऑप्शन है। इनको कई डिश में टोपिंग की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। किशमिश के फायदे इन हिंदी में विस्तार से जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

इनको एनर्जी बढ़ाने वाले खाने के रुप में जाना जाता है।

किशमिश में पाए जाने वाले आहार

कैलोरी299 किलो कैलोरी
सैचुरेटेड फैट0.1
पॉलीअनसेचुरेटेड फैट0 ग्राम
मोनोसैचुरेटेड फैट0.1 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल0 एमजी
सोडियम11 एमजी
पोटैशियम749 एमजी
डायट्री फाइबर3.7 ग्राम
शुगर59 ग्राम
विटामिन ए0%
कैल्शियम5%
विटामिन डी0%
कोबालमिनाइबर0%
विटामिन सी3%
आयरन10%
विटामिन बी610%
मैगनीशियम8%

स्रोत- यूएसडीए

अस्वस्थ स्नैक्स की जहग किशमिश सेहतमंद स्नैक्स है। नीचे से आप कुछ ऐसे किशमिश के फायदे के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिनके बारे में आपको पता नहीं होगा।

किशमिश के फायदे (Remarkable Benefits Of Raisins)

1. मजबूत हड्डियां

किशमिश में भारी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। स्ट्रोंग और सेहतमंद हड्डियों का मतलब है कि आप हड्डियों की बीमारी से दूर रहेंगे। गठिया की बीमारी से गुजर रहे लोगों के लिए किशमिश का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है।

2. वजन बढ़ने में मदद

अगर आप बहुत ज्यादा पतले हैं और आपको सेहतमंद तरीके से वजन बढ़ाना है तो किशमिश के फायदे आपके लिए काम कर सकते हैं। किशमिश में भरपूर मात्रा में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज पाया जाता है जो एनर्जी को बढ़ाने में मदद करता है। यह ग्लूकोज और फ्रुक्टोज आपका वजन बढ़ाने में मदद करते हैं और खराब कोलेस्टॉल को शरीर में बढ़ने नहीं देते हैं।

3. स्वस्थ मुंह

किशमिश में ओलीनोलिक एसिड पाया जाता है जो दातों में सड़न नहीं होने देता है। यह दातों को नाज़ुक नहीं होने देता है। किशमिश का सेवन करने से यह मुंह में बैक्टीरिया पैदा नहीं होते हैं जिससे सड़न पैदा नहीं होती है।

जैसा कि आपको पहले भी बताया है कि किशमिश में कैल्शियम भी पाया जाता है जो दातों को टूटने से बचाता है।

यह आंखों को फ्री रेडिकल से बचाकर रखते हैं।

4. आंखों की सुरक्षा

किशमिश में पॉलीफेनोलिक फाइटोन्यूट्रिएंट्स नाम के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आंखों को लंबे समय के लिए स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। यह इस बात का ध्यान रखते हैं कि आंखे समय से पहले कमजोर ना हो जाए। यह आंखों को फ्री रेडिकल से बचाकर रखते हैं। इसके अलावा किशमिश में बीटा कैरोटीन और ए-कैरोटीनॉयड पाया जाता है जो आंखों के लिए अच्छा होता है।

5. इंफेक्शन से दूर

किशमिश में एंटी इंप्लामेट्री होती है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो बुखार और किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बचाव करते हैं।

संबंधित आर्टिकल
काजू के फायदे और नुकसान (Benefits & Side Effects Of Cashew Nuts)।
बादाम खाने के 10 फायदे (10 Best Benefits Of Almonds)।

6. एसिडिटी को कम करता है

किशमिश में भारी मात्रा में मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है जो एसिडिटी को कम करने में मदद करता है और शरीर से टोक्सिक को बाहर निकालता है। यह दिल की बीमारी, पथरी और गठिया जैसी बीमारी के आसार को कम कर देता है।

7. एनीमिया का इलाज

किशमिश में बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और आयरन पाया जाता है जो एनीमिया जैसी बीमारी का इलाज करने में मदद करता है। किशमिश में कॉपर भी होता है जो सही मात्रा में रेड ब्लड सेल को प्रोड्यूज करने में मदद करता है।

8. डायजेशन में मदद

बड़े- बूढ़े लोग अकसर कहते हैं कि ज्यादा किशमिश ना खाएं। लेकिन अगर नियमित रुप से किशमिश का सेवन किया जाए तो यह पेट के लिए बहुत अच्छी होती है। इनकी पानी में घुलने की क्षमता होती है क्योंकि इनमें फाइबर होता है। किशमिश खाने से पेट में अपच की परेशानी कम होती है। किशमिश के फायदे कई सारे हैं क्योंकि इसमें फाइबर मौजूद होता है और यह शरीर से टोक्सिक निकालने में मदद करती है।

किशमिश खाने से पेट में अपच की परेशानी कम होती है।

किशमिश के फायदे बालों के लिए

किशमिश के फायदे बालों के लिए कई सारे हैं क्योंकि किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, विटामिन बी और पोटैशियम पाया जाता है। यह बालों को स्वस्थ रखते हैं और खराब होने से बचाते हैं। नीचे से आप किशमिश के फायदे बालों के लिए से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकेत हैं-

