भांग के बीज के फायदे और नुकसान (Hemp Seeds Benefits And Side Effects In Hindi)

benefits of hemp seeds in hindi

भांग के बीज के फायदे और नुकसान (Hemp Seeds Benefits And Side Effects In Hindi)

भांग के बीज के फायदे (Bhang Ke Beej Ke Fayde) स्वस्थ डाइजेशन, सेहतमंद दिल, वजन कम आदि से जुड़े हुए हैं। इसके साथ ही भांग के बीज के तेल के फायदे (Benefits Of Hemp Oil In Hindi) भी कई सारे हैं।

ऐसे कई बीज हैं जिनको डाइट में शामिल करने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं जैसे कि चिया बीज, कद्दू के बीज, अलसी के बीज, तिल के बीज, तुलसी के बीज आदि। इन्हीं बीज में भांग के बीज (hemp seeds) भी शामिल हैं। भांग का नाम नशे से जोड़ा जाता है लेकिन आपको बता दें कि भांग के बीज के फायदे (bhang ke beej ke fayde) कई सारे हैं जो आपके लिए लाभदायक हो सकते हैं। भांग के बीज (hemp seeds) में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि फैट, प्रोटीन, मिनरल्स आदि। इसके अलावा भांग के बीज के तेल के फायदे (bhang ke tel ke fayde) भी बहुत लाभदायक होते हैं। भांग के बीज के फायदे (Benefits Of Hemp Seeds), पौष्टिक तत्व, भांग के बीज के नुकसान (hemp seeds side effects), भांग के बीज के तेल के फायदे आदि से जुड़ी जानकारी इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

भांग के बीज के फायदे कई सारे हैं।

विषय सूची

भांग के बीज के पौष्टिक तत्व (Nutritional Value Of Hemp Seeds In Hindi)

भांग के बीज के फायदे (bhang ke beej ke fayde) इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व के कारण हैं। सही मात्रा में भांग के बीज (hemp seeds) का सेवन करने से भांग बीज के गुण मिल सकते हैं। भांग के बीज के फायदे जानने से पहले भांग के बीज के पौष्टिक तत्व से जुड़ी जानकारी प्राप्त करनी जरुरी है (1)।

पोषणमात्रा – 3 चम्मच
कैलोरी116
प्रोटीन9.47 ग्राम
फैट1.20 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट2.60 ग्राम
कुल फैटी एसिड14.62 ग्राम
मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड1.62 ग्राम
पॉलीअनसैचुरेटेड फैट11.43
सैचुरेटेड फैट1.38 ग्राम

भांग के बीज के फायदे (Benefits Of Hemp Seeds In Hindi)

भांग के बीज के फायदे स्वस्थ डाइजेशन के लिए (Benefits Of Hemp Seeds For Good Digestion In Hindi)

पाचन शक्ति को स्वस्थ रखने के लिए फाइबर का सेवन करना चाहिए। और यह फाइबर आपको भांग के बीज (hemp seeds) से मिल सकता है। लेकिन हर बार की तरह हम यही कहेंगे कि भांग के बीज के फायदे (bhang ke beej ke fayde) लेने के लिए जरुरी है कि आप इसका सेवन सही मात्रा में ही करें। भांग के बीज (hemp seeds) में 20% सोल्युबल और 80% इनसोल्युबल फाइबर पाया जाता है (2) और दोनों फाइबर डाइजेशन प्रोसेस को अच्छे से पूरा होने में मदद करते हैं। इसलिए यह कहा जा सकता है कि सही मात्रा में भांग का सेवन करने से पाचन शक्ति कुछ हद तक स्वस्थ रह सकती है।

रोजाना खाने के लिए जरुरी बीज डाइट में शामिल करें।

भांग के बीज के फायदे स्वस्थ डाइजेशन में मदद करते हैं।

भांग के बीज के गुण सेहतमंद दिल के लिए (Hemp Seeds Benefits For Healthy Heart In Hindi)

ऐसा कहा जाता है और जानवरों पर किए गए अध्ययन में भी यह पाया गया है कि भांग के बीज (hemp seeds) दिल को सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं। भांग के बीज (hemp seeds) में अमीनो एसिड आर्जिनिन होता है जिससे शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड बनता है (3)। यह नाइट्रिक ऑक्सीइड ब्लड वेसल्स को पतला करता है जिससे ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है। ब्लड प्रेशर सामान्य बने रहने से दिल की बीमारियां दूर रहने में मदद मिलती है (4)।

