काजू के फायदे और नुकसान (Benefits & Side Effects Of Cashew Nuts)

क्या काजू खाने से वजन बढ़ता है? फाइबर और आयरन से भरपूर होने के कारण और सही मात्रा में काजू का सेवन करने से वजन कम होने में मदद मिल सकती है।

ड्राई फ्रूट में से सबसे ज्यादा पॉपुलर है- काजू। काजू के फायदे बहुत सारे होने के कारण इसको पूरी दुनिया में खाया जाता है। यह सेंट्रल अमेरिका से आया है। लेकिन यह 16वीं सदी में पहला यूरोपियन एक्पोर्ट प्रोडक्ट बना। एशिया देशों में से भारत और वियतनाम, काजू के सबसे बड़े विक्रेता हैं। काजू से होने वाले फायदो के कारण इसकी डिमांड मार्किट में बढ़ती जा रही है। हाई कैलोरी ड्राई फ्रूट को सही मात्रा में खाने से कई सारे पोष्टिक आहार मिलते हैं। काजू कई सभी मिठाई में शामिल होने के साथ- साथ भारतीय करी में भी डाला जाता है। कभी- कभी काजू को वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माना जाता है। अधिक मात्रा में काजू का सेवन करने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। काजू के फायदे इन हिंदी में यहां से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

वीडियो- काजू के फायदे यहां से देखें

काजू के फायदे (Benefits Of Cashew Nuts)

काजू आपकी किचन में किसी कैबिनेट में मिल सकता है और साथ ही आपको काजू के फायदे भी मिल सकते हैं। इसको सबसे ज्यादा इस्तेमाल त्योहार के मौसम में किया जाता है। यह दोस्तों या फिर रिश्तेदारों में बांटने के काम आता है।

पारंपरिक त्योहार में साथ देने के अलावा अगर काजू आपकी डाइट का हिस्सा बन जाएं तो कैसा रहेगा। क्या आपको पता है काजू को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको कितने सारे फायदे मिल सकते हैं। और यह आपके दिमाग के लिए कितना लाभदायक साबित हो सकता है। अगर आप काजू से होने वाले फायदो के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

1. स्वस्थ पाचन शक्ति

काजू एक ऐसा स्नैक्स है जिसमें शुगर कम होती है और मिनरल्स जैसे कि आयरन, मैग्नीशियम से भरपूर होता है। काजू खाने से आपकी पाचन शक्ति स्वस्थ बनी रहेगी। ओमेगा-3 होने के कारण यह आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है जिससे फैट जल्दी बर्न होता है।

2. दिल के अच्छा

अगर आप काजू के फायदे चाहते हैं तो इसको अपनी डाइट में शामिल करें। आपको बता दें कि इसमें जीरो कोलेस्ट्रॉल होता है। इसलिए काजू का सेवन करने से आप दिल की बीमारी से दूर रह सकते हैं।

3. डायबटीज से दूर

जैसा कि आपको आर्टिकल के शुरुआत में बता दिया गया था कि काजू में शुगर बहुत कम होती है। और इसमें खराब कोलेस्ट्रॉल भी नहीं होता है। इसलिए यह उन लोगों के लिए अच्छा है जो लोग प्री- डायबटीज से गुजर रहे हैं (एक ऐसी स्टेज जिसमें ब्लड शुगर लेवल हाई होता है लेकिन डायबटीज जितना नहीं)।

4. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

काजू के फायदे कई होते हैं। इसमें जो एंटीऑक्सीडेंट मौजूद हैं वो शरीर में रक्षा कवच बना देते हैं जो इम्यूनीटी को स्ट्रोंग बनाने में मदद करते हैं। और बाहरी बीमारियों को शरीर में आने नहीं देते हैं।

इम्यूनीटी को स्ट्रोंग बनाने में मदद करते हैं।

5. मांसपेशियों का विकास

प्रोटीन से भरपूर होने के कारण यह मांसपेशियों के विकास में मदद करता है और नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। प्रोटीन शरीर के विकास के लिए बहुत जरुरी होता है और एनर्जी प्राप्त करने के लिए काम आता है। काजू के फायदे शरीर के हर अंग को मिलते हैं।

6. आरबीसी को बढ़ाता है

हमारे खून में कई सारे सेल होते हैं जैसे कि लाल रक्त कोशिकाएं (RBC), सफेद रक्त कोशिकाएं (WBC), प्लेटलेट्स, और प्लाज्मा। इनमें से लाल रक्त कोशिकाएं शरीर के सभी अंगों में खून ले जाने का काम करती है। काजू, आयरन लेने का अच्छा माध्यम है जिससे लाल रक्त कोशिकाओं को बनने में मदद मिलती है। काजू खाने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी जिससे एनीमिया जैसी बीमारी से बचे रहेंगे।

7. ब्लड प्रेशर कम करता है

काजू में कई सारे मिनरल्स होते हैं जैसे कि आयरन, कैल्शियम और मैग्रनिशियम जो हमारे खून में नमक की मात्रा के असर से बचाते हैं। शरीर में अधिक मात्रा में नमक होने से अधिक मात्रा में पानी शरीर से बाहर निकलता है जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। मिनरल्स, शरीर में नमक का असर नहीं होने देते हैं और अधिक पानी को ब्लेडर से बाहर निकालने में मदद करते हैं।