  • किशमिश में विटामिन सी पाया जाता है जो बालों में कोलेजन को बनाए रखने में मदद करता है। कोलेजन की मात्रा सामान्य होने से स्वस्थ बाल उगते हैं।
  • किशमिश में मौजूद विटामिन सी सेल मेमब्रेन को स्ट्रोंग करने में मदद करता है और फ्री रेडिकल से बचाव भी करता है।
  • किशमिश एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जिस कारण से बालों का झड़ना कम हो जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट बालों में स्वस्थ सेल को बढ़ने में मदद करते हैं।
  • रोजाना किशमिश खाने से बालों में खुजली, रूसी, और जडों में परत नहीं जमती है।
  • किशमिश में रेस्वेराट्रोल भी होता है जो सूजन कम करता है और डेड सेल को मारता है जो बालों के झड़ने का मुख्य कारण होता है।
  • किशमिश में विटामिन सी पाया जाता है जो बालों में सही मात्रा में मिनरल्स को अब्जॉर्ब करने में मदद करता है और बालों को पोष्टिक आहार से भरपूर रखता है।
  • बालों में सही मात्रा में पोष्टिक आहार होने से बालों का प्राकृतिक रंग बना रहता है।
  • किशमिश में आयरन भी होता है जिससे बालों को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। अगर बालों में आयरन की कमी है तो बाल मर जाते हैं।
  • आयरन शरीर में खून के बहाव को बनाए रखने में मदद करता है जिससे बाल भी स्वस्थ रहते हैं।

किशमिश के फायदे त्वचा के लिए

अब तक आपको पता चल गया होगा कि किशमिश के फायदे कितने सारे हैं। और साथ ही यह भी कि किशमिश के फायदे बालों के लिए कितने सारे हैं। तो आइए जानते हैं कि किशमिश के फायदे त्वचा के लिए कितने सारे हैं? इससे जुड़ी विस्तार से जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं-

एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को सुधारने में मदद करते हैं। खराब हुई त्वचा को दोबारा सो पोषण से भरपूर करने में भी मदद करते हैं।
  • किशमिश में मौजूद विटामिन ए और विटामिन ई त्वचा में नए सेल को जन्म देने में मदद करते हैं। यह त्वचा में नमी भी बनाए रखते हैं। रोजाना किशमिश खाने से त्वचा में चमक, सुंदरता और त्वचा जवान बनी रहती है।
  • किशमिश में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करते हैं जिससे त्वचा का डीएनए विघटित (disintegrated) नहीं होता है।
  • एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को सुधारने में मदद करते हैं। खराब हुई त्वचा को दोबारा पोषण से भरपूर करने में भी मदद करते हैं।
  • सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से किशमिश का सेवन करने से त्वचा का बचाव होता है।
  • किशमिश में अमीनो एसिड होने के कारण सूरज की किरणों से बचाव होता है और साथ ही कैंसर के भी कम आसार हो जाते हैं।
  • काली किशमिश खाने से लिवर की सफाई हो जाती है। इस तरह से शरीर से सभी टोक्सिक निकल जाता है और त्वचा चमकने लगती है।
  • किशमिश त्वचा में खराबी नहीं होने देती है। बढ़ती उम्र के आसार जल्दी से नहीं दिखते हैं।
  • खून में टोक्सिक होने से एसिडिटी बढ़ती है जिससे त्वचा में सोरायसिस, फुंसी और फोड़े होने लगते हैं।
  • किशमिश में मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम पेट में एसिड को बेअसर कर देते हैं जिससे त्वचा स्वस्थ बनी रहती है।
  • किशमिश में मौजूद रेसवेराट्रोल त्वचा के लिए अत्यधिक फायदेमंद है। यह ब्लैक सेल, खून से टोक्सिन निकालने में और रेड ब्लड सेल को सुधारने में मदद करता है। जिससे त्वचा पोषण से भरपूर बन जाती है।

किशमिश के नुकसान

किशमिश के फायदे कई सारे हैं लेकिन अधिक मात्रा में किशमिश का सेवन करने से इससे नुकसान भी हो सकते हैं। किशमिश के नुकसान की जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं-

कुछ लोगों को किशमिश से एलर्जी हो सकती है।

1. एलर्जी

कुछ लोगों को किशमिश से एलर्जी हो सकती है। किशमिश खाने से सांस लेने में तकलीफ, दस्त और बुखार हो सकता है।

2. डायबटीज का खतरा

किशमिश में फ्रुक्टोज होता है, अधिक मात्रा में किशमिश का सेवन करने से ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल बढ़ सकता है। ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल बढ़ने से डायबटीज का खतरा भी बढ़ सकता है। जो लोग डायबटीज से गुजर रहे हैं उन लोगों को किशमिश से दूर रहना चाहिए या फिर सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

3. वजन बढ़ सकता है

रोजाना अधिक मात्रा में किशमिश का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है क्योंकि इनमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए नियमित रुप से ही इनका सेवन करें।

आखिर में

किशमिश एक सेहतमंद और फायदेमंद ड्राई फ्रूट है। इसको डाइट में शामिल करने से आपको सेहत, बाल, त्वचा से जुड़े फायदे प्राप्त होंगे। लेकिन किसी भी चीज़ को नियमित रुप से खाने पर ही उस चीज़ के फायदे मिलते हैं। किशमिश के फायदे के बारे में जानकारी होने के साथ- साथ इससे जुड़े नुकसान के बारे में भी जानकारी जरुर होनी चाहिए। किशमिश का सेवन सही मात्रा में ही करें। नियमित रुप से रोजाना किशमिश का सेवन करने आपको कई सारे फायदे हो सकते हैं। इसलिए किशमिश को अपने शरीर के अनुसार अपनी डाइट में शामिल करें।

Leave a Reply on किशमिश के फायदे (Remarkable Benefits Of Raisins)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*