सब्जा या तुलसी के बीज के फायदे

भांग के बीज के फायदे प्रोटीन से भरपूर (Hemp Seeds Are Good Source Of Protein In Hindi)

अगर आपको अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करना है तो भांग के बीज (hemp seeds) एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें कि भांग के बीज का सेवन सही मात्रा में ही करें। अधिक मात्रा में इनका सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। भांग के बीज (hemp seeds) में अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिससे प्रोटीन की कमी पूरी करने में मदद मिल सकती है।

भांग के बीज के फायदे प्रोटीन से भरपूर होते हैं।
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

भांग के बीज के गुण मजबूत हड्डियों के लिए (Benefits Of Hemp Seeds For Strong Bones In Hindi)

आपको बता दें कि भांग के बीज के फायदे (bhang ke beej ke fayde) प्रोटीन के साथ- साथ कैल्शियम से भी भरपूर होते हैं। भांग के बीज (hemp seeds) को कैल्शियम लेना का एक अच्छा आधार माना जा सकता है। कैल्शियम का सेवन सही मात्रा में करने हड्डियां मजबूत होती हैं और बढ़ती उम्र में होने वाली जोड़ों के दर्द की परेशानी होने के आसार कम होने में मदद मिलती है।

कद्दू के बीज के 7 फायदे, कैसे खाएं और पकाएं

भांग के बीज के तेल के फायदे डायबिटीज में (Benefits Of Hemp Seeds Oil For Diabetes In Hindi)

अगर आप भांग के बीज के तेल (hemp seed oil) को डायबिटीज में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लें। आपको बता दें कि भांग के बीज के तेल में ओमेगा-3 पॉलीअमसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है जो डायबिटीज होने के आसार को कम करने में मदद कर सकता है। लेकिन अभी इस विषय में और अधिक अध्ययन होना बाकी है।

भांग के बीज का तेल डायबिटीज में मदद कर सकता है।

भांग के बीज के फायदे त्वचा के लिए (Hemp Seeds Benefits For Skin In Hindi)

भांग के बीज के फायदे (bhang ke beej ke fayde) त्वचा के लिए भी जाने जाते हैं। भांग के बीज के गुण जैसे कि एंटी-इंफ्लामेट्री, त्वचा को बीमारी से दूर रखने में मदद करते हैं। भांग के बीज (hemp seeds) में ओमेगा फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिस कारण मुंहासे कम होने में मदद मिल सकती है।

अध्ययन में पाया गया है कि जिन लोगों को त्वचा पर अकसर खुजली होती रहती है उन लोगों को भांग का तेल देने से खून का बहाव अच्छा होता है। और भांग के तेल से सूखी त्वचा, खुजली से राहत मिलने में मदद मिल सकती है (5) (6)।

अलसी के फायदे, उपयोग और नुकसान

भांग के बीज के तेल के फायदे (Benefits Of Hemp Seed Oil In Hindi)

ऊपर आपने भांग के बीज के तेल (hemp seed oil) के बारे में बार- बार पढ़ा होगा। आपको बता दें कि भांग के बीज के तेल के फायदे (bhang ke tel ke fayde) भी कई सारे हैं। इसका इस्तेमाल आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता है। भांग के तेल को त्वचा के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक माना जाता है। आइए भंगा के बीज के तेल से जुड़ी जानकारी नीचे से प्राप्त करते हैं।

  • भांग के बीज के तेल के फायदे (bhang ke tel ke fayde) त्वचा के लिए बहुत गुणकारी होता है। त्वचा पर भांग का तेल लगाने से त्वचा में नमी बनी रहती है और त्वचा सूखी नहीं होती है।
  • भांग के तेल के इस्तेमाल से मुंहासे कम हो जाते हैं।
  • ओमेगा-6 फैटी एसिड के कारण त्वचा में नए सेल पैदा होते हैं और त्वचा स्वस्थ रहती है।
  • एंटी- इंफ्लामेट्री गुण के कारण भांग के बीज के तेल के फायदे (bhang ke tel ke fayde) त्वचा में जलन नहीं होने देते हैं।
  • इसके साथ ही भांग के तेल के इस्तेमाल से बढ़ती उम्र के आसार समय से पहले नहीं दिखते हैं।
भांग के तेल (hemp oil) के फायदे भी कई सारे हैं।
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

