लॉकडाउन में 5 तरह से राजमा ऐसे इस्तेमाल करें (5 Ways To Use Rajma In Your Kitchen )

गर्म राजमा- चावल का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। लॉकडाउन के समय 5 तरह से राजमा कैसे बनाएं, यहां से जानें।

इस समय खाने को कम से कम बर्बाद करने की कोशिश करनी चाहिए। इस बात को बढ़ावा देने के लिए हम आपके लिए ऐसे तरीके लाएं हैं जिनमें ज्यादा मेहनत की जरुरत नहीं है और साथ ही खाने में आसानी से इस्तेमाल भी किए जा सकते हैं। इन आर्टिकल की मदद से आप किचन के सामान का इस्तेमाल ध्यानपूर्वक तरीके से करने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

भारतीय खाने में राजमा बहुत पॉपुलर है। राजमा प्रोटीन और फोलिक एसिड से भरपूर होता है। राजमा को अंग्रेजी में किडनी बीन्स इनके आकार के कारण कहा जाता है। भारत में तीन प्रकार के राजमा उपलब्ध हैं- लाल राजमा, चित्रा राजमा और कश्मीरी/ जम्मू वाले राजमा। आइए देखते हैं कि राजमा किस- किस तरह से बनाया जा सकता है।

राजमा को करी के रूप में मज़े से खाया जाता है।

1) सुपरस्टार- पंजाबी राजमा करी (The Superstar – Punjabi Rajma Curry)

भारत में राजमा- चावल सिर्फ खाना नहीं है यह एक एहसास है। राजमा- चावल का नाम सुनते ही सभी को मां के हाथ का राजमा- चावल का स्वाद याद आ जाता है। सभी के घर में राजमा- चावल बनाने की रेसिपी अलग होती है। राजमा- चावल को प्याज, आम का अचार, हरी मिर्च या पुदीना और अनारदाना चटनी के साथ खा सकते हैं। राजमा- चावल का सिर्फ नाम लेने से ही खाने का मन कर जाता है।

लॉकडाउन में चना मसाला के अलावा चने कैसे बनाएं।

2) राजमा गलोउटी कबाब (Rajma Galouti Kebab)

राजमा गलोउटी कबाब ताज़ा उबले हुए राजमा और बचे हुए राजमा से बना सकते हैं। बचे हुए राजमा से यह डिश बनाने से पहले इनको सूखा लें और फिर ब्रेड के टुकड़ों डालें और फिर डीप फ्राई करें। अपने स्वाद के अनुसार नमक डालें। घी में शैलो फ्राई करें। इसके साथ उलटे तवे का पराठा, प्याज और मिंट- धनिया चटनी खाएं। इससे आप बर्गर पैटी भी बना सकते हैं।

लॉकडाउन में दही से क्या बना सकते हैं?

राजमा गलोउटी का रंग चमकीला होता है।
फोटो क्रेडिट- निश्ठा सेठी

3) थ्री बीन सलाद विद राजमा (Three Bean Salad With Rajma)

इस डिश में आप अपनी पसंद की बीन्स बना सकते हैं। इसमें राजमा, चना और काली आंख वाली बीन्स डालें और फ्लेवर से भरपूर डिश बनाएं। इसमें खीरा, प्याज, टमाटर, हरी मिर्च आदि डालें। आखिर में ऑलिव ऑयल, नींबू का रस, नमक, शहद और चिली सॉस की कुछ बूंदे डालें। अब बारीक कटा हुआ धनिया डालें। इस डिश को ठंडा करने के बाद भी खा सकते हैं।

लॉकडाउन मेन्यूः मूंगफली से अलग- अलग चटनी बनाएं।

राजमा सलाद में अपनी पसंद की बीन्स डाल सकते हैं।
फोटो उदाहरण के लिए

4) मैक्सिकन फीस्ट विद राजमा (Mexican Fiesta With Rajma)

मैक्सिकन क्यूज़ीन बनाने के लिए लाल राजमा का इस्तेमाल किया जाता है। मैक्सिकन सलाद में चावल और बीन्स, चिली कोन कार्न, सूप, ब्रूटोस, सोफ्ट टाकोस आदि डाल सकते हैं। इसकी फिलिंग के लिए मीट या फिर पनीर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें हरी सब्जियां और सॉस भी डाल सकते हैं। इस डिश के लिए लाल राजमा का इस्तेमाल करें और चित्रा राजमा का इस्तेमाल ना करें।

मैक्सिकन फूड में राजमा कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है।

5) स्टफ पेपर्स राजमा और चीज़ के साथ (Stuffed Peppers With Rajma And Cheese)

खाने को सबसे पहले आंखों से खाया जाता है? लाल, हरे और पीले शिमला मिर्च में लाल राजमा और चावल की फिलिंग की जाती है। इसके ऊपर बहुत सारा कसा हुआ चीज़ डालें और बेक करें। चीज़ पिघलने के बाद यह डिश तैयार है। इसको टोमेटो सालसा और योगर्ट डिप के साथ खा सकते हैं।

यह एक परफेक्ट मेल की डिश बन सकती है।
फोटो उदाहरण के लिए

राजमा- चावल की आपकी फेवरेट डिश क्या है? हमें कमेंट में जरुर बताएं।

Leave a Reply on लॉकडाउन में 5 तरह से राजमा ऐसे इस्तेमाल करें (5 Ways To Use Rajma In Your Kitchen )

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*