8. मजबूत हड्डियां

कैल्शियम का बेहतर आधार होने के कारण, काजू खाने से हमारी हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं। शरीर से ज्यादा पानी बाहर निकलने के साथ- साथ कैल्शियम भी निकल जाता है लेकिन बाद में कैल्शियम की कमी पूरी हो जाती है। अगर कैल्शियम का सेवन, कैल्शियम के बाहर निकलने के मुकाबले कम हुआ तो हड्डियां कमजोर हो जाती है।

9. स्वस्थ मुंह

काजू में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हड्डियों को मजबूत करने के साथ- साथ यह दातों को भी मजबूत करता है। ड्राई फ्रूट की बात की जाए तो काजू सबसे ज्यादा सेहतमंद और स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट है।

यह भी पढ़ें- बादाम खाने से इतने फायदे हो सकते हैं, यहां से पढ़ें।

काजू खाने से नुकसान

काजू को पूरी दुनिया में भारी मात्रा में खाया जाता है। अगर इसको जरुरत से ज्यादा खा लिया जाए तो यह नुकसान पहुंचा सकता है। काजू के फायदे जानने के लिए इससे कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। अधिक मात्रा में काजू का सेवन करने से कुछ इस प्रकार के नुकसान हो सकते हैं-

1.बैलेंस डाइट का बिगढ़ना

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि काजू में प्रोटीन और मिनरल्स होते हैं। अगर शरीर में अधिक मात्रा में प्रोटीन और मिनरल्स लिए गए बिना किसी दूसरे आहार के, तो यह हानिकारक हो सकता है। बैलेंस डाइट को बनाएं रखने के लिए काजू का सेवन सही मात्रा में करें।

2. वजन बढ़ना

काजू में शुगर कम होती है लेकिन इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होने के कारण वजन बढ़ सकता है। ज्यादा कैलोरी होने के साथ- साथ इसमें अनसैचुरेटेड फैट भी होता है जिससे भी वजन बढ़ सकता है।

3. किडनी में पथरी होने का डर

काजू में मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं जैसे कि आयरन और मैग्नीशियम। मिनरल्स का सेवन सही मात्रा में करना चाहिए क्योंकि अधिक मात्रा में सेवन करने से किडनी में पथरी होने का डर रहता है।

4. एलर्जी

काजू से एलर्जी होना आम बात हो गई है। अगर आपको बादाम या फिर ड्राई फ्रूट से एलर्जी है तो क्या पता आपको काजू से भी एलर्जी हो सकती है। इसलिए मुठ्ठी भर काजू खाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

काजू से बनी अनोखी रेसिपी

इसमें कोई शक की बात नहीं है कि ड्राई फ्रूट में सबसे स्वादिष्ट काजू होता है। अगर आपको काजू बहुत ज्यादा पसंद है और आप काजू को अपनी डिश में मिलाकर और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आएं हैं। काजू के फायदे आप अपनी पसंदीदा डिश में खाकर ले सकते हैं। नीचे से आप काजू से बनी कुछ अनोखी डिश के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

काजू को अपनी डिश में मिलाकर और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं

1. काजू से बनी कुकीज़

कुकीज़ और केक में काजू को महत्तवपूर्ण रुप से इस्तेमाल किया जाता है। मार्किट में काजू से बनी कुकीज़ की डिमांड बढ़ती जा रही है। लेकिन अधिक मात्रा में काजू की कुकिज़ खाने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है क्योंकि कुकीज़ के बेस में शुगर हो सकती है।

2. मिठाई में इस्तेमाल किया जाता है

खाने वाला सिल्वर फॉयल से काजू की बर्फी को सजाया जाता है। यह भारतीय मिठाई में सबसे पॉपुलर है जिसको काजू और दूध से बनाया जाता है। काजू की बर्फी को बनाने के लिए सबसे पहले काजू को रातभर पानी में भिगाकर रखा जाता है। अगली सुबह काजू को मिक्सर में अच्छे से पीसकर गाढ़े दूध, चीनी, केसर और बाकी सामग्री के साथ मिलाकर बनाया जाता है।

3. सब्जी की तरह बनाया जाता है

काजू को कई जगह पर सब्जी की तरह बनाकर खाया जाता है। पंजाब में काजू बटर मसाला वहां की स्पेशल काजू से बनी डिश है।

काजू को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत आसान है जिस कारण काजू पॉपुलर है।

काजू खाना क्यों जरुरी है?

अगर आप काजू को अपनी डाइट या फिर अपने खाने में जोड़ रहे हैं तो आप कोई गलती नहीं कर रहें हैं। ऐसा करने से काजू आपके खाने में पोष्टिक आहार को बढ़ा देगा। इस आर्टिकल से आपको काजू के फायदे के साथ- साथ उससे जुड़े नुकसान के बारे में भी पता चल गया होगा। इसलिए किसी भी चीज का सेवन सही मात्रा में करने से ही उसके फायदे मिलते हैं। चाहे वो चीज कितनी भी सेहतमंद हो, किसी भी चीज की अधिक मात्रा हानिकारक होती है। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप काजू का सेवन कैसे करते हैं।

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