भांग के बीज का तेल त्वचा पर कैसे इस्तेमाल करें (How To Use Hemp Oil For Skin In Hindi)

भांग के बीज के फायदे (bhang ke beej ke fayde) त्वचा के लिए जानने के बाद इसको सही तरह से इस्तेमाल करना बेहद जरुरी है। भांग के तेल का इस्तेमाल (uses of hemp oil) त्वचा पर करना बेहद आसान है। इसके साथ ही सावधानी रखना भी जरुरी है।

भांग के तेल का इस्तेमाल (uses of hemp oil) करने से पहले यह पता लगाना जरुरी है कि कहीं भांग के तेल से त्वचा पर जलन तो नहीं हो रही है। यह देखने के लिए त्वचा के कम हिस्से पर भांग का तेल लगाकर देखें और थोड़ी देर रुकें। अगर आपको जलन हो रही है तो इसका इस्तेमाल ना करें और जलन नहीं हो रही है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

भांग के बीज के तेल (hemp seed oil) का इस्तेमाल आप त्वचा पर लगाकर कर सकते हैं। त्वचा पर भांग का तेल लगाएं और हल्की मालिश करें। इसके बाद सामान्य पानी से त्वचा धो लें।

भांग के बीज/ तेल डाइट में कैसे शामिल करें (How To Include Hemp Seeds/ Oil In Diet In Hindi)

भांग के बीज के फायदे (bhang ke beej ke fayde) जानने के बाद आप चाहेंगे कि आप इसे डाइट में शामिल करें। डाइट में शामिल करने से पहले भांग के बीज (hemp seeds) से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त जरुर करें। चाहें तो इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं। सही मात्रा में और सही तरीके से भांग के बीज (hemp seeds) डाइट में शामिल करें। नीचे दिए गए तरीकों से भांग के बीज डाइट में शामिल किए जा सकते हैं।

  • भांग के बीज (hemp seeds) का दूध पी सकते हैं।
  • अगर आप कुछ बेक कर रहे हैं तो भांग के बीज का इस्तेमाल सही मात्रा में कर सकते हैं।
  • सलाद में भांग के बीज डालकर खा सकते हैं।
  • स्मूदी, योगर्ट आदि के ऊपर भांग के बीज (hemp seeds) डालकर खा सकते हैं।
  • सलाद के ऊपर भांग के तेल का इस्तेमाल (uses of hemp oil) कर सकते हैं।
भांग के बीज और तेल डाइट में शामिल कर सकते हैं।
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

भांग के बीज के नुकसान (Hemp Seeds Side Effects In Hindi)

भांग के बीज के फायदे (bhang ke beej ke fayde) के साथ- साथ भांग के बीज के नुकसान (hemp seeds side effects) भी हैं। आपको बता दें कि अधिक मात्रा या फिर सही तरह से भांग के बीज (hemp seeds) का सेवन ना करने से इसके नुकसान हो सकते हैं। भांग के बीज का सेवन करने से पहले आप चाहें तो डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं। भांग के बीज के नुकसान (hemp seeds side effects) से जुड़ी जानकारी नीचे से ले सकते हैं।

  • अधिक मात्रा में भांग के बीज (hemp seeds) का सेवन करने से पेट में दिक्कत हो सकती है जैसे कि दस्त।
  • शुरुआत में भांग के बीज का सेवन कम मात्रा से करें जैसे कि 1 चम्मच।
  • अधिक मात्रा में भांग के बीज (hemp seeds) का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।
  • गले में जलन हो सकती है।
  • मितली या उलटी हो सकती है।
  • ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।
  • भांग के बीज या तेल से एलर्जी होने पर डॉक्टर को जरुर दिखाएं।

FAQs

  1. भांग के बीज सेहतमंद क्यों हैं? (Why is hemp good for you?)

    भांग के बीज में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि ओमेगा फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन ई, मिनरल्स आदि। इन सभी का सेवन सही मात्रा में करने के लिए भांग के बीज का सेवन करना अच्छा साबित हो सकता है।

  2. भांग के बीज के नुकसान क्या हैं? (What are the side effects of hemp seeds?)

    अधिक मात्रा में भांग के बीज का सेवन करने से दस्त, मितली, उलटी, गले में जलन जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

  3. क्या भांग के बीज खाने से नींद ज्यादा आती है? (Do hemp seeds make you sleepy?)

    भांग के बीज में मिनरल जैसे कि मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से नींद ज्यादा आने के आसार बढ़ जाते हैं।

  4. क्या भांग के बीज वजन कम करने में मदद करते हैं? (Are hemp seeds good for weight loss?)

    भांग के बीज में फाइबर भरपूर पाया जाता है। फाइबर का सेवन करने से पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है जिससे आप बार- बार खाना नहीं खाते हैं जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही फाइबर को पचने में समय और मेहनत लगती है जिससे मेटाबोलिज्म बढ़ता है।

  5. क्या भांग के बीज रोजाना खाए जा सकते हैं? (Can we eat hemp seeds daily?)

    भांग के बीज के फायदे (bhang ke beej ke fayde) कई सारे हैं। सही मात्रा में भांग के बीज का सेवन करने से नुकसान नहीं होता है। एक दिन में 1 चम्मच भांग के बीज खाने से इसमें मौजूद कई पौष्टिक आहार आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

लेखक के बारे में

सुरभि शर्मा मिश्री में हिंदी लेखिका हैं। इ्न्हें सवाल पूछना बहुत पसंद है शायद इसी कारण से इनके आर्टिकल आपको विस्तार जानकारी के साथ मिलेंगे। इनका कहना है कि अपने शौक को करियर में बदलने से अच्छा और क्या हो सकता है। लिखने के साथ- साथ और भी कई शोक रहे हैं लेकिन अब इन्हें लगता है कि यह अपना पसंदीदा काम कर रही हैं। 

इस लेखक द्वारा अधिक लेख

सुरभि शर्मा

मेरा नाम सुरभि शर्मा है। मिश्री में मैं हिंदी लेखक के तौर पर काम करती हूं। मुझे दो काम बहुत पसंद हैं- लिखना और खाना और ताजुब की बात है कि मेरा काम भी इसी से जुड़ा हुआ है। खाने से जुड़ी सही और सटीक जानकारी लोगों को देने मैं अपनी जिम्मेदारी समझती हूं जिससे लोगों को हमेशा बेस्ट के बारे में पता चले। मेरी कोशिश हमेशा अपने रीडर्स को सही जानकारी देने की रहेगी।

Comments (12)

  • sandeep jain Reply

    Aise topics pr sahi jankari dena bohot zruri hai. acchi research ki hai.

    November 25, 2020 at 9:56 am
  • Vicky Sharma Reply

    Aapne bhut accha likha hai bss hmesha such hi likhna

    December 29, 2020 at 2:17 am
    • mishryhindi Reply

      धन्यवाद विक्की शर्मा। ऐसे कई पोस्ट आप हमारी साइट से प्राप्त कर सकते हैं।

      February 15, 2021 at 12:12 pm
    • Manoj Gothwal Reply

      बहुत ही रोचक जानकरियां बताई है आपने, बहुत बहुत धन्यवाद

      July 15, 2021 at 6:58 pm
      • mishryhindi Reply

        हैलो मनोज गोथवाल
        ऐसे कई आर्टिकल आप हमारी वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।
        धन्यवाद।

        July 16, 2021 at 3:22 pm
  • Amrendra Tiwari Reply

    How can cultivate cdb in India. If possible write about its cultivation and production in India

    May 11, 2021 at 6:15 am
  • Amit kumar Reply

    Bhot achi jankari share ki hai issey vakayi mujhe help mili hai …thank you so much ….

    August 22, 2021 at 8:15 am
    • mishryhindi Reply

      हैलो अमित कुमार
      ऐसे कई आर्टिकल आप हमारी बेवसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।
      धन्यवाद।

      August 23, 2021 at 1:07 pm
  • Maan singh Reply

    Nice information dear👏👏👏

    August 27, 2021 at 3:27 am
    • mishryhindi Reply

      हैलो मान सिंह
      ऐसे कई आर्टिकल आप हमारी वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।
      धन्यवाद।

      August 27, 2021 at 11:06 am
  • Shiv prakash singh Reply

    Bahut badiya aapka bahut bahut dhanyawad

    September 16, 2021 at 1:32 am
    • mishryhindi Reply

      हैलो शिव प्रकाश सिंह
      ऐसे कई आर्टिकल आप हमारी वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।
      धन्यवाद।

      September 16, 2021 at 9:07 am

Leave a Reply on भांग के बीज के फायदे और नुकसान (Hemp Seeds Benefits And Side Effects In Hindi)

Your email address will not be published. Required fields are marked *